ये AC Stabilizer 1.5 टन वोल्टेज उतार-चढ़ाव वाले एरिया के लिए है बेस्ट, कीमत ₹2000 से शुरु

घर में काफी इलैक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट है जिनके लिए एक बढ़िया स्टेबलाइज़र की जरुरत पढ़ रही है लेकिन सबसे बड़ा सवाल तो ये है कि घर में 1.5 टन एसी है और उसके लिए कौन-सा स्टेबलाइज़न ले। आपकी जरुरत को देखते हुए भारत के सर्वश्रेष्ठ स्टेबलाइज़र आपके 1.5 Ton AC के लिए यहां लेकर आए है जिसे आप अपने अन्य इलैक्ट्रॉनिक आइटम के लिए चुन सकते हैं।

By Visheshta Aggarwal Publish:Wed, 24 Apr 2024 05:21 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2024 05:21 PM (IST)
ये AC Stabilizer 1.5 टन वोल्टेज उतार-चढ़ाव वाले एरिया के लिए है बेस्ट, कीमत ₹2000 से शुरु
ये AC Stabilizer 1.5 टन वोल्टेज उतार-चढ़ाव वाले एरिया के लिए है बेस्ट, कीमत ₹2000 से शुरु

अब स्टेबलाइज़र क्या होता है और उसका लाभ क्या है घर में लाने का, तो उसका जवाब जानें। स्टेबलाइज़र एक उपकरण है जो मुख्य बिजली आपूर्ति से लोड तक निरंतर और स्थिर वोल्टेज आउटपुट प्रदान करता है। लोड कोई भी उपकरण हो सकता है जैसे टीवी, फ्रिज और एसी आदि। यह किसी भी अनुचित बिजली विफलता को रोकने के लिए एक निरंतर वोल्टेज बनाए रखता है औऱ किसी भी शॉर्ट सर्किट या करंट से बचाने में मदद करता है।

Air Conditioner खरीदने वाले लोगों के मन में यह सवाल उठना कोई असामान्य बात नहीं है कि कौन सा मॉडल खरीदना चाहिए, खरीदने के बाद क्या होता है और उसका उपयोग कैसे करना सबसे अच्छा है। ऐसा ही एक सवाल यह है कि क्या आपको अपने एसी के लिए एक समर्पित स्टेबलाइजर की आवश्यकता है। अगर आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां वोल्टेज में उतार-चढ़ाव अक्सर होता है, तो आपको नियमित बिजली विफलताओं से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए स्टेबलाइज़र की आवश्यकता होगी, जिनकी कीमत मात्र 2000 है।

1.5 टन एसी के लिए स्टेबलाइज़र (Stabilizer For 1.5 Ton AC)

1.5 टन AC Stabilizer आपके ना केवल एसी के लिए बेस्ट रहेंगे बल्कि घर में इस्तेमाल होने वाले सभी इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए परफेक्ट है।

1. MICROTEK EM4160 Automatic Voltage Stabilizer For AC 1.5 Ton

माइक्रोटेक ऑटोमेटिक वॉल्टेज स्टेबलाइज़र है, जो आपके 1.5 टन एसी के लिए बिल्कुल सही है। यह अधिक खर्च होने वाली बिजली से सुरक्षा करता है। टीवी हो, फ्रिज हो आदि के लिए यह परफेक्ट है। इसे आप वॉल माउंट पर टांग सकते हैं। ऑटोमेटिक स्टार्ट होने वाली इसकी प्रक्रिया इंवर्टर और नॉन-इंवर्टर एसी के लिए बेस्ट है।

माइक्रोटेक वोल्टेज AC Stabilizer 1.5 Ton 'सेव पावर टेक्नोलॉजी' पर आधारित है और इसमें कई खासियत हैं जो उन्हें लगातार बिजली कटौती और वोल्टेज उतार-चढ़ाव के दौरान हाई डिस्प्ले और बेहतर विश्वसनीयता देने में सक्षम बनाती हैं, इससे आपकी भरपूर बिजली की बचत होगी और यह घर के लिए सबसे अच्छे एसी स्टेबलाइजर में से एक है। MICROTEK Stabilizer AC Price: Rs 2,249.

खासियत -

मजबूत बॉडी वायरलैस डिजाइन सभी इलैक्ट्रॉनिक आइटम के लिए कम प्राइस आसानी से इंस्टॉल

कमी -

कोई कमी नहीं

2. V-Guard i4 Prima 2040 Stabilizer For AC 1.5 Ton

वी-गार्ड आई4 प्राइमा 2040 एसी स्टेबलाइजर एक विशेष समाधान है जिसे 1.5 टन तक के इन्वर्टर एसी यूनिट में लगाया जाता है। इसके डिजिटल डिस्प्ले और रंग बदलने वाली एलईडी रिंग के साथ, यूजर्स इनपुट और आउटपुट डिस्प्ले से जानकारी ले सकते हैं, जिससे उन्हें जरूरत पड़ने पर सुधारात्मक कार्रवाई करने में सशक्त बनाया जा सकता है।


यहां देखें

ईएमआई फिल्टर से सुसज्जित, यह स्टेबलाइज़र 1.5 Ton AC के लिए जितनी बिजली की जरुरत होती है उतनी ही बिजली देता है। 3 साल की वारंटी के साथ इसे कम प्राइस में आप खरीद सकते हैं। अधिक बिजली खर्ची से यह स्टबेलाइज़न बचाता है। इंवर्टर और नॉन-इंवर्टर एसी के लिए परफेक्ट है। V-Guard Stabilizer AC Price: Rs 2,833.

खासियत -

मजबूत बॉडी वायरलैस डिजाइन सभी इलैक्ट्रॉनिक आइटम के लिए कम प्राइस आसानी से इंस्टॉल

कमी -

कोई कमी नहीं

3. Everest EW 400 N Elegant Stabilizer For AC 1.5 Ton

यदि आपके इलाके में ऑपरेटिंग वोल्टेज सीमा से अधिक वोल्टेज में उतार-चढ़ाव होता है, तभी आप अपने 1.5 टन एयर कंडीशनर और घरेलू उपकरणों के लिए यह वोल्टेज स्टेबलाइजर ले सकते हैं। इसका एलिगेंट डिजाइन आपको वोल्टेज की जानकारी देता है और अधिक बिजली खीचने से बचाता है।

एवरेस्ट AC Stabilizer 1.5 Ton यह भारत में सबसे अधिक बिकने वाले सबसे अच्छे एसी स्टेबलाइजर्स में से एक है जो पूरी तरह से शोर-मुक्त है, तुरंत शुरू होता है और इसमें इंटेलिजेंट समय डीले प्रोविजन हैं। 40 प्रतिशत तक बिजली की बचत आपको देगा। Everest Stabilizer AC Price: Rs 2,949.

खासियत -

इंटीरियर को साफ और स्मार्ट लुक देता है। यह लंबे समय में बहुत किफायती है क्योंकि आपको अतिरिक्त स्टेबलाइजर पर बिजली बिल खर्च नहीं करना पड़ता है। आसानी से इंस्टॉल हो सकता है। इंवर्टर और नॉन-इंवर्टर के लिए डिजिटल डिस्प्ले

कमी -

कोई कमी नहीं

4. AULTEN Digital Voltage Stabilizer For AC 1.5 Ton

AULTEN डिजिटल वोल्टेज स्टेबलाइज़र एक बहुमुखी समाधान है जिसे 1.5 टन तक के इन्वर्टर और नॉन-इन्वर्टर एयर कंडीशनर दोनों की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है। 4 केवीए और 3200W की कैपेसिटी के साथ, यह आपके एसी को स्थिर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करता है।

यह स्टेबलाइज़र 1.5 Ton AC वोल्टेज के उतार-चढ़ाव से होने वाले नुकसान से बचाता है। 130V से 280V की विस्तृत वोल्टेज रेंज विभिन्न एसी मॉडल और वोल्टेज स्तरों के साथ अनुकूलता सुनिश्चित करती है। AULTEN Stabilizer AC Price: Rs 3,999.

खासियत -

बड़ा नुकसान होने से बचाता है शानदार क्वालिटी और मॉर्डन डिजाइन विंडो एसी, इंवर्टर एसी और नॉन-इंवर्टर एसी के लिए बेस्ट

कमी -

कोई कमी नहीं

5. Candes Crystal VS-4100 MS Stabilizer For AC 1.5 Ton

यह कैंडेस एसी वोल्टेज स्टेबलाइजर 1.5 टन स्प्लिट एसी, इन्वर्टर एसी, विंडो एसी तक के एयर कंडीशनर के लिए उपयुक्त है। इसे कम और हाई वोल्टेज कट-ऑफ के लिए चुने और थर्मल प्रोटेक्शन ओवरलोड होने से प्रोटेक्ट करती है। फ्रिज, टीवी, एसी आदि सभी के लिए इसे चुन सकते हैं।

वॉटरप्रूफ इसका डिजाइन आपके इलैक्ट्रॉनिक आइटम को सुरक्षित रखेगा। AC Stabilizer 1.5 Ton में होने वाले हाई और लॉ वोल्टेज से नुकसान होने से बचा सकता है। इसका कॉम्पैक्ट डिजाइन आपके घर को लुक भी अच्छा देता है। Candes Stabilizer AC Price: Rs 3,849.

खासियत -

इंवर्टर, विंडो, नॉन-इंवर्टर एसी के लिए बेस्ट कॉम्पैक्ट डिजाइन आसानी से इंस्टॉल

कमी -

कोई कमी नहीं

एसी स्टेबलाइज़न के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ - Stabilizer For 1.5 Ton AC

1. 1.5 टन AC के लिए कितनी कैपेसिटी का स्टेबलाइजर आवश्यक है?

1.5 टन इन्वर्टर एसी के लिए स्टेबलाइजर एक उपकरण है जो एसी के वोल्टेज को नियंत्रित करता है और इसे वोल्टेज के उतार-चढ़ाव से बचाता है। स्टेबलाइज़र की पावर रेटिंग लगभग 2000VA या 2 kVA होनी चाहिए, जो AC द्वारा उपभोग की जाने वाली अधिकतम बिजली है।

2. 1.5 टन AC चलाने के लिए कितने वोल्ट की आवश्यकता होती है?

इसकी आंतरिक वाइंडिंग पूरी तरह से तांबे से बनी है, और इसकी ऑपरेटिंग वोल्टेज रेंज 130 और 300 वोल्ट के बीच है। यह 1.5 टन इन्वर्टर एसी के लिए आवश्यक सर्वोत्तम स्टेबलाइजर में से एक है।

3. क्या मैं अपने एसी का उपयोग बिना स्टेबलाइजर के कर सकता हूँ?

यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां लगभग कोई वोल्टेज उतार-चढ़ाव नहीं है और वोल्टेज काफी स्थिर है तो आप एक समर्पित स्टेबलाइजर खरीदना छोड़ सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal