सुरज ताउ का गुस्सा, धरती पर फुटा! राहत देंगे Split AC, सूची में Voltas और डाइकिन जैसे ब्रांड हैं शामिल

अब जिनके पास पैसा है तो वो तो एयर कंडीशनर खरीद लेंगे लेकिन जिनके पास ज्यादा बजट नहीं है वो क्या करेंगे? इसका जवाब यह है कि या तो वह खरीददारी का प्लान बंद कर देगा या फिर किफायती एयर कंडीशनर की तलाश करेंगे। अगर आप दूसरी कैटेगरी वाले लोग हैं तो यह लेख आपकेहै। इस लेख में Split AC Under 40000 को लेकर आए हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Thu, 25 Apr 2024 03:36 PM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2024 03:36 PM (IST)
सुरज ताउ का गुस्सा, धरती पर फुटा! राहत देंगे Split AC, सूची में Voltas और डाइकिन जैसे ब्रांड हैं शामिल
सुरज ताउ का गुस्सा, धरती पर फुटा! राहत देंगे Split AC, सूची में Voltas और डाइकिन जैसे ब्रांड हैं शामिल

देखिए चक्कर क्या है कि सुरज ताऊ गुस्से में हैं। सुबह 6 बजे के आस-पास निकलते हैं और 7.30 बजे के बाद से ही लाल-पीले होने लगते हैं। फिर शाम को 6.30 बजे आग बरसाते रहते हैं। ये प्रक्रिया कोई एक दिन की है नहीं, अप्रैल की शुरूआत के साथ ही चल रहा है। अब सुरज ताऊ तो सुरज हैं। आप उन्हें कैसे रोक लेंगे? क्या पैर पड़ेगे? उनके पास जाकर रिक्वेस्ट करेंगे कि अब शांत हो जाओ सर। लेकिन क्या संभव है? जाहिर सी बात है कि नहीं है। तब सवाल फिर उठ रहा है कि कैसे करेंगे? सिंपल सा फंडा है, उनकी गर्मी से बचने के लिए आप फैन, कूलर या फिर एयर कंडीशनर को खरीदेंगे। अब जिनके पास पैसा है तो वो तो एयर कंडीशनर (Air Conditioner) खरीद लेंगे, लेकिन जिनके पास ज्यादा बजट नहीं है, वो क्या करेंगे?

इसका जवाब यह है कि या तो वह खरीददारी का प्लान बंद कर देगा या फिर किफायती एयर कंडीशनर की तलाश करेंगे। अगर आप दूसरी कैटेगरी वाले लोग हैं, तो समझिए यह लेख खाली आपके लिए ही लिखी गई है। जी हां. सूरज ताऊ से बचाने के लिए हम आपको इस लेख में उन Split AC की सूची लेकर आए हैं, जिनके दाम 40 हजार के अंदर है। अब अगर आप यह समझ रहे हैं कि ये किफायती कीमत वाले हैं तो इनमें ज्यादा फीचर्स नहीं होगे, तो प्रभु ऐसा कुछ नहीं है, क्योंकि इस सूची को काफी रिसर्च, यूजर्स रिव्यू और रीडर अटेंशन के बाद लाए गए हैं।

40000 के अंदर स्प्लिट एसी : Split AC Under 40000

तो अब आपको ज्यादा देर नहीं करनी चाहिए और नीचे दी गए टॉप ब्रांड के मॉडलों पर नजर डालनी चाहिए। फिर इन 5 में से किसी एक विकल्प का चयन करना चाहिए।

1. Lloyd 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

परिवार में परिवार के सदस्यों का बड़ा महत्व है और यह अपना पूरा देश एक परिवार ही है और यहां कारोबार कर रही भारतीय कंपनियां इस परिवार की सदस्य हैं, तो इस लॉजिक से लॉयड, जो कि हैवेल्स का सब ब्रांड है, वह अपने परिवार की ही कंपनी हुई। इस कंपनी का यह 3 स्टार वाला एसी आपको 7 मीटर तक का लंबा एयर थ्रो देता है, जो कि सुरज ताऊ के बाहरी प्रकोप से आपको अंदर आने पर राहत देता है।

यह एयर कंडीशनर बड़े रुम के लिए आदर्श है और इसमें एयर कूल्ड इलेक्ट्रिक कंट्रोल बॉक्स तकनीक है, जो कि आउटर यूनिट के अंदर पावर के हिस्सों के तापमान को प्रभावी ढंग से ठंडा करने के लिए किया जाता है। बाहर चाहे 52 डिग्री सेल्सियस की गर्मी हो, यह फिर भी नॉनस्टॉप कूलिंग देता है। इसमें 2 वे स्विंग और 5 इन 1 कूलिंग मोड की भी सुविधा है। Lloyd AC Price: Rs 32,990.

स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 110-150 वर्ग फुट सालाना बिजली की खपत - 956.79 नॉइज लेवल - 32 db(A)

सुविधाएं

सेल्फ डायग्नोस्टिक 5 इन 1 कूलिंग मोड ब्लू फिन इनवर्टर कॉइल स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं कहा

2. Blue Star 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

अब देखिए इन भाई साहब को. ये भी सुरज ताऊ की गर्मी से लड़ने के लिए तैयार किए गए हैं और वे सभी सुविधाएं धारण करते हैं, जो आपके लिए जरूरी है। लोग भी इनको पसंद करते हैं और ग्राहकों ने 5 में से 4.2 स्टार की दमदार रेटिंग दे दी है।

चूंकि यह 3 स्टार की पावर रेटिंग वाला प्रोडक्ट है, जो कि आपके लिए किफायती तो है ही, बिजली बिल के करंट से भी बचाता। क्षेत्र की बात करें तो यह 150 वर्ग फुट वाले रूम में फिट किया जाता है और 4 इन 1 कूलिंग मोड भी है, जो डिजायर्ड कूलिंग प्रदान करता है। इसमें स्मार्ट रेडी जैसे फीचर्स भी हैं। Blue Star Split AC Price: Rs 38,000.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - ब्लू स्टार क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 150 वर्ग फुट सालाना बिजली की खपत - 1007.86 नॉइज लेवल - 46 db(A)

सुविधाएं

सेल्फ डायग्नोस्टिक

4 इन 1 कूलिंग मोड

रिमोट कंट्रोल की सुविधा

स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं कहा

3. LG 1 Ton 4 Star DUAL Inverter Split AC

अब जब बाहुबली एयर कंडीशनर की बात होती है तो फिर वोल्टास नहीं भैये. एलजी की भी बात होती है। यह स्प्लिट एसी अपने साथ AI कन्वर्टिबल 6 इन 1 कूलिंग जैसा बुंबाट फीचर समेटे हुए है, जो कि जरूरत के मुताबिक कूलिंग क्षमता बढ़ाती या फिर घटाती है।

चूंकि यह 4 स्टार की पावर रेटिंग वाला मॉडल है, तो बिजली के बिल का करंट भी नहीं लगता है। इसका एसी ओशियन ब्लैक प्रोटेक्शन के साथ 100% कॉपर ट्यूब असाधारण स्थायित्व प्रदान करता है और साइलेंट रिमोट कंट्रोल बटन एसी चलाने के दौरान परेशान करने वाले शोर को बंद कर देता है। LG AC Price: Rs 35,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड -एलजी क्षमता - 1 टन पावर रेटिंग- 4 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 110-120 वर्ग फुट सालाना बिजली की खपत - 571.99 नॉइज लेवल - 21 db(A)

सुविधाएं

सेल्फ डायग्नोस्टिक स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन इंस्टा कूल और फास्ट कूलिंग कन्वर्टिबल 6 इन 1 कूलिंग मोड

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं कहा

Voltas AC बनाम Daikin AC के लिए क्लिक करें यहां. 

4. Daikin 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

बहुत बार लोग बीमार पड़ जाते हैं तो उन्हें दवा की जरूरत होती है। ठीक इसी तरह यह डाइकिन एसी सेल्फ डायग्नोस्टिक के साथ आता है, जो कि ऑटोमेटिक रूप से त्रुटि का पता लगाता है और संबंधित कोड को रिमोट स्क्रीन पर दिखाता है। जहां आप आसानी से त्रुटि का स्वयं निदान कर सकते हैं और त्वरित समाधान के लिए अपने Daikin अधिकृत सेवा केंद्र को इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

यह एक 5 स्टार की पावर रेटिंग वाला प्रोडक्ट है, जो कि बिजली बचाता है। इसका PM 2.5 फिल्टर हवा को साफ भी रखता है और यह 110 वर्ग फुट से लेकर 150 वर्ग फुट वाले रूम के लिए आदर्श है। यह 52 डिग्री की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। Daikin Split AC Price: Rs 36,810.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - डाइकिन क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 33 db(A)

सुविधाएं

2.5 पीएम फिल्टर सेल्फ डायग्नोस्टिक स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन इकोफ्रेंडली ग्रीन रेफ्रिजरेटर

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं कहा

5. Voltas 1.4 Ton 3 Star Inverter Split AC

शुरूआत में बात हमने परिवार की थी और यह भी कहा था कि घरेलू कंपनियां परिवार की सदस्य ही होती हैं। इससे वोल्टास अलग नहीं है, क्योंकि भई ये टाटा ग्रूप की कंपनी है, जो पिछले 70 साल से मार्केट में मौजूद है। वोल्टास का यह Split AC Under 40000 3 स्टार की पावर रेटिंग के साथ आता है और इसे कॉपर कंडेनसर कॉइल मिलता है, जो कि बेहतर कूलिंग प्रदान करता है और एल्यूमीनियम कंडेनसर की तुलना में ज्यादा टिकाऊ है।

यह वोल्टास एस वेक्ट्रा प्लैटिना तकनीक के साथ पेश किया जाता है और यह उन ग्राहकों के लिए अच्छा विकल्प है, जो बिजली का बिल बचाता है। Voltas AC Price: Rs 30,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - वोल्टास क्षमता - 1.4 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 110-150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 47 db(A) सालाना बिजली की खपत - 4600

सुविधाएं

कॉपर कंडेनसर सेल्फ डायग्नोस्टिक क्ट्रा प्लैटिना टेक्नोलॉजी स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन

कमी

यूजर्स ने कुछ खास नहीं कहा

अमेजन स्टोर पर सभी Split AC के लिए क्लिक करें यहां.

FAQ

1. क्या 1 टन का एसी बेडरूम के लिए ठीक होता है?

जी हां. 1 टन वाला एसी आपके बेडरूम के लिए एक आदर्श विकल्प है। इस क्षमता वाला एसी 100 से 120 वर्ग फुट तक के कमरे को कवर करता है।

2. क्या 2 कमरों में एक Air Conditioner का इस्तेमाल हो सकता है?

जी हां. आप स्प्लिट एसी का इस्तेमाल दो रूम को ठंकूल कर सकता है, जिसके फायदे भी हैं। यह किफायती कीमत में पड़ जाता है और दो कमरों में दो अलग-अलग एयर कंडीशनिंग यूनिट लगवाना ज्यादा महंगा होता है।

3. कौन सा एसी बिजली कम खाता है?

अगर ग्राहक पावर की कम खपत के साथ बढ़िया कूलिंग लेना चाहते हैं तो आपको इन्वर्टर तकनीक वाले एसी को खरीदना चाहिए, क्योंकि यह पावर कम खाता है। इस एसी का सेंसर रूम के तापमान के आधार पर बिजली का प्रबंधन करता है, जिसके कारण बिजली का बिल कम आता है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey