यदि आपके पास है Royal Enfield Classic तो जरूर इस्तेमाल करें ये 5 Accessories

Royal Enfield Accessories - यदि आप रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के मालिक हैं तो आपके पास कुछ ऐसी Bike Accessories जरूर होनी चाहिए जो आपके काम आ सके। यहां हम इन्हीं 5 बाइक एसेससरीज के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Deepak PandeyPublish:Thu, 09 Feb 2023 05:19 PM (IST) Updated:Thu, 23 Feb 2023 12:59 PM (IST)
यदि आपके पास है Royal Enfield Classic तो जरूर इस्तेमाल करें ये 5 Accessories
यदि आपके पास है Royal Enfield Classic तो जरूर इस्तेमाल करें ये 5 Accessories

Royal Enfield Accessories: अगर आप मोटरसाइकिलों के शौकीन हैं और ऑटोमोबाइल सेगमेंट में रूचि रखते हैं तो आप रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 (Royal Enfield Classic 350) के नाम से अनजान नहीं होंगे। यूं तो रॉयल एनफील्ड कंपनी को लोकप्रियता उसकी Bullet बाइक की वजह से मिली है, लेकिन तथ्य यह भी है कि क्लासिक इस वक्त कंपनी की कुल बिक्री के लिए लगभग आधे की जिम्मेदार है। सच पूछिए तो क्लासिक 350 बुलेट का ही और भी विकसित रूप है और पिछले डेढ़ दशक में इसने भारत के साथ-साथ विदेशी बाजार में अपनी खास पहचान बनाई है।

आपको बता दें कि भारत में Royal Enfield Classic 350 को पहली बार साल 2009 में पहली बार लॉन्च किया गया था और इसे देश में अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी। इसके बाद कंपनी ने साल 2021 में इस Bike के दूसरे जेनरेशन को लॉ़न्च किया और लोगों ने इसे भी हाथों-हाथ लिया है। ऐसे में यदि आप भी इस रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल के मालिक हैं तो आप सही जगह पर है, क्योंकि इस लेख में आपको हम Royal Enfield Classic 350 price, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के साथ-साथ Royal Enfield Accessories के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

इस विकल्प की भी जांच करेंः Biker Riding Jacket For Men In India.

Royal Enfield Classic 350: कीमत, फीचर्स, डिजाइन और स्पेसिफिकेशन

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के डिजाइन की बात करें तो नए जेनरेशन में ब्रांड के चिर-परिचित रेट्रो डिजाइन को बरकरार रखा गया है, लेकिन इसमें कई परिवर्तन देखे जा सकते हैं। कंपनी ने राइडर सीट से अंडरसीट स्प्रिंग्स को हटा दिया है और टेललाइट का डिज़ाइन अलग हो गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस Bike को सिंगल की बजाय एक नए डबल-डाउनट्यूब फ्रेम पर विकसित किया गया है और साल 2020 में साल लॉन्च होने वाली मीटिओर 350 के साथ J प्लेटफार्म को साझा करती है। 

Royal Enfield Classic को पावर देने के लिए एक नया 349 सीसी, फ्यूल इंजेक्टेड सिंगल-सिलेंडर 4-स्ट्रोक इंजन मिलता है, जो कि 6,100 आरपीएम पर 20.2 बीएचपी की पावर और 4,000 आरपीएम पर 27 न्यूटन मीटर का टॉर्क विकसत करता है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। यह Bike सिंगल और डुअल दोनों सीट वेरिएंट में आती है और फीचर्स के रूप में इसे सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ट्रिपर नेविगेशन आदि मिलता है।

Royal Enfield Classic 350 Price की बात करें तो कंपनी इस Bike को रेडडिच सीरीज़, हैल्सियन सीरीज़, सिग्नल सीरीज़, डार्क सीरीज़ और क्रोम सीरीज़ के साथ कुल मिलाकर 5 वेरिएंट में पेश करती है। इस बाइक को 15 अलग कलर वेरिएंट में पेश किया गया है और हर वेरिएंट की कीमत अलग-अलग है। भारतीय खरीददारों के लिए यह बाइक 1.52 लाख रूपए से लेकर 2.21 लाख रूपए (सभी कीमतें-एक्सशोरूम) तक की कीमत में उपलब्ध है।

Royal Enfield Classic 350: एसेसरीज और उसकी कीमत

जैसा कि पहले ही उल्लेख है कि इस लेख में हम आपको इस Bike के कीमत, फीचर्स औऱ स्पेसिफिकेशन के साथ-साथ इसके लिए कुछ जरूरी Bike Accessories के बारे में भी जानकारी देंगे। ये Royal Enfield Accessories आपकी बाइक को और भी बेहतर बनाने में मदद करेगी और ड्राइविंग के दौरान आराम के लेवल को बढ़ाने में मदद करेगी। साथ ही सिक्योरिटी सुनिश्चित करेगी।

AD Customs Enfield Accessories Stylish Seat Classic 350

बहुत सारे लोगों को यह शिकायत करते हुए देखा गया है कि उनकी स्टॉक सीट उतनी आरामदायक नहीं है, जितना कि होना चाहिए। खासकर अगर आप लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो आपके बाइक में एक आरामदायक सीट होना ही चाहिए, जो आपको बैकपैन की परेशानी से बचाए। हाई क्वालिटी वाले लेदर से बनी यह AD Customs Seat एक उपयोगी एसेसरीज बनकर उभरती है। यह Bike Accessories आपकी Classic 350 के साथ-साथ क्लासिक 500 के लिए भी उपयोगी है। AD Customs Seat Price: Rs 7,999.

RiderShine Dust & Waterproof Bike Body Cover

यदि आपके पास Royal Enfield Classic बाइक है तो उसे डस्ट व बरसात से बचाने के लिए एक कवर की जरूरत कितनी है। यह बताने की आवश्यकता नहीं है। RiderShine Body Cover पूरी तरह से वाटरप्रूफ है और आपकी बाइक को डस्ट से भी बचाकर रखता है। यूजर ने इस कवर को 5 में से 4.2 स्टार की दमदार रेटिंग दिया है और अमेजन पर 7 हजार से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है। RiderShine Body Cover Price: Rs 549.

OTOROYS CNC R Shape Electra LED Indicator

दोपहिया हो या चार पहिया वाहन या फिर कामर्शियल वाहन हो, इन सभी के लिए इंडिकेटर जरूरी गैजेट बन गया है। आज के दौर में बिना इंडिकेटर के वाहनों को टर्न लेना काफी मुश्किल भरा होता है। वहीं रात में तो बिना इंडिकेटर के आप टर्न ले भी नहीं सकते अगर आपके वाहन में इंडिकेटर नहीं है तो कई बार हादसों की संभावना बढ़ जाती है। बस इन्ही सब परिस्थिती से बचने के लिए यह OTOROYS LED Indicator होना चाहिए, जो स्टॉक इंडीकेटर से भी बढ़िया लाइट देता है। OTOROYS LED Indicator Price: Rs 1,049.

Urban Tribe Fifth Gear Expandable Saddle Bag

यदि आप लगातार यात्रा पर रहते हैं और आपको प्लास्टिक वाली डिग्गी बिल्कुल पसंद नहीं तो चिंता की कोई बात नहीं है। आप इस Urban Tribe Saddle Bag का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बैग आपकी Royal Enfield Classic के दोनों ओर आसानी से फिट हो जाता है और प्रत्येक 20 लीटर का स्पेस है। यह बैग रिमूवल है, लिहाजा आप इसे हटा भी सकते हैं। अर्थात आप इस Bike Accessories को जरूरत पड़ने पर आसानी से धो भी सकते हैं। Urban Tribe Saddle Bag Price: Rs 3,299.

Dhe Best LG-52 Bike Butterfly Style Front Leg Guard

यदि आपको पास भी क्लासिक 350 है तो सेफ्टी भी आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। इसके लिए लेग गार्ड बेहद जरूरी है, क्योंकि यह दुर्घटना की स्थिति में आपके पैरों की सुरक्षा करेगा और साथ ही बाइक के लुक को भी बढ़ाता है। इस तरह Dhe Best Leg Guard आपके लिए एक उपयोगी एसेसरीज है। Royal Enfield Leg Guard Price: Rs 1,845.

सभी विकल्पों की जांच करेंः Royal Enfield Classic Accessories In India.

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Pandey