अपने Room के लिए लें कितने Ton का AC? इंस्टॉलेशन पहले जान लीजिए, वर्ना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Meaning of Ton in AC Best Options - सर्दियों का मौसम अब अपने आखिरी पड़ाव पर है और अगले कुछ महीनों में यहां पर तपती गर्मी होगी जिसके कारण लोगों का रहना मुहाल हो जाएगा। ऐसे में अपने घर के लिए एसी का होना बहुत जरूरी हो जाएगा। हालाँकि आपमें बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो पहली बार एसी खरीदने जा रहे हैं तो कई कन्फ्य़ूजन होना लाजमी है।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Thu, 08 Feb 2024 05:26 PM (IST) Updated:Tue, 28 May 2024 10:54 AM (IST)
अपने Room के लिए लें कितने Ton का AC? इंस्टॉलेशन पहले जान लीजिए, वर्ना हो जाएगा बड़ा नुकसान
अपने Room के लिए लें कितने Ton का AC? इंस्टॉलेशन पहले जान लीजिए, वर्ना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Meaning of Ton in AC And Best Options For Room: भारतीय घरों में एयर कंडीशनर तेजी से सबसे पसंदीदा कूलिंग इक्वीपमेंट बन गए हैं और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि अब हम आने वाले महीनों में गर्मी का अनुभव करने वाले हैं, जो कि आगामी सितंबर तक चलने वाली हैं। लंबी गर्मी के बीच कूलिंग के लिए एयर कंडीशनर उपभोक्ताओं की सबसे स्पष्ट पसंद बन गए हैं और एयर कंडीशनिंग का अस्तित्व लगातार बढ़ता जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहला आधुनिक Air Conditioner साल 1902 में विलिस हैविलैंड कैरियर द्वारा अस्तित्व में आया था।

वहीं आज के दौर में कार्यक्षमता और ओवरआल डिजाइन में निरंतर इनोवेशन ने आज एयर कंडीशनर को और भी बेहतर बना दिया है और कई फीचर्स आने लगे है, जिससे ज्यादा वातनूकूलित कूलिंग पैदा होने लगी है। इन एयर कंडीशनर को कई कूलिंग मोड प्रदान किया जाता है, जो कि अगल-अलग गर्मी के लेवल पर अलग-अलग मोड पर चल सकता है और बिजली की बचत कर सकता है। ये एसी एयर फिल्टर से भी लैस होते हैं, जो कि हवा से धूल, पराग और अन्य प्रदूषकों को हटा सकते हैं, जिससे इनडोर वायु गुणवत्ता में सुधार होता है।

Meaning of Ton in AC: एसी में टन का मतलब

हालाँकि Air Conditioner को चुनते समय कई बातों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है, जिसमें रूम का आकार, टन की क्षमता, तकनीक और उसका टाइप भी शामिल है। ये वे तथ्य हैं जिसकी वजह से अच्छी दक्षता सुनिश्चित होती है और परचालन लागत में कमी भी आती है। हालाँकि हम यहां बात केवल एसी में टन के मतलब की बात करने जा रहे हैं। तो आइए एसी में टन का मतलब जानते हैं।

AC Installation Based On Room Size के लिए भी करें विजिट.

AC में इसलिए होता है टन का इस्तेमाल

आपकी जानकारी के लिए बता दें टन वो यूनिट है, जिसका इस्तेमाल कमरे का साइज और कैपेसिटी को मापने के लिए किया जाता है। टन का कैलकुलेशन British Thermal Units per hour के माध्यम से किया जाता है, जिसे शॉर्ट फॉर्म में BTU/hr का नाम दिया गया है। एयर कंडीशनर के लिए BTU रेंज 5000 से 24000 BTU तक है और 12000 BTU 1 टन के बराबर होता है।

वास्तव में कमरे के प्रत्येक फुट के लिए 20 BTU/hr की आवश्यकता होती है। इसका अर्थ यह है कि जितना ज्यादा BTU/hr की वैल्यू होगी। एसी में उतनी ही पावरफुल कूलिंग होगी। हालाँकि इसका अर्थ यह नहीं है कि ज्यादा टन वाला एसी ले लिया जाए। इसका चयन करने से पहले आपको अपने कमरे के साइज के बारे में पता होना चाहिए। अगर कमरा छोटा है तो ज्यादा टन वाला एसी भी वही काम करेगा जो 1 टन वाला एसी करेगा। उदाहरण के लिए -

80-120 वर्ग फुट के रूम के लिए 12000 BTU (1.0 टन) 140-160 वर्ग फुट के रूम के लिए 18000 BTU (1.5 टन) 180-200 वर्ग फुट के रूम के लिए 22000 BTU (1.8 टन) 240-260 वर्ग फुट के रूम के लिए 30000 BTU (2.5 टन) 290-310 वर्ग फुट के रूम के लिए 36000 BTU (3.0 टन)

Best AC Options For Your Room: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

आज घरेलू बाजार कई Air Conditioner ब्रांड हैं, जो कि विभिन्न प्राइस रेंज में अपने AC मॉडलों को पेश करते हैं, लेकिन यहां पर हम आपको उन चुनिंदा विकल्पों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो कि आपकी जरूरतों के अनुकूल है।

1. Haier 1.5 Ton 4 Star Inverter Split AC

यह हायर एयर कंडीशनर आपके लिए 7 इन 1 कनवर्टिबल कूलिंग के साथ आता है, जो कि आपको आपकी जरूरत के मुताबिक कूलिंग एडजस्ट करने का मौका देता है।

4 स्टार की पावर रेटिंग वाला यह एयर कंडीशनर आपके लिए एंटी बैक्टिरिय़ल फिल्टर के साथ आता है, जो कि हवा से विषाणुओं को हटाता है और इसमें 60 डिग्री तक की गर्मी में रूम को ठंडा रखत है। Haier AC Price: Rs 44,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - हायर क्षमता - 1.5 टन सालाना बिजली की खपत - 913 यूनिट कूलिंग एरिया - 150 वर्ग फुट ऑपरेशन - 60 डिग्री सिस्टम - स्प्लिट

खासियत

फ्रोस्ट सेल्फ क्लीन 20 मीटर का एयर थ्रो

कमी

कोई कमी नहीं, आराम से करें ऑर्डर

2. LG 1 Ton 4 Star AI DUAL Inverter Split AC

एलजी ब्रांड के इस एयर कंडीशनर को यूजर्स ने 5 में से 4.2 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और यह 52 डिग्री के तापमान पर 110 वर्ग फुट के रूम को ठंडा रखता है। फीचर्स के रूप में इस एसी को Dehumidifier इन्वर्टर कंप्रेसर, रिमोट कंट्रोल और डस्ट फ़िल्टर आदि दिया गया है, जबकि यह कॉपर के साथ ओसियन ब्लैक प्रोटेक्शन के साथ आता है, जो जंग लगने से बचाता है। इसका एचडी फिल्टर रूम में आने वाले हानिकारक कणों को फिल्टर करता है। LG AC Price: Rs 34,990.

फीचर्स

 टन की क्षमता 4-स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

कमी

कोई कमी नहीं, आराम से करें ऑर्डर

3. Lloyd 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

लॉयड ब्रांड के इस एयर कंडीशनर को एंटी-वायरल + PM 2.5 एयर फिल्टर, स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन, 10 मीटर लॉन्ग एयर थ्रो, 4-वे एयर स्विंग, टर्बो कूल, लो गैस डिटेक्शन, क्लीन फिल्टर इंडिकेशन, इंस्टालेशन चेक और ऑटो रिस्टार्ट जैसे जरूरी फीचर्स दिए गए है और यह 52 डिग्री के तापमान पर भी आपके 160 वर्ग फुट तक के साइज रूम को ठंडा रख सकता है। Lloyd Split AC Price: Rs 40,490.

फीचर्स

1.5 टन की क्षमता 5-स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

कमी

कोई कमी नहीं, आराम से करें ऑर्डर

4. Blue Star 0.8 Ton 3 Star Fixed Speed Window AC

ब्लू स्टार ब्रांड का यह Air Conditioner कॉपर कंडेनसर के साथ आता है और यह अपने अत्यधिक कुशल रोटरी कंप्रेसर की बदौलत नायाब कूलिंग प्रदान करते हैं। इसमें स्लीप मोड और एंटी फ़्रीज़ थर्मोस्टेट जैसी सुविधाओं से पूरी तरह से भरे हुए हैं। यह विंडो एसी 100 फुट वाले कमरे को 52 डिग्री की गर्मी में भी ठंडा रख सकता है। Blue Star Window AC Price: Rs 24,900.

फीचर्स

0.8 टन की क्षमता 3 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

कमी

कोई कमी नहीं, आराम से करें ऑर्डर

5. Whirlpool 1.5 Ton 3 Star, Inverter Split AC

यूजर्स ने इस एयर कंडीशनर को 5 में से 3.8 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और इसे सेल्फ क्लीन फंक्शन और डस्ट फिल्टर के साथ पेश किया जाता है, जो कि 52 डिग्री तक के भी तापमान पर बेहतर कूलिंग देता है। यह एसी 110 वर्ग फुट से लेकर 150 वर्ग फुट तक की साइज वाले कमरे के लिए आदर्श है। इसे ऑटो रिस्टार्टिंग सिस्टम दिया गया है, जो पावर कट पर ऑटोमेटिक स्टार्ट करता है। Whirlpool AC Price: Rs 31,490.

फीचर्स

1.5 टन की क्षमता 5-स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

कमी

कोई कमी नहीं, आराम से करें ऑर्डर

6. Voltas 1 Ton 3 Star, Inverter Split AC

1 टन की क्षमता वाले इस एसी को सुविधा के रूप में एंटी डस्ट, एंटीबैक्टिरियल कोटिंग, एलईडी डिस्प्ले, सेल्फ डायग्नोसिस, स्लीप मोड, टर्बो और एडजस्टेबल कूलिंग आदि दिया गया है। और यह 110 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है। यह एसी 52 डिग्री के तापमान में भी रूम को ठंडा रखता है और इसका डिजाइन भी काफी आकर्षक है। Voltas Split AC Price: Rs 32,199.

फीचर्स

1 टन की क्षमता 3-स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के लिए आदर्श

कमी

कोई कमी नहीं, आराम से करें ऑर्डर

अमेजन स्टोर पर सभी Air Conditioner के लिए करें विजिट.

एसी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. हमें एक दिन में कितने घंटे AC चलाना चाहिए?

एयर कंडीशनर अपने वांछित तापमान तक पहुंचने तक लगभग 20 से 25 मिनट तक चलता है, फिर बंद हो जाता है और पूरे दिन और रात में रीसाइक्लिंग करता है। सामान्य गर्मी के दिनों में आपको प्रतिदिन 10 से 15 घंटे तक एसी चलाना चाहिए।

2. रात में सोते समय AC का तापमान कितना रखना चाहिए?

नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार सबसे अच्छी नींद पाने के लिए आपको अपने एसी को रात में 60 से 67 डिग्री के बीच चलाना चाहिए। इसकी वजह यह है कि जब आप सोते हैं तो आपका शरीर ठंडा हो जाता है, लिहाजा ठंडे कमरे में सोने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

3. क्या AC को 24 घंटे चलाया जा सकता है?

एक्सपर्ट की मानें तो सारे दिन अपना एसी चलाना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इससे ज्यादा बिजली की खपत होती है, जिसके परिणामस्वरूप ज्यादा बिल आता है और कार्बन का उत्सर्जन भी ज्यादा होता है। इसके अलावा लगातार चलने से एसी यूनिट पर भी प्रेशर पड़ता है, जिससे बार-बार खराबी आती है और मेंटनेंस काफी महंगी होती है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey