इन Book For NEET से करें तैयारी, पक्की हो सकती है डॉक्टरी

NEET Preparation में कुल 180 प्रश्न होते हैं जिसके लिए कुल 720 अंक निर्धारित होते हैं। वैसे तो NEET Exam के लिए ग्यारह और बारहवीं स्तर के भौतिक विज्ञान (45 अंक) रसायन विज्ञान (45 अंक) जूलॉजी (45 अंक) और वनस्पति विज्ञान (45 अंक) के विषय की जरूरत होती है लेकिन तैयारी करने के कई पैटर्न होते हैं जिसमें कुछ सहायक Books आपकी हेल्प कर सकती हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Tue, 25 Jun 2024 05:15 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jun 2024 05:15 PM (IST)
इन Book For NEET से करें तैयारी, पक्की हो सकती है डॉक्टरी
इन Book For NEET से करें तैयारी, पक्की हो सकती है डॉक्टरी

पिछले कुछ दिनों से NEET की प्रतियोगी परीक्षा काफी सुर्खियों में रही है और इसे लेकर सड़क से लेकर संसद तक संग्राम मचा हुआ है। दरअसल हाल ही में NEET का पेपर आयोजित किया गया था, जहां इसमें भारी गड़बड़ी सामने आई है और पेपर लीक हो गया, जिसके कारण एक ही सेंटर पर कई अभ्यर्थियों को 720 में से 720 अंक प्राप्त हो गए, जिसके कारण परीक्षा को रद्द करना पड़ा। इस परीक्षाएं रद्द होने या स्थगित होने को विपक्ष ने मुद्दा बना लिया है और इसे लेकर वह सरकार पर हमलावर है। विपक्ष के कई राजनेताओं ने शिक्षा मंत्री और प्रधानमंत्री से इसके लिए इस्तीफे की मांग की, जबकि सड़क पर लाखों अभ्यर्थी विरोध उतर आए। खैर अब परीक्षा रद्द हो गई है, तो उसका दोबार परीक्षा होगा, जिसके कारण अभ्यर्थियों को नए सिरे से तैयारी करनी होगी, जिसके लिए उन्हें कुछ Books की जरूरत होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NEET का फुल फॉर्म नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी National Eligibility Entrance Test होता है। नीट के आयोजन का मुख्य कारण भारत में मेडिकल यूजी (अंडरग्रेजुएट) सीटों पर प्रवेश देना है और यह परीक्षा एक साल में दो बार आयोजित की जाती है। NEET के माध्यम से हर साल एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS), आयुष और बीवीएससी (BVSC) और एएच (AH) सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होती है। भारत में हर साल हजारों छात्र इसकी तैयारी कर मेडिकल की पढ़ाई के अलग-अलग क्षेत्रों को चुन कर करते हैं।

नीट की तैयारी के लिए किताबें (Book For NEET Preparation): कीमत और डिटेल

देखा जाए तो नीट परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होते हैं, लेकिन अभ्यर्थियों को कुल 180 प्रश्न ही हल करने होते हैं, जिसके लिए कुल 720 अंक निर्धारित होते हैं। वैसे तो NEET Exam के लिए ग्यारह और बारहवीं स्तर के भौतिक विज्ञान (45 अंक), रसायन विज्ञान (45 अंक), जूलॉजी (45 अंक) और वनस्पति विज्ञान (45 अंक) के विषय की जरूरत होती है, लेकिन तैयारी करने के कई पैटर्न होते हैं, जिसमें कुछ सहायक किताबें आपकी हेल्प कर सकती हैं। हम आपको यहां पर इन्हीं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

1. MTG Objective NCERT at your FINGERTIPS For NEET 

यह एमटीजी ऑब्जेक्टिव एनसीईआरटी एट योर फिंगर्टिप्स 11वीं और 12वीं एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक है, जिसे भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और गणित के संपूर्ण पाठ्यक्रम पर डिज़ाइन किया गया है। आपके तैयारी के लिए यह एक शानदार किताब है।

सालों से यह टॉपर्स की पसंद रही है और एनसीईआरटी के साथ एनईईटी परीक्षा के लिए टॉप पर है। यह किताब NEET के साथ-साथ JEE और BOARDS के लिए जरूरी है, क्योंकि इसमें NCERT पाठ्यपुस्तक की प्रत्येक पंक्ति से प्रश्न निकाले गए हैं। Book Price: Rs 1,650.

2. Oswaal Handbook of Physics 11 and 12 Class

यह किताब महत्वपूर्ण सूत्रों और व्युत्पत्तियों के साथ कॉन्सेप्ट क्लीयारिटी और संशोधन के साथ आती है और इसमें 300 से भी कॉन्सेप्ट वीडियो के साथ सीखने की भी सुविधा दी गई है। साथ ही आप इसके माध्यम से स्मार्ट माइंड मैप और निमोनिक्स के साथ कीमती कॉन्सेप्ट के साथ अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं।

भौतिकी की यह किताब प्रवेश परीक्षाओं के लिए सीखने और तैयारी करने और अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करेगी। यह Book For NEET Preparation स्टेज बाई स्टेज मार्गदर्शिका के साथ 320 पृष्ठों के साथ आती है, जो उपयोगकर्ता को बिंदुओं के बारे में स्पष्ट बनाती है। Book Price: Rs 321.

इसे भी पढ़ें: हिंदू धर्म की पौराणिक किताबें (Hindu Mythology Books in Hindi).

3. MTG Objective NCERT at your FINGERTIPS For NEET 

इस कॉम्बो पैक में ऑब्जेक्टिव एनसीईआरटी के विशेष एडिशन की 3 किताबों का एक सेट शामिल है, जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान है। यह किताब नए संसोधन और 2024 पाठ्यक्रम पर आधारित है। इसमें पूरा और प्रभावशाली संशोधन के लिए चैप्टर वाइज एनसीईआरटी नोट्स है।

साथ ही समझने के लिए एचडी पेज में चित्र भी दिए गे हैं। इस Book To Read कॉन्सेप्ट पर मजबूत पकड़ पाने के लिए एनसीईआरटीपर आधारित विषय वार एमसीक्यू है, जो कि आपकी तैयारी मजबूत आधार विकसित करती है। Book Price: Rs 1,571.

4. NEET UG 36 Years Solved Question Papers

इस किताब में पिछले 36 साल के फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी का सॉल्व्ड पेपर्स है, जिसकी सहायता से आप अपनी तैयारी को व्यवस्थित कर सकते हैं और अपने विषयों और उपविषयों के अनुसार विभाजित कर सकते हैं। इस NEET Exam बुक में खुद के मूल्यांकन के लिए एक एंसर की है।

इसके माध्यम से आपको पिछले प्रश्नपत्रों को हल करने और प्रश्नों के पैटर्न को समझने में मदद मिलती है। Book Price: Rs 649.

5. ALLEN Physics, Chemistry, Biology Handbook

आप एलन के इस अल्टीमेट हैंडबुक कॉम्बो के साथ NEET-UG प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के लिए व्यापक संसाधन शामिल हैं। यह किताब गैर-नामांकित छात्रों के लिए तैयार की गई है और इसे एलन एक्सपर्ट फैकल्टी द्वारा सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है।

यह आपको डीप कवरेज प्रदान करता है और मूल्यवान संशोधन उपकरण के रूप में काम करता है। Book Price: Rs 710.

अमेजन पर सभी बुक के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. क्या PMT को अब NEET के नाम से जाना जाता है?

जी हां. साल 2017 में NEET ने AIPMT (ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट/प्री-डेंटल एंट्रेंस टेस्ट) को पूरी तरह से बदल दिया है। अब इसका पेपर NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराती है।

2. नीट का पेपर कौन सेट करता है?

NEET का प्रश्न पत्र राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा नियुक्त एक्सपर्ट टीचर्स और प्रोफेसरों के एक पैनल द्वारा तैयार किया जाता है। ये एक्सपर्ट विभिन्न शैक्षिक पृष्ठभूमि से आते हैं और परीक्षा में शामिल विषयों में विशेषज्ञता रखते हैं।

3.क्या सीपीएमटी और नीट एक ही है?

CPMT का पूरा नाम कंबाइंड प्री-मेडिकल टेस्ट है। यह MBBS और BDS जैसे मेडिकल कोर्स के साथ-साथ अन्य संबद्ध पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा थी । बाद में इस परीक्षा का नाम बदलकर AIPMT कर दिया गया है और अब इसे NEET (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) कहा जाता है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey