देखें 2024 के Best Printers in India की लिस्ट, करते हैं तेजी से फोटोकॉपी और स्कैनिंग. कीमत है पॉकेट में फिट

Best Printers in India 2024 भारत में सबसे अच्छा प्रिंटर ब्रैंड कौन सा है? ये जानने के लिए आप इस आर्टिकल की मदद ले सकते हैं। यहां हमने आपको फेमस प्रिंटर ब्रैंड एचपी कैनन एप्सन और ब्रदर के सबसे लेटेस्ट प्रिंटर दिये गये है जो इस साल 2024 के बेस्ट प्रिंटर की लिस्ट में शुमार हैं। ये हाई प्रिंटिंग क्वालिटी वाले प्रिंटर तेजी से फोटोकॉपी और स्कैनिंग करते है।

By Chhaya Sharma Publish:Sun, 14 Jan 2024 09:33 AM (IST) Updated:Sun, 14 Jan 2024 09:33 AM (IST)
देखें 2024 के Best Printers in India की लिस्ट, करते हैं तेजी से फोटोकॉपी और स्कैनिंग. कीमत है पॉकेट में फिट
देखें 2024 के Best Printers in India की लिस्ट, करते हैं तेजी से फोटोकॉपी और स्कैनिंग. कीमत है पॉकेट में फिट

Best Printers in India 2024: अगर आप एडवांस फीचर और फास्ट स्पीड वाले लेटेस्ट प्रिंटर को लेने का सोच रहे हैं, तो हम आपके लिए लाये हैं एचपी, कैनन, एप्सन और ब्रदर के सबसे लेटेस्ट प्रिंटर दिये गये है, जो इस साल 2024 के बेस्ट प्रिंटर की लिस्ट में शुमार हैं। ये मल्टीपल फीचर वाले बेस्ट प्रिंटर फास्ट प्रिंटिंग क्वालिटी के साथ आते है, जो तेजी से प्रिंटिंग और फोटोकॉपी करने का काम करते हैं। ये ब्रांडेड Printers हाई क्वालिटी की प्रिंटिंग देते है, इसी वजह से इन लेटेस्ट प्रिंटर को भारत में सबसे ज्यादा खरीदा जाता है।

यहां दिये गये सभी लेटेस्ट प्रिंटर के इस्तेमाल से कम कार्ट्रिज बदलने की जरूरत होती है और कम वेस्टेज होता है, इसी वजह से इन प्रिंट को भारत के यूजर्स ने टॉप रेटिंग दी हैं। इसके अलावा इन हाई परफॉर्मेंस वाले प्रीमियम Best Printers में आपको वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती है, जिसकी वजह से आप इन प्रिंटर को अपने लैपटॉप टैबलेट और स्मार्टफोन से भी कंट्रोल कर सकते हैं। इन ब्रांडेड प्रिंटर की मदद से आप से आप में प्रिंटिंग, फोटोकॉपी और स्कैनिंग जैसे सभी काम बेहद कम समय में पूरा कर सकते है। पर्सनल और प्रोफएशनल दोनों कामों के लिए यह हाी क्वालिटी वाली प्रिंटर सबसे बेस्ट ऑप्शन है। तो चलिए नजर डालते हैं यहां दिये गये साल 2024 के बेस्ट Printer Price की जानकारी पर।

और पढ़ें: इन 10 Best Printers को भारत में सबसे ज्यादा किया जाता है पसंद, देखे एडवांस फीचर्स और कीमत की लिस्ट

Best Printers in India 2024 : कीमत और क्वालिटी

यहां दिये गये सभी बेस्ट प्रिंटर मजबूत क्वालिटी के मटेरियल से बनाये गये है, जिसकी वजह से यह सालों साल खराब नहीं होते। इन का साइलिश लुक और छोटा साइज इन्हें कहीं भी एडजस्ट करने में मदद करता हैं। इन Best Printer For Home Use को आप बच्चों के स्कूल प्रोजेक्ट और कॉलेज असाइंमेंट जैसे पर्सनल कामों के लिए भी यूज कर सकते हैं।

1. HP Smart Tank 580 All-in-one Colour Printer

यह एचपी प्रिंटर तेजी से प्रिंटिंग फोटोकॉटी और स्कैनिंग के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। हाई क्वालिटी प्रिंटिंग की वजह से इस एचपी कलर प्रिंटर को यूजर्स ने काफी अच्छी रेटिंग दी हैं। इस HP प्रिंटर का साइज काफी छोटा हैं, जिसकी वजह से इसे कहीं भी एडजस्ट किया जा सकता हैं।

एचपी के इस Best Printer In India 2024 में आपको वाई-फाई कनेक्टिविटी मिलती हैं, जिसकी मदद से आप इसे आसानी से अपे लैपटॉप और स्मार्टफोन से भी कंट्रोल कर सकते हैं। इस कलर प्रिंटर की डुप्लेक्स प्रिंटिंग लोगों को काफी पसंद है। प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों कामों के लिए ये प्रिंटर अच्छा चुनव हैं। HP Printer Price: Rs 16,249

क्यों खरीदें? दो तरफप्रिंटिंग फास्ट स्पीड वाई-फाई कनेक्टिविटी हाई परफॉर्मेंसक्यों ना खरीदें?

एक यूजर नें अच्छा नहीं बताया है।

2. HP Deskjet 2331 Colour Printer

किफायती दामों में आने वाले इस एचपी प्रिंटर के यूज से कम कार्ट्रिज बदलने की जरूरत होती है और कम वेस्टेज होता है, इसी वजह से इस कलर प्रिंटर को भारत में सबसे ज्यादा खरीदा जाता हैं। इस बेस्ट HP प्रिंटर को आप ऑफिस और शॉप दोनों के लिए आसानी से यूज कर सकते हैं।

एचपी का इस Best Printer For Home Use को आपको यूएसबी से आसानी कनेक्ट कर सकते हैं। इस एचपी प्रिंटर का प्रिंट रेजोल्यूशन काफी हाई क्वालिटी का है। इसके अलावा इस शानदार प्रिंटर की प्रिटिंग स्पीड भी काफी तेज है। मजबूत क्वालिटी की वजह से यह कलर प्रिंटर जल्दी खरीब नहीं होता। HP Printer Price 3,999

क्यों खरीदें? फोटोकॉटी और स्कैनिंग यूएसबी केनेक्टिविटी मोबाइल प्रिंटिंग 2 एलईडी संकेतक लाइटक्यों ना खरीदें? एक यूजर ने कमी बताई है

3. Epson EcoTank L130 Single Function InkTank Printer

हाई परफॉर्मेंस वाले इस एप्सन प्रिंटर को आप ऑफिस वर्क के लिए यूज कर सतकते हैं। हाई क्वालिटी प्रिंटिंग की वजह से इसे अमेज़न पर यूजर्स द्वारा टॉप रेटिंग मिली हैं। इस Epson प्रिंटर में आपको यूएसबी कनेक्टिविटी मिलती है, जिसकीमदद से आप इसे आसानी से यूज कर सकते हैं।

एप्सन के इस Best Printer In India में आपुको तेज प्रिंटिंग स्पीट मिलती है, जिसकी मदद से बेहद कम समय में फोटोकॉपी और स्कैनिंग कर सकते हैं। इसकी हाई क्वालिटी प्रिंटिंग की वजह से इसे भारत में काफी खरीदा जाता है। मजबूत क्वालिटी की वजह से यह सालों साल खराब नहीं होता। Epson Printer Price: Rs 9,299

क्यों खरीदें? ऑटो डुप्लेक्स कलर इंक टैंक यूएसबी केनेक्टिविटी हाई परफॉर्मेंस 5760 x 1440 डीपीआई प्रिंट रिज़ॉल्यूशनक्यों ना खरीदें? कोई कमी नहीं है।

4. Epson EcoTank L3252 Wi-Fi All-in-One Ink Tank Printer

यह लेटेस्ट एप्सन प्रिंटर कम समय में प्रिंटिंग, फोटोकॉपी और स्कैनिंग का काम कर सकते हैं। अमेज़न पर इसे टॉप रेटिंग मिली है। फास्ट स्पीड की वजह से इस Epson इंक टैंक प्रिंटर को भारत में काफी खरीदा जाता हैं।

एप्सन के इस Best Printer For Home Use को आप वाई फाई से कनेक्ट कर के आसानी से लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्ट फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। बिजली की खप्त कम करने के लिए भी यह सही चुनाव हैं। ऑफिस के वर्क के लिए भी यह सही चुनाव है। Epson Printer Price: Rs 14,499

क्यों खरीदें? छोटा साइज वाई फाई हाई परफॉर्मेंस तेज प्रिंटिंग स्पीडक्यों ना खरीदें? कोई कमी नहीं है।

5. Canon Pixma E410 All-in-One Laser Printer

यह कैनन प्रिंटर प्रिंटिंग, स्कैनिंग और फोटोकॉपी जैसे तीनों कामों को तेजी से करता है, इसी वजह से इस लेजर प्रिंटर को भारत में सबसे ज्यादा खरीदा जाता हैं। इस Canon प्रिंटर को आप बच्चो और कॉलेज स्टूडेंट के प्रोजेक्ट के लिए चुन सकते हैं।

किफायती दामों में आने वाला यह कैनन प्रिंटर घर के लिए अच्छा चुनाव हैं। बेहतरीन क्वालिटी में टेक्स्ट और ग्राफ़िक्स प्रिंट करने वाले इस Best Printer In India 2024 में आपको हाई परफॉर्मेंस मिलती है, जिसकी वजह से यह प्रिंटर हैं हैंग नहीं होता। इस लेजर प्रिंटर को आप प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों वर्क के लिए यूज कर सकते हैं। Canon Printer Price: Rs 4,299

क्यों खरीदें? कलर प्रिंटर 6000 काले प्रिंट और रंग 7000 प्रिंट तेज स्पीड स्कैनिंग और फोटोकॉपी अवेलेबलक्यों ना खरीदें? एक यूजर ने अच्छा नहीं बताया है।

6. Canon imageCLASS LBP6030w Wireless Laser Printer

घरेलू काम के लिए यह कैनन प्रिंटर सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। इस प्रिंटर में आपक फास्ट प्रिंटिंग स्पीड मिलती हैं, जिसकी वजह से इसे भारत में काफी खरीदा गया हैं। इस Canon प्रिंटर में आप फोटोकॉटी और स्कैनिंग भी आसानी से कर सकते हैं।

कैनन के इस Best Printer for Home Use में आपको वायरलेस कनेक्टिविली ऑप्शन मिलता हैं। मजबूत क्वालिटी के मटेरियल से बना यह बेस्ट प्रिंटर लंबी वारंटी के साथ आता हैं। छोटे साइज की मदद से आप इस प्रिंटर को आसानी से कहीं भी एडजस्ट किया जा सकता है। Canon Printer Price: Rs 13,400

क्यों खरीदें? फोटोकॉटी और स्कैनिंग लेजर प्रिंटिंग हाई प्रिंटिंग क्वालिटी तेज प्रिंटिंग स्पीडक्यों ना खरीदें? एक यूजर ने कमी बताई है।

7. Brother DCP-L2541DW Multi-Function Laser Printer

एडवासं फीचर वाला यह ब्रदर प्रिटर आपके प्रिंटिंग के काम को आसान और जल्दी करने में मदद करता हैं। ऑफिस और शॉप के लिए यह लेजर प्रिंटर अच्छा च चुनाव है। हाई परफॉर्मेंस की वजह से इस बेस्ट Brother प्रिंटर को यूजर्स ने टॉप रेटिंग दी है।

ब्रदर का यह Best Printer In India में आपको यूएसबी केनेक्टिविटी मिलती है, जिसकी मदद से आप इसे लैपटॉप और कंप्यूटर से क्नेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा यह शानदार ब्रदर प्रिंटर ऑटो डुप्लेक्स प्रिंटिंग जैसे शानदार फीचर के साथ आता हैं। इस प्रिंटर के यूज से बिजली की ज्यादा खप्त नहीं होती है। Brother Printer Price: Rs 22,999

क्यों खरीदें? ऑटो डुप्लेक्स कलर इंक टैंक यूएसबी केनेक्टिविटी हाई परफॉर्मेंस तेज प्रिंटिंग स्पीडक्यों ना खरीदें? कोई कमी नहीं है।

8. Brother DCP-T220 All-in One Ink Tank Printer

छोटे साइज वाला यह ब्रदर प्रिंटर आसानी से कहीं भी एडजस्ट हो जाता बैं। इसकी हाई क्वालिटी प्रिंटिंग आपके काम को प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों काम को आसान बनाता हैं। इसमें आपको यूएसबी केवनेक्टिविटी मिलती है।

ब्रादर के इस Best Printer For Home Use शॉपौ और घर पर बच्चों के स्कूल प्रोजेक्ट के लिए यूज कर सकते है। इसमें आपको मल्टी-फंक्शन फीचर मिलते हैं, जो इसे खास बनाते हैं। इसकी फास्ट स्पीड आपके फोटोकॉपी और स्कानिंग के काम को आसान बनाती है। Brother Printer Price: Rs 12,495

क्यों खरीदें? ऑटो डुप्लेक्स प्रिंटिंग यूएसबी केनेक्टिविटी हाई परफॉर्मेंस ल्टी-फंक्शन फीचरक्यों ना खरीदें? कोई कमी नहीं है।

9. Everycom EC-58 58mm (2 Inches) Direct Thermal Printer

यह बेहतरीन फीचर्स वाला छोटा प्रिंटर बहुत जबरदस्त है। इसे आप प्रोफेशनल वर्क के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसTका लुक काफी अच्छा है। अमेज़न पर इस thermal Printer को टॉप रेटिंग मिली हैं।

इस Best Printer In India 2024 का इस्तेमाल दुकान या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में बिलों की प्रिंटिंग के लिए किया जाता है। यह व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करता है। इस छोटा प्रिंटर पर आपको 1 साल की वारंटी भी मिलती है। Thermal Printer Price: Rs 1879.

क्यों खरीदें? यूएसबी केनेक्टिविटी हाी क्वालिट थर्मल प्रिंट तेज स्पीड छोटा साइज

क्यों ना खरीदें?

कोई कमी नहीं है।

10. KODAK Dock Plus 4PASS Instant Photo Printer

यह छोटा प्रिंटर हर तरह की फोटो प्रिंटर करने के लिए एकदम परफ्केट ऑप्शन है। इसे लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। यह Photo Printerकार्ट्रिज और फोटो प्रिंटिंग शीट के साथ आता है।

यह Best Printer For Home Use आपको कहीं भी आसानी से फोटो प्रिंट करने में मदद करता है। यह प्रिंटर आपके फोन से आसानी से कनेक्ट हो जाता है। यह छोटा प्रिंटर दिखनें में काफी जबरदस्त लगता हैं। इसका साइज भी बहुत छोटा है। Photo Printer Price: Rs 14,199

क्यों खरीदें?

यूएसबी केनेक्टिविटी हाी क्वालिट थर्मल प्रिंट तेज स्पीड छोटा साइज

क्यों ना खरीदें?

कुछ यूजर्स ने अच्छा नहीं बताया है।

FAQ: Best Printers In India 2024 के बारे में पुछे जाने वाले सवाल

1. भारत में सबसे अच्छा प्रिंटर कौन सा है?

यहां देखें बेस्ट प्रिंटर की लिस्ट

Epson EcoTank Photo ET-8500. SEE PRICE. ... Epson EcoTank ET-3850. SEE PRICE. ... Brother MFC-J4335DW. ... Brother MFC-J1205W/MFC-J1215W. ... Canon PIXMA MG3620

2. कौन सा प्रिंटर तेज है?

Laser printer को सबसे तेज़ प्रिंटर के रूप में जाना जाता है।

3. प्रिंटर के 5 प्रकार कौन से हैं?

प्रिंटर के प्रकार- लेजर प्रिंटर, एलईडी प्रिंटर, होम इंकजेट प्रिंटर, बिजनेस इंकजेट प्रिंटर, मल्टीफ़ंक्शन प्रिंटर, डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर और 3डी प्रिंटर

4. प्रिंटर में कौन सा ब्रांड सबसे अच्छा है?

यहां देखें सर्वश्रेष्ठ प्रिंटर ब्रैंड की लिस्ट

Brother. Brother MFC-J4335DW. Canon. Canon PIXMA TR8620a. Epson. Epson EcoTank ET-3850. HP. HP OfficeJet Pro 9025e.

5. सबसे अच्छा कलर प्रिंटर कौन सा है?

भारत में सर्वश्रेष्ठ Colour Printer की लिस्ट

HP Smart Tank 529 All in one Printer Canon PIXMA G2012 Colour Printer HP Smart Tank 670 All in One Printer HP Deskjet 2331 Colour Printer Canon Pixma MG2577s All in One Printer Canon Pixma E477 Colour Printer

Best Printers In India 2024: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Chhaya Sharma