कल से चलेंगी चार नई ट्रेनें, कैंट स्टेशन पर रुकेंगी

फेस्टिवल सीजन को देखते हुए रेलवे ने पठानकोट वासियों को चार नई ट्रेनें देकर नवरात्रों व दीपावली का एडवांस तोहफा दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Oct 2018 11:49 PM (IST) Updated:Wed, 10 Oct 2018 11:49 PM (IST)
कल से चलेंगी चार नई ट्रेनें, कैंट स्टेशन पर रुकेंगी
कल से चलेंगी चार नई ट्रेनें, कैंट स्टेशन पर रुकेंगी

जागरण संवाददाता, पठानकोट

फेस्टिवल सीजन को देखते हुए रेलवे ने पठानकोट वासियों को चार नई ट्रेनें देकर नवरात्रों व दीपावली का एडवांस तोहफा दिया है। रेलवे ने जम्मूतवी व कटड़ा से दिल्ली, श्री नादेड साहिब, वाराणसी व आनंद बिहार के लिए 12 अक्टूबर से एक-एक कर चार ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ट्रेनों की समय-सारिणी फीड होने के बाद इसकी तुरंत प्रभाव से बुकिंग शुरू हो गई है। नई ट्रेनें चलने के बाद अपने-अपने घर जाने की तैयारी किए बैठे हजारों लोगों को इससे भारी राहत मिलेगी। कारण, फेस्टिवल सीजन में लंबी दूरी की ट्रेनों में वे¨टग लिस्ट बहुत बड़ी हो जाती है ऐसे में बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र सहित देश के विभिन्न हिस्सों में जाने वालों को अपना कार्यक्रम कैंसिल करना पड़ता है। यात्रियों को पेश आने वाली समस्याओं को देखते हुए रेलवे ने नई रेल सेवा शुरु करने का फैसला किया है। शुक्रवार को श्री नादेड साहिब से पहली ट्रेन जम्मूतवी के लिए रवाना होगी। इस बात की पुष्टि पठानकोट रेलवे के चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर शैलेंद्र कुमार ने की।

पहली ट्रेन- श्री नंदेड साहिब से जम्मूतवी तक

12 अक्टूबर से श्री नंदेड साहिब से जम्मूतवी के बीच नई ट्रेन शुरु होने जा रही है। नंदेड साहिब से सुबह 10:30 बजे ट्रेन चलेगी जो इटारसी, वीना, झांसी, आगरा, नई दिल्ली, अंबाला, लुधियाना से होते हुए अगले दिन रात्रि 9:15 बजे पठानकोट पहुंचने के बाद ट्रेन 11:30 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी। जम्मूतवी से अगले दिन सुबह 7:25 बजे चलने के बाद पठानकोट 9:05 बजे पहुंचने के बाद अगले दिन रात्रि 8:45 बजे श्री नंदेड साहिब पहुंचेगी। ट्रेन पूरी तरह से थर्ड ऐसी कोच से होगी।

दूसरी ट्रेन कटड़ा-वाराणसी स्पेश्ल

18 अक्टूबर को वाराणसी से स्पेशल ट्रेन कटड़ा के लिए रवाना होगी। वाराणसी से सुबह 6 बजे ट्रेन कटड़ा के लिए रवाना होगी जो अगले दिन सुबह 8 बजे पठानकोट कैंट पहुंचने के बाद दोपहर 1:15 बजे कटड़ा पहुंचेगी। कटड़ा से उसी रात्रि 11:30 बजे चलने के बाद रात्रि 2:30 (रेलवे अनुसार अगला दिन) से होते हुए वाराणसी पहुंचेगी। तीर्थ यात्रियों के लिए यह ट्रेन काफी फायदेमंद होगी। ट्रेन में स्लीपर, सैकेंड एसी व थर्ड एसी की व्यवस्था है।

तीसरी ट्रेन कटड़ा-आनंद बिहार

आनंद बिहार से कटड़ा के लिए 15 अक्टूबर को ट्रेन ट्रैक पर दौड़ेगी। आनंद बिहार से रात्रि 11 बजे चलने के बाद अगले दिन सुबह 9:10 बजे ट्रेन पठानकोट कैंट पहुंचने के बाद 2 बजे दोपहर कटड़ा पहुंचेगी। कटड़ा से ट्रेन रात्रि 11:30 बजे 2:30 बजे रात्रि (रेलवे अनुसार अगला दिन) बजे पहुंचने के बाद दोपहर 2:30 बजे आनंद बिहार पहुंचेगी। ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी जो पूरी तरह से एसी है। यात्रियों के लिए फसर्ट एसी, सैकेंड एसी व थर्ड ऐसी की व्यवस्था रहेगी।

चौथी ट्रेन- कटड़ा-दिल्ली

16 अक्टूबर को दिल्ली से कटड़ा के लिए ट्रेन दौड़ेगी। दिल्ली से सायं 6:25 बजे चलने के बाद रात्रि 3:15 बजे (रेलवे अनुसार अगला दिन) पठानकोट पहुंचने के बाद ट्रेन 9:05 बजे कटड़ा पहुंचेगी। कटड़ा से 20 अक्टूबर को दोपहर 1:30 बजे चलने के बाद ट्रेन 5:10 बजे पठानकोट पहुंचने के बाद सुबह 3 बजे पुरानी दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन में यात्रियों के लिए स्लीपर व थर्ड ऐसी की व्यवस्था है।

यात्रियों और कारोबारियों ने खुशी की लहर

कारोबारी चाचा वेद प्रकाश, अमित नय्यर, सुशील सैनी, भारत महाजन, मनमोहन काला, बंगाल जाने वाले कुणाल विश्वास, प्रबोध चंद्र आदि ने रेलवे की ओर से चार नई ट्रेनें चलाने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे पठानकोट से रोजाना सफर करने वाले हजारों यात्रियों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यात्रियों के साथ-साथ कारोबार के सिलसिले में जाने वाले कारोबारियों को इससे भारी राहत मिलेगी।

यात्रियों को मिलेगी राहत

चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर शैलेंद्र कुमार से बात की तो उनका कहना था कि रेलवे की ओर से फेस्टिवल सीजन में जम्मूतवी व कटड़ा से दिल्ली, श्री नांदेड साहिब, आनंद बिहार के लिए चार ट्रेनें चलाने जा रहा है। कल से ट्रेनें शुरू हो जाएंगी जिनके पठानकोट कैंट से जाते व आते समय ठहराव बनाया गया है। उन्होंने कहा कि पठानकोट से हजारों की तादाद में बिहार, बंगाल, श्री नंदेड साहिब ओर दिल्ली जाने वाले यात्रियों को भारी राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी