चौड़े होकर चलाइए ये 5 Electric Scooters, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और बीमा नहीं होने पर भी नहीं पकडे़गी पुलिस

Best Electric Scooters On Amazon - इस लेख में हमने उन चुनिंदा लो पावर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में से 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर चुने हैं जिन्हें आप बिना लाइसेंस रजिस्ट्रेशन पीयूसी या इंश्योरेंस के चला सकते हैं और बिना किसी झंझट के शॉपिंग साइट Amazon से आर्डर कर सकते हैं।

By Deepak Kumar PandeyPublish:Sun, 07 May 2023 01:38 PM (IST) Updated:Sun, 07 May 2023 01:38 PM (IST)
चौड़े होकर चलाइए ये 5 Electric Scooters, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और बीमा नहीं होने पर भी नहीं पकडे़गी पुलिस
चौड़े होकर चलाइए ये 5 Electric Scooters, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और बीमा नहीं होने पर भी नहीं पकडे़गी पुलिस

Best Electric Scooters On Amazon: भारत के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बाजार में जबरदस्त बदलाव देखा जा रहा है और पिछले कुछ सालों में एक के बाद एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हुए हैं, जिन्हें लोगों ने हाथों-हाथ लिया है। इनमें कई नामी ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक स्कूटर भी शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर Electric Scooter हाई पावर मोटर से लैस हैं, जिसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है। हालाँकि आपमें से बहुत कम लोग जानते हैं कि भारत में कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर ऐसे भी होते हैं, जिन्हें चलाने के लिए आपको किसी प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन या इंश्योरेंस की जरूरत नहीं पड़ती है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं लोकप्रिय ई-कॉमर्स साइट Amazon पर उपलब्ध इलेक्ट्रिक स्कूटर की, जो कि लो पावर कैटेगरी में आते हैं और इनकी अधिकतम स्पीड 25 किलोमीटर से ज्यादा नहीं होती है। इस तरह ये इलेक्ट्रिक स्कूटर छोटे रास्ते तय करने के लिए, नजदीकी ऑफिस जाने के लिए और विद्यार्थियों के लिए बेस्ट हैं। हम इस लेख में आपको Best Electric Scooters On Amazon और Scooter Price के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

अन्य Best Electric Scooter के लिए यहां क्लिक करें.

Best Electric Scooters On Amazon: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

भारत में ज्यादातर मोटर वाहनों को चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है, क्योंकि देश का मोटर व्हीकल एक्ट बहुत ही स्ट्रिक्ट है, लेकिन यहां आपको जिन Electric Scooter के बारे में जानकारी दी गई है, उनमें मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस की कोई जरूरत नहीं है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

Yugbike Electric Scooter


यहां देखिए

इस Yugbike Electric Scooter को स्टील गार्ड के साथ पेश किया जाता है और इसमें लीड एसिड बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो कि एक बार चार्ज होने पर 50 किमी की रेंज देता है। इसे सिंगल डिस्क ब्रेक और रिवर्स फीचर्स के साथ पेश किया जाता है। Yugbike Scooter Price: Rs 69,000.

Lets Play Electric Scooter


यहां देखिए

यह नॉन आरटीओ Lets Play Electric Scooter 72v 26Ah की क्षमता वाले बैटरी पैक से लैस है, जो कि एक बार चार्ज होने पर 70 से 80 किमी की रेंज देने में सक्षम है। इस e Scooter का वजन 96 किमी है और ब्रेकिंग के लिए इसे फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक मिलता है। Lets Play Electric Scooter Price: Rs 79,999.

EOX Electric Scooter


यहां देखिए

इस EOX Electric Scooter को 48V/27AH की क्षमता वाले बैटरी के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक बार पूरी तरह से चार्ज होने पर 50 किलोमीटर से लेकर 60 किलोमीटर तक की रेंज देता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भी 25 प्रति घंटा तक की रफ्तार से चलता है। EOX Scooter Price: Rs 69,999.

Fly Rides Electric Scooter

यहां देखिए

Electric Scooters On Amazon की लिस्ट का यह चौथा Fly Rides Scooter 30AH की क्षमता वाले बैटरी पैक के साथ आता है, जो कि एक बार चार्ज होने पर 80 किलोमीटर से लेकर किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है। यह e Scooter सिंगल डिस्क ब्रेक व रिवर्स फीचर्स के साथ आता है। Fly Rides Scooter Price: Rs 77,248.

BGauss D15 Pro Electric Scooter


यहां देखिए

ARAI की 115 किमी के प्रमाणित रेंज वाला यह B Gauss Scooter आपके लिए एक साथ चार कलर विकल्प में उफलब्ध है। इस E Scooter को अलॉय व्हील, 3.2 kWh की क्षमता वाली लिथियम ऑयन सेल बैटरी, स्पीडोमीटर, रिवर्स मोड और ट्यूबलेस टॉयर जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है। हालाँकि इस स्कूटरी की स्पीड 25 नहीं बल्कि 60 किमी प्रति घंटा तक है। B Gauss Electric Scooter Price: Rs 1,01,000.

अमेजन पर सभी Best Electric Scooters की करें जांच.

FAQ: इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

1. इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड कितनी होती है

इलेक्ट्रिक स्कूटर की मिनिमम स्पीड 25 किमी प्रति घंटा और मैक्सिमम 100 किमी प्रति घंटा होती है।

2. भारत में कौन सी कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है?

भारत में टीवीएस, हीरो मोटोकॉर्प, एथर, ओला, एम्पियर, कोमाकी और बजाज ऑटो जैसे प्रमुख निर्माता E Scooter बनाती हैं।

3. क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना सही है?

इलेक्ट्रिक स्कूटर का सबसे बड़ा फायदा इसकी रनिंग कॉस्ट है, इन स्कूटर को चलने में पैट्रॉल स्कूटर से कई गुना कम खर्चा आता है। यदि आप के सिटी में इलेक्ट्रिसिटी की कॉस्ट 5 रुपये प्रति यूनिट है तो आप 10 से 15 में 100 किलोमीटर का सफर तय कर सकते है, यानि 10 से 15 पैसा प्रति 1 किमी खर्चा आता है।

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Kumar Pandey