लपलपाती गर्मी में चिल्ड रहेगा रूम, Air Conditioner Under 50000 से मिलेगा कमाल की कूलिंग, बस यहां सूची देखिए

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है वैसे-वैसे घरों के लिए एक कुशल और जेब के अनुकूल एयर कंडीशनर की जरूरत सभी के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। आज का भारतीय बाज़ार इस मांग को विभिन्न विकल्पों विभिन्न प्राथमिकताओं और बजट के आधार पर पूरा करता है। इसे ऐसे समझिए कि एलजी अत्याधुनिक तकनीक का पर्याय है और इनमें कूलिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन की गई विशेषताएं हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Fri, 19 Apr 2024 03:31 PM (IST) Updated:Wed, 04 Sep 2024 05:09 PM (IST)
लपलपाती गर्मी में चिल्ड रहेगा रूम, Air Conditioner Under 50000 से मिलेगा कमाल की कूलिंग, बस यहां सूची देखिए
लपलपाती गर्मी में चिल्ड रहेगा रूम, Air Conditioner Under 50000 से मिलेगा कमाल की कूलिंग, बस यहां सूची देखिए

बेस्ट एयर कंडीशनर अंडर 50000: जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे घरों के लिए एक कुशल और जेब के अनुकूल एयर कंडीशनर की जरूरत सभी के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। आज का भारतीय बाज़ार इस मांग को विभिन्न विकल्पों, विभिन्न प्राथमिकताओं और बजट के आधार पर पूरा करता है। इसे ऐसे समझिए कि एलजी अत्याधुनिक तकनीक का पर्याय है और इन्हें कूलिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन की गई विशेषताएं हैं। सैमसंग कंपनी एयर कंडीशनर बनाने के लिए अपनी तकनीकी क्षमता का इस्तेमाल किया है, जो कि स्टाइल और कार्यक्षमता का जबरदस्त कॉम्बिनेशन देता है। वहीं वोल्टास भारत के Air Conditioner बाजार में एक पुराना खिलाड़ी है, जो कि अपने विश्वसनीय कूलिंग समाधानों के साथ विश्वास हासिल करना जारी रखा है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह कॉम्पिटेशन यहीं पर समाप्त नहीं होता है, जहां मार्केट में पैनासोनिक, लॉयड, कैरियर, डाइकिन, ओजनरल और ब्लू स्टार जैसे कई ब्रांड हैं और विविध परिदृश्य में योगदान करते हैं। ये सभी अपनी अनूठी विशेषताओं और इनोवेशन के कारण फेमस हो रहे है। इस लेख में हम आपको भारत में उपलब्ध Top Air Conditioner Under 50000 के बारे में जानाकारी देने जा रहे हैं, जो कि आधुनिक सुविधाओं के साथ आता है। यह लेख आपकी कूलिंग यूनिट के तकनीकी चमत्कारों को उजागर करेगी।

50000 के अंदर एयर कंडीशनर : Best Air Conditioner Under 50000

अगर आप अपने लिए एक नए एयर कंडीशनर की तलाश कर रहे हैं तो आपको सबसे अच्छे एसी ब्रांड को खोजने के लिए हमसे जुड़ना चाहिए और अपने स्पेस को ठंडा करने व आरामदायक रखने के लिए यहां दी गई सूची देखिए। आपको इस AC Under 50000 की जांच करनी चाहिए।

1. LG 1.5 Ton 3 Star DUAL Inverter Split AC

एलजी भारत में उपलब्ध सबसे अच्छे एयर कंडीशनर ब्रांड में से एक है और यह 1.5 टन की क्षमता के साथ आने वाला स्प्लिट एसी (Split AC) है, जो कि मध्यम आकार के कमरों के लिए आदर्श है। इसका एआई डुअल इन्वर्टर कमरे की स्थिति के अनुसार फैन की स्पीड, वेन स्थिति और तापमान सेटिंग्स को कंट्रोल करता है, जिसके कारण बिजली की बचत करता है। इस एयर कंडीशनर विराट मोड मिलता है, जो कि 110 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने की अनुमति देता है और प्रभावी कूलिंग समाधान प्रदान करना सुनिश्चित करता है।

चूंकि यह एक 3 स्टार की पावर रेटिंग वाला प्रोडक्ट है, इसलिए बिजली को बचाता है और यह 6-इन-1 कूलिंग मोड के साथ आता है। इसका एंटी-वायरस सेफ्टी से युक्त एचडी फिल्टर यह सुनिश्चित करता है कि एयर कंडीशनिंग सिस्टम के संचालन के दौरान कोई धूल कण, प्रदूषक आदि न पड़े। यह 52 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। LG Split AC Price: Rs 37,490.

एलजी इन्वर्टर एसी के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एलजी क्षमता -1.5 टन सालाना बिजली की खपत - ‎852.44 यूनिट नॉइज लेवल - 26 डीबी वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता - 1482

सुविधाएं

एडीसी सेफ्टी सेंसर 7 इन 1 कूलिंग सिस्टम

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

2. Blue Star 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC

यह ब्लू स्टार एसी एक 1.5 टन की क्षमता वाला इन्वर्टर स्मार्ट स्प्लिट एयर कंडीशनर है, जिसका इन्वर्टर कंप्रेसर गर्मी भार के साथ कूलिंग क्षमता और फैन की स्पीड को एडजस्ट करता है, ताकि बिजली की बचत हो। 5 इन 1 कूलिंग मोड के साथ उपलब्ध यह ब्लू स्टार एयर कंडीशनर डस्ट फिल्टर के साथ आता है, जो कूलिंग प्रक्रिया के दौरान सभी धूल और प्रदूषक कणों को बाहर रखता है। ब्लू स्टार का यह Best AC Under 50000 अपनी स्मार्ट हैंडलिंग को भी प्रदर्शित करता है, जिसके माध्यम से आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके इस एसी के कामकाज को कंट्रोल कर सकते हैं।

मिड साइज के रूम के लिए आदर्श यह 1.5 Ton AC वॉयस कमांड तकनीक को भी सपोर्ट करता है, जिससे आप एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करके अपनी पसंद के अनुसार स्विच ऑन/ऑफ, तापमान बदल सकते हैं और फैन की स्पीड को सेट कर सकते हैं। इस ब्लू स्टार एयर कंडीशनर की 4-वे स्विंग फीचर्स पूरे कमरे में समान रूप से प्रसारित होने वाली ठंडी हवा से राहत देता है, जिससे गर्मियों के दौरान कमरे का हर कोना आरामदायक रहता है। Blue Star AC Price: Rs 44,990.

ब्लू स्टार स्प्लिट एसी के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - ब्लू स्टार क्षमता - 1.05 टन सालाना बिजली की खपत - ‎774.88 यूनिट नॉइज लेवल - ‎49.1 डीबी वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता - 5050 वाट

सुविधाएं

4-वे स्विंग वॉइस कमांड तकनीक

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

3. Haier 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

अब गर्मी का मौसम जाने वाला है, लेकिन उमस अभी भी खत्म नहीं होने हो रही है और यही कारण है हायर अपने इस एसी को 3 स्टार की पावर रेटिंग के साथ पेश करती है और इसकी क्षमता 1.5 टन रखी गई है। यह बिजली की कम खपत पर दमदार कूलिंग देता है। यह 150 वर्ग फुट तक की साइज के रूम के लिए आदर्श है। यह एसी 54 डिग्री तक के तापमान में आदर्श कूलिंग देता है।

इसे इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक बटन दबाने पर स्वच्छ और स्वस्थ हवा के लिए फ्रॉस्ट सेल्फ-क्लीन सुविधा देता है। Haier AC Price: Rs 32,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - हायर

क्षमता - 1.5 टन

पावर रेटिंग - 3 स्टार

कूलिंग ऑपरेशन - 54 डिग्री

सालाना बिजली की खपत - 925 यूनिट

खासियत

ग्रूवड कूपर कॉइल सुपर माइक्रो एंटीबैक्टिरियल फिल्टर

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

सबसे अच्छे 5 स्टार एयर कंडीशनर (Best 5 Star Air Conditioner) के लिए भी क्लिक करें यहां. 

4. Lloyd 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

अगर आप अपने घर के लिए एक नए Air Conditioner Under 50000 की तलाश कर रहे हैं, तो आपको इस लॉयड स्प्लिट एसी पर विचार करना चाहिए, क्योंकि यह यह गर्मी के मौसम के लिए एकदम सही कूलिंग देता है। 1.5 टन की क्षमता में उपलब्ध यह स्प्लिट इन्वर्टर एसी 160 वर्ग फुट आकार तक के कमरों के लिए बिल्कुल सही है और यह वेरिएबल इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ उपलब्ध है, जो कमरे के तापमान और ताप भार के संबंध में बिजली को एडजस्ट करता है। यह लॉयड एयर कंडीशनर कनवर्टिबल 5 इन 1 मोड के साथ आता है, जो आपको अपनी प्राथमिकता के अनुसार फैन की स्पीड और कूलिंग दर को एडजस्ट करने की अनुमति देता है।

52 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान के साथ यह लॉयड एसी 2-वे स्विंग प्रदान करता है, जिससे हवा का प्रवाह कमरे को समान रूप से कवर कता है। यह उत्पाद ब्लू फिन्स इवेपोरेटर कॉइल्स के साथ आता है, जो बेहतर कूलिंग परफॉर्मेंस और लंबी शेल्फ लाइफ सुनिश्चित करता है। अपने स्टेबलाइजर-मुक्त संचालन के लिए प्रशंसित यह एसी 4 मीटर लंबे एयर थ्रो के साथ आता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके कमरे के हर कोने को सटीकता के साथ ठंडा हो। Lloyd Split AC Price: Rs 32,990.

लॉयड इन्वर्टर एसी के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - लॉयड क्षमता - 1.5 टन सालाना बिजली की खपत - ‎956.79 यूनिट नॉइज लेवल - 32 डीबी टाइप - स्प्लिट सिस्टम फॉर्म फैक्टर - मिनी-स्प्लिट

सुविधाएं

फ़िल्टर वॉश इंडीकेटर एंटी-वायरल डस्ट फिल्टर

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

5. Daikin 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

डाइकिन का यह AC Under 50000 आपके लिए इन्वर्टर तकनीक के साथ आता है और यह पेटेंट स्विंग कंप्रेसर के साथ जुड़ा है। यह स्प्लिट एसी 111 से 150 वर्ग फुट तक के आकार के कमरों के लिए आदर्श है और 16 मीटर तक स्पेस को ठंडा रखता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि ठंडी हवा कमरे के हर कोने तक पहुंच जाए। यह 3 स्टार इन्वर्टर एसी कॉपर कंडेनसर कॉइल के साथ आता है जो कम रखरखाव का आश्वासन देता है।

इसका 3डी एयरफ्लो और पीएम 2.5 फिल्टर यह सुनिश्चित करता है कि ठंडी हवा न केवल ठीक से प्रसारित हो, बल्कि अन्य गंदगी भी खत्म हो। इस स्प्लिट इन्वर्टर एसी में एक इकोनो मोड भी है, जो कूलिंग क्षमता को स्मार्ट तरीके से एडजस्ट करते बिजली की खपत को सीमित करता है। आप पावर चिल मोड का भी लाभ उठा सकते हैं, जो बिना किसी परेशानी के कमरे को तुरंत ठंडा कर देता है। Daikin AC Price: Rs 36,990.

डाइकिन स्प्लिट एसी के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - डाइकिन क्षमता - 1.5 टन सालाना बिजली की खपत - 966.47 यूनिट नॉइज लेवल - 35 डीबी सिस्टम टाइप - स्प्लिट फॉर्म फैक्टर - मिनी-स्प्लिट वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता - 966.47 यूनिट

सुविधाएं

कोंडा एयरफ्लो पीएम 2.5 फिल्टर

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

अमेजन पर सभी Air Conditioner के लिए क्लिक करें यहां.

FAQ

1. ये 50,000 की रेंज में कौन सी एसी मिलती है?

पचास हजार की रेंज में आपको विंडो एसी से लेकर स्प्लिट और पोर्टेबल एसी मिलते हैं। इस रेंज में एलजी, डाइकिन, हायर, वोल्टास, सैमसंग जैसे कई ब्रांड एसी बेचते हैं।

2. क्या सभी एसी रिमोट कंट्रोल के साथ आते हैं?

जी नहीं. लेकिन कई एयर कंडीशनर रिमोट के साथ आते हैं। बेहतर स्पष्टता के लिए आपको खरीदने से पहले हमेशा ब्रोशर की जांच करनी चाहिए।

3. स्मार्ट एसी क्या होता है?

ऐसा एसी जो स्मार्टफोन और आवाज की सहायता से चल सके, उसे स्मार्ट एसी कहा जाता है। एलजी, डाइकिन, हायर आदि जैसे कई एसी ब्रांड इस प्रकार की स्मार्ट सुविधाओं के साथ आते हैं।

4. फ्लैट के लिए किस ब्रांड के एसी को प्राथमिकता दी जानी चाहिए?

ज्यादातर अपार्टमेंट फ्लैट मिड साइज के होते हैं। इसलिए यहां पर 4 या 5 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन का एसी सही रहेगा। वहीं अगर आपका बेडरूम या लिविंग रूम बड़ा है, तो आपको वोल्टास, कैरियर, ओ-जनरल, एलजी जैसे ब्रांडों के 2 टन का स्प्लिट एसी का इस्तेमाल करना चाहिए।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey