आत्मा और परमात्मा के बीच का अंतर समझाएंगी ये किताबें, जीवन के छिपे रहस्यों का खुलेगा ताला

Best Books To Read On Spirituality - क्या आपने कभी ऐसी Book Read की हैं जो वाकई आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लायी हों? जीवन में कभी-कभी कुछ ऐसी किताबें भी पढ़नी चाहिए जिनका असल में हमारे जीवन से गहरा रिश्ता होता है। ये दुनिया बहुत बड़ी है और रहस्यमयी है। दुनिया में बहुत सी बाते ऐसी हैं जो हमें Books To Read में आसानी से मिल जाएगी।

By Visheshta AggarwalPublish:Thu, 27 Jul 2023 05:36 PM (IST) Updated:Thu, 27 Jul 2023 05:36 PM (IST)
आत्मा और परमात्मा के बीच का अंतर समझाएंगी ये किताबें, जीवन के छिपे रहस्यों का खुलेगा ताला
आत्मा और परमात्मा के बीच का अंतर समझाएंगी ये किताबें, जीवन के छिपे रहस्यों का खुलेगा ताला

Best Books To Read On Spirituality: हमारे देश में आज भी ऐसे कई लोग हैं जो वीडियो या ऑनलाइन माध्यम के बदले किताबें पढ़ना ज़्यादा पसंद करते है। आध्यात्मिक विकास के लिए भी इन लोगों को हमेशा कुछ अच्छी आध्यात्मिक Book Read करने के लिए चाहिए होती है, जो उन्हें अच्छा जीवन जीने के लिए प्रेरित करें और उन्हें जीवन में आने वाली मुसीबतों से लड़ने की ताकत और प्रेरणा दे। ऐसे कई उपन्यास और धार्मिक ग्रंथ हैं जिसे हमें अपने जीवन में कम से कम एक बार तो जरुर पढ़ना चाहिए।

आज के डिजिटल जमाने में इन Spiritual Books को ख़रीदना भी ज़रूरी नहीं रह गया है, क्योंकि Books का ही ऑनलाइन या PDF वर्ज़न भी आसानी से मिल जा रहा है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ खास आध्यात्मिक पुस्तकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको पढ़ने से आप अपने हर सवाल का जवाब खुद ही प्राप्त कर सकते हैं। इन Good Books To Read में आपको कुछ मोटिवेट करेंगी, तो कुछ स्वयं परमात्मा की वाणी होगी। मानव जीवन का वास्तविक उद्देश्य क्या है उसकी जानकारी भी आप इन किताबों के माध्यम से हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - UPSC Books List (सिविल सेवा परीक्षा की कर रहे हैं तैयारी? ये किताबें परीक्षा की नैया पार लगाने में करेंगी मदद)

Best Books To Read On Spirituality: बुक के बारे में जानकारी

हमें बचपन से ही किताबें पढ़ना बहुत बोरिंग काम लगता है। सभी ने अपने जीवन में बहुत सारी किताबें पढ़ी होंगी, जिनमें से ज्यादातर हमारे अपने स्कूल या कॉलेज के सिलेबस से संबंधित होती हैं। उनमें से अधिकतर किताबों का हमारे जीवन में कोई रोल या महत्व नहीं होता। जीवन की शुरुआत में हमने अच्छे अंक पाने के लिए ही किताबें पढ़ी हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसी Book Read की हैं जो वाकई आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लायी हों? जीवन में कभी-कभी कुछ ऐसी किताबें भी पढ़नी चाहिए जिनका असल में हमारे जीवन से गहरा रिश्ता होता है। ये दुनिया बहुत बड़ी है और रहस्यमयी है। इस दुनिया में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो हमें Famous Books To Read को पढ़ने से हासिल होगी।

1. Dharmayoddha Kalki: Avatar of Vishnu- Spiritual Books

इस Books On Spirituality का उद्देश्य है, कि कलयुग में किस प्रकार कल्कि अवतार का जन्म होने वाला है। किस समय और कौन-सा वर्ष होगा कलयुग में भगवान विष्णु के अवतार में। जब-जब धर्म की हानि और अधर्म की वृद्धि होती है, उस समय मैं पुनः जन्म लेता हूँ। गोविंद भगवान, शम्बाला के शांत गांव में जन्मे, विष्णुयाथ और सुमति के पुत्र कल्कि हरि को अपनी विरासत के बारे में तब तक कोई जानकारी नहीं है जब तक कि वह त्रासदियों और लड़ाइयों का सामना नहीं कर लेते।

कीकतपुर प्रांत में, जो कि भगवान काली की मुट्ठी में है, कल्कि अपने चारों ओर जीवन को मात देने वाली मृत्यु की बदनामी को देखता है। उसे पता चलता है कि उसका जन्म उस दुनिया को शुद्ध करने के लिए हुआ है जिसमें वह रहता है, जिसके लिए उसे उत्तर की यात्रा करनी होगी और भगवान विष्णु के अवतार के तरीके सीखने होंगे। इसके आगे Good Books To Read में आप जानेंगे कि क्या वह कलियुग शुरू होने से पहले अपने भाग्य का पालन करने में सक्षम होगा? Kevin Missal Book Price: Rs 259.

2. Jeevan ke Adbhut Rahasya / जीवन के अद्भुत रहस्य - Spiritual Books

मुंबई के भयानक ट्रैफिक के बीच अपना रास्ता तय करते हुए, गौर गोपाल दास और उनके अमीर युवा दोस्त हैरी बातचीत करते हैं, मानवीय स्थिति से लेकर जीवन में किसी के उद्देश्य और स्थायी खुशी की कुंजी खोजने तक की अवधारणाओं पर चर्चा करते हैं। यह Best Books To Read On Spirituality किताब आपको जीवन का महत्व समझाएगी।

गौर गोपाल दास दुनिया में सबसे लोकप्रिय और जीवन प्रशिक्षकों में से एक हैं, जिन्होंने अपना ज्ञान लाखों लोगों के साथ साझा किया है। उनकी Book Read में पहली पुस्तक, लाइफज़ अमेजिंग सीक्रेट्स, जीवन के बारे में उनके अनुभवों और पाठों को एक हल्की-फुल्की Books On Spirituality में बदल देती है जो आपको उस जीवन के साथ तालमेल बिठाने में मदद करेगी जिसे आप जीना चाहते हैं। Gaur Gopal Das Book Price: Rs 136.

3. Krsna - The Supreme Personality of Godhead - Spiritual Books

हजारों वर्षों से, भारत के वैदिक साहित्य ने लाखों-करोड़ों पाठकों के लिए ज्ञान और आनंद का एक विशाल खजाना प्रस्तुत किया है। दुर्भाग्य से, इन प्राचीन संस्कृत ग्रंथों में से कई सबसे दिलचस्प पश्चिम में आधुनिक पाठक के लिए दुर्गम बने हुए हैं। इस Good Books To Read पुस्तक में भगवान श्री कृष्ण की असाधारण लीलाओं का एक मूल विवरण है, जो 5,000 साल पहले इस ग्रह पर प्रकट हुए थे।

अपने आप को इसके पन्नों में समाहित कर लें और सीधे उनकी अद्भुत विशेषताओं और गौरवशाली कार्यों के संपर्क में आएँ। लंबे समय से भूले हुए समय में भगवान कृष्ण से जुड़ें क्योंकि वह वृंदावन की जादुई भूमि के सभी निवासियों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं और साथ ही Famous Books To Read में उनके अंत का हिस्सा भी विस्तार के समझाया गया है। योद्धाओं से किस प्रकार कृष्ण बिना युद्ध के जीते, इन सब बातों की जानकारी इसमें दी गई है। A. C. Srila Prabhupada Book Price: Rs 303.

यह भी पढ़ें - Best Books to Read on Lord Shiva (यदि आप हैं भगवान शिव के भक्त, तो जरुर पढ़ें ये 5 किताबें, हो जाएगा बेड़ा पार)

4. Spiritual Books in Hindi - Himalaya Ki Atma

हिमालय और भारत के मैदानी इलाकों में एक उन्नत साधक के विस्मयकारी साहसिक कारनामे सतगुरु की भूमिका और आत्मज्ञान के लिए योग मार्ग के बारे में गहन सच्चाइयों को उजागर करते हैं। एक Best Books To Read On Spirituality में उपन्यास के रुप में लिखी गई सत्य साधक की यह क्लासिक कहानी हिमालय में लिखी गई थी और इसमें कई व्यक्तिगत अनुभवों के साथ-साथ लेखक द्वारा सामना किए गए साधकों के अनुभव भी शामिल हैं।

इस Book Read में एक आत्मा की मुक्ति के मार्ग का अत्यंत प्रेरणादायक वर्णन किया है जिसे गहराई और करुणा के साथ बताया गया है। स्वामी अमर ज्योति ने 1978 में Books On Spirituality पर भारत के हिमाचल प्रदेश की कुल्लू घाटी में रहते हुए स्पिरिट ऑफ हिमालया-द स्टोरी ऑफ ए ट्रुथ सीकर लिखना शुरू किया। Spiritual Book Price: Rs 242.

5. Ashtavakra Mahagita - Spiritual Books

इस Famous Books To Read में आप त्रेतायुग में पहुंच जाएंगे। राजा जनक ने अपने समय के महान ऋषि अष्टावक्र से उन्हें ज्ञान प्रदान करने की प्रार्थना की। प्रार्थना का जवाब दिया गया। राजा जनक ने जो भी पूछा, उनके मन को परेशान करने वाले सभी प्रश्नों के सरल, स्पष्ट और सारगर्भित उत्तर दिए गए।

ऋषि और शिष्य के बीच इस सार्थक संवाद को अष्टावक्र महागीता कहा जाता है, जो कई लोगों द्वारा प्रिय और असीम ज्ञान से भरा एक पवित्र ग्रंथ है। ऋषि और शिष्य के बीच के सवांद को गहराई से जानने के लिए इस Good Books To Read पुस्तक के सभी पन्नों को पढ़ना जरुरी है। MI Rajasve Book Price: Rs 370.

6. Dhyan Sutra + Jeevan Jine Ki Kala (Set of 2 Spiritual Books)

ओशो के प्रखर विचारों ने, ओजस्वी वाणी ने मनुष्यता के दुश्मनों पर, संप्रदायों पर, मठाधीशों पर, अंधे राजनेताओं पर, जोरदार प्रहार किया। लेकिन पत्र-पत्रिकाओं ने छापीं ओशो पर चटपटी मनगढंत खबरें, इसी के साथ उनकी निंदा की, भ्रम के बादल भी फैलाए। जिन लोगों को जीवन का सार जानना है, वह Best Books To Read On Spirituality के रुप में इस पढ़ सकते हैं।

ओशो की दो Book Read में जीवन जीने की कला और ध्यान सूत्र एक मात्र ऐसा ज्ञान है, जिस Books On Spirituality को पढ़कर भटके हुए मनुष्य जीवन का वास्तविक ज्ञान दोबारा पा सकते हैं। मनुष्य जीवन में एक दूसरे से होने वाली घृणा को रोक सकते हैं। एक दूसरे के साथी बन सकते हैं, साथ ही हर समस्या से निपट सकते हैं। Osho Book Price: Rs 255.

यह भी पढ़ें - Books To Read On Krishna (जीवन चक्र की परिभाषा और हर समस्या का समाधान चाहते हैं, तो पढ़े श्रीकृष्ण की बुक वाणी)

7. Sunderkand (Spiritual Books Hindi)

सुंदरकांड, जिसे रामायण का सबसे सुंदर भाग माना जाता है, इसमें भगवान हनुमान की लंका यात्रा का वर्णन है। यह Good Books To Read पुस्तक उनकी प्राचीन जीवनशैली को स्पष्ट करती है, जिसका अनुसरण करने से व्यक्ति के जीवन में कर्म और आध्यात्मिक ज्ञान और भक्ति आती है। यह भी माना जाता है कि जब कोई सुंदरकांड का पाठ करता है, तो भगवान हनुमान स्वयं अपनी उपस्थिति से पाठक को प्रसन्न करते हैं।

सुंदरकांड, श्री हनुमान चालीसा और संकटमोचन हनुमानाष्टक के संपूर्ण पाठ और व्याख्या के साथ, इस Famous Books To Read संस्करण में भगवान गणेश, भगवान राम और भगवान हनुमान की एक कला भी शामिल है। भगवान में श्रद्धा रखने वाले मनुष्य इन किताबों को अपने जीवन का हिस्सा बनाकर स्वयं भगवान के मित्र बन सकते हैं, जिससे वह हर दिन भगवान की उपस्थिति अपने आस-पास कर सकते हैं। Goswami Tulsidas Book Price: Rs 109.

8. Dashavtar the Ten Divine forms of Vishnu Spiritual Books in Hindi

दशावतार एक बड़ी मुद्रित पुस्तक है जो दस प्रमुख अवतारों के बारे में बताती है। 'अवतार' शब्द की सबसे आम व्याख्या 'वंश' को संदर्भित करती है और 'दशा' शब्द संख्या में 'दस' को संदर्भित करती है। यह Best Books To Read On Spirituality पुस्तक भगवान विष्णु के दस सबसे प्रसिद्ध अवतारों के बारे में बात करती है।

यह Book Read आपको बताती है, कि जब-जब भूदेवी पर संकट आया है, तब-तब भगवान विष्णु ने अपने नए अवतारों से परिचय करवाया है। वैसे तो भगवान विष्णु के अब तक 9 अवतार पृथ्वी पर प्रकट हुए है, लेकिन लोगों को धर्म का ज्ञान करवाने के लिए आने वाले अवतार कल्कि की जानकारी Books On Spirituality में पहले ही दे दी थी। इसमें जो दसवां अवतार है वो है कल्कि अवतार, जो कलयुग के अंत में धर्म को स्थापित करने के लिए आएगा। Om Book Price: Rs 235.

9. Shrimad Bhagwat Geeta Yatharoop - Spiritual Books

श्री कृष्ण की वाणी को यथारुप सार आप इस Good Books To Read को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं। “गीता को विश्व की सबसे प्राचीन जीवित संस्कृति, भारत की महान धार्मिक सभ्यता के प्रमुख साहित्यिक प्रमाण के रुप में देखा जा सकता है। प्रस्तुत अनुवाद तथा टीका गीता के चिरस्थायित्व की अन्य अभिव्यक्ति है। स्वामी भक्तिवेदान्त पाश्चात्य जगत को स्मरण दिलाते हैं कि हमारी अत्यधिक क्रियाशील तथा एकांगी संस्कृति के समक्ष ऐसा संकट उपस्थित है, जिससे आत्म-विनाश हो सकता है, क्योंकि इसमें मौलिक आध्यात्मिक चेतना की गहराई का अभाव है। ऐसी गहराई के बिना हमारे चारित्रिक तथा राजनीतिक विरोध शब्दजाल बनकर रह जात है।

पाश्चात्य जगत में भारतीय साहित्य का कोई भी ग्रंथ इतना अधिक उद्धरित नहीं होता जितना कि भगवद्गीता, क्योंकि यही Famous Books To Read सर्वाधिक प्रिय है। ऐसे ग्रंथ के अनुवाद के लिए न केवल संस्कृत का ज्ञान आवश्यक है, अपितु विषय-वस्तु के प्रति आंतरिक सहानुभूति तथा शब्दचातुरी भी चाहिए। A.C. Bhaktivendanta Swami Prabhupada Book Price: Rs 230.

10. VED set- Rigveda, Samveda, Yajurveda and Atharvaveda (Spiritual Books)

वेदों को सबसे पुराना हिंदू ग्रंथ माना जाता है। चार वेद प्राचीन भारतीय साहित्य का सर्वोत्तम स्रोत हैं जिनकी उत्पत्ति वैदिक युग के दौरान हुई थी। दस्तावेज़ीकरण से पहले उन्हें पीढ़ियों तक मौखिक रूप से पारित किया गया था। वेदों की विशेषताएँ एवं वर्गीकरण जानने के लिए यह Best Books To Read On Spirituality किताब आपके जीवन को बदल सकती है। जो व्यक्ति इन किताबों को केवल किताब ना समझकर परमात्मा की वाणी समझता है, वह अवश्य इस लोक से मुक्त हो सकता है।

वेद प्राचीन भारत के धार्मिक लेखों का विशाल संग्रह हैं जो वैदिक संस्कृत में लिखे गए थे। वे संस्कृत साहित्य और हिंदू धर्म दोनों में सबसे शुरुआती Books On Spirituality ग्रंथ हैं। 'वेद' का अर्थ है ज्ञान और यह संस्कृत के मूल शब्द 'विद्' से लिया गया है जिसका अर्थ है खोजना, जानना या समझना। वेदों को 'श्रुति' के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है 'सुनने के माध्यम से', क्योंकि वे विस्तृत स्मरणीय तकनीकों की मदद से मौखिक रूप से पीढ़ियों से चले आ रहे थे। आप Book Read में चारों वेदों को एक साथ ले सकते हैं। SHRI SHIV PRAKASHAN MANDIR Book Price: Rs 850.

सभी Best Books To Read On Spirituality की जानकारी यहां देखें

डिस्क्लेमर: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Visheshta Aggarwal