Bajaj और Crompton Cooler में कौन है बड़ा योद्धा? कौन कर सकता है गर्मासुर के तांड़व का अंत? यहां जानिए

तीन-चार दिन पहले दिल्ली-एनसीआर में पारा 52 डिग्री तक पहुंच गया था। इस राहत पाने के लिए एयर कंडीशनर की ओर जा रहे हैं। हालांकि बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जिनके पास एयर कंडीशनर का बजट नहीं है। बस इन्हीं लोगों के लिए कूलर एयर कंडीशनिंग सिस्टम के प्रमुख विकल्प के तौर पर उभरा है। यहां आप Bajaj Cooler और Crompton Cooler के बारे में जानने वाले हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Wed, 05 Jun 2024 02:52 PM (IST) Updated:Wed, 05 Jun 2024 02:52 PM (IST)
Bajaj और Crompton Cooler में कौन है बड़ा योद्धा? कौन कर सकता है गर्मासुर के तांड़व का अंत? यहां जानिए
Bajaj और Crompton Cooler में कौन है बड़ा योद्धा? कौन कर सकता है गर्मासुर के तांड़व का अंत? यहां जानिए

जिस प्रकार दिन-ब-दिन गर्मी का प्रकोप बढ़ती जा रही है और लोग परेशान हो रहे हैं। आज दो तीन दिन से भले थोड़ी राहत है, लेकिन तीन-चार दिन पहले दिल्ली-एनसीआर में पारा 52 डिग्री तक पहुंच गया था। इस राहत पाने के लिए एयर कंडीशनर की ओर जा रहे हैं। हालांकि बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं, जिनके पास एयर कंडीशनर का बजट नहीं है। बस इन्हीं लोगों के लिए एयर कूलर औसत एयर कंडीशनिंग सिस्टम के प्रमुख विकल्प के तौर पर उभरा है। आजकल कई ऐसे कूलर हैं, जो पावरफुल एयर थ्रो के साथ आते हैं और इनमें ज्यादा रेंज देखने को मिलती है। ये Air Cooler आइस चैंबर के साथ ओवरआल वातावरण में ठंडक जोड़ते हैं। इस प्रकार ये एक विकल्प के रूप में उभर रहे हैं, जो वास्तव में गर्मियों के बड़े संदर्भ में समझ में आता है।

अब चूंकि भारत के कई क्षेत्र के लोग चिलचिलाती गर्मी से पीड़ित हैं और कूलर खरीदना भी जरूरी है, लेकिन सवाल यह है कि खरीदा कौन सा कूलर जाए? कौन से ब्रांड का कूलर सही रहता है? अगर आप भी इसी उधेड़बुन में हैं और समझ में नहीं आ रहा है, तो अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख में हम आपको भारत में अपना कारोबार कर रहे Bajaj Cooler और Crompton Cooler की लिस्ट उनकी ताकत और कीमत के साथ लेकर आए हैं, ताकि आप यह तय कर सके कि आपके लिए कौन विकल्प सही रहेगा।

सबसे अच्छे क्राम्पटन कूलर : Best Crompton Cooler

भारत में क्रॉम्पटन कंपनी एयर कूलर की एक लंबी रेंज की पेशकश करती है, लेकिन यहां हम आपके लिए कुछ चुनिंदा विकल्प लेकर आप देखिए और बजाज से तुलना करके ले लीजिए।

1. Crompton Ozone 88 Litres Desert Air Cooler

यह कूलर पावरफुल एयर थ्रो देता है और आपको 4200 m3 प्रति घंटा की एयर डिलीवरी प्रदान करता है, जो काफी अधिक है। यह कूलर 490 वर्ग फीट तक के लिए सही है और इसे 88 लीटर की टंकी मिली है, जो इस कूलर को स्टैंडर्ड होम सेटअप के लिए विकल्प बनाता है।

यह काफी टिकाऊ है, जो कि जंग रहित एबीएस और थर्मोप्लास्टिक बॉडी के साथ आता है। यह साफ़ करने में भी काफी आसान है। Crompton Air Cooler Price: Rs 11,999.

स्पेसिफिकेशन

वोल्टेज - ‎230 वोल्ट बिजली की खपत - ‎190 वॉट टंकी की क्षमता - 88 लीटर वजन - 19 किलो 700 ग्राम एयरथ्रो - ‎1 घन फीट प्रति मिनट डाइमेंशन - ‎19D x 34.8W x 19H सेमी

2. Crompton Optimus Desert Air Cooler- 65L

किफायती कीमत पर आने वाले इस क्रॉम्पटन डेजर्ट एयर कूलर में 18 इंच का बड़ा फैन है, जो कि अपने आप में काफी जबरदस्त है। इसमें 65 लीटर की टंकी है और यह 5500 CMH की एयर डिलीवरी सुनिश्चित करता है और हवा को हर कोने तक पहुँचाता है।

यह कूलर लगभग 55 फीट की हवा फेंकता है, इसलिए यह बड़े क्षेत्रों के लिए आदर्श है। ऑटो-स्विंग लाउवर के साथ चार अलग-अलग दिशाओं में हवा पहुंचाने की अनुमति देता है, यह कूलर हाई गुणवत्ता वाला हनीकॉम्ब पैड है। Crompton Cooler Price: Rs 12,455. रुपये।

स्पेसिफिकेशन

वोल्टेज - ‎220 वोल्ट बिजली की खपत - ‎190 वॉट टंकी की क्षमता - 65 लीटर वजन - 19 किलो 700 ग्राम एयरथ्रो - ‎ ‎6470 घन फीट प्रति मिनट डाइमेंशन - ‎43D x 44W x 66H सेमी

3. Crompton Optimus Desert Air Cooler- 65L

यह कूलर 100 लीटर के भारी-भरकम टैंक के साथ आता है और यह पावरफुल कूलिंग प्रदान करता है। इस एयर कूलर में ऑटो ड्रेन और ऑटो-फिलिंग फ़ंक्शन भी है और यह अपने मोटर ओवरलोड प्रोटेक्टर के ज़रिए जबरदस्त परफॉरमेंस देता है।

यह आपके लिए प्रीमियम डिज़ाइन, लंबे समय तक चलने वाली हनीकॉम्ब पैडिंग और अन्य पहलुओं के साथ आता है। इसका डिजाइन भी काफी आकर्षक है। Crompton Air Cooler Price: Rs 13,050.

स्पेसिफिकेशन

वजन - 10 किलो वोल्टेज - ‎220 वोल्ट बिजली की खपत - ‎190 वॉट टंकी की क्षमता - 100 लीटर एयरथ्रो - ‎ ‎6470 घन फीट प्रति मिनट डाइमेंशन - ‎43D x 44W x 66H सेमी

अमेजन पर सभी कूलर के लिए Click करें यहां.

सबसे अच्छे बजाज कूलर : Best Bajaj Cooler 

भारत में बजाज कंपनी एयर कूलर की एक लंबी रेंज की पेशकश करती है, लेकिन यहां हम आपके लिए कुछ चुनिंदा विकल्प लेकर आप देखिए और क्राम्पटन से तुलना करके ले लीजिए।

1. Bajaj DMH 90 Neo 90L Desert Air Cooler

बजाज के इस एयर कूलर को सबसे ज्यादा प्रदर्शन के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसकी भंडारण क्षमता काफी हद तक सराहनीय है, क्योंकि यह 90 लीटर की टैंक क्षमता के साथ आता है। यह कई दिनों तक चलने में सक्षम है और जब यह खत्म हो जाता है, तो ऑटो-ड्रेन और फिलिंग सिस्टम अत्यधिक सहज हो जाते हैं और इसलिए यह इस्तेमाल करने में आसान है।

इस कूलर को ड्यूरामरीन पंप के साथ पेश किया जाता है, जो इन्सुलेशन प्रदान करता है, ताकि पंप लंबे समय तक ज्यादा टिकाऊ बना रहे। यह एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड के साथ आता है। Bajaj Cooler Price: Rs 10,998.

स्पेसिफिकेशन

वोल्टेज - ‎230 वोल्ट वजन - 17 किलो 400 ग्राम टंकी की क्षमता - 90 लीटर कवरेज एरिया - 650 वर्ग फीट डाइमेंशन - ‎‎65.5 x 47 x 120 सेमी

2. Bajaj DMH70 DESSERT AIR COOLER,70L

यह बजाज डेजर्ट एयर कूलर 70 फीट की अविश्वसनीय रेंज प्रदान करता है और इसकी ठंडक कमरे के हर कोने में पहुँचती है। अपने हेक्सागोनल डिज़ाइन पर विशेष जोर देने के साथ यह कूलर पानी की खपत के मामले में बेहद किफायती है, लेकिन जब उच्च स्तरीय कूलिंग की बात आती है तब भी यह पीछे नहीं रहता है।

अपने टर्बो-फैन तकनीक के साथ हवा की कुशल आपूर्ति प्रदान करता है। इसे 3-साइड हनीकॉम्ब पैडिंग मिलता है और पैडिंग में सभी पानी का इस्तेमाल करता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आने वाली हवा स्वच्छ, साफ और ठंडी हो। Bajaj Air Cooler Price: Rs 14,805.

स्पेसिफिकेशन

वोल्टेज - 230 वोल्ट वजन - 17 किलो 300 ग्राम टंकी की क्षमता - 70 लीटर कवरेज एरिया - 650 वर्ग फीट डाइमेंशन - 34D x 44.5W x 78H सेमी

3. Bajaj PX97 36L Personal Air Cooler

36 लीटर की क्षमता वाला यह कूलर ड्यूरामरीन पंप के साथ आता है और इसमें उच्च इन्सुलेशन होता है, जो कि पंप को नमी से बचाता है, जिससे इसकी लाइफ बढ़ जाती है। इसका एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड बैक्टीरिया से सेफ्टी प्रदान करता है और इसे स्वच्छ रखता है।

यह ताजी और स्वच्छ हवा प्रदान करता है और दुर्गंध प्रतिरोधी भी है। यह हेक्साकूल टेक्नोलॉजी हेक्सागोनल डिज़ाइन कूलिंग मीडिया के साथ आती है, जो कम पानी पर शानदार कूलिंग प्रदान करता है। Bajaj Cooler Price: Rs 6,299.

स्पेसिफिकेशन

वोल्टेज - 230 वोल्ट वजन - 8 किलो 700 ग्राम टंकी की क्षमता - 36 लीटर कवरेज एरिया - 650 वर्ग फीट डाइमेंशन - ‎45.5D x 43.5W x 82H सेमी

अमेजन पर सभी कूलर के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. क्या क्रॉम्पटन एयर कूलर अच्छा है?

क्रॉम्पटन उन एयर कूलरों के पीछे है जिसे उद्योग में सबसे अच्छा माना जाता है।

2. डेजर्ट कूलर में कौन सा ब्रांड अच्छा है?

क्रॉम्पटन और बजाज के अलावा सिम्फनी, केनस्टार और हैवेल्स भी बहुत भरोसेमंद ब्रांड हैं।

3. एयर कूलर के लिए कौन सी कंपनी बेहतर है?

जब एयर कूलरों के निर्माण की बात आती है तो सिम्फनी, क्रॉम्पटन और बजाज अन्य कंपनियों के अलावा अग्रणी हैं। इन्हें कई मानदंडों के अनुसार सबसे अच्छा माना जाता है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey