10 Best AC Brands In India: इन यूनिट पर भरोसा करता है भारत - Voltas से लेकर पैनोसोनिक तक

इन दिनों गर्मी की लहरों ने लोगों को परेशान कर रखा है और कोई राहत मिलने वाली नहीं है। बस ऐसी ही सिचुएशन में हमें एक ऐसी दुनिया की ज़रूरत होती है जहाँ हम आराम से बैठकर ठंडी हवा का आनंद ले सकें। ऐसे में इन दिनों लगातार विकसित हो रहे इनोवेशन और एडवांस तकनीक के साथ एसी अब केवल एक बुनियादी कूलिंग इक्वीपमेंट बन गया है।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Thu, 06 Jun 2024 07:04 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jun 2024 02:20 PM (IST)
10 Best AC Brands In India: इन यूनिट पर भरोसा करता है भारत - Voltas से लेकर पैनोसोनिक तक
10 Best AC Brands In India: इन यूनिट पर भरोसा करता है भारत - Voltas से लेकर पैनोसोनिक तक

हम एक ऐसे देश में रहते हैं, जहाँ मौसम का पूर्वानुमान लगाना आसान काम नहीं है और बात गर्मियों को लेकर की जाए तो कोई नहीं जानता है कि इस दौरान तापमान कितना बढ़ सकता है। वैसे भी इन दिनों गर्मी की लहरों ने लोगों को परेशान कर रखा है और कोई राहत मिलने वाली नहीं है। बस ऐसी ही सिचुएशन में हमें एक ऐसी दुनिया की ज़रूरत होती है, जहाँ हम आराम से बैठकर ठंडी हवा का आनंद ले सकें। ऐसे में इन दिनों लगातार विकसित हो रहे इनोवेशन और एडवांस तकनीक के साथ एसी अब केवल एक बुनियादी कूलिंग इक्वीपमेंट बन गया है। ये एयर कंडीशनर आज ऐसे फीचर्स और स्पेसिफिकेशन से भरे हुए हैं, जिनकी कोई रेंज नहीं है।

ऐसे में अगर आप भी अपने घर के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला एयर कंडीशनर ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, क्योंकि इस लेख में हम आपको AC Brands के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपकी खरीददारी करने में काफी मदद करेगा। इन स्प्लिट एसी की कुछ बेहतरीन विशेषताओं में स्लीक और स्टाइलिश डिस्प्ले, कॉपर कंडेनसर, वेरिएबल स्पीड कंप्रेसर और बहुत कुछ शामिल हैं, जो कि इन्हें आपके घर के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाने का कार्य करता है। साथ ही यह गर्मी और पसीने को अलविदा कहता है।

भारत में सबसे अच्छे एसी ब्रांड : Best AC Brands In India

देखिए तापमान तो बढ़ ही गया है और यह सही समय है कि आप अपने घरों में अच्छी गुणवत्ता वाले एयर कंडीशनर में निवेश करें। आप भारत में उपलब्ध कुछ सबसे ज़्यादा बिकने वाले Air Conditioner पर नजर डालें और अपने लिए एक विकल्प का चयन करें।

1. वोल्टास एसी ब्रांड (Voltas AC Brands)

वोल्टास भारतीय एयर कंडीशनिंग बाजार का एक प्रमुख खिलाड़ी है और विभिन्न जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करने वाले यूनिट की एक पूरी रेंज को पेश करता है, जिसनमें स्प्लिट से लेकर विंडो एसी तक शामिल हैं। वोल्टास एसी ऊर्जा कुशल डिजाइन के साथ आते हैं और अत्याधुनिक कूलिंग तकनीक प्रदान करते हैं। ये एसी पर्यावरण के अनुकूल रेफ्रिजरेटर और स्मार्ट इनेर्जी एफिशिएंसी मोड से लैस हैं।

वोल्टास को जो चीज अलग करती है, वह उसका स्ट्रांग सेल्स आफ्टर सर्विस नेटवर्क है, जो यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहकों को जरूरत पड़ने पर समय पर सपोर्ट मिले। वोल्टास टाटा समूह का हिस्सा है और इसकी स्थापना साल 1945 में हुई थी।

2. एलजी एसी ब्रांड (LG AC Brands)

एलजी एयर कंडीशनर अत्याधुनिक तकनीक, विश्वसनीयता और ऊर्जा दक्षता के पर्याय हैं। पावरफुल कूलिंग परफॉर्मेंस देने के लिए इंजीनियर किए गए एलजी एसी में डुअल इन्वर्टर कंप्रेसर और स्मार्ट कनेक्टिविटी विकल्प जैसी सुविधाएं होती हैं। यूजर्स की सुविधा पर ध्यान देने के साथ एलजी सहज कंट्रोल और आकर्षक डिज़ाइन प्रदान करता है, जो किसी भी स्पेस में सहजता से घुलमिल जाता है।

चाहे वह छोटे कमरे को ठंडा करना हो या फिर बड़े व्यावसायिक स्पेस को ठंडा करना हो, एलजी के एयर कंडीशनर हर जगह सही विकल्प बनकर उभरते हैं, जिसके कारण ये यूजर्स के लिए पसंदीदा विकल्प बन जाते हैं। एलजी एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है, जिसकी स्थापना 1958 में हुई थी।

इसे भी पढ़ें: ब्लू स्टार इन्वर्टर एसी (Blue star Inverter AC).

3. हायर एसी ब्रांड (Haier AC Brands)

हायर एयर कंडीशनिंग उद्योग में एक अग्रणी ब्रांड में से एक है और यह विभिन्न कूलिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए एसी मॉडलों की एक बड़ी सीरीज को पेश करती है। अपने इनोवेटिव विशेषताओं और एडवांस तकनीक के लिए जाना जाता है और दमदार कूलिंग प्रदान करता है।

यूजर्स की सुविधा पर ध्यान देने के साथ हायर अपने एसी में वाई-फाई कनेक्टिविटी और वॉयस कंट्रोल अनुकूलता जैसी स्मार्ट सुविधाओं को जोड़ता है। चाहे इसका स्प्लिट एसी (Split AC) या फिर विंडो यूनिट (Window AC) हो, हायर विश्वसनीयता, स्थायित्व और बेहतर परफॉर्मेंस सुनिश्चित करता है।

4. कैरियर एसी ब्रांड (Carrier AC Brands)

कैरियर एयर कंडीशनर (Air Conditioner) अत्याधुनिक कूलिंग तकनीक और विश्वसनीयता के पर्याय होते हैं। इन्हें ज्यादा आराम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह इंटेलीजेंट कूलिंग और इनेर्जी एफिशिएंट प्रदर्शन का दावा करता है।

स्थिरता पर ध्यान देने के साथ कैरियर पर्यावरण के अनुकूल रेफ्रिजरेंट प्रदान करता है और कूलिंग से समझौता किए बिना पर्यावरणीय प्रभाव को कम करता है। ये एसी घर और ऑफिस के लिए आदर्श हैं। कैरियर एसी एक आरामदायक और स्वस्थ इनडोर वातावरण सुनिश्चित करता हैं।

5. गोदरेज एसी ब्रांड (Godrej AC Brands)

गोदरेज एयर कंडीशनर अपनी ऊर्जा दक्षता, विश्वसनीयता और नवीन सुविधाओं के लिए लोकप्रिय है। स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता के साथ गोदरेज पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए दमदार कूलिंग प्रदान करता है। इसे शानदार कूलिंग प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। कुशल संचालन के लिए इन्वर्टर तकनीक से लेकर एडवांस एयर प्यूरीफिकेशन तक गोदरेज एसी बेहतर आराम और वायु गुणवत्ता सुनिश्चित करते हैं।

आकर्षक डिज़ाइन और यूजर्स के अनुकूल सुविधाओं के साथ गोदरेज एसी आवासीय और व्यवसायिक कूलिंग जरूरतों को पूरा करता है।

6. लॉयड एसी ब्रांड (Lloyd AC Brands)

लॉयड एयर कंडीशनर्स घर और ऑफिस के लिए कुशल कूलिंग समाधान प्रदान करने के लिए नए तकनीक और आकर्षक डिजाइन के साथ जोड़ता है। यूजर्स के आराम और बिजली की बचत पर ध्यान देने के साथ लॉयड एसी टर्बो कूलिंग, इंटेलिजेंट सेंसर और पर्यावरण के अनुकूल रेफ्रिजरेटर जैसी सुविधाओं के साथ आता है।

चाहे चिलचिलाती गर्मी का दिन हो या फिर उमस भरी मानसूनी शाम, लॉयड एसी आपको घर के अंदर ठंडा और आरामदायक रखता है। अपने स्थायित्व और परफॉर्मेंस के लिए भरोसेमंद लॉयड एयर कंडीशनर (Air Conditioner) आधुनिक रहने की जगहों के लिए पसंदीदा विकल्प हैं।

7. ब्लू स्टार एसी ब्रांड (Blue Star AC Brands)

ब्लू स्टार ब्रांड के एयर कंडीशनर को इसकी असाधारण कूलिंग परफार्मेंस और बिजली की बचत के लिए जाना जाता है। एडवांस तकनीक से तैयार ब्लू स्टार एसी नए फीचर्स और विश्वसनीयता का एकदम सही मिश्रण है। सटीक कूलिंग और पर्यावरण के अनुकूल रेफ्रिजरेंट जैसी सुविधाओं के साथ ब्लू स्टार एयर कंडीशनर पर्यावरण के प्रति सचेत रहते हुए बेहतर आराम प्रदान करते हैं।

यह घर और ऑफिस दोनों के लिए सही है। ब्लू स्टार विभिन्न जरूरतों के अनुरूप मॉडलों की एक लंबी सीरीज प्रदान करता है, जो सबसे गर्म जलवायु में भी लगातार कूलिंग सुनिश्चित करता है।

8. सैमसंग एसी ब्रांड (Samsung AC Brands)

सैमसंग एयर कंडीशनर्स को असाधारण कूलिंग परफॉर्मेंस और शानदार आराम के लिए एडवांस सुविधाएँ प्रदान करने के लिए इंजीनियर किया गया है। डिजिटल इन्वर्टर तकनीक और AI संचालित कूलिंग जैसी नई तकनीकों के साथ सैमसंग एयर कंडीशनर (Air Conditioner) बिजली की खपत को कम करते हुए कुशल और सटीक तापमान कंट्रोल प्रदान करता है।

ये एसी किसी भी आंतरिक सजावट के पूरा करने के लिए आकर्षक और आधुनिक डिजाइन किए गए हैं। सैमसंग एसी पूरे साल आरामदायक और आनंददायक वातावरण के लिए स्मार्ट सुविधाओं के साथ विश्वसनीय कूलिंग समाधान प्रदान करता है।

9. डाइकिन एसी ब्रांड (Daikin AC Brands)

डाइकिन एयर कंडीशनर्स अपने एडवांस तकनीक और असाधारण कूलिंग प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। इनोवेशन और स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता के साथ डाइकिन एसी इंटेलीजेंट तापमान कंट्रल, बिजली बचत मोड और शांत संचालन की सुविधाएं प्रदान करते हैं।

सटीक और कुशल कूलिंग देने के लिए डिज़ाइन किए गए डाइकिन एसी किसी भी वातावरण में ज्यादा आराम सुनिश्चित करते हैं। ये आवासीय और व्यावसायिक दोनों स्पेस के लिए सही हैं, क्योंकि यह कंपनी आराम, सुविधा और ऊर्जा दक्षता को प्राथमिकता देती है।

10. पैनासोनिक एसी ब्रांड (Panasonic AC Brands)

पैनासोनिक एयर कंडीशनर नए फीचर्स और ज्यादा दक्षता के साथ अत्याधुनिक कूलिंग तकनीक का प्रतीक हैं। बिजली की कम खपत बनाए रखते हुए पावरफुल कूलिंग प्रदर्शन देने के लिए निर्मित पैनासोनिक एसी किसी भी वातावरण में ज्यादा आराम सुनिश्चित करता है। एडवांस एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम और इंटेलीजेंस कूलिंग मोड के साथ ये सटीक तापमान कंट्रोल के साथ स्वच्छ और स्वस्थ एयर प्रदान करते हैं।

ये घर और आफिस दोनों के लिए आदर्श है। पैनासोनिक एसी विश्वसनीय कूलिंग समाधान प्रदान करता है, क्योंकि इन्हें इनडोर आराम बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अमेजन पर सभी एयर कंडीशनर ब्रांड के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. एयर कंडीशनर में इनेर्जी एफिशिएंसी रेटिंग क्या है?

एसी में इनेर्जी एफिशिएंसी रेटिंग (EER) या फिर स्टार रेटिंग को देखा जाता है। ज्यादा स्टार रेटिंग बेहतर ऊर्जा दक्षता का संकेत देती है, जिससे लंबे समय तक बिजली का बिल कम होता है।

2. नए एसी के लिए कमरे का आकार और कूलिंग क्षमता क्या है?

आप एसी लगवाने से पहले कमरे का आकार वर्ग फुट में मापें और आवश्यक कूलिंग क्षमता की गणना टन में करें। उदाहरण के लिए 150 वर्ग फुट के कमरे के लिए आमतौर पर 1.5 टव का एसी सही होता है।

3. एसी खरीदते समय बजट कैसे निर्धारित करें?

आप एक बजट रेंज को निर्धारित करें और उस रेंज के भीतर विकल्प को तलाशें। इसके अलावा टिकाऊ और सेल्स के बाद सर्विस सुनिश्चित करना चाहिए और आपको विश्वसनीय ब्रांड पर भरोसा करता है।

4. एयर कंडीशनर में क्या फीचर्स होने चाहिए?

अतिरिक्त सुविधा और आराम के लिए अपनी प्राथमिकताओं और जरूरतों के आधार पर स्लीप मोड, टाइमर, डीह्यूमिडिफ़ायर और एयर प्यूरीफिकेशन जैसी सुविधाओं पर विचार करना चाहिए। आप एसी लेने से पहले यह सुनिश्चित करें सुविधाएं नई हों।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey