बिजली न होने पर भी इन्वर्टर से बिंदास चलेंगे ये Split AC, दिल्ली, नोएडा जैसे शहरों की गर्मी का बेस्ट सोल्युशन

इन्वर्टर से चलने वाले ये स्प्लिट एसी गर्मी को मात दे ठंडक का अहसास देते हैं। इन्वर्टर स्प्लिट एसी में आपको पैनासोनिक एलजी कैरियर लायड जैसे बेस्ट सेलिंग एयर कंडीशनर मिल रहे हैं। हाई स्टार एनर्जी रेटिंग के चलते इन Inverter AC 1.5 Ton से बिजली बिल भी लंबा-चौड़ा नहीं आता है। दिल्ली नोएडा गुरुग्राम आगरा जैसे शहरों में अच्छे से काम करते हैं।

By Asha Singh Publish:Wed, 10 Apr 2024 03:05 PM (IST) Updated:Wed, 10 Apr 2024 03:05 PM (IST)
बिजली न होने पर भी इन्वर्टर से बिंदास चलेंगे ये Split AC, दिल्ली, नोएडा जैसे शहरों की गर्मी का बेस्ट सोल्युशन
बिजली न होने पर भी इन्वर्टर से बिंदास चलेंगे ये Split AC, दिल्ली, नोएडा जैसे शहरों की गर्मी का बेस्ट सोल्युशन

गर्मी में बिजली के बार-बार कट से परेशान है? ऐसे में एसी तो छोड़ो पंखा चलना मुश्किल हो जाता है। ऊपर से इन्वर्टर से एसी चलाने पर इन्वर्टर की बैटरी लो होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप क्या आप इस तरह की एसी तलाश रहे हैं, जो बिजली का बिल कम से कम आने दे। साथ ही इन्वर्टर भी जिसका लोड ले लें। ऐसे में आप इन्वर्टर से चलने वाले एसी को ला सकते हैं। इन Air Conditioner को स्प्लिट इन्वर्टर एसी के नाम से भी जाना जाता है।

इन एसी को चलाने पर बिजली का बिल ज्यादा नहीं आता है। वहीं इन्वर्टर भी आराम से लोड उठा लेता है और आप कुछ घंटे तक बिना बिजली के एसी का मजा ले सकते हैं। इन स्प्लिट एसी को दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा जैसे शहरों में पड़ने वाली गर्मी के लिए सूटेबल माना गया है। ये स्मार्ट एसी टर्बो कूल फीचर से लैस हैं, जो मिनटों में कमरे को तापमान को ठंडा कर देते हैं। इन 5 Star AC में आपको बिजली बचाने के लिए कई कन्वर्टिबल मोड दिए गए हैं। इनको कंट्रोल करने के लिए आप रिमोट या फिर वॉइस का यूज कर सकते हैं। अभी अप्रैल आते ही इन स्प्लिट एसी की डिमांड में एक दम से तेजी देखने को मिली है।

Inverter AC के टॉप 5 ऑप्शन

यहां मौजूद एसी इस महीने की बेस्ट सेलिंग लिस्ट में टॉप पर है, जो एक से बढ़कर एक फीचर्स से लैस है। इन एसी में बेहतर कूलिंग के लिए कॉपर कंडेनसर कॉइल दी गयी है। ये एसी मजबूत और टिकाऊ बॉडी से बनी हैं, जो लंबे समय तक आपका साथ देंगी।

1. Carrier 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC 

111 वर्ग फुट से 150 वर्ग फुट कमरे के लिए यह स्प्लिट एसी 1.5 टन कैपेसिटी के साथ आता है। 52 डिग्री तापमान में कूलिंग के लिए यह कैरियर एसी सूटेबल है। 580 सीएफएम एयर फ्लो और 2 वे एयर डिफ्लेक्शन के साथ यह कमरे के कोने-कोने में जबरदस्त कूलिंग देता है। इस 1.5 Ton Inverter AC से बढ़िया कूलिंग के लिए 5000 वॉट और 5760 वॉट पर ले सकते हैं।

यह इस लिस्ट का सबसे किफायती कीमत पर आने वाला स्प्लिट एसी है। बेहतर कूलिंग और कम रख-रखाव के लिए इस Carrier AC में कॉपर कंडेनसर कॉइल दी गयी है। घर, ऑफिस के लिए सूटेबल यह एसी फ्लेक्सीकूल इन्वर्टर कंप्रेसर, कनवर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग, एचडी और पीएम 2.5 फिल्टर के साथ डबल फ़िल्टर, तेज़ कूलिंग के लिए इंस्टा कूल, लंबे समय तक चलने वाले आराम के लिए हाइड्रो ब्लू कोटिंग, रेफ्रिजरेंट रिसाव डिटेक्टर और ऑटो क्लींजर जैसे खास फीचर दिए गए हैं। Carrier 1.5 Ton Split AC Price: Rs 41990.

Carrier Air Conditioner के स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 5000 किलोवाट सालाना बिजली खपत - ‎‎754.05 किलोवाट घंटे प्रति वर्ष शोर स्तर - 38 डीबी वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता - ‎1260 वाट कंट्रोल - रिमोट कंट्रोल

खरीदने का कारण:

6 इन 1 कन्वर्टिबल मोड हाई डेंसिटी फ़िल्टर फ़ास्ट कूलिंग ऑटो क्लींजर

कमी:

कुछ नहीं।

2. Panasonic 1.5 Ton Wi-Fi Inverter Smart Split AC 

बिजली की बचत और इन्वर्टर से चलाने के लिए आप इस पैनासोनिक एसी को ला सकते हैं। यह स्मार्ट एसी मिराई मोबाइल ऐप से तापमान को एडजस्ट कर देता है। साथ ही आप एलेक्सा और हे गूगल के साथ बिना किसी रुकवाट के हैंड्स-फ़्री ऑपरेशन और वॉयस कंट्रोल से Inverter AC 1.5 Ton को ऑपरेट कर सकते हैं। डीफ्रॉस्टिंग, फ्रॉस्टिंग, कोल्ड एक्सपेंशन और यूनिट में प्रवेश करने वाली सभी गंदगी को हटाने के लिए एक तंत्र के माध्यम से, एसी अपने क्रिस्टल क्लीन फीचर के साथ स्वयं-सफाई करती है।

कॉपर कंडेंसर से बनी हुई यह एक 5 स्टार पैनासोनिक स्प्लिट एसी है, जो एक साल में मात्र ‎774.19 किलोवाट घंटे प्रति वर्ष की खपत करती है। इसमें मौजूद ट्रू एआई मोड स्मार्ट तरीके से कमरे के तापमान का पता लगाता है और इनबिल्ट सेंसर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से कूलिंग देने के लिए फैन की स्पीड को बदल सकता है। Panasonic 5 Star AC Price: Rs 44990.

Panasonic Wi-Fi Smart AC के स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 17400 ब्रिटिश थर्मल इकाइयाँ सालाना बिजली खपत - 774.19 किलोवाट घंटे प्रति वर्ष शोर स्तर - 38 डीबी वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता - ‎1290 वाट कंट्रोल - वॉइस और ऐप कंट्रोल

खरीदने का कारण:

एआई मोड के साथ स्मार्ट कूलिंग 7-इन-1 कन्वर्टिबल एसी कस्टम स्लीप प्रोफ़ाइल ऑटो क्लीन स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

कमी:

कुछ नहीं।

यह भी पढ़ें - कैसे 5 स्टार एसी है 3 स्टार की पावर रेटिंग वाले AC से बेहतर? ( 5 Star AC Vs 3 Star)

3. LG 1.5 Ton 3 Star DUAL Inverter Split AC 

52 डिग्री जैसे अधिक तापमान पर कूलिंग के लिए आप इस एलजी एसी को ला सकते हैं। बिना शोर किया यह स्प्लिट एसी बहुत ही फ़ास्ट कूलिंग करती है। आपकी गर्मी को मजेदार बनाने के लिए यह Air Conditioner डुअल इन्वर्टर कंप्रेसर, एआई कन्वर्टिबल 6-इन-1 कूलिंग, विराट मोड, डाइट मोड, एंटी-वायरस प्रोटेक्शन के साथ एचडी फिल्टर, एडीसी सेंसर, 52⁰ C पर कूल, 120V-290V वोल्टेज रेंज के भीतर स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन, मैजिक डिस्प्ले के साथ आती है।

मौसम की बदलती परिस्थितियों और एसी यूनिट के भीतर बनी रहने वाली नमी से बैक्टीरिया और फफूंद के अंकुरण का खतरा हमेशा अधिक रहता है। इस जोखिम को खत्म करने के लिए एलजी के इस 1.5 Ton Inverter AC ने एक विशेष फ़ंक्शन तैयार किया है, जो ऑटोमैटिक रूप से फफूंद और बैक्टीरिया को रोककर दुर्गंध को भी खत्म करता है और कमरे के आसपास के वातावरण को बदबूदार नहीं होने देता है। यह एलजी एयर कंडीशनर कम गैस स्तर का पता लगाता है तो समय पर रखरखाव और रीफिलिंग के लिए एयर कंडीशनर पर सीएच 38 डिस्प्ले करता है। LG Inverter Split AC Price: Rs 37490.

LG AC 1.5 Ton के स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 18000 ब्रिटिश थर्मल इकाइयाँ सालाना बिजली खपत - ‎852.44 किलोवाट घंटे प्रति वर्ष शोर स्तर - 26 डीबी वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता - ‎1482 वाट कंट्रोल - रिमोट कंट्रोल

खरीदने का कारण:

एआई कन्वर्टिबल 6-इन-1 मोड डाइट मोड स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन एंटी-वायरस सुरक्षा के साथ एचडी फ़िल्टर स्मार्ट डायग्नोसिस सिस्टम

कमी:

कुछ नहीं।

4. Lloyd 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC 

स्मार्ट फीचर्स होने से इस लॉयड एसी को यूजर्स ने 5 में से 4.3 स्टार की रेटिंग दी हैAC कूलिंग के लिए यूज होने वाली रेफ्रिजरेंट गैस R32 पर्यावरण के अनुकूल है, जिससे ओजोन लेयर को कोई नुकसान नहीं पहुचंता है। बिजली की बचत के लिए इसमें 5 स्टार एनर्जी रेटिंग दी हुई है। इस 5 Star AC का स्टेबलाइजर-फ्री-ऑपरेशन आराम से समझौता किए बिना वोल्टेज के उतार-चढ़ाव को रोकता है और एसी को सेफटी देता है।

कमरे की साफ हवा के लिए यह AC 1.5 Ton एंटी वायरल फीचर के साथ आता है। 52 डिग्री से भी ऊपर तक की गर्मी में आप इस लॉयड एयर कंडीशनर को आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका 10 मीटर लंबा एयर थ्रो, रैपिड कूलिंग फीचर के माध्यम से यह 45 सेकंड में 18 डिग्री सेल्सियस तक कूलिंग देता है। Lloyd Inverter Split AC Price: Rs 40990.

Lloyd Inverter AC 1.5 Ton के स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 5.1 किलोवाट सालाना बिजली खपत - ‎‎780.56 किलोवाट घंटे शोर स्तर - 40 डीबी वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता - ‎1290 वाट कंट्रोल - रिमोट कंट्रोल

खरीदने का कारण:

स्मार्ट 4 वे स्विंग गोल्डन फिन्स इवेपोरेटर कॉइल्स स्मार्ट डायग्नोसिस सिस्टम एंटी-वायरल फ़िल्टर + पीएम 2.5 फ़िल्टर

कमी:

कुछ नहीं।

5. Cruise 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC 

यह इस लिस्ट का सबसे किफायती एसी है, जो 7 स्टेज एयर फिल्ट्रेशन फीचर के साथ आता है। वैरियोक्यूल कन्वर्टिबल 4-इन-1 के साथ, आपको आवश्यकता के अनुसार कूलिंग क्षमता बढ़ाने या घटा सकते हैं। 1.5 Ton Inverter AC को जंग से बचाने के लिए रस्ट-ओ-शील्ड ब्लू तकनीक के साथ छोपेर कोइल मौजूद है। इस क्रूज एसी में आप डिस्प्ले फीचर के साथ आप कमरे के तापमान और एरर कोड के साथ रियाल टाइम के आधार पर एसी में यूज होने वाली बिजली खपत का प्रतिशत देख सकते हैं।

यह क्रूज स्प्लिट एसी नई वेरियोक्यूल सीरीज अब एक पीएम 2.5 फिल्टर के साथ आती है जो आपके कमरे के आस-पास के 99% से अधिक वायुजनित बैक्टीरिया और वायरस को खत्म कर देता है। Cruise AC 1.5 Ton Price: Rs 27990.

Cruise Split Inverter AC के स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 4.8 किलोवाट सालाना बिजली खपत - ‎‎‎952.88 किलोवाट घंटे शोर स्तर - 44 डीबी वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता - ‎4800 वाट कंट्रोल - रिमोट कंट्रोल

खरीदने का कारण:

2 वे ऑटो स्विंग एंटी-वायरस प्रोटेक्शन के साथ एचडी फिल्टर रस्ट-ओ-शील्ड ब्लू प्रोटेक्शन स्मार्ट डायग्नोसिस

कमी:

कुछ नहीं।

Split Inverter AC : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ : बेस्ट स्प्लिट एसी

1. 1.5 टन में कौन सा एसी ब्रांड सबसे अच्छा है?

कीमत और रेटिंग के आधार पर बेस्ट Inverter AC ब्रांड इस प्रकार है -

पैनासोनिक 1.5 टन 5 स्टार वाई-फाई इन्वर्टर स्मार्ट स्प्लिट एसी गोदरेज 1.5 टन 5 स्टार 5-इन-1 कन्वर्टिबल इन्वर्टर एसी एलजी 1.5 टन 5 स्टार डुअल इन्वर्टर स्प्लिट एसी लॉयड 1.5 टन 5 स्टार इन्वर्टर स्प्लिट एसी

2. कौन सा एसी सबसे अच्छा स्प्लिट या इन्वर्टर है?

इन 1.5 Ton Inverter AC के बीच प्रमुख अंतर कंप्रेसर/मोटर गति पर निर्भर करता है। इसलिए यदि आप इसके आधार पर बेहतर एसी चाहते हैं, तो इन्वर्टर एसी बेहतर विकल्प है। थोड़ा अधिक महंगा है, लेकिन बिजली की बचत के लायक है।

3. फ़ास्ट कूलिंग के लिए कौन सा एसी सबसे अच्छा है?

डाइकिन को भारत के सबसे अच्छे एसी में से एक माना जाता है। यह 1.5 टन क्षमता के साथ आता है जो आपके मीडियम साइज के कमरे के लिए सूटेबल है। यह Split Air Conditioner हाई और फ़ास्ट कूलिंग के लिए एक इन्वर्टर स्विंग कंप्रेसर प्रदान करता है।

4. भारत में नंबर 1 एसी कौन सा है?

भारत में टॉप 5 AC Brand में कैरियर, डाइकिन, लॉयड, एलजी और वोल्टास शामिल हैं। ये ब्रांड अपनी विश्वसनीयता, नवीनता और कूलिंग के लिए बेस्ट हैं।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh