Hyundai Creta: मिड-साइज SUV सेगमेंट की सबसे भरोसेमंद गाड़ी - जानिए कीमत, फीचर्स और एसेसरीज विकल्प

Hyundai Creta - भारत में हुंडई क्रेटा को तीन इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है जिसमें पेट्रोल व डीजल दोनों शामिल है। क्रेटा में वेरिएंट के आधार पर 16.8 किमी प्रति लीटर से लेकर 21.4 किमी प्रति लीटर तक के माइलेज का दावा है।

By Deepak PandeyPublish:Fri, 25 Nov 2022 06:21 PM (IST) Updated:Thu, 01 Dec 2022 08:47 PM (IST)
Hyundai Creta: मिड-साइज SUV सेगमेंट की सबसे भरोसेमंद गाड़ी - जानिए कीमत, फीचर्स और एसेसरीज विकल्प
Hyundai Creta: मिड-साइज SUV सेगमेंट की सबसे भरोसेमंद गाड़ी - जानिए कीमत, फीचर्स और एसेसरीज विकल्प

Hyundai Creta: कोरियाई कंपनी हुंडई की भारतीय शाखा हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) ने साल 2015 में मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में पहली बार हुंडई क्रेटा को लॉन्च किया था। तब से लेकर अब तक क्रेटा  ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा है और भारतीय खरीददारों का इसे जबरदस्त प्यार मिला है। क्रेटा मौजूदा वक्त में भारत में न केवल अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है, बल्कि यह हुंडई की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है।

भारत में Hyundai Creta की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि कंपनी ने लॉन्च के बाद से अब तक देश में इसकी 6 लाख से भी ज्यादा यूनिट की बिक्री कर चुकी है और यह कई मौकों पर मासिक बिक्री में भी शीर्ष पर रही है। वास्तव में साल 2020 में क्रेटा ने अपना दूसरा जेनरेशन प्राप्त करके सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ है। इस लेख में हम आपको Hyundai Creta Price और Hyundai Creta Mileage के साथ-साथ फीचर व Hyundai Creta Car Accessories विकल्प के बारे में भी बता रहे हैं।

Car Accessories for Winters.

डिजाइन और कलर विकल्प

Hyundai Creta वास्तव में एक आकर्षक दिखने वाली एसयूवी है और दूसरे जेनरेशन के साथ कंपनी ने काफी बदलाव किए हैं। क्रेटा के फ्रंट में सिग्नेचर कास्केडिंग ग्रिल देखा जा सकता है, जिसके चारों ओर डीआरएल और नए एलईडी लैंप्स है। कार में नए स्प्लिट हेडलाइट, नए डिजाइन वाला फॉग लैम्प, नया टेलगेट, बंपर के बेस पर स्कफ प्लेट दिया गया है, जो इसे स्पोर्टी लुक देने में मदद करता है।

वास्तव में Hyundai Creta Car अपने सेगमेंट की अन्य कारों के मुकाबले काफी आकर्षक लगती है और इसकी रोड उपस्थिति अपेक्षाकृत बड़ी है। भारत में हुंडई क्रेटा के कलर विकल्प की बात करें तो इसे टाइफून सिल्वर, रेड शहतूत, फैंटम ब्लैक, पोलर व्हाइट विद फैंटम ब्लैक, नाइट ब्लैक, पोलर व्हाइट और टाइटन ग्रे जैसे कलर विकल्प के साथ पेश किया जाता है।

फीचर्स और सेफ्टी

एक्सटीरियर की तरह हुंडई क्रेटा का इंटीरियर भी काफी प्रीमियम है और खरीददारों के आराम का ध्यान रखा गया है। इसे फीचर्स के रूप में पैनोरमिक सनरूफ, वायरलैस चार्जिंग, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, 7-इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

हुंडई क्रेटा को ब्रांड की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार ऐप और टेलिमेटिक्स सॉल्यूशन भी मिलता है और इसके साथ ही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 7-इंच की एमआईडी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। वहीं 6 एयरबैग, प्रीटेंशनर के साथ फ्रंट सीटबेल्ट, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी) आदि सेफ्टी पैकेज का हिस्सा है।

इंजन और माइलेज

भारत में हुंडई क्रेटा को तीन पावरट्रेन के साथ पेश किया जाता है, जिसमें पहला 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है, जो कि 155 पीएस की पावर और 144 न्यूटन मीटर का टॉर्क विकसित करता है। वहीं दूसरा 1.5-लीटर डीजल है, जो कि 115 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क विकसित करता है।

इसी प्रकार तीसरा विकल्प 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो कि 140 पीएस की पावर 242 एनएम का टॉर्क विकसित करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स शामिल है। Hyundai Creta Mileage की बात करें तो डीजल मैनुअल के साथ 21.4 किमी प्रति लीटर, डीजल ऑटोमैटिक के साथ 18.5 किमी प्रति लीटर, पेट्रोल ऑटोमैटिक के साथ 16.9 किमी प्रति लीटर और पेट्रोल मैनुअल के साथ 16.8 किमी प्रति लीटर का दावा है।

कीमत और प्रतिद्वंदी

भारत में Hyundai Creta Price की बात करें, तो इसे E, EX, S, S Plus, SX Executive, SX और  SX(O) के साथ कुल 7 वेरिएंट में पेश किया जाता है। Creta Price 10.44 लाख रुपये से शुरू होती है, जो टॉप वेरिएंट में 18.24 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाता है। भारत में हुंडई क्रेटा का मुकाबला किआ सेल्टोस, एमजी एस्टर, निसान किक्स, स्कोडा कुशाक, फॉक्सवैगन तैगुन, मारूति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाइरायडर जैसी कारों से हैं।

Hyundai Creta Car Accessories विकल्प

अगर आप वर्तमान में हुंडई क्रेटा के मालिक हैं, तो अपनी कार के केयर का जरूर ध्यान रखते होंगे और उसके Car Accessories की जरूरत को भी अच्छी तरह समझते हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसे Hyundai Creta Accessories के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी कार के लिए काफी उपयोगी होने वाला है। ये कार एसेसरीज आपके ड्राइविंग के अनुभव को और भी बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

ROGER Rogerab For HYUNDAI Creta

Buy Now

आपकी Creta Car के लिए Car Accessories के रूप में उपलब्ध यह ROGER Rogerab काफी काम आने वाला है। यह कोइल स्प्रिंग बफर किट आपकी कार की हाइट को भी बढ़ा देता है। ROGER Rogerab Price: Rs 4,400.

Eagle Leatherite 5D Car Floor Mats for Hyundai Creta

Buy Now

कई बार बाहर जाने, बारिश होने या जूते की वजह से डस्ट कार के इंटीरियर में आ जाता है, जिसकी सफाई करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन यह Eagle Car Floor Mats आपकी इस चिंता को खत्म करने वाला है और सभी प्रकार के डस्ट को अवशोषित कर लेता है। Car Floor Mat Price: Rs 2,499.

Bergmann Typhoon Digital Heavy-Duty Tyre Inflator

Buy Now

ऑटो कट ऑफ और LED लाइट की सुविधा के साथ आने वाला यह Bergmann Tyre Inflator केवल आपकी Hyundai Creta Car ही नहीं, बल्कि अन्य वाहनों में कहीं भी और कहीं भी हवा भरने के काम आने वाला है। यह दो मिनट में कार के टायर को पूरी तरह भर देता है। Bergmann Tyre Inflator Price: Rs 2,261.

Auto Oprema Waterproof Cover for Hyundai Creta

Buy Now

यह Auto Oprema Cover भी आपकी Creta Car की सुरक्षा करने वाला है और उसको धूल पानी व डस्ट से बचाने वाला है। यह Car Accessories पूरी तरह से वॉटरप्रूफ है और साफ्ट कॉटन से बना है। Auto Oprema Car Cover Price: Rs 1,215.

SOFTSPUN Microfiber Cloth - 4 pcs

Buy Now

यह SOFTSPUN Microfiber Cloth केवल आपकी हुंडई क्रेटा ही नहीं बल्कि अन्य कार बाइक्स की सफाई को सुनिश्चित करने वाला है। इसकी कीमत भी काफी कम है और बहुत सारे खरीददारों ने इसे रिकमेंड किया है। SOFTSPUN Microfiber Cloth Price: 279.

सभी Hyundai Creta Car Accessories के लिए यहां क्लिक करें. 

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Deepak Pandey