इंदौर-जम्मूतवी एक्सप्रेस के एसी कोच में आग, आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर ने बुझाया

इंदौर से जम्मूतवी जा रही (22941) एक्सप्रेस ट्रेन के एसी कोच की चद्दर में अचानक लगी आग का जैसे ही साथ लगते कोच में सफर कर रहे आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर को पता चला तो वह तुरंत कोच में घुस गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Aug 2018 11:35 PM (IST) Updated:Wed, 22 Aug 2018 11:35 PM (IST)
इंदौर-जम्मूतवी एक्सप्रेस के एसी कोच में आग, आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर ने बुझाया
इंदौर-जम्मूतवी एक्सप्रेस के एसी कोच में आग, आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर ने बुझाया

जागरण संवाददाता, पठानकोट : इंदौर से जम्मूतवी जा रही (22941) एक्सप्रेस ट्रेन के एसी कोच की चद्दर में अचानक लगी आग का जैसे ही साथ लगते कोच में सफर कर रहे आरपीएफ के सब इंस्पेक्टर को पता चला तो वह तुरंत कोच में घुस गया। कोच में घुसने के बाद उसने देखा कि दोनों गेट खुले हैं और वहां पड़ी चद्दर को आग लगी हुई है। मौके की नजाकत को देखते हुए सब इंस्पेक्टर ने तुरंत वहां रखे अग्निशमन यंत्र से आग को बुझाया। निसंदेह यदि देरी हो जाती तो एक बड़ा हादसा घटित हो जाता। घटना मंगलवार की अ‌र्द्ध रात्रि 12:35 (रेलवे के अनुसार बुधवार की सुबह) मुकेरियां- पठानकोट के बीच घटित हुआ। इस बात की पुष्टि आरपीएफ जालंधर सब डिवीजन के सहायक सुरक्षा आयुक्त बीएल मसुरिया ने की। जानकारी के अनुसार सप्ताह में एक दिन इंदौर से जम्मूतवी के बीच चलने वाली इंदौर -जम्मूतवी (22941) एक्सप्रेस ने जैसे ही मुकेरियां रेलवे स्टेशन को क्रास किया तो पास वाले एसी बी-1 में सफर कर रहे आरपीएफ जम्मूतवी में तैनात सब इंस्पेक्टर प्रदीप चौधरी को कुछ जलने की बदबू आई। सब इंस्पेक्टर प्रदीप चौधरी अपने साथ चल रहे कांस्टेबल मोहन ¨सह को साथ लेकर ए-1 कोच में गए। दोनों ने वहां देखा कि कोच के दोनों दरवाजे खुले हैं ओर वहां यात्रियों को वितरित की जाने वाली चादर को आग लगी हुई है। दोनों ने हिम्मत दिखाते हुए आग पर काबू पाया। सब इंस्पेक्टर ने ट्रेन की चेन पु¨लग की तथा पूरी स्थिती के बारे में अपने अधिकारियों को बताया। सब इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार की व उसके साथी मोहन ¨सह की ओर से किए गए प्रयास की कोच में सफर कर रहे यात्रियों ने सराहना की।

इस संबंधी जब जालंधर सब डिवीजन के सहायक सुरक्षा आयुक्त बीएल मसुरिया से बात की तो उनका कहना था कि ट्रेन में एस्कार्ट भले न थी लेकिन, आरपीएफ जम्मूतवी पोस्ट के सब इंस्पेक्टर प्रदीप चौधरी को जब इस बात का पता चला कि एसी कोच में आग लगी है तो वह तुरंत ए-1 कोच में पहुंचा। सब इंस्पेक्टर प्रदीप चौधरी ने आग को बुझाया। इसी दौरान प्रदीप कुमार ने ट्रेन की चेन पु¨लग कर टीटीई स्टाफ को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आरपीएफ सब इंस्पेक्टर ने ऐसा करके एक सराहनीय योग कार्य है।

chat bot
आपका साथी