World Bee Day 2024: 20 मई को मनाए मधुमक्खी दिवस और खाए अलग-अलग वैरायटी वाले स्वादिष्ठ शहद, कीमत पड़ेगी 200

World Bee Day 2024 - अगर आप दुकानों पर जाकर शहद खरीदते हैं और उसके लिए मोलभाव करते हैं तो अब ऐसा करने की कोई जरुरत नहीं पड़ेने वाली क्योंकि एक क्लिक के साथ आप अपने मनपंसदीदा शहद को घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं। लेख में हम काफी सारे शहद के वैराएटी लेकर आए है जिनका स्वाद नया और टेस्टी रहेगा। कीमत भी बेहद ही कम है।

By Visheshta Aggarwal Publish:Fri, 17 May 2024 06:11 PM (IST) Updated:Fri, 17 May 2024 06:11 PM (IST)
World Bee Day 2024: 20 मई को मनाए मधुमक्खी दिवस और खाए अलग-अलग वैरायटी वाले स्वादिष्ठ शहद, कीमत पड़ेगी 200
World Bee Day 2024: 20 मई को मनाए मधुमक्खी दिवस और खाए अलग-अलग वैरायटी वाले स्वादिष्ठ शहद, कीमत पड़ेगी 200

20 मई 2024 को मनाने जा रहे World Bee Day, जिसमें हम नहीं आप सभी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले सकते हैं। मधुमक्खी हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिनके द्वारा उत्पन्न हुआ शहद का सेवन हम अपने डेली लाइफ में करते है। सोचिए अगर मधुमक्खी ना रहे, तो हम शहद का सेवन नहीं कर पाएंगे, जिससे काफी गंभीर बिमारियों का इलाज होता है। इसके अलावा इन्हें स्किन केयर करने के लिए भी यूज किया जाता है। आज हम आपके लिए ऑरिजन्ल और बढ़िया क्वालिटी वाले शहद लेकर आए है, जो सामान्य तौर पर मार्केट में नहीं मिलेंगे।

प्रत्येक वर्ष विश्व मधुमक्खी दिवस मनाकर, हम लोग हमारी पृथ्वी को स्वस्थ रखने में मधुमक्खियों और अन्य पॉलिनेटर की आवश्यक भूमिका और आज उनके सामने आने वाली कई चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं। विश्व में 20 मई 2018 से मधुमक्खी दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी, जिसे हम आज भी मनाते आ रहे हैं। मधुमक्खी ना केवल शहद को बनाने के लिए जानी जाती है, बल्कि ये हमें दवाएं भी प्रदान करती है, जो पुराने समय में वैद्य औषधिओं में इस्तेमाल करते थे। आज भी इन्हें काफी जगहों पर इस्तेमाल किया जाता।

विश्व मधुमक्खी दिवस 2024 (World Bee Day 2024)

शहद को खाने से हम वजन की चर्बी घटा सकते हैं। शहद को खाने से हम स्किन पर ग्लो ला सकते हैं। शहद को खाने से काफी बीमारियों का इलाज घर बैठे कर सकते हैं। शहद को स्किन पर लगाने से भी हम दाग-धब्बों से निजात पा सकते हैं। और तो और यहां आपको काफी वैराएटी के शहद की जानकारी दी गई है, जिनकी कीमत काफी कम है।

1. Fennel Honey 1kg

फैनल हनी, जिसे आप हर दिन खाने के लिए चुन सकते हैं। ऑनलाइन इसे काफी कम प्राइस में खरीद सकते हैं। यह 1 किग्रा का डब्बा आप अपने घर के लिए खरीद सकते हैं, जिसमें काफी पॉशक तत्व शामिल है। शहद को सुबह 1 चम्मच गुनगुने पानी के साथ ले और अपने शरीर की चर्बी को गुडबाय कहें।


यहां देखें

शहद को स्किन केयर के लिए भी बढ़िया माना जाता है। किसी भी फेस पैक के साथ इसे अगर मिलाके चेहरे पे लगाते तो दाग-धब्बे और झुर्रियां खत्म होती है, स्किन सॉफ्ट होती है और गंदगी निकल जाती है। महिलाएं और पुरुष दोनों इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। Fennel Honey Price: Rs 220.

2. Bee Pollen

अगर आप शहद खाने के शौकीन है, तो यह बी पॉलेन हनी को चुने। इसे ऑरिजन्ल फार्मर द्वारा बनाया गया है। बी पॉलेन हनी हानिकारक रक्त के थक्कों को रोकने, आपके शरीर के चारों ओर ब्लड फ्लो में सुधार करने और आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में भी मदद करती है।


यहां देखें

बी पॉलेन हनी का स्वाद काफी लाजवाब है, जिसे आप रुखा भी खा सकते हैं। इसे बीमारियों के इलाज के लिए और स्कीन केयर के लिए आसानी से चुना जा रहा है। ब्रेकफास्ट आदि में इसका प्रयोग कर सकते हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोग आसानी से इसे खा सकते हैं। Bee Pollen Honey Price: Rs 500.

3. Acial/kikar Honey 1kg

कीकर शहद में फेनोलिक यौगिकों की एक विस्तृत श्रृंखला मौजूद होती है, जो हृदय रोगों के उपचार में आशाजनक प्रभाव डालती है। इसमें आइसोक्वेर्सिट्रिन है जो ऊतकों में उच्च स्तर के प्लाज्मा की ओर ले जाता है और ल्यूकोसायनिडिन, एंटीऑक्सीडेंट, कैपिलारोट्रोपिक, कार्डियोप्रोटेक्टिव और यूवी-सुरक्षात्मक प्रभावों वाला एक प्राकृतिक पदार्थ है।


यहां देखें

बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोग भी इन्हें खा सकते हैं। इन्हें औषधियों के अनुसार भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हेल्थ केयर वाले लोग हनी को गर्म पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट लेने से चर्बी कम कर सकते हैं और हेल्थ को तंदुरुस्त बना सकते हैं। Honey Price: Rs 415.

और पढे़ं - World Bee Day 2024 में 5 बेस्ट ओरिजनल शहद के देखें ऑप्शन

4. Shree G Jamun Honey 1kg

नैचुरल हनी में आप इसे खरीद सकते हैं। इसका प्राइस काफी कम है और इसे आप अपनी डेली हैबिट के लिए चुन सकते हैं। गाढ़ा होने की वजह से इसे थोड़ा-थोड़ा खाए, क्योंकि यह ऑरिजन्ल आपको ऑनलाइन मिल रहा है। इसमें शहद और जामुन का स्वाद मिलेगा, जिसका टेस्ट आपके मुंह में से जाएगा ही नहीं।


यहां देखें

यह कैमिकल युक्त है, जिसे आप खा सकते हैं। नैचुरल शहद को आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर है, तो खाने से लेकर स्कीन केयर के लिए प्रयोग कर सकते हैं। छोटा और बड़ा साइज इसमें आपको मिल रहा है। Shree G Jamun Honey Price: Rs 400.

5. Premium Wild Forest Pahadi Raw Honey 350g

पहाड़ी रॉ शहद, जो मिलना काफी मुश्किल है, आपके लिए हम खास लेकर आए है। यूजर्स ने इसे टेस्ट की काफी तारीफ की है। इसे ऑरिजन्ल और गाढ़ा बताया जा रहा है। 350 ग्राम का यह डिब्बा कम प्राइस पर खरीद सकते हैं। जगंलो में मधुमक्खी के छत्तों से इसे निकाला गया है, जिसे आप बिना किसी हिचकिचाहट के साथ खा सकते हैं।


यहां देखें

मार्केट से मिलावटी हनी खरीदने से अच्छा है कि आप नैचुअल हनी को कम प्राइस पर ही मंगवा ले। इसे आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में आराम से ले सकते हैं। हर दिन पानी में मिलाकर पीने से हेल्थी और शरीर में निखार ला सकते हैं। Pahadi Raw Honey Price: Rs 220.

Khojle.Com की वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ - World Bee Day 2024

1. 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है?

20 मई एंटोन जानसा के जन्मदिन के साथ मेल खाता है, जिन्होंने 18वीं शताब्दी में अपने मूल स्लोवेनिया में आधुनिक मधुमक्खी पालन तकनीकों की शुरुआत की थी और इतनी कम ध्यान देने की आवश्यकता होने पर भी इतनी कड़ी मेहनत करने की क्षमता के लिए मधुमक्खियों की प्रशंसा की थी।

2. मधुमक्खी दिवस कैसे मनायें?

अपने बगीचे और आँगन में मधुमक्खी-अनुकूल फूल और फूलदार जड़ी-बूटियाँ लगाएँ। इस बात को अपने दोस्तों, परिवार और यहां तक कि सोशल मीडिया पर भी फैलाएं।

3. विश्व मधुमक्खी दिवस 2024 का विषय क्या है?

इस वर्ष World Bee Day 2024 का विषय "बी एंगेज्ड विद यूथ" है जो युवाओं को हमारे पर्यावरण के भविष्य के प्रबंधकों के रूप में पहचानते हुए एक अच्छा पारिस्थितिकी तंत्र बनाए रखने के लिए मधुमक्खियों को संरक्षित करने और बचाने के कार्य में शामिल करने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal