Voice Romance Scam: स्कैम का नया तरीका, मासूम लोगों को चंगुल में फंसा रहे स्कैमर्स, बचने के लिए सेफ्टी टिप्स

एआई जेनरेटेड वॉइस का सहारा लेकर इस स्कैम को अंजाम दिया गया। पुलिस ने 37 वर्षीय एक महिला को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जेनरेटेड पुरुष आवाज का उपयोग करके अपने पड़ोसी से लगभग 7 लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। ये स्कैम क्या है और कैसे इससे किस तरह सेफ रहा जा सकता है। यहां बता रहे हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Publish:Sun, 30 Jun 2024 04:00 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 04:00 PM (IST)
Voice Romance Scam: स्कैम का नया तरीका, मासूम लोगों को चंगुल में फंसा रहे स्कैमर्स, बचने के लिए सेफ्टी टिप्स
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जेनरेटेड पुरुष आवाज का उपयोग करके ठगी का मामला सामने आया है।

HighLights

  • AI वॉइस रोमांस स्कैम में मासूम लोग फंसकर ठगी का शिकार हो रहे हैं।
  • यह स्कैम क्या है और कैसे सेफ रह सकते हैं। यहां बताने वाले हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। लोगों के साथ ठगी करने के लिए स्कैमर्स नए-नए तरीके निकाल लेते हैं। जब तक एक स्कैम के बारे में ढंग से जानकारी मिलती है तब तक कोई दूसरा स्कैम आ जाता है। जिसमें लोगों को फंसाकर उनके साथ ठगी की जाती है।

अब एक ऐसा ही स्कैम का नया तरीका आ गया है। जिसमें एक महिला के साथ 7 लाख रुपये की ठगी की गई। स्कैम का ये नया तरीका क्या है और इससे कैसे सेफ रहना है।

एआई की मदद से हुआ स्कैम

पुलिस ने 37 वर्षीय एक महिला को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जेनरेटेड पुरुष आवाज का उपयोग करके अपने पड़ोसी से लगभग 7 लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। महिला एक कॉल सेंटर में काम करती थी। इस महिला ने अपने पति के साथ मिलकर इस ठगी को अंजाम दिया।

7 लाख रुपये की ठगी

रिपोर्ट के मुताबिक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेकर इस स्कैम को अंजाम दिया गया। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि जब भी वह मेहरा को व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए मनाने की कोशिश करती तो वह विषय बदल देता था।

जब महिला को शक हुआ तो उसने पूरी बात पुलिस की बताई, इस दौरान उसने स्वीकार किया कि उसने पीड़िता को कॉल करने के लिए ऐप-जनरेटेड मेक वॉयस का इस्तेमाल किया। उसने यह भी खुलासा किया कि उसने एक आवाज बदलने वाला ऐप डाउनलोड किया है।

AI वॉयस स्कैम क्या हैं?

AI वॉयस स्कैम इंसान जैसी आवाजों की नकल करने के लिए AI का उपयोग करके काम करते हैं। ज्यादातर मामलों में स्कैमर्स परिवार के किसी सदस्य, दोस्त या परिचित की ऑडियो में बात करते हैं। जबकि असल में वह एआई के द्वारा जेनरेट की गई वॉइस होती है, जिसमें कुछ लोग झांसे में भी आ जाते हैं।

बचने के लिए फॉलो करें सेफ्टी टिप्स

इंटरनेट पर ठगे जाने के लिए एक छोटी सी गलती ही काफी होती है। अगर यूजर्स एक छोटी सी मिस्टेक कर देते हैं तो उन्हें चूना लग सकता है। कॉलिंग के दौरान कुछ चीजों का ख्याल रखना चाहिए। इनका नीचे जिक्र कर रहे हैं।

कॉल करने वाले की पुष्टि: ज्यादातर स्कैम में नकली नाम का इस्तेमाल होता है, लेकिन AI स्कैम कॉल से धोखा खाना आसान हो जाता है। अक्सर कॉल आपके किसी करीबी की आवाज में आती है। इसलिए जांच करना बहुत जरूरी है कि कॉल कर रहा व्यक्ति असली है या नहीं।

पर्सनल जानकारी: कॉल पर अगर कोई व्यक्ति पर्सनल जानकारी मांगता है और कुछ लालच देता है तो यह स्कैम का संकेत हो सकता है। इसलिए भूलकर भी अपनी ईमेल, कॉन्टैक्ट नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल शेयर न करे।

रिपोर्ट और ब्लॉक: अगर आपके पास किसी संदिग्ध नंबर से कॉल आता है और कुछ भी अजीब लगता है तो आपको तुरंत उसे ब्लॉक कर देना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Alert: हैकर्स के निशाने पर एंड्रॉइड यूजर्स, एक छोटी सी गलती करवा देगी भारी नुकसान

chat bot
आपका साथी