Voltas AC और Daikin AC में कौन है बेहतर? 5 सरल पॉइंटर में समझें अंतर

यूं तो भारत में बहुत सारे एयर कंडीशनर ब्रांड हैं जिसमें वोल्टास और डाइकिन भी शामिल हैं। ये दोनों ही ब्रांड भारत में अपना कारोबार करती हैंजिसमें वोल्टास एक भारतीय ब्रांड है जबकि डाइकिन एक जापानी ब्रांड है। वोल्टास 1950 के दशक से ही भारत में मौजूदा है और डाइकिन अपने इनोवेटिव और अनुसंधान के लिए जाना जाता है। यहां Voltas AC और Daikin AC में अंतर बताएंगे।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Tue, 23 Apr 2024 05:10 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2024 05:10 PM (IST)
Voltas AC और Daikin AC में कौन है बेहतर? 5 सरल पॉइंटर में समझें अंतर
Voltas AC और Daikin AC में कौन है बेहतर? 5 सरल पॉइंटर में समझें अंतर

यूं तो भारत में बहुत सारे एयर कंडीशनर ब्रांड हैं, जिसमें वोल्टास और डाइकिन भी शामिल हैं। ये दोनों ही ब्रांड भारत में अपना कारोबार करती हैं,जिसमें वोल्टास एक भारतीय ब्रांड है, जबकि डाइकिन एक जापानी ब्रांड है। वोल्टास 1950 के दशक से ही भारत में मौजूदा है और बजट के अनुकूल से लेकर उच्च-स्तरीय तकनीकी वाले एडवांस एयर कंडीशनर की एक लंबी सीरीज की पेशकश करती हैं। वहीं डाइकिन अपने इनोवेटिव और अनुसंधान के लिए जाना जाता है। वोल्टास की तुलना में कम उपलब्धता के बावजूद भी यह ब्रांड एडवांस तकनीक, कम कंप्रेसर सर्विसिंग लागत और अच्छी सर्विस क्वालिटी वाले एयर कंडीशनर प्रदान करता है। डाइकिन Air Conditioner की स्थापना साल 1924 में हुई थी, लेकिन इसने भारत में साल 2000 में प्रवेश किया था। पर कम दिनों में काफी नाम कमाया है। 

हांलाकि जब अपने लिए एक नए एयर कंडीशनर को खरीदने की बारी आती हैं तो हम अक्सर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि हमारे लिए कौन सा ब्रांड सबसे सही रहेगा। इसके साथ ही हमें इन एयर कंडीशनर के कीमत, फीचर्स के साथ-साथ स्पेसिफिकेशन पर विचार करने की जरूरत होती है और बिजली की खपत और तकनीक के बारे में जान लेना जरूरी होता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि एयर कंडीशनर एक महंगा प्रोडक्ट होता है, लिहाजा अगर थोड़ी भी गड़बड़ी हुई तो फिर लंबी चपत लग सकती है। लिहाजा इस लेख में हम आपको इस लेख में Voltas AC बनाम Daikin AC के तहत बताने जा रहे हैं कि आपके लिए कौन सा विकल्प सही रहेगा?

Voltas AC बनाम Daikin AC - बिजली की बचत

भारत में डाइकिन और वोल्टास दोनों ही 3 स्टार की पावर रेटिंग से लेकर 5 स्टार की पावर रेटिंग में एयर कंडीशनर की पेशकश करती है, जो कि BEE द्वारा प्रमाणित है। देखा जाए तो वोल्टास एसी की की तुलना में ISEER मान के साथ डाइकिन एसी ज्यादा ऊर्जा कुशल है। ऐसा इसलिए है कि डाइकिन एसी की कम बिजली खपत इसके इन्वर्टर तकनीक के इस्तेमाल करने के कारण है। हालाँकि वोल्टास एसी ऊर्जा कुशल भी है, लेकिन समान कूलिंग आउटपुट के लिए थोड़ी अधिक बिजली की खपत करता है।

वोल्टास एसी vs डाइकिन एसी - कूलिंग

डाइकिन एसी वोल्टास एसी की तुलना में थोड़ा ज्यादा जल्दी कमरे को ठंडा रखता है और यह कम उतार-चढ़ाव के साथ ज्यादा स्थिर कमरे का तापमान भी बनाए रखता है। फास्ट कूलिंग देने और कमरे के तापमान को स्थिर रखने के मामले में डाइकिन एसी विजेता बनकर उभरता है। यह वोल्टास एसी की तुलना में थोड़ा ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करने का कार्य करता है।

एलजी एसी बनाम वोल्टास एसी (LG AC Vs Voltas AC) की भी करें जांच.

Voltas AC vs Daikin AC - शोर-शराबा

किसी भी एयर कंडीशनर (Air Conditioner) के संचालन में शोर एक महत्वपूर्ण कारक होता है, क्योंकि बहुत शोर वाला एसी असुविधा पैदा कर सकता है। ग्राहक आमतौर पर ऐसा एसी पसंद करते हैं, जो कि चुपचाप चलता हो। देखा जाए तो कम फैन की स्पीड पर दोनों एसी के बीच इनडोर शोर के लेवल में अंतर और भी ज्यादा स्पष्ट होता है। वोल्टास एसी थोड़ा कम शोर करता है।

वोल्टास एसी vs डाइकिन एसी - फीचर्स

वोल्टास एसी को आमतौर पर टर्बो मोड की सुविधा के साथ पेश किया जाता है, जो कि रूम को जल्दी ठंडा करने की अनुमति देता है। इसमें 4-स्टेज फिल्टरेशन सिस्टम की सुविधा भी होती है, जो हवा से धूल पराग और अन्य हानिकारक प्रदूषकों को हटा सकती है, जिसकी वजह से स्वस्थ वातावरण मिलता है। वोल्टास एसी को उनकी बेहतर कूलिंग परफार्मेंस और एनर्जी एफिशिएंसी के लिए डिज़ाइन किया जाता है और इन्हें एडवांस हीट कंट्रोल तकनीक के साथ-साथ, स्लीप मोड और टर्बो कूलिंग जैसे फीचर्स मिलती है।

वहीं डाइकिन एसी रूम को ठंडा रखने के लिए इन्वर्टर कंप्रेसर, रिमोट कंट्रोल, ड्यू क्लीन टेक्नोलॉजी, ट्रिपल डिस्प्ले, पीएम 2.5 फिल्टर, डस्ट फिल्टर, एडजस्टेबल, डीह्यूमिडिफायर, फास्ट कूलिंग, 3डी एयरफ्लो, एयर प्यूरीफिकेशन फिल्टर और ऑटो क्लीन जैसे फीचर्स के साथ आता है। इसमें स्लीप मोड भी होता है, जो कि पंखे के तापमान और स्पीड को बदलता है। यह सेल्फ डायग्नोस्टिक की भी सुविधा के साथ आता है, जो कि किसी भी समस्या के आने पर निवारण की अनुमति देता है।

Voltas AC और Daikin AC में अंतर - कीमत

भारत में वोल्टास एसी 0.8 टन से लेकर 4 टन की क्षमता में एयर कंडीशनर बेचती है, जिसमें विंडो एसी (Window AC) और स्प्लिट एसी (Split AC) की एक लंबी रेंज है। अमेजन पर इनकी कीमत 27,990 रुपए से लेकर 1,18,200 रुपए तक है। वहीं डाइकिन केवल स्प्लिट एसी को बेचती है, जिसकी क्षमता 0.8 टन से लेकर 2.02 टन तक है। इनकी कीमत अमेजन पर 25,990 रुपए से लेकर 64,500 रुपए तक है।

वोल्टास एसी vs डाइकिन एसी - निष्कर्ष

जहां तक निर्णय की बात है तो मोटा-मोटा बता दें कि डाइकिन के पास शॉर्प और ज्यादा पावरफुल कूलिंग वाले मॉडल हैं। ये 15 प्रतिशत से ज्यादा कम बिजली की खपत करते हैं। इनको चलाना आसान है और ये बेहतर प्यूरीफिकेशन के लिए पीएम 2.5 फिल्टर के साथ आते हैं।

वहीं वोल्टास एसी का पूरे भारत में बड़े सर्विस सेंटर है। ज्यादा आराम के लिए समर्पित स्लीप मोड है और इसके पास चुनने के लिए प्रोडक्ट की एक लंबी रेंज है। ऐसे में अगर आप बिजली की बचत करना चाहते हैं, तो डाइकिन की ओर जा सकते हैं। वहीं अगर प्रोडक्ट की एक लंबी रेंज के साथ सुपर साइलेंट ऑपरेशन व शानदार सर्विस चाहिए तो वोल्टास को चुने।

सबसे अच्छे वोल्टास एसी : Best Voltas AC

जैसा कि पहले ही बताया कि वोल्टास भारत में एयर कंडीशनर की एक लंबी रेंज को बेचती है। परंतु नीचे कुछ चुनिंदा विकल्प को जाचें।

1. Voltas 1.4 Ton 3 Star Inverter Split AC

आपके लिए यह वोल्टास एयर कंडीशनर आपके लिए 1.4 टन की क्षमता के साथ आता है और इसे भारत में बड़े पैमाने पर पसंद किया जाता है। चूंकि यह 3 स्टार की पावर रेटिंग वाला प्रोडक्ट है, इसलिए यह आपके लिए एक आकर्षक और किफायती विकल्प है।

यह एयर कंडीशनर 111 वर्ग फुट से लेकर 150 वर्ग फुट तक की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और 4-वे स्विंग के साथ 52 डिग्री तक के भी तापमान में रूम को ठंडा रखता है। यह एक इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ स्प्लिट एसी है, जो कि गर्मी भार के आधार पर बिजली को एडजस्ट करता है। अलग-अलग कूलिंग जरूरतों के लिए अलग-अलग टन भार में संचालित करने के लिए रिमोट कंट्रोल के माध्यम से 4 कूलिंग मोड है। Voltas Split AC Price: Rs 30,490.

स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 47 db(A)

सुविधाएं

LED डिस्प्ले कॉपर कंडेशनर कॉइल एडजेस्टेबल कूलिंग तकनीक मीडियम साइज के रूम के लिए आदर्श

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

2. Voltas 1.5 Ton 3 Star Inverter Window AC

अगर आपके रूम का साइज 111 से लेकर 150 वर्ग फुट तक की है, तो 1.5 टन की क्षमता वाला यह एयर कंडीशनर आपके लिए एक आदर्श विकल्प है। यह आपके रूम को 50 डिग्री तक के भी तापमान में भी ठंडा-ठंडा कूल-कूल रख सकता है।

इसे ग्लो लाइट बटन, ऑटो स्विंग, एंटी रस्ट कोटिंग, LED डिस्प्ले और सेल्फ डायग्नोस्टिक सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसका डिजाइन काफी अच्छा है और आप इसे अपने छोटे रूम या फिर अपार्टमेंट में लगा सकते है। Voltas AC Price: Rs 29,900.

स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 50 डिग्री सुटेबल- 150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 56 db(A)

सुविधाएं

एंटी डस्ट फिल्टर एडजेस्टेबल कूलिंग तकनीक 4 इन 1 एडजेस्टेबल मोड मीडियम साइज के रूम के लिए आदर्श

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

3. Voltas 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC

वोल्टास ब्रांड का यह एयर कंडीशनर भारत में बड़े पैमाने पर पसंद दिया जाता है और यही कारण है कि यूजर्स ने इसे 5 में से 4 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। यह एयर कंडीशनर मिनटों में आपके रूम को ठंडा करता है और यह बिना शोर किए हुए चलने का काम करता है।

इसे 4 इन 1 एडजेस्टेबल मोड, टर्बो कूल और एंटी डस्ट फिल्टर जैसी सुविधाएं मिलती हैं। यह 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और 52 डिग्री तक की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है। Voltas AC Price: Rs 41,990.

स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 5 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 46 db(A)

सुविधाएं

एंटी डस्ट फिल्टर एडजेस्टेबल कूलिंग तकनीक 4 इन 1 एडजेस्टेबल मोड मीडियम साइज के रूम के लिए आदर्श

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

अमेजन पर सभी Voltas AC की जांच के लिए करें विजिट.

सबसे अच्छे डाइकिन एसी : Best Daikin AC

भारतीय बाजार में डाइकिन केवल स्प्लिट एसी को बेचती है। नीचे कुछ नए विकल्पों को देखिए और अपने लिए एक मॉडल का चयन करें।

1. Daikin 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC

अगर आप ज्यादा गर्मी वाले क्षेत्र में रह रहे हैं तो डाइकिन ब्रांड का यह एसी आपके लिए एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह 54 डिग्री की चिलचिलाती गर्मी में भी रूम को ठंडा रखता है।

सुविधाओं के इस इनवर्टर एयर कंडीशनर को इन्वर्टर कंप्रेसर, रिमोट कंट्रोल, ड्यू क्लीन टेक्नोलॉजी, ट्रिपल डिस्प्ले, पीएम 2.5 फिल्टर, डस्ट फिल्टर, एडजस्टेबल, डीह्यूमिडिफायर, फास्ट कूलिंग, 3डी एयरफ्लो, एयर प्यूरीफिकेशन फिल्टर और ऑटो क्लीन मिलता है, जो आपके लिए एक बुंबाट विकल्प है। Daikin AC Price: Rs 44,260.

स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग - 5 स्टार की एंबिएंट ऑपरेशन - 54 डिग्री सुटेबल - 150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 38 db(A)

सुविधाएं

डस्ट फिल्टर 3D एयरफ्लो पीएम 2.5 फिल्टर ड्यूल क्लीन तकनीक

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

2. Daikin 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC

यह एक 5 स्टार की पावर रेटिंग वाला प्रोडक्ट है, जो कि बिजली की बचत करने के साथ-साथ दमदार कूलिंग देने का कार्य करता है। इस डाइकिन एसी को PM 2.5 फिल्टर मिलता है, जो कि हवा से बैक्टिरिया को हटा देता है।

इसमें इनवर्टर तकनीक है और र 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम को कूल रखता है। यह 52 डिग्री की गर्मी में रूम को ठंडा रखता है और इसे सेल्फ डायग्नोस्टिक सिस्टम भी मिलता है, जो कि खुद को मेंटेन भी करता है। Daikin Split AC Price: Rs 36,810.

स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग- 3 स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 52 डिग्री सुटेबल- 150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 33 db(A)

सुविधाएं

2.5 पीएम फिल्टर सेल्फ डायग्नोस्टिक स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन इकोफ्रेंडली ग्रीन रेफ्रिजरेटर

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

3. Daikin 1.5 Ton 3 Star Fixed Speed Split AC

3 स्टार की पावर रेटिंग वाला यह प्रोडक्ट आपके लिए एक किफायती विकल्प है और आपके बिजली के बिल की भी बचत करने का कार्य करता है। इसे लोगों ने 5 में से ने 4 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। इसे 2.5 फिल्टर मिलता है, जो रूम से बैक्टिरिया को हटाता है।

यह एक फिक्स्ड स्पीड है और 150 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है। यह एयर कंडीशनर 50 डिग्री की गर्मी में भी रूम को ठंडा रखता है। फीचर्स के रूप में इसे इनवर्टर कंप्रेसर, ड्राई मोड, सेल्फ डायग्नोस्टिक, डस्ट फिल्टर और फास्ट कूलिंग आदि मिलता है। Daikin Split AC Price: Rs 37,480.

स्पेसिफिकेशन

क्षमता - 1.5 टन पावर रेटिंग - 3-स्टार एंबिएंट ऑपरेशन - 50 डिग्री सुटेबल - 150 वर्ग फुट नॉइज लेवल - 38 db(A)

सुविधाएं

ड्राई मोड डस्ट फिल्टर 3D एयरफ्लो पीएम 2.5 फिल्टर

कमी

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

अमेजन पर सभी Daikin AC की जांच के लिए करें विजिट.

FAQ: एसी को लेकर पूछे जा रहे सवाल

1. किस कंपनी का 5 Star AC अच्छा है?

भारत में डाइकिन एसी सबसे कम बिजली खाने वाले मॉडलों को बेचता है।

2. भारत के सबसे अच्छे एसी ब्रांड कौन हैं?

भारत में वोल्टास, एलजी, कैरियर, डाइकिन और पैनासोनिक जैसे कई एयर कंडीशनर ब्रांड है, जो आधुनिक सुविधाओं वाले एसी को बेचते हैं।

3. वोल्टास और एलजी में से कौन अच्छा है?

वास्तव में वोल्टास ब्रांड के एसी बजट वाले होते हैं और यह बिक्री के बाद सबसे अच्छी अच्छी प्रोवाइडर है। हालांकि सीमित वारंटी वोल्टास एसी का एक बड़ा नुकसान वाला पॉइंट है, लेकिन अगर आपको अगर बजट में कोई समस्या नहीं है और आप ज्यादा फीचर्स चाहते हैं तो एलजी का चयन कर सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey