International Yoga Day 2024: जानें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का महत्व, खरीदें योग से जुड़ी बजट फ्रेंडली वस्तुएं

International Yoga Day 2024 जो करे योगासन स्वस्थ रहे तन-मन.. जी हां आज है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस जिसमें हर एक व्यक्ति को ये ही संदेश दिया जाता है कि योग हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है जो हमें सुबह उठते ही करना चाहिए। योग करने से ना जानें हम कितनी बिमारियों से छुटकारा पाते है। जानें योग दिवस का महत्व तिथि और योग से जुड़ी वस्तुओं की जानकारी।

By Visheshta Aggarwal Publish:Fri, 21 Jun 2024 02:15 PM (IST) Updated:Fri, 21 Jun 2024 02:39 PM (IST)
International Yoga Day 2024: जानें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का महत्व, खरीदें योग से जुड़ी बजट फ्रेंडली वस्तुएं
International Yoga Day 2024: जानें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का महत्व, खरीदें योग से जुड़ी बजट फ्रेंडली वस्तुएं

International Yoga Day 2024: हर साल जून के महीने में योग दिवस मनाया जाता है। 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तिथि है, जिस दिन देश-विदेश में सभी अपने जीवन का मुख्य समय योग करने के लिए निकालते है। इस दिन भारत देश के प्रधानमंत्री मोदी जी भी योग करते हुए लोगों को संदेश देते है, कि ये जीवन के लिए कितना जरुरी है। हर दिन योग करने वाले लोगों को फिट देखा जाता है, अधिक उम्र में भी जवान रहा जा सकता है। शरीर का वजन भी सामान्य रहता है। अगर आप भी योग से जुड़ी वस्तुओं को खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए यहां कुछ जरुरी आइटम को लिस्ट में जोड़ा गया है।

Yoga Day Date हर साल जून 21 को मनाया जाता है। साल 2024 में योगा दिवस की थीम "स्वयं और समाज के लिए योग" रखी गई है। जिससे हम खुद और दूसरों को योगा करने के लिए प्रेरित करे। योग करते समय हमें कुछ ऐसी चीजों की आवश्यकता होती है, जो व्यायाम करने में हमारी मदद करती है, उन्हें हम आपके लिए लेकर आए है। आपके एक्सरसाइज में कोई दिक्कत ना आए, इसके लिए इन चीजों को हमेशा अपने पास रखें और बजट फ्रेंडली दामों पर ऑनलाइन ऑर्डर कर लीजिए।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 (International Yoga Day 2024)

साल 2024 में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योग किसी में भेद भाव नहीं करता है। इसे सभी जाति के लोग, सभी धर्म के लोग, किसी भी उम्र के लिए और किसी भी लिंग के लोग कर सकते हैं। आईए एक बार नजर डालें योग से जुड़ी वस्तुओं पर।

1. Anti Skid Yoga Mat

योगा करने का सोच रहे है? तो क्या जमीन या बैड पर करेंगे? नहीं… योगा करने के लिए हमेशा योगा मैट की जरुरत होती है, जो शरीर के पॉश्चर के अनुसार एक जगह फिट रहता है और हमारे ध्यान अग्रसर करता है। योगा मैच काफी सॉफ्ट होता है, जिससे आप कई प्रकार के आसान आसानी से कर सकते हैं।


यहां देखें

योगा मैट कई साइज में आता है, जिसे आप अपने शरीर के कद के अनुसार चुन सकते हैं। ऑनलाइन कीमत को देखते हुए, आप बजट में इसे खरीद सकते हैं। रबर से बना यह मैट आसान करने के बाद फोल्ड करके स्टोर किया जा सकता है। आप इसे हर दिन जरुरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। Yoga Mat Price: Rs 999.

2. Yoga Roller

नई लोग, जिन्हें योग के आसान की ज्यादा जानकारी नहीं है, वे इस रोलर को चुन सकते हैं। इससे वे काफी आसान वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं। शरीर को एक लेवल तक फिट बना सकते हैं। शरीर का संतुलन बना सकते हैं। इस रोलर का इस्तेमाल करके हम सर से लेकर पैर तक को फिट कर सकते हैं।


यहां देखें

यह रोलर हर दिन के व्यायाम में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी कीमत ऑनलाइन कम है, जिसे आप बजट में खरीद सकते हैं। यह योगा रोलर को हाथों से पुश किया जाता है और शरीर को बैलेंस करना सीखा जाता है। आप इसे जरुर ट्राय करे। Yoga Roller Price: Rs 1,749.

3. Yoga Ring

अगर आप योग के आसन सीखना चाहते हैं, तो सबसे पहले शरीर के संतुलन को बनाना सीखना पड़ेगा, जिसके लिए आपको कुछ योग वस्तुओं की जरुरत पड़ेगी। योगा रिंग भी व्यायाम के लिए जरुरी मानी जाती है। इससे आप शरीर को बैलेंस कर सकते हैं। योगा रिंग पैरों में लगाकार हाथों से पकड़कर कुछ मिनट तक बक आसान में रह सकते हैं।


यहां देखें

तस्वीर में जिस प्रकार महिला योगा रिंग के सहारे शरीर को टिका के रखी है, उससे हम पैरों और शरीर को एक स्तर पर ला सकते हैं. इस आसान के करने से पैरों का दर्द, या अधिक होने वाली चर्बी को खत्म किया जा सकता है। आज World Yoga Day है, तो इस मौके पर आप आज से ही योग करना शुरु कर दे। Yoga Ring Price: Rs 419.

4. Gym Star Flask, Vacusteel Water Bottle

योग या व्यायाम करते समय हम शरीर का काफी पसीना बहाते है, जिससे शरीर को पानी की जरुरत पड़ती है। ऐसे में अपने पास हमेशा एक पानी को बोतल रखें, जिससे गला सूखने के बाद आप शरीर को उचित पानी दे सके। यह पानी की बोतल अलग तरह से खास एक्सरसाइज करने वाले लोगों के लिए डिजाइन की गई है।


यहां देखें

इस पानी की बोतल में कॉपर का डिजाइन दिया गया है, जिससे पानी का टेम्परेचर सामान्य रहे, जो आपके शरीर के लिए जरुरी होता है। अपने पसंद के अनुसार इसमें कई सारे कलर ऑप्शन भी दिए गए है। इसका 650 लीटर स्टोरेज आपके व्यायाम करने वाले समय के लिए सही रहेगा। Water Bottle Price: Rs 997.

5. Mens Sports Shoes

व्यायाम करते समय हम कभी-कभी स्पोर्ट्स शूज पहनते है। रबर वाले स्पोर्ट्स शूज हमारे एक्सरसाइज के लिए फिट रहते है। यह मैंस स्पोर्ट्स शूज काफी स्टाइलिश डिजाइन के है, जिसे आप अपने साइज के अनुसार खरीद सकते हैं और आज से ही हर दिन योगा कर सकते हैं।


यहां देखें

मजबूत स्पोर्ट्स शूज को आप जिम जाने के लिए, रनिंग करने के लिए, जॉगिंग करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पैरों को टेम्परेचर बना रहता है और गर्मी से भी बचाता है। इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने लिए एक बजट फ्रेंडली स्पोर्ट्स शूज लेना ना भूले। Mens Sports Shoes Price: Rs 860.

योगा से जुड़ी से ज्यादा चीजों के ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ - International Yoga Day 2024

1. 2024 के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय क्या है?

साल 2024 में योग दिवस का थीम - "स्वयं और समाज के लिए योग" रखा गया है। इसका अर्थ है, कि हम भी योग करे और अपने आस-पास रहने वाले लोगों को भी योग करने के लिए प्रेरित करें।

2. योग दिवस 21 जून को क्यों मनाया जाता है?

इसकी यूनिवर्सल अपील को मान्यता देते हुए, 11 दिसंबर 2014 को यूनाइटेड नेशन ने संकल्प 69/131 के तहत 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग के अभ्यास के अनेक लाभों के बारे में दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाना है। इसलिए हर साल Yoga Day Date 21 जून को मनाया जाता है।

3. क्या यह 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है?

जी हां, साल 2024 में 10वें योग दिवस के रुम में मनाया जा रहा है। 2014 से योग दिवस का प्रारंभ हुआ था, जि के अवसर पर पीएम मोदी, राष्ट्रपति मुर्मू और अन्य केंद्रीय मंत्री योग सत्र में भाग लेते देखे गए।

4. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का नारा क्या है?

योग स्वयं की यात्रा है, स्वयं तक, स्वयं के माध्यम से। योग से बिमारियों को रोका जा सकता है। योग के द्वारा हम मोटापे को बढ़ाने से रोक सकते हैं। इसलिए छोटे से लेकर वृद्ध लोग भी World Yoga Day पर योग करने का निर्णय ले सकते हैं।

Disclaimer : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी सेलर के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal