10 हजार से सस्ती कीमत और दमदार कूलिंग, ये बेस्ट Air Coolers गर्मी का काम करते हैं तमाम

किफायती कीमत पर गर्मी से निपटना है तो एयर कूलर आपका साथ देंगे। यहां पर 10 हजार से सस्ती कीमत पर आने वाले बेस्ट सेलिंग और कूलर को लिस्ट किया है जिनको आप दिन-रात चला कर गर्मी का सामना कर सकते हैं। इस लिस्ट में आपको क्रॉम्पटन बजाज सिम्फ़नी जैसे टॉप ब्रांड कूलर मिल रहे हैं। इनके साथ आपको अलग-अलग टैंक कैपेसिटी मिल रही है।

By Asha Singh Publish:Tue, 09 Apr 2024 05:11 PM (IST) Updated:Tue, 09 Apr 2024 05:11 PM (IST)
10 हजार से सस्ती कीमत और दमदार कूलिंग, ये बेस्ट Air Coolers गर्मी का काम करते हैं तमाम
10 हजार से सस्ती कीमत और दमदार कूलिंग, ये बेस्ट Air Coolers गर्मी का काम करते हैं तमाम

गर्मी ने प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है और इसका सामना करने के लिए आप सस्ती कीमत में आने वाले कूलर को ला सकते हैं। वैसे भी हर कोई एयर कंडीशनर को अफ़्फोर्ड नहीं कर सकता है। ऐसे में ज्यादातर जनता एयर कूलर ही लेना पसंद करती है। आपके बजट का ख्याल रखते हुए उन Air Cooler को लिस्ट किया है, जो 10 हजार से भी सस्ती कीमत पर आ रहे हैं।

इन कूलर में आपको Bajaj, Crompton, Symphony जैसे टॉप ब्रांड के कूलर मिल रहे हैं, जो कूलिंग में एसी को कड़ी टक्कर देते हैं। इनमें आपको अलग-अलग कैपेसिटी का टैंक मिलता है, जिसको आप जरूरत के अनुसार ऑर्डर कर सकते हैं। बदलते मौसम में ये कूलर फॉर होम गर्मी को आपके पास फटकने भी नहीं देंगे और आपको भरी दोपहरी में ब्लैंकेट ओढ़ने पर मजबूर कर देंगे। ये Room Cooler कूलर हाई डेंसिटी हनी कोंब पेड के साथ आते हैं, जो 52 डिग्री तापमान तक ठंडा करने में सूटेबल हैं। फ़ास्ट कूलिंग के लिए इनमें टर्बो कूलिंग फीचर दिया गया है। साथ ही इनका डिजाइन भी बहुत स्पेस सेविंग है, जिससे घर में ज्यादा जगह भी नहीं लेते हैं और छोटे से कोने में आराम से फिट ही जायेंगे।

10 हजार से कम कीमत पर आने कूलर के टॉप 5 ऑप्शन

यहां बताये गए Cooler for Home को आप 10 हजार से कम कीमत पर घर ला सकते हैं। इनमें दिया गया हनी कॉम्ब पैड, 4-वे एयर डिफ्लेक्शन, एवरलास्ट पंप, बड़ा सा टैंक जैसे एडवांस फीचर्स इन कूलर को बेहद ड्यूरेबल बनाते हैं। चलिए इनके बारे में डिटेल में जानते हैं।

1. Crompton Ozone Desert Air Cooler- 55L 

पहले नंबर पर यह क्रॉम्पटन कूलर आता है, जिसको यूजर्स ने सबसे ज्यादा ऑर्डर किया है। इसको आप घर पर 10 हजार से कम एयर कूलर प्राइस पर ला सकते हैं। इस Desert Cooler के साथ 55 लीटर का बड़ा सा टैंक मिलता है, जो 4250 सीएमएच एयर डिलीवरी करता है। वहीं 50 फीट एयर थ्रो होने से कमरे का कोना-कोना ठंडा रहता है।

यह एक पोर्टेबल डेजर्ट एयर कूलर है, जिसकी बॉडी बेहद मजबूत और टिकाऊ है। बढ़िया कूलिंग के लिए यह क्रॉम्प्टन कूलर हाई डेंसिटी हनी कोंब पैड के साथ आता है। Crompton Desert Air Cooler Price: Rs 8999.

Crompton Cooler के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 55 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी : 1 क्यूबिक फ़ीट प्रति मिनट मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 190 वाट वोल्टेज - 230 वोल्ट

खरीदने का कारण:

4-वे डिफ्लेक्शन आइस चैंबर पोर्टेबल डेजर्ट एयर कूलर

कमी:

कुछ नहीं।

2. Bajaj PX97 Torque New 36L Personal Air Cooler for Home 

यह बजाज एयर कूलर ज्यादातर घर में अपनी पहचान बना चुका है। फ़ास्ट कूलिंग के लिए इस कूलर में टर्बो फैन टेक्नोलॉजी दी गयी है, जो बेहद जल्दी कमरे को ठंडा कर देता है। इस Bajaj Cooler की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए 3 स्पीड दी गयी है। पॉवरफुल एयर थ्रो जबरदस्त कूलिंग देता है। इसके साथ आपको 36 लीटर का टैंक दिया है, जो गर्मी में ठंडी हवा देता है। हवा के लिए इस कूलर फॉर होम में 4-वे डिफ्लेक्शन दिया गया है।

कूलिंग के लिए यह बजाज एयर कूलर अधिकतम कूलिंग के लिए 3-तरफा हनीकॉम्ब पैड के साथ ठंडक को बढ़ाने के लिए बर्फ के टुकड़ों को रखने के लिए एयर कूलर आइस चैंबर के साथ आता है। मूव करने के लिए यह व्हील्स के साथ आता है। Bajaj Personal Cooler Price: Rs 6029.

Bajaj Cooler For Room के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 35 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी : 1177 घन फीट प्रति मिनट मॉडल नाम - पीएक्स 97 टॉर्क नया मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 100 वाट वोल्टेज - 230 वोल्ट

खरीदने का कारण:

एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड टर्बो फैन टेक्नोलॉजी ड्यूरामरीन पंप

कमी:

कुछ नहीं।

यह भी पढ़ें - गर्मी की तपन से छुटकारा पाने के लिए कूलर्स (Best Bajaj Coolers) को लाएं घर

3. Symphony Personal Tower Air Cooler for Home 

अगर आपको घर के अंदर रखने के लिए कूलर चाहिए, तो इस सिम्फोनी पर्सनल कूलर को ला सकते हैं। लंबे समय तक चलने वाला ड्यूरा पंप, हाई वाटर कैपेसिटी वाले हनीकॉम्ब पैड और सभी तरफ पानी को समान रूप से वितरित करने के लिए कूल फ्लो डिस्पेंसर के साथ आने वाला यह Room Cooler आपकी गर्मियों को ठंडा और ताज़ा बनाता है। हाई-स्पीड ब्लोअर तुरंत ठंडी हवा देता है।

12 लीटर टैंक के साथ आने वाले इस कूलर में आपको वाटर इंडिकेटर मिलता है जो आपको बताता है कि इसे कब भरना है। आई-प्योर टेक्नोलॉजी के साथ यह कूलर मल्टीस्टेज फिल्टर के साथ कमरे के वायु प्रदूषण, गंध पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों और एलर्जी से लड़कर आपको ताजी और स्वच्छ हवा देता है। Symphony Cooler for Home Price: Rs 5791.

Symphony Cooler के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 12 लीटर मटेरियल - प्लास्टिक

खरीदने का कारण:

टर्बो फैन टेक्नोलॉजी ड्यूरामरीन पंप पॉवरफुल ब्लोअर

कमी:

कुछ नहीं।

4. Hindware Smart 38L Personal Air cooler 

यह हिंडवेयर कूलर 38 लीटर की टैंक क्षमता के साथ आता है, जो बढ़िया कूलिंग देता है। हेक्साकूल टेक्नोलॉजी हेक्सागोनल डिज़ाइन कूलिंग मीडिया के साथ आती है जो न्यूनतम पानी की खपत के साथ अधिक कूलिंग देती है। इस Personal Air cooler को चलाने के लिए केवल 200 वाट की आवश्यकता होती है और इसे इन्वर्टर पावर पर चलाया जा सकता है।

इस कूलर में कैस्टर व्हील हैं जो कूलर की आसान पोर्टेबिलिटी में मदद करते हैं। यह एयर कूलर 2200 m³/hr (पीक वैल्यू) की एयर फ्लो के साथ कमरे के हर कोने में ठंडक देता है। सुपर एयर डिलीवरी के लिए इस कूलर में 3 स्पीड दी गयी है। Hindware Air cooler Price: Rs 5299.

Hindware Personal cooler के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 38 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी : 2200 सीएमपीएच मॉडल नाम - फ्रॉस्टवेव 38एल मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 100 वाट वोल्टेज - 230 वोल्ट

खरीदने का कारण:

हनीकॉम्ब पैड वाटर लेवल इंडिकेटर कैस्टर व्हील

कमी:

कुछ नहीं।

5. Maharaja 65 L Air Cooler 

65 लीटर के बड़े से टैंक के साथ आने वाले इस एयर कूलर का प्राइस बेहद कम है। यह एयर कूलर चिलचिलाती गर्मी में आपको ठंडी हवा देता है। इस Room Cooler को चलाने पर बिजली का बिल ज्यादा नहीं आता है और न ही यह चलने पर ज्यादा शोर करता है। यह एयर कूलर 3000 m3/hr की एयर डिलीवरी देता है, जिससे कमरा जल्दी से ठंडा होता है। लकड़ी के ऊनी पैड कूलर वेटर को अच्छे से होल्ड करते हैं, जिससे कमरे के माहौल को ठंडा और आरामदायक रहता है।

4 वे एयर डिफ्लेक्शन फीचर से कमरे के कोने-कोने में ठंडी हवा जाती है और आपको गर्मी से राहत मिलती है। इस एयर कॉलर फॉर होम की शॉकप्रूफ बॉडी है, जिससे इसमें करंट पास नहीं होता है। यह यूज करने में सेफ कूलर है। Maharaja Air Cooler Price: Rs 7499.

Maharaja Cooler for Home के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 65 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी : 3000 m3/hr मॉडल नाम - रेम्बो मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 150 वाट वोल्टेज - 230 वोल्ट

खरीदने का कारण:

पोर्टेबल इनवर्टर पर काम करता है 4 वे एयर डिफ्लेक्शन जंग और शॉक प्रूफ़ बॉडी

कमी:

कुछ नहीं।

Air Cooler Price Under 10000 स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ : बेस्ट एयर कलर फॉर होम

1. बेडरूम के लिए कौन सा कूलर सबसे अच्छा है?

भारत में मौजूद Best Room Coolers नीचे लिस्ट है, जो आपको गर्मी से राहत दिलाते हैं।

सिम्फनी सूमो 75 एक्सएल शक्तिशाली डेजर्ट एयर कूलर क्रॉम्पटन ऑप्टिमस 65-लीटर डेजर्ट कूलर ओरिएंट इलेक्ट्रिक अल्टिमो 65एल डेजर्ट एयर कूलर बजाज प्लाटिनी PX97 टॉर्क 36-लीटर पर्सनल एयर कूलर

2. 10000 के अंदर रूम को ठंडा करने के लिए कौन सा कूलर अच्छा है?

आपके बजट और ज़रूरतों के हिसाब से यहां पर Best Coolers Under 10000 को लिस्ट किया है।

बजाज 36एल पर्सनल एयर कूलर 36 लीटर सिम्फनी आइस क्यूब 27 पर्सनल एयर कूलर सिम्फनी डाइट 3डी 30आई पोर्टेबल टावर एयर कूलर हैवेल्स तुओनो पर्सनल एयर कूलर

3. क्या कूलर हवा को शुद्ध करता है?

एयर कूलर को बाष्पीकरणीय या शुद्ध कूलर के रूप में भी जाना जाता है, और यह पानी को वाष्पित करके वातावरण को ठंडा करता है। जब हवा पानी से बहती है, तो Air Cooler के पानी की सतह पर मौजूद कुछ कण उड़ जाते हैं। ये कण अपने साथ गर्मी ले जाते हैं और हवा को ठंडा करते हैं।

4. आपको एयर कंडीशनर की बजाय एयर कूलर क्यों खरीदना चाहिए?

एक एयर कूलर आपके लिए हवा की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करता है। यहां तक ​​कि धूल से एलर्जी वाले लोगों के लिए Cooler for Home एसी से बेहतर ठंडक देते हैं।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh