डीह्यूमिडिफ़ायर वाले ये AC रखेंगे घर को फ्रेश, बदबू, फंगस, वायरस आदि से घर रहेगा मुक्त, ₹31,990 कीमत

डीह्यूमिडिफ़ायर वाले AC को खरीदना सबसे ज्यादा लाभकारी होता है लेकिन इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है। हमारे घर के किचन बाथरुम आदि में जो नमी फंगस और बदबू पैदा होती है उन्हें फिल्टर करने का काम डीह्यूमिडिफ़ायर वाले एसी करते हैं। भयकंर और तपती गर्मी के लिए यहां काफी किफायती लिस्ट यूजर्स के लिए दी गई है।

By Visheshta Aggarwal Publish:Thu, 25 Apr 2024 04:22 PM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2024 04:22 PM (IST)
डीह्यूमिडिफ़ायर वाले ये AC रखेंगे घर को फ्रेश, बदबू, फंगस, वायरस आदि से घर रहेगा मुक्त, ₹31,990 कीमत
डीह्यूमिडिफ़ायर वाले ये AC रखेंगे घर को फ्रेश, बदबू, फंगस, वायरस आदि से घर रहेगा मुक्त, ₹31,990 कीमत

गर्मी आते एसी और कूलर की ऐसी ताबड़तोड़ बिक्री होने लगती है, कि लोग किसी भी दाम पर इन्हें खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं। घर हो या ऑफिस दोनों के लिए यहां काफी बेहतर और फीचर्स वाले एसी की लिस्ट दी गई है। कॉपर कंडेनसर, एयर फिल्टर, एनर्जी सेविंग रेटिंग, एलईडी डिस्प्ले, साइलेंड मोड, रिमोट कंट्रोल और फोन कंट्रोल की खासियत यहां मौजूद एसी में मिलेगी।

₹31,990 से शुरु होने वाले एसी की लिस्ट यहां दी गई है। इन Air Conditioning Systems में ऑटोमेटिक सिस्टम की सुविधा दी गई है, जो आपने आप तापमान को कंट्रोल करती है। वोल्टास, लॉयड, सैमसंग, डायकिन, पैनासोनिक ब्रांड के एसी आपको काफी कम दाम पर मिल रहे हैं। इन्हें आप फ्री होम डिलीवरी पर घर और ऑफिस के लिए ऑर्डर कर सकते हैं।

डीह्यूमिडिफ़ायर वाले एसी (AC With Dehumidifier)

ये Air Conditioner घर में मौजूद बदबू, गंदगी, बैक्टीरिया, नमी आदि को फिल्टर कर घर को फ्रेश रखेगा। इस समय काफी कम दाम पर इसे यूजर्स खरीद रहे है। 1 टन से लेकर 1.5 टन सभी उपलब्ध है।

1. Voltas 1.5 ton 3 Star, Inverter Split AC

1.5 टन वोल्टास एसी भयंकर गर्मी में भी ठंडी हवा देगा। पॉवरफुल कूलिंग तकनीक भयंकर और 52 डिग्री तापमान में भी अपने टेम्परेचर को कंट्रोल करती है। इसमें मौजूद डीह्यूमिडिफ़ायर तकनीक घर में बनी नमी, फफूंदी और बदबू को फिल्टर करती है। कॉपर कंडेनसर किसी भी नुकसान और सर्विस से बचाती है।

वोल्टास Air Conditioning Systems के 4 इन 1 कंवर्टिबल मोड से अपने अनुसार एसी को चलाएं। यह साइलेंड मोड के साथ चलेगा, एलईडी डिस्प्ले इसमें मिलेगी, स्लीप मोड और टर्बो मोड भी इसमें मिलेगा। कम प्राइस पर फ्री होम डिलीवरी पर मंगवा सकते हैं। Voltas 1.5 Ton AC Price: Rs 31,990.

वोल्टास AC 1.5 Ton के स्पेसिफिकेशन -

ब्रांड - वोल्टास कैपेसिटी - 1.5 टन स्पेशल फीचर - इन्वर्टर कंप्रेसर, डीह्यूमिडिफ़ायर एनर्जी स्टार - 3 स्टार

खासियत -

4 इन 1 कंवर्टिबल मोड साइलेंट मोड 1 साल प्रोडक्ट पर वारंटी 10 साल कंप्रेसर पर वारंटी एलईडी डिस्प्ले

कमी -

कोई कमी नहीं

2. Lloyd AC 1.2 Ton 5 Star Inverter Split AC

1.2 टन लॉयड एसी छोटे से मध्यम आकार वाले कमरों के लिए परफेक्ट कूलिंग वाले माने जाते हैं। 5 स्टार एनर्जी सेविंग रेटिंग बिजली बिल पर भार नहीं डालती है और पूरा दिन आसानी से चलाने में मदद करती है। आपके घर में गर्मी के कारण जो नमी और बदबू फैल जाती है, उसे लॉयड एसी की डीह्यूमिडिफ़ायर तकनीक दूर कर देती है।

लॉयड AC विद डीह्यूमिडिफ़ायर में एंटी वायरल 2.5 पीएम फिल्टर तकनीक मिलेगी, जो बाहर की प्रदूषित हवा को फिल्टर करेगी। कम गैस की खपत के लिए लॉयड एसी को आप खरीद सकते हैं। ऑटोमेटिक फंक्शन के साथ खुद टेम्परेचर को कंट्रोल कर सकती हैं। Lloyd Air Conditioner Price: Rs 34,990.

लॉयड AC 1.2 Ton के स्पेसिफिकेशन -

ब्रांड - लॉयड कैपेसिटी - 1.2 टन कूलिंग पॉवर - 4.2 किलोवाट स्पेशल फीचर - गोल्डन फिन इवेपोरेटर, एंटी-वायरल फ़िल्टर + पीएम 2.5 फ़िल्टर, 5 इन 1 कंवर्टिबल, 52 डिग्री सेल्सियस पर भी ठंडा, कम गैस का पता लगाना, 100% कॉपर कंडेनसर

खासियत -

कॉपर कंडेनसर के साथ हाई एनर्जी एफिशिएंसी 2 वे ऑटो स्विंग 7 मीटर लोंग एयर फ्लो लार्ज एलसीडी रिमोट कम्फर्ट स्लीप मोड

कमी -

कोई भी कमी नहीं

3. Samsung 1.5 Ton 3 Star Wi-fi Enabled, Inverter Split AC

1.5 टन सैमसंग एसी वाई-फाई की खूबियों के साथ फोन और वॉइस कंट्रोल से ऑपरेट कर सकेंगे। बिजली बिल बचाने के लिए 3 स्टार एनर्जी सेविंग रेटिंग इसमें मौजूद है, जिसे पूरा दिन चलाने पर 50 से 80 प्रतिशत बिजली बचत होगी। घर में फ्रेशनेस बढ़ाने के लिए डीह्यूमिडिफ़ायर की तकनीक इसमें मौजूद है।

सैमसंग Air Conditioning Systems में ऑटोमेटिक फंक्शन गर्मी ज्यादा होने पर टेम्परेचर को अपने आप कम कर देता है। स्प्लिट एसी की सुविधा घर के हर कोने पर एयर फ्लो करती है। कॉपर कंडेनसर बॉडी सर्विस की झंझट से मुक्त रखती है। 5 इन 1 कूलिंग मोड के साथ अपने अनुसार एसी को कंट्रोल भी करे। Samsung 1.5 Ton AC Price: Rs 35,490.

सैमसंग AC 1.5 Ton के स्पेसिफिकेशन -

ब्रांड - सैमसंग कैपेसिटी - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 6.8 किलोवाट स्पेशल फीचर - वाईफाई इनेबल्ड, एंटी बैक्टीरियल फिल्टर, डस्ट फिल्टर, फास्ट कूलिंग, डीह्यूमिडिफ़ायर

खासियत -

5 इन 1 कूलिंग मोड पॉवर सेविंग मोड कम प्राइस मोबाइल से ऑपरेट

कमी -

कोई कमी नहीं

4. Daikin 1 Ton 5 Star Inverter Split AC

डाइकिन 1 टन एसी, जिसे अभी तक हजारों लोग खरीद चुके हैं। इसकी मुख्य खासियत कॉपर कंडेनसर और डीह्यूमिडिफ़ायर की तकनीक है, जो घरों से फंगस और नमी को खत्म करती है। बिजली बिल को बिल्कुल कम स्तर पर लाने के लिए 5 स्टार एनर्जी सेविंग रेटिंग इसमें मौजूद है।

डाइकिन AC विद डीह्यूमिडिफ़ायर घर को कम समय में बेहतर कूलिंग देगा। इंवर्टर की खासियत लाइट जाने पर कम बिजली पर एसी को ऑन रखेगी। साइलेंट मोड के साथ बेहतर नींद ले पाएंगे। 52 डिग्री तापमान पर भी पॉवरफूल कूलिंग का मजा ले। Daikin Air Conditioner Price: Rs 38,990.

डायकिन AC 1 Ton के स्पेसिफिकेशन -

ब्रांड - डाइकिन कैपेसिटी - 1 टन कूलिंग पॉवर - 3.52 किलोवाट स्पेशल फीचर - इन्वर्टर कंप्रेसर, ड्राई मोड, सेल्फ डायग्नोसिस, एयर प्यूरीफिकेशन फिल्टर, डीह्यूमिडिफायर, डस्ट फिल्टर, फास्ट कूलिंग इन्वर्टर कंप्रेसर,

खासियत -

ज्यादा एनर्जी एफिशिएंसी करेगा 5 स्टार रेटिंग कम आवाज पॉवर चिल्ल

कमी -

अभी तक कोई कमी नहीं

5. Panasonic 1.5 Ton 3 Star Wi-Fi Smart Inverter Split AC

1.5 टन पैनासोनिक एसी में स्मार्ट वाई-फाई इंवर्टर की सुविधा मिलेगी, जिसे वॉइस कंट्रोल के साथ भी ऑपरेट कर सकेंगे। कम समय में हाई कूलिंग तकनीक बिजली बिल पर लोड कम डालेगी और 30 से 90% बिजली बिल बचाएगी। कॉपर कंडेनसर बॉडी लंबे समय तक सर्विस की डिमांड से मुक्त रहेगी।

पैनासोनिक Air Conditioning Systems में डीह्यूमिडिफ़ायर की तकनीक घर में बनी नमी, फफूंदी और बदबू को क्लीन करता है। बाहर से यदि लू अंदर आती है, तो उसे फिल्टर करने के लिए इसमें 2.5पीएम फिल्टर तकनीक मौजूद है। बिजली जाने पर कम वॉट पर एसी को आराम से इस्तेमाल कर सकेंगे। Panasonic 1.5 Ton AC Price: Rs 36,990.

पैनासोनिक AC 1.5 Ton के स्पेसिफिकेशन -

ब्रांड - पैनासोनिक कैपेसिटी - 1 टन कूलिंग पॉवर - 17230 ब्रिटिश थर्मल यूनिट स्पेशल फीचर - हिडन डिस्प्ले, स्मार्ट एसी- वाई-फाई सक्षम, मिराए ऐप सक्षम, एलेक्सा और ओके गूगल के साथ काम, एयर फिल्टर के लिए पीएम 0.1, ट्रू एआई मोड के साथ 7 इन1 कन्वर्टिबल, एलेक्सा और ओके गूगल के साथ वॉयस कंट्रोल

खासियत -

7 इन 1 कंवर्टिबल मोड फोन के ऑपरेट करें ह्यूमिडिटी और पॉल्यूशन को साफ करता है 3 स्टार रेटिंग

कमी -

अभी तक कोई कमी नहीं

डीह्यूमिडिफ़ायर वाले एसी के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ - AC With Dehumidifier

1. क्या डीह्यूमिडिफ़ायर वाले एयर कंडीशनर अच्छे हैं?

यह सच है! एक डीह्यूमिडिफायर आपके कूलिंग सिस्टम को दिन-ब-दिन अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। हवा से अतिरिक्त नमी को हटाकर, आपके Air Conditioner को आपके घर में आदर्श तापमान बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है।

2. क्या मैं अपने एयर कंडीशनर में डीह्यूमिडिफ़ायर जोड़ सकता हूँ?

आपके वर्तमान केंद्रीय एयर फ्लो के साथ एक डीह्यूमिडिफ़ायर ऐड-ऑन स्थापित किया जा सकता है। जबकि सामान्य स्टैंडअलोन डीह्यूमिडिफ़ायर लागत का एक अंश हो सकता है, यह केवल इसके आसपास की हवा में नमी को दूर करने में प्रभावी है। आपके घर के आकार के आधार पर, इससे समस्या का समाधान नहीं होगा।

3. एसी में डीह्यूमिडिफ़ायर क्या है?

डीह्यूमिडिफायर एक Air Conditioning Systems है जो हवा में नमी के स्तर को कम करता है और बनाए रखता है। यह आमतौर पर स्वास्थ्य या थर्मल आराम कारणों से, या बासी गंध को खत्म करने और हवा से पानी निकालकर फफूंदी के विकास को रोकने के लिए किया जाता है।

4. डीह्यूमिडिफ़ायर के क्या नुकसान हैं?

Dehumidifier यूनिट के पीछे से गर्म हवा निकालते हैं, जबकि सर्दियों में गर्मियों के दौरान यह एक फायदा हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक गर्मी हो सकती है। मशीन की आवश्यकता पूरे मौसम में भी होगी; नमी से निपटने के लिए सर्दी, लेकिन परागकण में कटौती के लिए गर्मी।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है। 

Posted By Visheshta Aggarwal