ऑटो क्लीन फंक्शन से लैस Split AC होगी साफ, नहीं ख़र्च करने पड़ेंगे सर्विस पर पैसे, मिलेगी ठंडी-ठंडी कूल हवा

यहां आपको बेस्ट सेलिंग ऑटो क्लीन फंक्शन से लेस स्प्लिट एसी के बारे में बता रहे हैं। इनको आप एक बटन से अंदर के फ़िल्टर को साफ कर ताजी और ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं। इसके लिए आपको किसी टेक्नीशियन को नहीं बुलाना पड़ेगा। जबरदस्त कूलिंग वाले ये Split AC ज्यादा बिजली की खपत भी नहीं करते हैं।

By Asha Singh Publish:Fri, 19 Apr 2024 12:41 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 12:41 PM (IST)
ऑटो क्लीन फंक्शन से लैस Split AC होगी साफ, नहीं ख़र्च करने पड़ेंगे सर्विस पर पैसे, मिलेगी ठंडी-ठंडी कूल हवा
ऑटो क्लीन फंक्शन से लैस Split AC होगी साफ, नहीं ख़र्च करने पड़ेंगे सर्विस पर पैसे, मिलेगी ठंडी-ठंडी कूल हवा

Top Selling Split AC - गर्मी शुरू हो चुकी है और इसी के साथ एसी की मांग भी जोर पकड़ रही है। लेकिन एसी को लगाने पर बहुत से खर्चे आपका पीछा नहीं छोड़ते हैं। ठंडी हवा तो मिलती है लेकिन बार-बार एसी को साफ करने का भी झंझट रहता है। ऐसा ना करने पर Air Conditioner के फ़िल्टर में कीटाणु पनपने लगते हैं और आपको हानिकारक हवा का सामना करना पड़ता है।

इन सबके बचाव के लिए ऑनलाइन ऑटो क्लीन फंक्शन से लैस एसी आ रही है, जिससे आप एक बटन से एसी फ़िल्टर को साफ कर सकते हैं। दरअसल एसी जहां लगाया जाता है, वहां से यह गर्म हवा को अपने अंदर सोखता है और फिर अंदर लेकर रेफ्रिजरेंट व कॉइल्स के माध्यम से ठंडी हवा बाहर फेंकता है। आज कल घरों में स्प्लिट एसी की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। लेकिन सवाल उठता है कि Auto Clean AC की जरूरत क्यों पड़ती है?

बता दें एसी को समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी होता है। ऐसा न करने से इसमें जमा होने वाली धूल- मिट्टी और डस्ट, एसी के एयर फ्लो को ब्लॉक करने लगते हैं। साथ ही इसके फिल्टर पर कचरा जमा होने से कोइल पर बर्फ भी जम सकती है। ऐसे में एसी ज्यादा ठंडी हवा नहीं देता है। ऊपर से ब्लॉक फ़िल्टर वाली एसी को यूज करने पर सांस की बीमारी होने का भी खतरा रहता है। इससे बचने के लिए आज कल लोग ऑटो क्लीन फीचर्स से लैस एसी लेना चाहते हैं।

Top Selling Auto clean AC : प्राइस, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यह आपको टॉप 5 ऑटो क्लीन फीचर से लैस स्प्लिट एसी के बारे में बताया जा रहा है, जो 52 डिग्री तापमान भी कड़क ठंड देते हैं। इन Top Selling AC के एडवांस फीचर्स के चलते यूजर्स ने काफी अच्छा भरोसा जताया है। चलिए जानते हैं।

1. Panasonic 1.5 Ton Wi-Fi Inverter Smart Split AC 

पैनासोनिक एसी को यूजर्स ने स्मार्ट फीचर्स के चलते बहुत पसंद किया है और अच्छी रेटिंग भी दी है। इसमें आपको वाई -फाई कनेक्टिविटी मिलती है, जिससे इसको आप वाई-फाई से यूज कर सकते हैं। वॉइस कंट्रोल करने के लिए अलेक्सा, हे गूगल मौजूद है। इसके अलावा यह Smart Split AC ऐप के माध्यम से आसानी से कंट्रोल और यूज करने में आसान बनाता है।

कूलिंग के लिए यह पैनासोनिक एसी 1.5 टन कैपेसिटी के साथ आता है। इसमें आपको ऑटो मोड के लिए 7 इन वन कनवर्टिबल मोड मौजूद है। मीडियम साइज के कमरे को समान रूप से ठंडा करने के लिए यह 4 वे स्विंग के साथ आता है, जो चारों दिशा में हवा फेंकता है। Panasonic 1.5 Ton AC Price: Rs 44990.

Panasonic Split AC के स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 17400 ब्रिटिश थर्मल इकाइयां शोर स्तर - 38 डीबी सालाना बिजली खपत - ‎774.19 किलोवाट घंटे कंट्रोल - रिमोट, वॉइस और ऐप कंट्रोल वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता - ‎1290 वाट

खरीदने का कारण:

कॉपर कंडेनसर कॉइल 7 इन 1 कन्वर्टिबल मोड इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ वाई-फाई स्प्लिट एसी

कमी:

कुछ नहीं।

2. LG 1.5 Ton 3 Star DUAL Inverter Split AC 

इस एलजी एसी में कूलिंग के लिए एआई कनवर्टिबल 6 इन वन कूलिंग मोड मिलते हैं। इसके HD फ़िल्टर कमरे में मौजूद खराब हवा और कीटाणुओं को खत्म कर, साफ और ताजी हवा देते हैं। ऑटो क्लीन फंक्शन से लेस इस स्प्लिट एसी को यूज करना आसान है।

बिजली की बचत के लिए इस Auto Clean AC में 3 स्टार एनर्जी रेटिंग दी हुई है। यह डुअल इन्वर्टर कंप्रेसर डाइट मोड, एंटी-वायरस प्रोटेक्शन के साथ एचडी फिल्टर, एडीसी सेंसर, 52⁰ C पर कूल, 120V-290V वोल्टेज रेंज के भीतर स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन, तापमान के लिए मैजिक डिस्प्ले के साथ कम शोर पर कूलिंग देता है। LG Split AC Price: Rs 37490.

LG AC 1.5 Ton के स्पेसिफिकेशन :

क्षमता - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 18000 ब्रिटिश थर्मल इकाइयाँ शोर स्तर - 26 डीबी सालाना बिजली खपत - ‎‎‎852.44 किलोवाट घंटे प्रति वर्ष कंट्रोल - रिमोट कंट्रोल वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता -‎ 1482 वाट

खरीदने का कारण:

इन्वर्टर कंप्रेसर साइलेंट मोड ऑटो क्लीन फास्ट कूलिंग

कमी:

कुछ नहीं।

गर्मी आते ही जोर पकड़ने लगी है इन 1.5 ton Split AC की डिमांड - के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लीक करें

3. Cruise 1.5 Ton Inverter Split AC 

क्रूज स्प्लिट एसी एडवांस फीचर के चलते 52 डिग्री तापमान में जबरदस्त कूलिंग देता है। इस स्प्लिट एसी की 1.5 टन क्षमता मीडियम साइज के कमरे के लिए सूटेबल है। यह 2024 का लेटेस्ट मॉडल है, जो फ़ास्ट कूलिंग देता है। यह इन्वर्टर स्प्लिट एसी बीना किसी स्टेबलाइज़र के काम कर सकता है।

वायरस से बचने के लिए इस 1.5 Ton AC में PM 2.5 फ़िल्टर का फीचर दिया हुआ है। यह क्रूज एसी चलने पर ज्यादा शोर नहीं करता है। इसकी रस्ट-ओ-शील्ड ब्लू तकनीक के साथ स्प्लिट एसी को तांबा जंग और संक्षारण से बचाती है। Cruise 1.5 Ton AC Price: Rs 28290.

Cruise Split AC 1.5 Ton के स्पेसिफिकेशन :

क्षमता - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 4.8 किलोवाट शोर स्तर - 44 डीबी सालाना बिजली खपत -‎ 952.88 किलोवाट घंटे कंट्रोल - रिमोट कंट्रोल वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता -‎ 4800 वाट

खरीदने का कारण:

पीएम 2.5 फिल्टर के साथ 7 स्टेज एयर फिल्टर डीह्यूमिडिफायर 50⁰C पर एक्सप्रेस कूलिंग

कमी:

कुछ नहीं।

4. Hitachi 1.5 Ton Auto Clean AC 

यह हिताची स्प्लिट एसी वैरिएबल स्पीड कंप्रेसर के साथ आती है जो एक्सपेंडेबल+ के साथ लोड के आधार पर बिजली को एडजस्ट करती है जो यूजर्स की सुविधा के लिए तापमान के अनुसार कमरे के तापमान को स्मार्ट तरीके से बढ़ाता/घटाता है। इस Air Conditioner की 1.5 टन कैपेसिटी मीडियम साइज के कमरे 111 से 150 वर्ग फुट के लिए सूटेबल है। फ़िल्टर क्लीन इंडिकेटर अलर्ट आपको नियमित अंतराल पर फिल्टर को साफ करने की याद दिलाएगा।

आइस क्लीन टेक्नोलॉजी के माध्यम से इनडोर यूनिट का कॉइल समय के साथ धूल जमा करता है। एक बटन दबाकर आप इसे जमा सकते हैं, पिघला सकते हैं और साफ कर सकते हैं। आइस क्लीन के साथ, आप अपने एयर कंडीशनर को साफ रख सकते हैं। Hitachi 1.5 Ton AC Price: Rs 37490.

Hitachi AC 1.5 Ton के स्पेसिफिकेशन :

क्षमता - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 5 किलोवाट शोर स्तर - 34 डीबी सालाना बिजली खपत -‎ ‎1012.62 किलोवाट घंटे प्रति वर्ष कंट्रोल - रिमोट कंट्रोल वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता -‎ 1940 वाट

खरीदने का कारण:

बर्फ साफ (फ्रॉस्टवॉश) हेक्सा सेंसर एंबियंस लाइट वैरिएबल स्पीड कंप्रेसर

कमी:

कुछ नहीं।

5. Daikin 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC 

यह डाइकिन एसी एक इन्वर्टर स्प्लिट एसी है, जिसको आप बिजली ना होने पर इन्वर्टर से भी चला सकते हैं। बिजली की बचत के लिए इसमें 5 स्टार एनर्जी सेविंग रेटिंग दी गयी है। इस Inverter Split AC की कॉपर कंडेनसर कॉइल को बेहतर कूलिंग और कम रखरखाव कीआवश्यकता पड़ती है।

यह डायकिन एसी इन्वर्टर कंप्रेसर, ड्राई मोड, सेल्फ डायग्नोसिस, एयर प्यूरिफिकेशन फिल्टर, डीह्यूमिडिफायर, डस्ट फिल्टर, फास्ट कूलिंग, ऑटो क्लीन, टर्बो कूलिंग, रिमोट कंट्रोल्ड जैसे स्मार्ट फीचर्स से लैस है। इसकी ड्यू क्लीन तकनीक जो बटन दबाकर इनडोर यूनिट कॉइल को साफ करती है। Daikin 1.5 Ton AC Price: Rs 45490.

Daikin AC 1.5 Ton के स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन कूलिंग पॉवर - 5.28 किलोवाट शोर स्तर - 38 डीबी सालाना बिजली खपत - ‎‎785.67 किलोवाट घंटे प्रति वर्ष कंट्रोल - रिमोट कंट्रोल वोल्टेज - 230 वोल्ट वाट क्षमता - ‎‎1325 वाट

खरीदने का कारण:

ड्राई मोड सेल्फ डायग्नोसिस एयर प्यूरिफिकेशन फिल्टर डीह्यूमिडिफायर डस्ट फिल्टर, फास्ट कूलिंग, ऑटो क्लीन

कमी:

कुछ नहीं।

Top Selling Auto clean Split AC : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ : Top Selling Split AC

1. एसी में ऑटो क्लीन का क्या उपयोग है?

ऑटो-क्लीन फ़ंक्शन ऑटोमैटिक रूप से एयर कंडीशनर इनडोर यूनिट के अंदरूनी हिस्से को साफ और सुखा देता है। Air Conditioner को इष्टतम स्थिति में रखने और अपने घर में हवा की शुद्धता बनाए रखने के लिए, नियमित रूप से इनडोर यूनिट, फिल्टर और बाहरी एक्सचेंजर को साफ करें।

2. एसी के लिए कौन सा मोड बेस्ट है?

आपको बता दें कि Inverter Split AC में सामान्य गर्मी और उमस भरी गर्मी के लिए अलग अलग मोड दिए होते हैं। बारिश के मौसम में उमस से बचने के लिए एसी ड्राई मोड पर चलाना चाहिए। ड्राई मोड को रूम के अंदर मौजूद ह्यूमिडिटी को खत्म करने के लिए बनाया गया है। ड्राई मोड में कंप्रेसर ऑटोमैटिक ऑन ऑफ होता है इससे रूम की ह्यूमिडिटी कम हो जाती है।

3. एसी बिजली बचाने के लिए कौन सा मोड सबसे अच्छा है?

बिजली बचाने के लिए एसी का कूल मोड (Cool Mode) सबसे अच्छा है। यह आपके रूम से गर्म हवा को तेजी से बाहर निकालता है और उसे आरामदायक बनाता है। इस मोड में Split AC आपके कमरे को उस तापमान तक ठंडा करता है, जिसे आप रिमोट से सेट करते हैं और फिर उस तापमान को बनाए रखता है। इस मोड में बिजली की बचत करने के लिए एसी को 24-26 डिग्री सेल्सियस पर चलाना सही रहता है।

4. कौन सा 1.5 टन का एसी सबसे अच्छा है?

भारत में बेस्ट 1.5 टन Best AC इस प्रकार है, जिनमें से आप चुन सकते हैं-

ब्लू स्टार इन्वर्टर एसी व्हर्लपूल फ्लेक्सीकूल इन्वर्टर एसी कैरियर फ्लेक्सीकूल इन्वर्टर एसी वोल्टास एडजस्टेबल 183V वेक्ट्रा प्रिज्म एसी पैनासोनिक कन्वर्टिबल एसी

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh