एसी खरीदने जा रहे हैं? यहां जानें किस विकल्प का चयन करना रहेगा एकदम सही, कीमत की भी लें जानकारी

अगर एसी खरीद रहे हैं तो इस लेख को पढ़ लें जिसमें आपको लेटेस्ट फंक्शन वाले Split AC के बारे में बताया जा रहा है जो 1 और 1.5 टन में आते हैं। इनमें इन्वर्टर टेक्नोलॉजी दी जा रही है जिससे रूम के टेम्प्रेचर के हिसाब से एसी फैन की स्पीड को एडजस्ट करके बिजली को कम ख़र्च करने से मदद करता है इसलिए ये एसी डिमांड में हैं।

By Sonali Publish:Wed, 24 Apr 2024 03:53 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2024 03:53 PM (IST)
एसी खरीदने जा रहे हैं? यहां जानें किस विकल्प का चयन करना रहेगा एकदम सही, कीमत की भी लें जानकारी
एसी खरीदने जा रहे हैं? यहां जानें किस विकल्प का चयन करना रहेगा एकदम सही, कीमत की भी लें जानकारी

इस लेख में आपको सबसे पॉपुलर ब्रांड के स्प्लिट एसी की जानकारी दी जा रही है। ये एसी 1 टन और 1.5 टन के ऑप्शन में आ रहे हैं। फ़ास्ट कूलिंग के साथ ही कम बिजली खर्च करने के लिए इन एसी में इन्वर्टर टेक्नोलॉजी दी जा रही है। 52 डिग्री सेल्सियस तक के टेम्प्रेचर पर भी ये एसी हाई कूलिंग देते हैं। इनमें लगा फ़िल्टर पॉल्यूटेंट्स और हवा में मौजूद कई कणों को ख़त्म करने में सक्षम है। इन एसी में अलग-अलग कूलिंग मोड्स भी दिए जा रहे हैं, जिन्हें रिमोट से एडजस्ट किया जा सकता है। इनमें आ रहा 2 वे एयर स्विंग फंक्शन रूम के हर कोने को ठंडा करता है। नॉन-स्टॉप कूलिंग परफॉर्मेंस देने की वजह से ये एसी काफी पसंद किये जा रहे हैं।

सारे एसी पर कंपनी की तरफ से वारंटी भी दी जा रही है। इन्हें आसानी से इस्तेमाल किये जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनमें लगा कॉपर कंडेनसर कूलिंग एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बना देता है। ये एसी शोर भी न के बराबर करते हैं। इन्हें बनाने में R32 रेफ्रिजरेंट का इस्तेमाल किया गया है, जो ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में मददगार हो सकता है। एसी में जंग लगने का भी कोई डर नहीं रहता है।

रिमोट फंक्शन वाले स्प्लिट एसी (Split AC With Remote Function): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

सारे Air Conditioner हाई परफॉर्मेंस देते हैं और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं, तो देखें लिस्ट।

1. Carrier 3 Star AI Flexicool Inverter 1.5 Ton Split AC

हाई क्वालिटी वाले स्प्लिट एसी में फ्लेक्सीकूल इन्वर्टर टेक्नोलॉजी दी जा रही है साथ ही इसमें 6-इन-1 कूलिंग मोड्स भी आ रहे हैं। रूम के टेम्प्रेचर के हिसाब से एसी फैन की स्पीड को एडजस्ट करके करके बिजली को काफी हद तक बचाता है। एक्वा क्लियर सुरक्षा के साथ 100% कॉपर कंडेनसर की वजह से एसी बढ़िया कूलिंग देता है। इसमें लगा एचडी फ़िल्टर पॉल्यूटेंट्स और हवा में मौजूद कई कणों को भी खत्म कर सकता है।

फ़ास्ट कूलिंग के लिए इसमें इंस्टा कूल मोड दिया जा रहा है। 52°C टेम्प्रेचर पर भी एसी रूम को ठंडा करता है। नॉन-स्टॉप कूलिंग परफॉर्मेंस देने के लिए एसी 5 सेंसर से लैस है। Carrier AC Price: Rs 34,990.

कैरियर एसी का स्पेसिफिकेशन

कूलिंग मोड: कन्वर्टिबल 6-इन-1 मोड्स एनर्जी रेटिंग्स: 3 स्टार टन: 1.5 टन शोर स्तर: 32 डीबी विशेष सुविधा: हाई डेंसिटी फिल्टर, ऑटो क्लींजर

खासियत

इंस्टा कूल मोड 5 सेंसर से लैस

कमी

कोई कमी नहीं

2. Lloyd 3 Star Inverter Split 1.5 Ton AC

इस एसी में वैरिएबल स्पीड कंप्रेसर लगा हुआ है साथ ही 5 कूलिंग मोड मिल रहे हैं, जिन्हें रिमोट से एडजस्ट किया जा सकता है। मीडियम साइज रूम के लिए इसे डिज़ाइन किया गया है। 2 वे एयर स्विंग के साथ एसी 52 डिग्री सेल्सियस पर भी रूम को चारों तरफ से ठंडा कर देता है। इसे बनाने में R32 रेफ्रिजरेंट का इस्तेमाल हुआ है, जो ग्लोबल वार्मिंग को कम कर सकता है।

लॉयड एयर कंडीशनर स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन के साथ आता है और इसमें एंटी वायरल डस्ट फ़िल्टर लगा हुआ है। एसी 60 मिनट तक बिना रुके सुपर कूल मोड में काम करने में भी सक्षम है। Air Conditioner से शोर भी काफी कम होता है। Lloyd AC Price: Rs 32,990.

लॉयड एसी का स्पेसिफिकेशन

कूलिंग मोड: कन्वर्टिबल 5 इन 1 मोड्स एनर्जी रेटिंग्स: 3 स्टार टन: 1.5 टन शोर स्तर: 32 डीबी विशेष सुविधा: स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

खासियत

2 वे एयर स्विंग एंटी वायरल डस्ट फ़िल्टर

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

3. Daikin 3 Star Inverter Split 1.5 Ton AC

स्मार्ट एसी 3डी एयरफ्लो देता है और इसमें ड्यू क्लीन टेक्नोलॉजी मिल रही है। एसी में ट्रिपल डिस्प्ले लगी आती है साथ ही हेल्दी और आरामदायक एनवायरनमेंट के लिए पीएम 2.5 फिल्टर इसमें लगा हुआ है। इसमें आ रहा पेटेंटेड इन्वर्टर स्विंग कंप्रेसर कूलिंग लोड के हिसाब से बिजली की खपत को एडजस्ट करता है। 16 मीटर के एयर थ्रो के साथ इससे रूम हर तरफ से ठंडा हो जाता है।

AC 1.5 Ton में इकोनो मोड आता है, जिससे सबसे कम बिजली खर्च होती है। एसी का पावर चिल ऑपरेशन ज्यादा गर्मी पड़ने पर नॉर्मल मोड की तुलना में 20% तेजी से रूम को ठंडा करने का काम करता है। Daikin AC Price: Rs 36,990.

डाइकिन एसी का स्पेसिफिकेशन

कूलिंग मोड: मल्टीपल मोड्स एनर्जी रेटिंग्स: 3 स्टार टन: 1.5 टन शोर स्तर: 35 डीबी विशेष सुविधा: 3डी एयरफ्लो, ट्रिपल डिस्प्ले

खासियत

16 मीटर का एयर थ्रो पावर चिल ऑपरेशन

कमी

यूज़र्स को कोई दिक्कत नहीं लगी

और पढ़ें: एयर फ़िल्टर वाले स्प्लिट एसी (Split AC With Air Filter) यहां क्लिक करें। 

4. Voltas Split 1 Ton 3 Star Inverter AC

टॉप रेटिंग्स वाले इस एसी में 4-इन-1 एडजस्टेबल मोड आ रहे हैं। इसमें एंटी-डस्ट फिल्टर भी लगा है जो इफेक्टिव तरीके से रूम की एयर क्वालिटी को बेहतर बना सकता है। एसी के साथ आ रहे रिमोट को यूज़ करके कूलिंग सेटिंग्स को कंट्रोल किया जा सकता है। साइलेंट परफॉर्म देने की वजह से यूज़र्स इसे काफी पसंद कर रहे हैं।

इसमें आ रही इन्वर्टर टेक्नोलॉजी एनर्जी यानी बिजली को कम खर्च करने में मदद करती है। इसे बनाने में तांबे के कंडेनसर का इस्तेमाल किया गया है, जिससे एसी की काफी बढ़ जाती है और कूलिंग भी अच्छी मिलती है। Voltas AC Price: Rs 36,990.

वोल्टास एसी का स्पेसिफिकेशन

कूलिंग मोड: 4-इन-1 एडजस्टेबल मोड एनर्जी रेटिंग्स: 3 स्टार टन: 1 टन शोर स्तर: 44 डीबी विशेष सुविधा: लेटेस्ट फीचर्स

खासियत

52 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर तक के लिए उपयुक्त साइलेंट ऑपरेशन

कमी

यूज़र्स को कोई दिक्कत नहीं लगी

5. Panasonic 1 Ton 3 Star Wi-Fi Inverter Smart Best AC

प्रीमियम डिज़ाइन वाले स्प्लिट एसी में हिडन डिस्प्ले लगी आती है साथ ही ट्रू एआई मोड के साथ 7 इन 1 कन्वर्टिबल मोड्स की सुविधा दी जा रही है। Inverter AC में पीएम 0.1 एयर प्यूरिफिकेशन फिल्टर लगा आता है। स्मार्ट एसी वाई-फाई सक्षम है और इसे मिराए ऐप, एलेक्सा और ओके गूगल के साथ काम वॉयस से ऑपरेट किया जा सकता है। एसी छोटे साइज के रूम के लिए एकदम सही रहता है।

इससे कस्टम स्लीप प्रोफ़ाइल भी सेट जा सकती है। डीफ्रॉस्टिंग, फ्रॉस्टिंग, कोल्ड एक्सपेंशन और यूनिट में में आने वाली सभी गंदगी को हटाने के लिए एसी अपने क्रिस्टल क्लीन फीचर के साथ खुद सफाई करती है। Panasonic AC Price: Rs 28,990.

पैनासोनिक एसी का स्पेसिफिकेशन

कूलिंग मोड: 7 इन 1 कन्वर्टिबल मोड्स एनर्जी रेटिंग्स: 3 स्टार टन: 1 टन शोर स्तर: 36 डीबी विशेष सुविधा: ट्रू एआई मोड, वाई-फाई सक्षम

खासियत

क्रिस्टल क्लीन फीचर एलेक्सा और ओके गूगल का सपोर्ट

कमी

कोई कमी नहीं

Split AC With Remote Function: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ: रिमोट फंक्शन वाले स्प्लिट एसी

1. एसी के रिमोट के फीचर्स क्या हैं?

Best AC को सिर्फ मैनुअल ही नहीं बल्कि रिमोट कंट्रोल के जरिए भी ऑन ऑफ किया जा सकता है। फैन मोड, तापमान, स्विंग पोजीशन, ऑपरेटिंग मोड के अलावा टाइमर सेट करने के लिए रिमोट की जरुरत पड़ती है।

2. क्या सभी एसी के साथ रिमोट फंक्शन मिलता है?

जी हाँ, एयर कंडीशनर को चलाने के लिए अलग-अलग फीचर्स के साथ एसी रिमोट साथ ही आते हैं।

3. स्प्लिट एसी में आ रही इंवर्टर टेक्नोलॉजी क्या है?

आजकल ज्यादातर स्प्लिट एसी में इंवर्टर टेक्नोलॉजी मिल रही हैं, जिससे रूम के टेम्प्रेचर के हिसाब से एसी फैन की स्पीड को एडजस्ट करके या कह सकते हैं कम और ज्यादा करके बिजली को बचाती है, इसलिए Inverter AC काफी डिमांड में हैं।

4. घरों में सबसे ज्यादा कितने टन वाले एसी का इस्तेमाल किया जाता है?

घरों में सबसे ज्यादा Split AC 1.5 Ton का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि ये लगभग सभी साइज वाले रूम के लिए सूटेबल रहते हैं।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sonali