Tulsi Plant: तुलसी के मुरझाने पर हो जाएं सतर्क, मिलते हैं ये अशुभ संकेत

तुलसी के पौधे की सुबह और शाम विधिपूर्वक पूजा की जाती है। इसकी पूजा करने से जगत के पालनहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। कहा जाता है कि तुलसी का पौधा हरा-भरा होने से इंसान के सौभाग्य में वृद्धि होती है। तुलसी का पौधा मुरझाने से कुछ अशुभ संकेत मिलते हैं।

By Kaushik SharmaEdited By: Publish:Sun, 21 Jan 2024 04:27 PM (IST) Updated:Sun, 21 Jan 2024 04:27 PM (IST)
Tulsi Plant: तुलसी के मुरझाने पर हो जाएं सतर्क, मिलते हैं ये अशुभ संकेत
Tulsi Plant: तुलसी के मुरझाने पर हो जाएं सतर्क, मिलते हैं ये अशुभ संकेत

HighLights

  • तुलसी की पूजा करना शुभ होता है।
  • तुलसी का पौधा बेहद पवित्र होता है।
  • तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Tulsi Plant: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना गया है। तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। इस पौधे की सुबह और शाम विधिपूर्वक पूजा की जाती है। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और धन की कभी कमी नही होती है। साथ ही जगत के पालनहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। कहा जाता है कि तुलसी का पौधा हरा-भरा होने से इंसान के सौभाग्य में वृद्धि होती है। तुलसी का पौधा मुरझाने से कुछ अशुभ संकेत मिलते हैं। ऐसे में आपको सावधान होने की आवश्यकता है। चलिए जानते हैं कि तुलसी का पौधा मुरझाने से कौन से संकेत मिलते हैं?

तुलसी मुरझाने से मिलते हैं ये संकेत

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा मुरझाने से इस बात का संकेत देता है कि परिवार पर कोई भारी परेशानी आने वाली है।

-अगर तुलसी का पौधा सूखकर झड़ने लगता है, तो आप सतर्क हो जाएं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, तुलसी सूखकर झड़ने से घर में पितृ दोष होने का संकेत प्राप्त होता है।

यह भी पढें: Tijori Ke Upay: खाली नहीं होने देना चाहते अपनी तिजोरी, तो रोजाना करें ये काम

-यदि आपकी तुलसी के पौधे का रंग काला हो गया है, तो इससे नजर दोष का संकेत मिलता है। वहीं, अगर आपकी तुलसी फल-फूल नहीं रही है, तो यह घर में नकारात्मक शक्ति का संकेत हो सकता है।

-अगर आप तुलसी के इन अशुभ संकेतों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो प्रतिदिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाए। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि तुलसी में एकादशी और रविवार को जल चढ़ाना वर्जित होता है। साथ ही नियमित रूप से सुबह और शाम विधिपूर्वक तुलसी की पूजा कर दीपक जलाएं और 5 परिक्रमा लगाएं।

मिलते हैं ये शुभ संकेत

-मान्यता के अनुसार, तुलसी में मंजरी का आना भी शुभ माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि जब अधिक मात्रा में तुलसी पर मंजरी आने लगती है, तो धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और साधक को कृपा प्राप्त होती है। लक्ष्मी मां की कृपा से तिजोरी कभी खाली नहीं होती है और सभी कार्यों में सफलता हासिल होती है।

यह भी पढें: Vastu Tips For Business: वास्तु शास्त्र के इन नियमों का करें पालन, बिजनेस में होगी तेजी से बढ़ोतरी

डिस्क्लेमर- ''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी

Pic Credit- Freepik

chat bot
आपका साथी