आ रही है झुलसाने वाली गर्मी! ये Best Split AC For Home रूम को बनाएंगे कसोल जैसा ठंडा

Best Split AC For Home - यूं तो भारत में बहुत सारे एयर कंडीशनर ब्रांड अपना कारोबार करती हैं लेकिन वोल्टास हायर सैमसंग वोल्टास एलजी और ब्लू स्टार जैसे ब्रांड का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है जो कि केवल कुछ ही मिनटों में पूरे रूम को ठंडा करने की क्षमता रखता है बल्कि ये एसी कई नए फीचर्स से भी लैस होते हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Tue, 27 Feb 2024 06:44 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 06:05 PM (IST)
आ रही है झुलसाने वाली गर्मी! ये Best Split AC For Home रूम को बनाएंगे कसोल जैसा ठंडा
आ रही है झुलसाने वाली गर्मी! ये Best Split AC For Home रूम को बनाएंगे कसोल जैसा ठंडा

Best Split AC For Home: बहुत बार हेवी ड्यूटी वाले इलेक्ट्रॉनिक्स एप्लाएंस होने का मतलब यह नहीं होता है कि वह पावर की बचत करता हो, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि अगर वह एसी है तो फिर वह ज्यादा बिजली खाता है, लेकिन भारत में आज नए जमाने के कई एयर कंडीशनर हैं, जो आपकी इस सोच को पूरी तरह से बदल सकता है। जी हां. भारत में आज ऐसे बहुत सारे एसी उपलब्ध हैं, जो किफायती कीमत पर आते हैं और साथ ही साथ बिजली की खपत को कम करते हुए ज्यादातर कूलिंग प्रदान करना है। यही कारण है कि घरेलू उपकरण के लिए बेहद पसंदीदा विकल्प बनने में मदद मिलती है। ये Air Conditioner यूनिट लंबे समय तक चलने वाले गर्मी के मौसम के क्रूर हमले के दौरान एक पावरफुल साथी बन जाते हैं।

ऐसे में अगर आप अपने लिए एक नए एयर कंडीशनर को खरीदने की योजना बना रहे हैं त आप सही जगह पर हैं, क्योंकि इस लेख में हम आपको Best Split AC और AC Price के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो कि केवल 52 डिग्री ही नहीं, बल्कि 60 डिग्री तक के भी तापमान में रूम को ठंडा रखने का कार्य कर सकता है। ये सभी एयर कंडीशनप पावर की बचत करने के साथ-साथ जबरदस्त कूलिंग देता है।

Best Split AC For Home In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूं यहां बहुत सारे Air Conditioner ब्रांड अपना कारोबार करते हैं, लेकिन यहां पर हम आपको चुनिंदा विकल्पों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं और यूजर्स इन्हें बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है।

1. Haier 1.5 Ton 4 Star, WiFi, Inverter Split AC

हायर ब्रांड के इस एयर कंडीशनर को आपके लिए 1.5 टन की क्षमता के साथ पेश किया जाता है और इसे कनवर्टिबल 7 इन 1 कूलिंग मोड और एंटी बैक्टिरियल फिल्टर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इसे इन्वर्टर कंप्रेसर मिलता है, जो कि 10 सेकंड में सुपरसोनिक कूलिंग देने का कार्य करता है। इसमें एक बटन दबाने पर स्वच्छ और स्वस्थ हवा के लिए फ्रॉस्ट सेल्फ-क्लीन सुविधा है। Haier AC Price: Rs 40,500.

प्रमुख खासियत

1 टन की क्षमता 5 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के आदर्श

कमी

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

2. Godrej 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC

यह गोदरेज एसी आपके लिए एंटी कोरेसिव ब्लू फिन के साथ आता है और यह एक 5 स्टार की पावर रेटिंग वाला लोकप्रिय एसी है। इस एयर कंडीशनर का वेरिएबल स्पीड कंप्रेसर हीट लोड के आधार पर पावर को एडजस्ट करता है और बिजली की खपत कम करता है। साथ ही शोर भी बहुत कम करता है।

इसको हमारे देश के मौसम को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है और यह 52 डिग्री सेल्सियस पर भी हैवी ड्यूटी कूलिंग देता है। इसके साथ 25 मीटर की लंबी पाइपिंग की सुविधा मिलती है और इसे प्रोडक्ट एंटी बैक्टीरियल फिल्टर, एंटी-माइक्रोबियल सेल्फ क्लीनिंग, एंटी-फ्रीज थर्मोस्टेट, स्मार्ट डायग्नोसिस और साइलेंट ऑपरेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Godrej Split AC Price : Rs 36,990.

स्पेसिफिकेशन

1.5 टन की क्षमता 5 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

कमी

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

3. Panasonic 1.5 Ton 3 Star Split AC

पैनासोनिक ब्रांड का यह बेस्ट स्प्लिट एसी फार होम एक 3 स्टार की पावर रेटिंग वाला प्रोडक्ट है और इसे फीचर्स के रूप में ऑटो कन्वर्टिबल एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट दिया गया है, जिसे 5 में से 4.2 स्टार की रेटिंग मिली है।

इसका पीएम 2.5 फिल्टर कमरे में आने वाली डस्ट को हटाकर क्लीन एयर प्रदान करता है और इसका ड्राई मोड फंक्शन बरसात के दिनों में जब ज्यादा नमी होती है, तब कारगर है। इस Air Conditioner में वन टच सर्विस के साथ स्मार्ट डायग्नोसिस, शील्ड ब्लू एंटी करप्शन टेक्नोलॉजी, मिराई के साथ रिमोट एक्सेस और कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं। Panasonic AC Price: Rs 40,000.

स्पेसिफिकेशन

1.5 टन की क्षमता 3 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

कमी

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

Best AC in India की भी करें जांच.

4. LG 1.5 Ton 2 Star DUAL Inverter Split AC

एलजी ब्रांड का यह एयर कंडीशनर 2 स्टार की पावर रेटिंग वाला है, लेकिन इसकी कीमत कम है और यह बिजली की कम खपत कर बढिया से काम करता है। यह एस 52 डिग्री के तापमान पर भी रूम को ठंडा रखता है और 150 वर्ग फुट के कमरे के लिए उपयुक्त है।

यह एसी कॉपर के साथ ओसियन ब्लैक प्रोटेक्शन के साथ आता है, जो कि इसे जंग लगने से बचाता है। इसे एचडी फिल्टर भी दिया गया है, जो रूम में आने वाले हानिकारक कणों को फिल्टर करता है। इसे Dehumidifier इन्वर्टर कंप्रेसर, रिमोट कंट्रोल और डस्ट फ़िल्टर जैसे उपयोगी फीचर्स भी दिए गए हैं। LG Split AC Price : Rs 35,990.

स्पेसिफिकेशन

1.5 टन की क्षमता 2 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

कमी

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

5. Lloyd 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC

लॉयड ब्रांड के इस Best Split AC For Home को फीचर्स के रूप में एंटी-वायरल + PM 2.5 एयर फिल्टर, स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन, 10 मीटर लॉन्ग एयर थ्रो, 4-वे एयर स्विंग, टर्बो कूल, लो गैस डिटेक्शन, क्लीन फिल्टर इंडिकेशन, इंस्टालेशन चेक और ऑटो रिस्टार्ट आदि दिए गए हैं।

5 स्टार रेटिंग वाले इस एसी को यूजर्स ने 5 में से 4.2 रेटिंग दिया है और यह 52 डिग्री के तापमान पर भी आपके रूम को ठंडा रख सकता है। Lloyd AC Price: Rs 38,499.

स्पेसिफिकेशन

1.5 टन की क्षमता 5 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

कमी

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

6. Whirlpool 1.5 Ton 5 Star, Inverter Split AC

व्हर्लपुल ब्रांड का यह 1.5 टन एयर कंडीशनर को नई तकनीक और दमदार फीचर्स के साथ आता है और इसे सुविधाओं के रूप में इसे एसी सेल्फ क्लीन फंक्शन और डस्ट फिल्टर दिया गया है, जो कि 52 डिग्री तक के भी तापमान पर बेहतर कूलिंग देता है।

यह एयर कंडीशनर ऑटो रिस्टार्टिंग सिस्टम के साथ है, जो बिजली के कटने और फिर आने पर पिछली परिस्थितियों के हिसाब से ऑटोमेटिक स्टार्ट करता है। इसके इंडोर इवेपोरेटर यूनिट, आउटडोर कंडेनसर यूनिट, सभी कनेक्टिंग पाइप और ट्यूब कॉपर से बने हैं और इसका डिजाइन भी काफी आकर्षक है। Whirlpool Split AC Price: Rs 36,990.

स्पेसिफिकेशन

1.5 टन की क्षमता 2 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

कमी

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

अमेजन स्टोर पर सभी 1.5 Ton AC के लिए करें विजिट.

एयर कंडीशनर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. घर के लिए कौन सा एसी अच्छा है?

उपर दिए गए कैरियर को बेहतरीन एसी में से एक माना जाता है, जो कि फीचर्स का एक संयोजन प्रदान करता है और सबसे ज्यादा ऊर्जा-कुशल सिस्टम प्रदान करता है। ज्यादा दक्षता रेटिंग के साथ ऊपर वाले विकल्प सही है।

2. किस ब्रांड का एसी सबसे विश्वसनीय है?

भारत में एलजी, वोल्टास, कैरियर, सैमसंग, हिताची, लॉयड और कैरियर जैसे कई एयर कंडीशनर ब्रांड हैं, जो विश्वसनीय है, जो कि ज्यादा बुद्धिमान कूलिंग विकल्प प्रदान करता है और ये टिकाऊ होने के साथ शांत भी हैं।

3. किस प्रकार का AC बिजली बचाता है?

एक एयर कंडीशनर की बिजली खपत उसकी EERरेटिंग पर निर्भर करती है। इस प्रकार 5 स्टार AC, 3 स्टार AC की तुलना में ज्यादा ऊर्जा कुशल होते हैं। उदाहरण के लिए 5 स्टार एसी (1.5 टन) की बिजली खपत लगभग 1.5 यूनिट प्रति घंटा है, जबकि 3 स्टार एसी (1.5 टन) की बिजली खपत हर घंटे 1.6 यूनिट है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey