World Bee Day 2024: 5 बेस्ट सबसे सस्ते और ओरिजनल शहद अब आसानी से घर मंगवा सकते हैं।

World Bee Day 2024 - हमारे भारत में अनेको दिवस ऐसे होते है जो मुहं जुबानी याद होते हैं जिन्हें हम काफी धूमधाम से मनाते हैं लेकिन बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को ये जानकारी नहीं पता होगी कि हमारे भारत में विश्व मधुमक्खी दिवस भी मनाया जाता है। आज आपको विश्व मधुमक्खी दिवस और शहद खाने से क्या लाभ होते हैं इसकी जानकारी बताई गई है।

By Visheshta Aggarwal Publish:Thu, 16 May 2024 06:51 PM (IST) Updated:Fri, 17 May 2024 01:36 PM (IST)
World Bee Day 2024: 5 बेस्ट सबसे सस्ते और ओरिजनल शहद अब आसानी से घर मंगवा सकते हैं।
World Bee Day 2024: 5 बेस्ट सबसे सस्ते और ओरिजनल शहद अब आसानी से घर मंगवा सकते हैं।

World Bee Day 2024: सामान्य तौर पर मधुमक्खी नाम सुनते ही हमें शहद याद आता है, जो खाने में अत्यंत ही स्वादिष्ठ माना जाता है। इसके अलावा इन्हें खान-पानी की वस्तुओं को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आखिर क्यों हमारे देश में या देश की सरकार ने मधुमक्खी दिवस को मनाने के लिए हर भारतीय को बढ़-चढ़कर भाग लेने को कहा है? अगर नहीं जानते तो आज हम आपको विश्व मधुमक्खी दिवस क्यों मनाया जाता है और शहद को खाने से हमारे शरीर को क्या लाभ होते है इसकी जानकारी मिलेगी।

प्रत्येक वर्ष विश्व मधुमक्खी दिवस मनाकर, हम लोग हमारी पृथ्वी को स्वस्थ रखने में मधुमक्खियों और अन्य पॉलिनेटर की आवश्यक भूमिका और आज उनके सामने आने वाली कई चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं। विश्व में 20 मई 2018 से मधुमक्खी दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी, जिसे हम आज भी मनाते आ रहे हैं। मधुमक्खी ना केवल शहद को बनाने के लिए जानी जाती है, बल्कि ये हमें दवाएं भी प्रदान करती है, जो पुराने समय में वैद्य औषधिओं में इस्तेमाल करते थे। आज भी इन्हें काफी जगहों पर इस्तेमाल किया जाता।

विश्व मधुमक्खी दिवस 2024 (World Bee Day 2024)

मधुमक्शखी का शहद ना केवल हम खानें के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, बल्कि इन्हें गंभीर बीमारी, स्कीन केयर और स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। यदि आप ऑरिजनल शहद खरीदना चाहते हैं, तो ऑनलाइन वेबसाइज पर विजिट कर सकते हैं, क्योंकि वहां सबसे सस्ते और ऑरिजनल शहद के रुम में अलग-अलग ऑप्शन आपको आसानी से मिल रहे है।

1. Kashmiri White Honey Bee (500 Gram)

कश्मीरी व्हाइट हनी, जिसे आप हर दिन खाने के लिए चुन सकते हैं। ऑनलाइन इसे काफी कम प्राइस में खरीद सकते हैं। यह 500 ग्राम साइज में उपलब्ध है। हनी को सुबह खाने से शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां खत्म होती है। चेहरे पर ग्लो आता है।


यहां देखें

गर्म पानी के साथ इसे लेने से शरीर की चर्बी खत्म होती है। किसी फेस पैक में इसे अगर मिलाके चेहरे पे लगाते तो दाग-धब्बे और झुर्रियां खत्म होती है। ग्लो के लिए महिलाएं और पुरुष दोनों इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑरिजन्ल हनी खाने से कोई नुकसान भी नहीं होगा। Honey Price: Rs 535.

2. Multi Flora Honey Bee 1 Kg

अगर आप हनी खाने के शौकीन है, तो यह मल्टी फ्लोरा हनी को चुने। इसे ऑरिजन्ल फार्मर द्वारा बनाया गया है। विश्व मधुमक्खी दिवस 2024 के मौके पर आप भी शहद को खरीद कर इस कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। इसमें 1 किग्रा का साइज आप ले सकते हैं, जो ऑनलाइन काफी कम प्राइस पर मिल रहा है।


यहां देखें

मल्टी फ्लोरा हनी का स्वाद काफी लाजवाब है, जिसे आप रुखा भी खा सकते हैं। इसे बीमारियों के इलाज के लिए और स्कीन केयर के लिए आसानी से चुना जा रहा है। ब्रेकफास्ट आदि में इसका प्रयोग कर सकते हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोग आसानी से इसे खा सकते हैं। Honey Price: Rs 440.

3. Natural Berry (sidr) Honey Bee

नैचुरल शहद के रुप में इसे यूजर्स काफी पसंद कर रहे है। इसमें बैरी का स्वाद भी मिलेगा, जिसे काफी स्वादिष्ठ माना जा रहा है। इन्हें आप खाने-पीने के साथ ले सकते हैं। स्कीन केयर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कम रेंज में इसे ले सकते हैं।


यहां देखें

बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोग भी इन्हें खा सकते हैं। इन्हें औषधियों के अनुसार भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हेल्थ केयर वाले लोग हनी को गर्म पानी में मिलाकर सुबह लेने से पेट की चर्बी कम कर सकते हैं और हेल्थ को तंदुरुस्त बना सकते हैं। Honey Price: Rs 300.

4. Natural Honey Bee

नैचुरल हनी में आप इसे खरीद सकते हैं। इसका प्राइस काफी कम है और इसे आप अपनी डेली हैबिट के लिए चुन सकते हैं। गाढ़ा होने की वजह से इसे थोड़ा-थोड़ा खाए, क्योंकि यह ऑरिजन्ल आपको ऑनलाइन मिल रहा है। गांव के लोगों द्वारा इसे मधुमक्खी के छत्ते से निकाला गया है, जिसमें कोई कैमिकल आपको नहीं मिलेगा।


यहां देखें

यह नैचुरल शहद को आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर है, तो खाने से लेकर स्कीन केयर के लिए प्रयोग कर सकते हैं। छोटा और बड़ा साइज इसमें आपको मिल रहा है। Honey Price: Rs 250.

5. Natural Honey Bee With Ginger

अदरक और शहद की खूबियों से युक्त इसे बनाया गया है, जिसे खाने से आपके शरीर की कई बीमारियों का खात्मा आसानी से हो जाएगा। अदरक को भी ओषधी माना जाता है और शहद को भी, इसलिए इसमें दोनों मिक्स मिल रहा है। बच्चे और सभी उम्र के लोग इसे खा सकते हैं।


यहां देखें

मार्केट से मिलावटी हनी खरीदने से अच्छा है कि आप नैचुअल हनी, जो मधुमक्खी के छत्ते से निकला है वे खरीदें। इसे आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में आराम से ले सकते हैं। हर दिन पानी में मिलाकर पीने से हेल्थी और शरीर में निखार ला सकते हैं। Honey Price: Rs 190.

Khojle.Com की वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ - World Bee Day 2024

1. 20 मई को विश्व मधुमक्खी दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है?

20 मई एंटोन जानसा के जन्मदिन के साथ मेल खाता है, जिन्होंने 18वीं शताब्दी में अपने मूल स्लोवेनिया में आधुनिक मधुमक्खी पालन तकनीकों की शुरुआत की थी और इतनी कम ध्यान देने की आवश्यकता होने पर भी इतनी कड़ी मेहनत करने की क्षमता के लिए मधुमक्खियों की प्रशंसा की थी।

2. मधुमक्खी दिवस कैसे मनायें?

अपने बगीचे और आँगन में मधुमक्खी-अनुकूल फूल और फूलदार जड़ी-बूटियाँ लगाएँ। इस बात को अपने दोस्तों, परिवार और यहां तक कि सोशल मीडिया पर भी फैलाएं।

3. विश्व मधुमक्खी दिवस 2024 का विषय क्या है?

इस वर्ष World Bee Day 2024 का विषय "बी एंगेज्ड विद यूथ" है जो युवाओं को हमारे पर्यावरण के भविष्य के प्रबंधकों के रूप में पहचानते हुए एक अच्छा पारिस्थितिकी तंत्र बनाए रखने के लिए मधुमक्खियों को संरक्षित करने और बचाने के कार्य में शामिल करने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal