तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे Narendra Modi.. जानेंगे नहीं उनकी जीवन की वो खास बातें, जो आजतक सामने नहीं आई

Best Books To Read - साल 2001 में नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला वे इस पद पर 2014 तक बने रहे। साल 2019 में बीजेपी (BJP) को मिली जीत के बाद बतौर Prime Minister Narendra Modi का दूसरा कार्यकाल शुरू हुआ। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से इतर लगातार दो बार जीत दर्ज कर भारत के प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे राजनेता हैं।

By Visheshta Aggarwal Publish:Tue, 04 Jun 2024 07:19 PM (IST) Updated:Tue, 04 Jun 2024 07:19 PM (IST)
तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे Narendra Modi.. जानेंगे नहीं उनकी जीवन की वो खास बातें, जो आजतक सामने नहीं आई
तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे Narendra Modi.. जानेंगे नहीं उनकी जीवन की वो खास बातें, जो आजतक सामने नहीं आई

Best Books To Read On Prime Minister Narendra Modi: नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के 14वें प्रधानमंत्री हैं। साल 2014 लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की जीत के बाद, नरेंद्र मोदी ने 26 मई को प्रधानमंत्री का पद ग्रहण किया। वह भारत की आजादी के बाद जन्मे देश के पहले प्रधानमंत्री बने। उत्तर प्रदेश के वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए। नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 1984 के बाद पहली बार किसी एक राजनीतिक दल को अकेले लोकसभा में बहुमत मिला।

प्रधानमंत्री बनने से पहले, नरेंद्र मोदी ने एक दशक से अधिक समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में हुआ था। उनके माता - पिता, हीराबा और दामोदरदास मोदी थे। हालांकि नरेंद्र मोदी (Narendra Modi Prime Minister) का राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से पहला परिचय आठ साल की उम्र में ही हुआ, लेकिन 1970 के दशक में वे आरएसएस के पूर्णकालिक कार्यकर्ता बन गए। वे 80 के दशक के अंत में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए।

प्राइस मिनिस्टर नरेंद्र मोदी (Best Books To Read On Prime Minister Narendra Modi) पर लिखी पुस्तकें

साल 2024 में Lok Sabha Election में एक बार फिर एनडीए की पार्टी जीतती नजर आ रही है। अगर आप भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में गहराई से जानना चाहते हैं, तो यहां कुछ उनसे जुड़ी Books को लिस्ट किया गया है।

1. Famous Biographies Narendra Modi Prime Minister Success Story

मोदीजी ने अपनी नीतियों, कार्यक्षमता, कुशलता और योग्यता से यदि संपन्न वर्ग पर प्रभुत्व जमाया है तो एक आमजन में उन्हें अपना प्रधानमंत्री भी नजर आया है। आज सहजता से एक साधारण व्यक्ति अप्रतिम असाधारण व्यक्तित्व के नरेंद्र मोदी तक न सिर्फ सरलता से अपनी बात पहुँचा सकता है, अपितु उनसे मिल भी सकता है। शायद उनकी लोकप्रियता और सफलता का यह भी एक राज है कि वे प्रत्येक व्यक्ति से मिलते समय बिल्कुल उनमें घुल मिल जाते हैं।

इस पुस्तक में मोदीजी के बचपन से लेकर उनकी अभी तक की प्रगतिशील यात्रा को कहानियों के माध्यम से बताने का प्रयास किया गया है। कई बार जानकारी व तथ्य जहाँ नीरस प्रतीत होने लगते हैं तो फिर उस दरार को कहानियाँ ही पाटती और रोचक बनाती हैं। P M Modi Book Price: Rs 293.

2. Narendra Modi Prime Minister vs Khan Market Gang

2019 के चुनावों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने पहली बार "खान मार्किट गैंग" शब्द का प्रयोग किया था और कहा था कि मेरी छवि खान मार्केट गैंग ने नहीं बनाई ये 45 साल की मेहनत और तपस्या से बनी है। इसलिए आप इसे खराब नहीं कर सकते।

ये किताब नई दिल्ली से लेकर न्यूयॉर्क तक फैले "खान मार्केट गैंग" की मानसिकता से जुड़े लोगों और उनके फेक नैरेटिव एक्सपोज करती है। वो फेक नैरेटिव जो नरेन्द्र मोदी और भारत को बदनाम करने के लिए लगातार फैलाए जाते हैं। P M Modi Book Price: Rs 350.

3. Sakshi Bhaav Narendra Modi Prime Minister

उज्ज्वल भविष्य का प्रकाश-पुंज दिखाई देता है। यहाँ तप-तपस्या जैसे शब्दों का उपयोग नहीं है। यहाँ किसी देवात्मा का अधिष्ठान खड़ा नहीं किया गया है यहाँ तो उसके हृदय में विवेकानंद के कथनानुसार दरिद्रनारायणों की कामना ही झंकृत की गई है यह सत् शक्ति का मिलन है। मेरे नए उत्तरदायित्व के विषय में बाह्य वातावरण में तूफान लगभम थम गया है। सबका आश्चर्य, प्रश्न आदि अब पूर्णता की ओर है अब अपेक्षाओं का प्रारंभ होगा। अपेक्षाओं की व्यापकता और तीव्रता खूब होगी तब मेरे नवजीवन की रचना ही अभी तो शेष है। मुझे किसी को मापना नहीं है मुझे अपनी श्रेष्ठता सिद्ध नहीं करनी है। मुझे तो नीर-क्षीर के विवेक को ही पाना है। मेरी समर्पण-यात्रा के लिए यह सब जरूरी है। इसीलिए इस शक्ति की उपासना का केंद्र स्व का सुख नहीं बनाना है। माँतू ही मुझे शक्ति दे—जिससे मैं किसी के भी साथ अन्याय न कर बैठूँ, परंतु मुझे अन्याय सहन करने की शक्ति प्रदान कर।

इसी पुस्तक से श्री Prime Minister Narendra Modi केवल एक राजनीतिक कार्यकर्ता ही नहीं बल्कि एक कविहृदय साहित्यकार भी हैं। यह ग्रंथ डायरी रूप में जगज्जननी माँ से संवाद रूप में व्यक्त उनके मनोभावों का संकलन है, जिसमें उनकी अंतर्दृष्टि, संवेदना, कर्मठता, राष्ट्रदर्शन व सामाजिक सरोकार स्पष्ट झलकते हैं। हृदय को स्पंदित करनेवाले मर्मस्पर्शी विचारों का अनंत सोपान है यह संकलन। P M Modi Book Price: Rs 480.

4. Common Man Narendra Modi Prime Minister Inspiring Leadership

एक सौ पच्चीस करोड़ नागरिकों की महान् विरासत वाले भारत की जर्जर हालत से त्रस्त आमजन परिवर्तन की ललक में सिर्फ एक व्यक्तित्व पर टकटकी लगाए हुए हैं। एक मामूली किसान से लेकर उद्योगपति और विद्यार्थियों सहित लाखों लोग उनसे प्रभावित हुए हैं तथा भ्रष्टाचार-मुक्त, महँगाई-मुक्त, समर्थ तथा सुदृढ़ भारत के निर्माण के उनके अभियान में शामिल हुए हैं। उन्होंने खुद को एक विकास-पुरुष सिद्ध किया है। विरासत या भाग्य की बदौलत मिली सत्ता के कारण नहीं, बल्कि अनगिनत संकटों और संघर्षों के बीच विकास करके उन्होंने आज लाखों लोगों का दिल जीत लिया है। ऐसे राष्ट्रनायक नरेंद्र मोदी को जानने-समझने की जिज्ञासा-उत्कंठा जन-जन में है। कठोर शासक कहे जानेवाले नरेंद्र मोदी अत्यंत कोमल हृदय के व्यक्ति हैं।

उनका हृदय हमेशा पीडि़त-शोषित और अभावग्रस्त लोगों के कल्याण हेतु व्यथित रहता है। कुशल शासक, संगठक, प्रभावी वक्ता, कवि-लेखक-विचारक और दृष्टा जैसे अनेक गुण उनमें कूट-कूटकर भरे हैं। यह पुस्तक नरेंद्र मोदी का जीवन चरित्र नहीं है, बल्कि उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को रेखांकित करने का प्रयासभर है। इसमें नरेंद्र मोदी के जीवन के महत्त्वपूर्ण पड़ाव, व्यक्तित्व, राष्ट्रनिष्ठा कार्यक्षमता और विजन, ये पाँच बिंदु तो हैं ही, साथ ही सबसे महत्त्वपूर्ण भाग है, नरेंद्र मोदी के जीवन और व्यक्तित्व पर केंद्रित उनका साक्षात्कार। इस साक्षात्कार में नरेंद्र मोदी ने अपने बचपन, संन्यासी बनने की घटना, प्रचारक जीवन, अपनी पसंद-नापसंद, मुख्यमंत्री बनने की घटना और अपने विचार एवं स्वप्न जैसे ढेरों सवालों पर बेबाकी से जवाब दिए हैं। P M Modi Book Price: Rs 520.

5. The Real Narendra Modi Prime Minister

"द रियल मोदी" पुस्तक में नरेंद्र मोदी के जीवन के कई पहलुओं को उजागर किया गया है, जो अब तक आम लोगों से छिपाए गए थे। इसमें मोदी के बचपन, उनके शुरुआती संघर्षों, उनके बचपन के दोस्तों, उनके शुरुआती गुरुओं और इसी तरह की कई कहानियाँ हैं। प्रधानमंत्री बनने से पहले मोदी के जीवन के अनुभवों और उनके द्वारा सीखे गए सबक पर कई कहानियाँ हैं। इनमें से कुछ कहानियाँ बहुत रोचक हैं जबकि कुछ बहुत रोमांचक हैं।

पाठकों को कई रोचक सवालों के जवाब मिलेंगे जैसे कि मोदी को बचत का पहला पाठ किसने पढ़ाया, मोदी का क्रिकेट कनेक्शन, उनकी बारात में कौन-कौन लोग शामिल हुए, अहमदाबाद में आरएसएस में शामिल होने के बाद उन्हें पहली जिम्मेदारी सौंपी गई, उनके गुरु द्वारा उन्हें उपहार में दिए गए टेप रिकॉर्डर का क्या कारण है, मोदी ने शंकर सिंह वाघेला को कभी अपना स्कूटर क्यों नहीं चलाने दिया, वह रहस्य जिसके कारण मोदी आपातकाल के दौरान पकड़े नहीं गए। यह पुस्तक निश्चित रूप से एक रोमांचक किताब है। P M Modi Book Price: Rs 292.

नरेंद्र मोदी की पुस्तकों के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Visheshta Aggarwal