3 स्टार यूनिट के खोखे उड़वा देंगे 4 Star की रेटिंग वाले ये AC, होशियार गर्मी की अकल भी लगाएगी ठिकाने

आपमें से बहुत सारे लोग इस बात से अनभिज्ञ होंगे लेकिन आपकी जानकारी के लिए बात दूं कि किसी भी एयर कंडीशनर की क्षमता और पावर रेटिंग उसके इस्तेमाल पावर की खपत और कूलिंग में प्रमुख भूमिका निभाती है। 4 Star AC अधिकांश घरों के लिए आदर्श होते हैं। यहां हम इसी एसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Mon, 27 May 2024 04:44 PM (IST) Updated:Mon, 27 May 2024 04:44 PM (IST)
3 स्टार यूनिट के खोखे उड़वा देंगे 4 Star की रेटिंग वाले ये AC, होशियार गर्मी की अकल भी लगाएगी ठिकाने
3 स्टार यूनिट के खोखे उड़वा देंगे 4 Star की रेटिंग वाले ये AC, होशियार गर्मी की अकल भी लगाएगी ठिकाने

हमारे देश के कई इलाकों में भंयकर गर्मी पड़ रही है और दिल्ली जैसे शहरों में पारा 48 डिग्री पार पहुंच गया है। य़ही कारण है कि लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है और लोग दिक्कत में हैं। उनके शरीर से न तो पसीने कम हो रहे हैं और न ही तपन कम हो रही है। यही वजह है कि लोग बेचैन नजर आ रहे हैं और इसकी वजह से बहुत सारे मूड खराब हो सकता है। अब सवाल उठता है कि इससे राहत पाने का रास्ता क्या है? तो जवाब है कि फैन और कूलर इतने सक्षम नहीं है कि वे गर्मी को कम कर सकें। ऐसे में Air Conditioner सबसे बेहतर कूलिंग समाधान बनकर उभरते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए भारत में उपलब्ध कुछ सबसे अच्छे 4 Star AC की सूची उसकी कीमत के साथ लेकर आए हैं, ताकि आप इन्हें आसानी से परचेज कर सकें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि 3 स्टार की एसी कुछ ज्यादा बिजली खाती है, जबकि 5 स्टार एसी आपके लिए थोड़े महंगे विकल्प हो सकते हैं। लिहाजा 4 स्टार की पावर रेटिंग वाला एयर कंडीशनर बीच का विकल्प बनकर उभरता है, जो न केवल 3 स्टार वाले के मुकाबले कम बिजली खाता है, बल्कि 5 स्टार वाले यूनिट की अपेक्षा थोड़े सस्ते दाम पर आ जाते हैं।

सबसे अच्छे 4 स्टार एसी (Best 4 Star AC) : कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूं तो भारत में बहुत सारे एयर कंडीशनर ब्रांड 4 स्टार की पावर रेटिंग वाले यूनिट की पेशकश करते हैं, लेकिन यहां पर हम आपको कुछ चुनिंदा विकल्पों को लेकर आए हैं, जो बड़े पैमाने पर पसंद किए जाते हैं।

1. Blue Star 1.5 Ton 4 Star Inverter Split AC

ब्लू स्टार ब्रांड के इस एयर कंडीशनर में सुविधाओं के रूप में 4 इन 1 कूलिंग मोड है, जो कि आपको आपकी जरूरत के अनुसार कूलिंग देने में मदद करता है। इसमें मल्टी सेंसर और डस्ट फिल्टर जैसी सुविधाएं है, जो कि प्योर हवा देता है।

यह एसी 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और 52 डिग्री की चिलचिलाती गर्मी में से भी आपके रूम को ठंडा बनाने का कार्य करता है। यह भारत की सबसे अच्छी एसी में से एक बनकर उभरता है। Blue Star 1.5 Ton AC Price: Rs 40,900.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - ब्लू स्टार क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग - 4 स्टार ऑपरेशन - 52 डिग्री नोइज लेवल - 41.6 (db) कूलिंग एरिया - 150 वर्ग फुट सालाना बिजली की खपत - 850.74 यूनिट

स्पेसिफिकेशन

इनवर्टर तकनीक 4 इन 1 कूलिंग मोड

2. Voltas 1 Ton 4 Star, Inverter Split AC

बात भारत में उपलब्ध सबसे अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड की हो और वोल्टास का नाम न आए, यह संभव नहीं है। 1 टन की क्षमता वाला यह एयर कंडीशनर आपके 1ौ0 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है।

यह एयर कंडीशनर 52 डिग्री के तापमान में भी रूम को ठंडा रखता है और इसे आप बहुत किफायती कीमत पर परचेज कर सकते हैं और यह आपके रूम की सजावट में भी चार चांद लगाता है। Voltas 4 Star AC Price: Rs 32,999.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - वोल्टास क्षमता - 1 टन पावर रेटिंग - 4 स्टार ऑपरेशन - 52 डिग्री नोइज लेवल - 44 (db) कूलिंग एरिया - 110 वर्ग फुट सालाना बिजली की खपत - 3500 यूनिट

स्पेसिफिकेशन

इनवर्टर तकनीक एंटी डस्ट फिल्टर

इसे भी पढ़ें: सबसे अच्छे 3 स्टार एसी (Best 3 Star AC).

3. Carrier 1.5 Ton 4 Star AI Flexicool Inverter Split AC

कैरियर ब्रांड के इस एयर कंडीशनर को आपकी सुविधा के लिए 6 इन 1 कूलिंग मोड के साथ पेश किया जाता है, जो कि आपकी कूलिंग जरूरतों के अनुरूप है और आप उसके अनुसार एडस्ट कर सकते हैं।

यह AC 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और इसे यूजर्स ने 4 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। यह एयर कंडीशनर आपके रूम को 52 डिग्री के चिलचिलाते तापमान में भी ठंडा रखने का कार्य करता है। Carrier 1.5 Ton AC Price: Rs 37,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - कैरियर क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग - 4 स्टार ऑपरेशन - 52 डिग्री नोइज लेवल - 37 (db) कूलिंग एरिया - 150 वर्ग फुट सालाना बिजली की खपत - 859.34 यूनिट

स्पेसिफिकेशन

इनवर्टर तकनीक 4 फैन तकनीक की सुविधा

4. LG 1.5 Ton 4 Star AI DUAL Inverter Split AC

भारत के Air Conditioner बाजार में एलजी एक बड़ा नाम है और इसे बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है, जिसका कारण इसके आधुनिक फीचर्स हैं।

यह Split AC आपके 180 वर्ग फुट तक की साइज वाले रूम के लिए उपयुक्त है और यह 52 डिग्री तक के तापमान को सह सकता है। इसे सुविधाओं के रूप में 6 इन 1 कूलिंग मो़ड और एंटी वायरस आदि दिया गया है। LG 4 Star AC Price: Rs 42,200.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एलजी क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग - 4 स्टार ऑपरेशन - 52 डिग्री नोइज लेवल - 31 (db) कूलिंग एरिया - 180 वर्ग फुट सालाना बिजली की खपत - 838.67 यूनिट

स्पेसिफिकेशन

इनवर्टर तकनीक 6 इन 1 कूलिंग मोड

5. Panasonic 1 Ton 4 Star Wi-Fi Inverter Smart Split AC

इस एयर कंडीशनर का 7 इन 1 कन्वर्टिबल मोड और एआई मोड स्मार्ट तरीके से कमरे के तापमान का पता लगाता है और कूलिंग क्षमता का पूर्वानुमान लगाता है। इसका इनबिल्ट सेंसर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से इष्टतम कूलिंग प्रदान करने के लिए फैन की गति को बदलता है।

यह 40 से 90 फीसदी तक बिजली की बचत करके दमदार कूलिंग देता है। 1 टन की क्षमता वाला यह एयर कंडीशनर 120 वर्ग फुट की साइज वाले छोटे आकार के कमरों के लिए उपयुक्त है। Panasonic 1 Ton AC Price: Rs 38,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - पैनासोनिक क्षमता - 1 टन पावर रेटिंग - 4 स्टार ऑपरेशन - 52 डिग्री नोइज लेवल - 37 (db) कूलिंग एरिया - 120 वर्ग फुट सालाना बिजली की खपत - 601.50 यूनिट

स्पेसिफिकेशन

इनवर्टर तकनीक 7 इन 1 कूलिंग मोड

अमेजन पर सभी 4 स्टार एसी के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. ये 5 स्टार AC महंगा क्यों है?

क्योंकि यह यूनिट कम रेटिंग वाला एसी की तुलना में कम बिजली की खपत करेगा, जिससे बिजली का बिल कम हो जाता है।

2. क्या 4 स्टार एसी अच्छा है?

एसी में 4 स्टार इसकी पावर रेटिंग को इंगित करती है कि यह कम स्टार रेटेड मॉडल की तुलना में ज्यादा ऊर्जा कुशल है, जिससे बिजली का बिल कम होता है और पर्यावरणीय प्रभाव कम होता है।

3.क्या 2 स्टार एसी खरीदना ठीक है?

दरअसल 2-स्टार एसी में ऊर्जा दक्षता अनुपात (ईईआर) कम होता है, जिसके परिणामस्वरूप परिचालन की लागत ज्यादा होती है और कार्बन फुटप्रिंट बड़ा होता है। वहीं 3 या फिर इसके उपर की रेटिंग वाले एसी बिजली की कम खपत, कम चलने की लागत और कम पर्यावरणीय प्रभाव को सुनिश्चित होता है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey