छिड़ जाए Split AC और Window AC मे संग्राम, तो कौन होगा विजयी? पढ़िए यह कंपेयर रिपोर्ट

Split AC vs Window AC - हमारे देश में अब गर्मियों का मौसम समापन की ओर है और जल्द ही गर्मियां दस्तक देने वाली हैं। ऐसे में हर घर को अच्छी क्वलिटी वाले एक एयर कंडीशनर की जरूरत होगी। इस तरह अगर आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि आपके घर के लिए कौन से टाइप की एसी सही रहेगी? तो आपको यह लेख पढ़ना चाहिए।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Thu, 29 Feb 2024 03:30 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 06:02 PM (IST)
छिड़ जाए Split AC और Window AC मे संग्राम, तो कौन होगा विजयी? पढ़िए यह कंपेयर रिपोर्ट
छिड़ जाए Split AC और Window AC मे संग्राम, तो कौन होगा विजयी? पढ़िए यह कंपेयर रिपोर्ट

Split AC vs Window AC: भारत में कभी भी तापमान स्थिर नहीं रहता है और यह अपने भारी बदलाव के लिए जाना जाता है, फिर चाहे वह गर्मी हो या सर्दी का मौसम हो। जैसे-जैसे गर्मियां आ रही हैं, वैसे-वैसे एयर कंडीशनर हर घर के लिए आवश्यक घरेलू एप्लाएंस में से एक बनता जा है, क्योंकि यही यूनिट इस गर्मी के मौसम में हमको तुरंत राहत प्रदान करता है। नए जमाने के एयर कंडीशनर आकर्षक डिज़ाइन और अत्याधुनिक तकनीक में उपलब्ध हैं जो इन्हें ज्यादा यूजर्स के अनुकूल होने के साथ-साथ टिकाऊ, शांत और घरेलू इस्तेमाल के लिए आदर्श बनाता है। हालांकि बहुत सारे लोग हैं, जिनको एक नए Air Conditioner की खरीददारी में कन्फ्यूजन हो सकता है।

यह कन्फ्यूजन केवल रूम साइज, एसी की क्षमता, उसकी कीमत के साथ-साथ टाइप भी हो सकता है। कहने का अर्थ है कि लोगों को कई बार यह समझ में नहीं आता है कि उनके लिए स्प्लिट एसी (Split AC) सही रहेगा या फिर विंडो एसी (Window AC) सही रहेगा? इस लेख में हम आपको इसी अंतर के बारे में समझाएंगे और आपके लिए कौन सा विकल्प सही रहेगा? इसकी सही-सही जानकारी देंगे। आप इस लेख को आगे पढ़ने का कार्य जारी रखें।

Split AC vs Window AC: विंडो एसी vs स्प्लिट एसी

देखा जाए तो दोनों तरह के Air Conditioner घरेलू उपयोग के लिए बिल्कुल सही हैं लेकिन विंडो एसी सिंगल यूनिट के साथ आती है, जिसे विंडो पर एक कमरे में स्थापित किया जा सकता है, तो वहीं स्प्लिट एसी इनडोर और आउटडोर के साथ दो एसी में पेश किया जाता है। अर्थात दोनों के डिजाइन में काफी अंतर होता है।

1. Split AC vs Window AC: बेडरूम और ऑफिस के लिए सही विकल्प

सबसे पहले पहला सवाल तो यही है कि ऑफिस के लिए कौन सा एसी सही है और घर के लिए कौन सा एसी सही है तो इसका जवाब है कि विंडो एसी को विंडो में केवल एक जगह की जरूरत होती है और इसे इंस्टॉल करना काफी आसान है, लेकिन विंडो एसी छोटे रूम या फिर अपार्टमेंट के लिए उपयुक्त हैं। वहीं स्प्लिट एसी में दो यूनिट होती है, जिसकी वजह से इसमें अंदर और बाहर दोनों जगह के लिए स्पेस की जरूरत होती है।

स्प्लिट एसी को इंस्टॉल करने के लिए प्रोफेशनल की मदद की जरूरत होती है। इन्हें आमतौर पर कमरे की छत के करीब लगाया जाता है और इसे बड़े स्पेस को जल्दी से ठंडा करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। बाजार में उपलब्ध कूलिंग क्षमताओं की एक विस्तृत सीरीज के साथ स्प्लिट एसी बड़े अपार्टमेंट और ऑफिस स्पेस के लिए उपयुक्त है।

1.5 Ton Non Inverter AC vs 1.5 Ton Inverter AC की भी करें जांच.

2. Split AC vs Window AC: पावर की खपत

बिजली की खपत एयर कंडीशनर (Air Conditioner) की स्टार रेटिंग पर आधारित होती है, जिस एसी की रेटिंग जितनी ज्यादा होगी, वह एसी उतना ही ज्यादा कुशल होगा। सीधे शब्दों में कहें तो 5 स्टार की पावर रेटिंग वाला एयर कंडीशनर सैद्धांतिक रूप से 4 स्टार AC की तुलना में 10 प्रतिशत कम बिजली की खपत करता है। इसलिए यदि आप एक छोटे कमरे के लिए एसी खरीद रहे हैं तो 3 स्टार या 4 स्टार वाला एसी लेना चाहिए, लेकिन बड़े कमरे के लिए 5 स्टार रेटिंग वाले एसी का चयन करना चाहिए।

हालाँकि यहां पर इन्वर्टर तकनीक एसी सीरीज में बड़ा गेम-चेंजर है। इन्वर्टर तकनीक वाले (Inverter AC) विंडो एसी या स्प्लिट एसी नान-इन्वर्टर एसी (Non Inverter AC) की तुलना में कहीं कुशल हैं। यानी बिजली बचाते हैं, क्योंकि इनका कंप्रेसर विभिन्न क्षमताओं पर काम कर सकता है।

3. Split AC vs Window AC: शोर-शराबा

स्प्लिट एसी बहुत कम या बिल्कुल भी शोर पैदा नहीं करते हैं, जो इन्हें क्लास या कार्यालयों के लिए बिल्कुल सही बनाता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कंप्रेसर को बाहरी यूनिट में फिट किया जाता है, लिहाजा शोर करने वाला यूनिट रूम के बाहर होत है। वहीं विंडो एसी केवल एक यूनिट में खिड़की में फिट किया जाता है, इसलिए शोर को दूर रखने का कोई तरीका नहीं है।

4. Split AC vs Window AC: मेंटनेस और कीमत 

चूंकि विंडो एसी एक सिंगल यूनिट है, इसलिए इसका मेंटनेंस आमतौर पर सस्ता होता है और सर्विस में आसान होता है। वहीं स्प्लिट एसी को इसकी दो यूनिट के साथ सर्विस के लिए थोड़ा ज्यादा प्रयास की जरूरत होती है और सूचारू रूप से चलने के लिए समय-समय पर मेंटनेंस की भी जरूरत होती है।

एसी (Air Conditioner) की खरीददारी जगह की कमी स्टार रेटिंग और ज्यादा क्षमता के अलावा एक अन्य कारक जो खरीद निर्णय को प्रभावित करता है वह है कीमत। और स्प्लिट एसी बनाम विंडो एसी की कीमत की लड़ाई में विंडो एसी स्पष्ट विजेता के रूप में सामने आता है। उदाहरण के लिए शॉपिंग साइट अमेजन पर लॉयड के 1 टन विंडो एसी की कीमत 23,990 रुपए से शुरू होती है, तो वहीं ब्लू स्टार 1 टन स्प्लिट एसी की कीमत 27,990 रुपए से शुरू होती है।

5. Split AC vs Window AC: निष्कर्ष

एक नए एयर कंडीशनर के लिए अपनी आवश्यकता पर विचार करना होगा। उदाहरण के लिए अगर आपको एक छोटे कमरे या अपार्टमेंट को ठंडा करने के लिए बिना झंझट वाले एयर कंडीशनर की आवश्यकता है, तो विंडो एसी पर्याप्त विकल्प है। वहीं स्प्लिट एसी बड़े स्पेस के लिए सही होते हैं।

ये आपके लिए विभिन्न डिज़ाइन, कलर, स्टार रेटिंग और क्षमता के साथ उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें अतिरिक्त इंस्टॉलेशन फीस लगने की संभावना है। कहने का अर्थ है कि अगर आपका ज्यादा बजट है और ज्यादा बड़े स्पेस के लिए कूलिंग चाहते हैं तो आप स्प्लिट एसी की ओर जा सकते हैं, वहीं अगर आपका बजट कम है और रूम भी छोटा है, तो आप विंडो एसी को चुन सकते हैं।

Best Split AC In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

हमारे देश में बहुत सारे Air Conditioner ब्रांड अपनी यूनिट की पेशकश करते हैं। नीचे आप कुछ विकल्पों को देखिए और अपने लिए एक एयर कंडीशनर का चयन करें।

1. Haier 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

हायर ब्रांड का यह एयर कंडीशनर 3 स्टार की पावर रेटिंग के साथ आता है और इसे 1.5 टन की क्षमता के साथ पेश किया जाता है। यह बिजली की कम खपत पर दमदार कूलिंग देता है। यह 150 वर्ग फुट तक की साइज के रूम के लिए आदर्श है। यह एसी 54 डिग्री तक के तापमान में आदर्श कूलिंग देता है।

इसे इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक बटन दबाने पर स्वच्छ और स्वस्थ हवा के लिए फ्रॉस्ट सेल्फ-क्लीन सुविधा देता है। Haier AC Price: Rs 32,990.

प्रमुख खासियत

1.5 टन की क्षमता 3 स्टार की पावर रेटिंग 52 डिग्री की गर्मी के आदर्श

समस्या

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

2. LG 1.5 Ton 2 Star DUAL Inverter Split AC

2 स्टार की पावर रेटिंग वाला यह एयर कंडीशनर 52 डिग्री के तापमान पर भी रूम को ठंडा रख सकता है और यह 150 वर्ग फुट वाले रूम के लिए आदर्श है। इसे कॉपर के साथ ओसियन ब्लैक प्रोटेक्शन दिया गया है, जो कि इसे जंग लगने से बचाता है।

यह एचडी फिल्टर के साथ आता है और हानिकारक कणों को फिल्टर करता है। इसे Dehumidifier इन्वर्टर कंप्रेसर, रिमोट कंट्रोल और डस्ट फ़िल्टर जैसे उपयोगी फीचर्स भी दिए गए हैं। LG Split AC Price : Rs 35,990.

स्पेसिफिकेशन

1.5 टन की क्षमता

2 स्टार की पावर रेटिंग

52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

समस्या

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

3. Godrej 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC

5 स्टार की पावर रेटिंग वाले इस गोदरेज एसी को एंटी कोरेसिव ब्लू फिन दिया गया है और वेरिएबल स्पीड कंप्रेसर हीट लोड के आधार पर पावर को एडजस्ट करता है, जो कि बिजली की खपत कम और शोर करता है।

यह 52 डिग्री सेल्सियस पर भी हैवी ड्यूटी कूलिंग देता है। इसके साथ 25 मीटर की लंबी पाइपिंग है और इसमें प्रोडक्ट एंटी बैक्टीरियल फिल्टर, एंटी-माइक्रोबियल सेल्फ क्लीनिंग, एंटी-फ्रीज थर्मोस्टेट, स्मार्ट डायग्नोसिस और साइलेंट ऑपरेशन जैसी सुविधाएं हैं। Godrej AC Price : Rs 36,990.

स्पेसिफिकेशन

1.5 टन की क्षमता

5 स्टार की पावर रेटिंग

52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

समस्या

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

4. Whirlpool 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC

इस 1.5 टन एसी को सेल्फ क्लीन फंक्शन और डस्ट फिल्टर दिया गया है, जो कि 52 डिग्री तक के भी तापमान पर बेहतर कूलिंग देता है। इसका ऑटो रिस्टार्टिंग सिस्टम के बिजली के कटने और फिर आने पर पिछली परिस्थितियों के हिसाब से ऑटोमेटिक स्टार्ट करता है।

इसके इंडोर इवेपोरेटर यूनिट, आउटडोर कंडेनसर यूनिट, सभी कनेक्टिंग पाइप और ट्यूब कॉपर से बने हैं और इसका डिजाइन भी काफी आकर्षक है। Whirlpool Split AC Price: Rs 36,990.

स्पेसिफिकेशन

1.5 टन की क्षमता

2 स्टार की पावर रेटिंग

52 डिग्री की गर्मी के लिए सही

समस्या

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

अमेजन स्टोर पर सभी Split AC के लिए करें विजिट.

Best Window AC In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

हमारे देश में बहुत सारे Air Conditioner ब्रांड अपनी यूनिट की पेशकश करते हैं। नीचे आप कुछ विकल्पों को देखिए और अपने लिए एक एयर कंडीशनर का चयन करें।

1. Voltas 1.5 Ton 5 Star Inverter Window AC

वोल्टास ब्रांड का यह एयर कंडीशनर 1.5 टन की क्षमता के साथ आता है और 111 से लेकर 150 वर्ग फुट तक की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है।

फीचर्स के रूप में इसे 2 इन 1 एडजेस्टेबल मोड और डस्ट फिल्टर के साथ-साथ ग्लो लाइट बटन, ऑटो सेविंग, एंटी रस्ट कोटिंग, LED डिस्प्ले, सेल्फ डायग्नोस्टिक और टर्बो मोड जैसी सुविधाएं मिलती है। Voltas Window AC Price: Rs 35,999.

स्पेसिफिकेशन

5-स्टार की पावर रेटिंग

2 इन 1 एडजेस्टेबल मोड

150 वर्ग फुट के रूम के लिए उपयुक्त

समस्या

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

2. LG 1.5 Ton 5 Star Inverter Window AC

एलजी का यह Window AC आपके लिए 4 इन 1 कूलिंग मोड के साथ पेश किया जाता है और इसे HD फिल्टर मिलता है।

अमेजन पर इस एसी को यूजर्स ने 5 मेंसे 4.2 स्टार की रेटिंग दी है और यह 111 से लेकर 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए उपयुक्त है। इसका डिजाइन काफी आकर्षक है, जो कि आपके लिए घर की सुंदरता को भी बढाता है। LG AC Price: Rs 38,990.

स्पेसिफिकेशन

5-स्टार की पावर रेटिंग

कनवर्टिबल 4 इन 1 कूलिंग मोड

150 वर्ग फुट के रूम के लिए उपयुक्त

समस्या

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

3. Blue Star 1.5 Ton 5 Star Fixed Speed Window AC

5 स्टार की पावर रेटिंग वाले इस ब्लू स्टार एसी को यूजर्स ने 5 में से 4.2 स्टार की दमदार रेटिंग दी है, जो कि बिजली की कम खपत करता है।

यह 52 डिग्री तक के तापमान में बेहतर कूलिंग देता है और यह 111 से लेकर 150 वर्ग फुट तक की साइज वाले रूम के लिए उपयुक्त है। Blue Window AC Price: Rs 35,530.

स्पेसिफिकेशन

5-स्टार की पावर रेटिंग

52 डिग्री के तामपान के लिए आदर्श

150 वर्ग फुट के रूम के लिए उपयुक्त

समस्या

कोई समस्या नहीं है, चयन करें

अमेजन स्टोर पर सभी Window AC के लिए करें विजिट.

एयर कंडीशनर के बारे में अक्सर पूछे जा रहे सवाल

1. स्प्लिट एसी और 1.5 टन विंडो एसी में कौन सस्ता है?

अगर आप 1.5 Ton AC खरीदने की योजना बना रहे हैं तो स्प्लिट एसी की तुलना में विंडो एसी सस्ता है।

2. क्या विंडो एसी स्प्लिट एसी से बेहतर है?

किसी एसी की क्षमता, उसकी कूलिंग क्षमता, पूरी तरह से उसके टन पर निर्भर करता है। हालाँकि नए युग के स्प्लिट एसी को बड़े स्पेस में कूलिंग प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वहीं विंडो एसी छोटे कमरों के लिए सही है।

3. क्या विंडो एसी स्वास्थ्य के लिए बेहतर है?

ये यूनिट आपको न केवल ठंडी में रहने देता है, बल्कि प्योर, स्वच्छ हवा में साँस लेने की भी अनुमति देता है। यह रोगाणुओं और अन्य बीमारियों के प्रसार को रोकने में काफी मदद कर सकता है। खासकर उन लोगों के लिए जो एलर्जी से पीड़ित हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey