तेवर दिखाने वाली महंगाई के लिए मुसीबत बने 30 हज़ार से कम कीमत वाले सस्ते Split AC! देखें 1 और 1.5 टन के विकल्प

यहां हम आपके लिए 30 हज़ार से कम कीमत वाले बेस्ट स्प्लिट एसी लेकर आएं हैं जो 1 और 1.5 टन में आते हैं। इन्हें 3 स्टार एनर्जी रेटिंग्स मिली है जिससे कम बिजली को खर्च करते हैं। इन Inverter AC में मल्टीपल कूलिंग मोड्स मिल रहे हैं। ये कॉपर कंडेनसर कॉइल के साथ आते हैं जो कूलिंग की परफॉर्मेंस को दमदार बनाते हैं।

By Sonali Publish:Mon, 06 May 2024 02:48 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2024 02:48 PM (IST)
तेवर दिखाने वाली महंगाई के लिए मुसीबत बने 30 हज़ार से कम कीमत वाले सस्ते Split AC! देखें 1 और 1.5 टन के विकल्प
तेवर दिखाने वाली महंगाई के लिए मुसीबत बने 30 हज़ार से कम कीमत वाले सस्ते Split AC! देखें 1 और 1.5 टन के विकल्प

इस लेख में आपको टॉप-5 ब्रांड के स्प्लिट एसी के बारे में बताया जा रहा है, जिनकी कीमत 30 हज़ार से कम है। ये एसी 3 स्टार एनर्जी रेटिंग्स के साथ आते हैं, जिससे कम बिजली खर्च होती है। 1 और 1.5 टन के ऑप्शन में आ रहे ये स्प्लिट एसी छोटे से लेकर मीडियम साइज वाले रूम के लिए बेस्ट होते हैं। फ़ास्ट कूलिंग के लिए एयर कंडीशनर में इंस्टा कूल मोड भी दिया जा रहा है। ये एसी 52 डिग्री सेल्सियस तक के टेम्प्रेचर पर भी रूम को ठंडा करने के लिए जाने जाते हैं। ऑटो-स्विंग फंक्शन वाले एसी स्टेबलाइजर मुक्त ऑपरेशन के साथ आते हैं, जो बिजली के उतार-चढ़ाव को रोकते हैं और टेम्प्रेचर को स्टेबल रखते हैं।

इन एसी को बनाने में सेल्फ क्लीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है साथ ही ये हाई डेंसिटी वाले फ़िल्टर के साथ आते हैं, जो रूम को फ्रेश एयर क्वालिटी देते हैं। ये हाई-रेटेड एसी आजकल काफी डिमांड में हैं और यूज़र्स को काफी पसंद भी आ रहे हैं। आप इन्हें रिमोट फंक्शन के जरिये आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इनकी स्लीक बॉडी डिजाइन काफी बेहतर है साथ ही एसी डिजिटल डिस्प्ले भी लगी आती है।

30 हज़ार से कम कीमत वाले बेस्ट स्प्लिट एसी (Best Split ACs Under 30000) : कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

हाई परफॉर्मेंस देने वाले Air Conditioner लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस हैं और कम शोर करने के लिए जाने जाते हैं, तो आप देखें कीमत की लिस्ट।

1. Carrier 3 Star AI Flexicool Inverter 1 Ton AC

फ्लेक्सीकूल इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले स्प्लिट एसी में कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग मोड्स दिए जा रहे हैं। फ्रेश एयर क्वालिटी के लिए इसमें एचडी और पीएम 2.5 फिल्टर के साथ डुअल फिल्टरेशन दिया गया है। इसमें एक्वा क्लियर सेफ्टी के साथ 100% कॉपर कंडेनसर कॉइल लगा आता है, जिससे बॉडी में जंग लगने की टेंशन नहीं होती है और कूलिंग परफॉर्मेंस भी बेहतर हो जाता है।

तेज़ कूलिंग के लिए एयर कंडीशनर में इंस्टा कूल मोड भी मिल रहा है। इसमें ऑटो-क्लीन फ़ंक्शन भी आता है, जो ऑटोमैटिक रूप से एयर कंडीशनर की इनडोर यूनिट के अंदर के हिस्से को साफ करके उसे सुखा देता है। आप एसी को रिमोट फंक्शन के जरिये आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं। Carrier Air Conditioner Price: Rs 29,990.

कैरियर एयर कंडीशनर का स्पेसिफिकेशन

कैपेसिटी: 1 टन कूलिंग मोड्स: कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग मोड्स शोर का लेवल: 32 डीबी विशेष सुविधा: इन्वर्टर कंप्रेसर, तेज़ कूलिंग, ऑटो क्लीन

खासियत

एचडी और पीएम 2.5 फिल्टर के साथ डुअल फिल्टरेशन एक्वा क्लियर सेफ्टी के साथ 100% कॉपर कंडेनसर कॉइल

कमी

कोई कमी नहीं

2. Cruise 1.5 Ton 3 Star Inverter Best AC

वैरियोक्यूल इन्वर्टर कंप्रेसर टेक्नोलॉजी से लैस इस एयर कंडीशनर में कन्वर्टिबल 4-इन-1 कूलिंग मोड्स मिलते हैं। मीडियम साइज के रूम के लिए एसी बेस्ट है। इसमें एंटी-वायरस प्रोटेक्शन के साथ एचडी फिल्टर लगा आता है, जो रूम की डस्ट को हटाकर फ्रेश एयर क्वालिटी देता है। बेस्ट इन क्लास आउटडोर यूनिट डिजाइन वाला एसी 50⁰ C टेम्प्रेचर पर भी रूम को ठंडा कर देता है।

2 वे ऑटो स्विंग, 4 फैन स्पीड मोड, स्मार्ट डायग्नोसिस सिस्टम, मॉनसून कम्फर्ट, ऑटो ब्लो एंड क्लीन, कम्फर्ट स्लीप मोड जैसे फीचर्स वाला Inverter AC का बड़ा रिमोट कंट्रोल है साथ ही इसकी इनडोर यूनिट पर मैजिक एलईडी डिस्प्ले लगी आती है। Cruise Air Conditioner Price: Rs 28,290.

क्रूज़ एयर कंडीशनर का स्पेसिफिकेशन

कैपेसिटी: 1.5 टन कूलिंग मोड्स: कन्वर्टिबल 4-इन-1 कूलिंग मोड्स शोर का लेवल: ‎44 डीबी विशेष सुविधा: 2 वे ऑटो स्विंग, 4 फैन स्पीड मोड, स्मार्ट डायग्नोसिस सिस्टम

खासियत

7-स्टेज एयर फिल्ट्रेशन के साथ कम्फर्ट स्लीप मोड

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

3. Lloyd 3 Star 1 Ton Split AC

इस एसी में स्मार्ट 4 वे स्विंग फंक्शन दिया जा रहा है, जिससे रूम हर कोने से ठंडा होता है। इसमें वैरिएबल स्पीड कंप्रेसर लगा हुआ है, जो फैन की स्पीड को टेम्प्रेचर के हिसाब से एडजस्ट करता है। अलग-अलग कूलिंग आवश्यकताओं के लिए इसमें कन्वर्टिबल 5 इन 1 कूलिंग मोड्स दिए जा रहे हैं। एसी में एंटी-वायरल के साथ पीएम 2.5 फिल्टर लगा आता है साथ ही एसी में एंटी करप्शन कोटिंग की गई है।

हाई परफॉर्म देने वाले एसी को मीडियम साइज के रूम के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन के साथ 1 Ton AC शोर काफी कम करता है साथ ही पावर रिस्टोरेशन पर ऑटो रीस्टार्ट हो जाता है। Lloyd Air Conditioner Price: Rs 29,950.

लॉयड एयर कंडीशनर का स्पेसिफिकेशन

कैपेसिटी: 1 टन कूलिंग मोड्स: कन्वर्टिबल 5 इन 1 कूलिंग मोड्स शोर का लेवल: ‎34 डीबी विशेष सुविधा: स्मार्ट 4 वे स्विंग फंक्शन, एंटी करप्शन कोटिंग

खासियत

स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन पावर रिस्टोरेशन पर ऑटो रीस्टार्ट

कमी

यूज़र्स को दिक्कत नहीं लगी

और पढ़ें: सर्वश्रेष्ठ इन्वर्टर एसी (Best Inverter ACs) यहां क्लिक करें। 

4. Godrej 3 Star 5-In-1 AC 1 Ton

3 स्टार एनर्जी रेटिंग्स वाला स्प्लिट एसी बिजली को कम खर्च करता है। इसमें ब्लू फिन एंटी-करोश़न कोटिंग हुई है, जिससे एसी रूम को तेजी से ठंडा करता है। 52℃ टेम्प्रेचर पर भी इससे रूम तेजी से ठंडा हो जाता है। एसी में आई-सेंस टेक्नोलॉजी भी दी गई है जिससे सेंसर रिमोट से आपके आस-पास के टेम्प्रेचर को फील करता है और उस हिसाब से रूम के टेम्प्रेचर को एडजस्ट करता है।

इस Best AC में एंटी-माइक्रोबियल सेल्फ क्लीन टेक्नोलॉजी दी गई है साथ ही एंटी-फ्रीज थर्मोस्टेट, साइलेंट ऑपरेशन और कई लेटेस्ट फीचर्स मिल रहे हैं। यूज़र्स ने इसे अपनी तरफ से भी अच्छी रेटिंग्स दी है। Godrej Air Conditioner Price: Rs 28,990.

गोदरेज एयर कंडीशनर का स्पेसिफिकेशन

कैपेसिटी: 1 टन कूलिंग मोड्स: कन्वर्टिबल 5 इन 1 कूलिंग मोड्स शोर का लेवल: 37 डीबी विशेष सुविधा: एंटी-फ़्रीज़ थर्मोस्टेट, साइलेंट ऑपरेशन, एंटी डस्ट फ़िल्टर

खासियत

आई-सेंस टेक्नोलॉजी एंटी-माइक्रोबियल सेल्फ क्लीन टेक्नोलॉजी

कमी

यूज़र्स को कोई परेशानी नहीं लगी

5. Whirlpool 1 Ton 3 Star Split AC 1 Ton

इंटेलीसेंस इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ आ रहा स्प्लिट एसी अलग-अलग कूलिंग आवश्यकताओं के लिए कन्वर्टिबल 4-इन-1 कूलिंग मोड के साथ आता है। मीडियम साइज के रूम के लिए एसी सूटेबल रहता है। इसमें 2-वे स्विंग फंक्शन के साथ 52 डिग्री सेल्सियस तक के टेम्प्रेचर पर रूम पूरी तरीके से ठंडा कर देता है। इसमें 100% कॉपर कंडेनसर कॉइल लगा आता है, जो कूलिंग की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है।

एयर कंडीशनर में हिडन डिस्प्ले लगी है और इसका स्लीक डिजाइन है साथ ही एसी को रिमोट से ऑपरेट करना आसान है। इसमें आ रही 6th सेंस टेक्नोलॉजी स्मार्ट सेंसर का यूज़ करती है। Whirlpool Air Conditioner Price: Rs 29,990.

व्हर्लपूल एयर कंडीशनर का स्पेसिफिकेशन

कैपेसिटी: 1 टन कूलिंग मोड्स: कन्वर्टिबल 4-इन-1 कूलिंग मोड्स शोर का लेवल: 34 डीबी विशेष सुविधा: हिडन डिस्प्ले, 6th सेंस टेक्नोलॉजी

खासियत

100% कॉपर कंडेनसर कॉइल 2-वे स्विंग फंक्शन

कमी

कोई कमी नहीं

Best Split ACs Under 30000: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ: 30 हज़ार से कम कीमत वाले बेस्ट स्प्लिट एसी

1. एसी में स्टार रेटिंग क्या होती है?

स्टार रेटिंग Best AC से एनर्जी एफिशिएंसी के बारे में पता चलता है। बता दें कि स्टार रेटिंग ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) की ओर से दी जाती है।

2. स्प्लिट एसी और विंडो एसी में क्या अंतर है?

आपको बता दें कि स्प्लिट Inverter AC ऊंचाई पर माउंट किए जाते हैं और बड़ी जगह को ठंडा करने के लिए डिजाइन किए जाते हैं जबकि विंडो एसी छोटे कमरों में एयर सर्कुलेशन के लिए अच्छे होते हैं, इसलिए स्प्लिट एसी को विंडो एसी की तुलना में बेहतर माना जाता है।

3. क्या स्प्लिट एसी को 24 घंटों के लिए चलाया जा सकता है?

जी हाँ, स्प्लिट एसी 24 घंटे चलाया जा सकता है लेकिन बिजली बचाने के लिए एसी का टेम्परेचर 24-26 डिग्री सेल्सियस पर सेट करना बेहतर रहता है।

4. 30 हज़ार से कम कीमत में कौन से एसी को खरीदना सही रहता है?

इस लेख में आपको 30 हज़ार से कम कीमत वाले बेस्ट स्प्लिट एसी के बारे में बताया जा रहा है, जो बिजली की बचत करने के लिए जाने जाते हैं। इन्हें यूज़र्स ने अच्छी रेटिंग्स देकर काफी पसंद भी किया है।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sonali