AC की बोलती बंद करने वाले धाकड़ Air Cooler Symphony, देखें 5 बेस्ट मॉडल्स यहां, कीमत 5499 रुपये से शुरू

कम दाम में बढ़िया एयर कूलर लेना है? तो आप कड़क से कड़क गर्मी में काम आने वाले सिम्फ़नी कूलर को ला सकते हैं। ये कूलर कम पैसे में AC जैसी कूलिंग देते हैं। साथ ही बिजली और पानी दोनों की बचत करते हैं। इन Best Symphony Coolers की प्लास्टिक बॉडी में करंट पास नहीं होता है जो बड़े और बूढ़े दोनों के लिए सूटेबल है।

By Asha Singh Publish:Fri, 24 May 2024 04:20 PM (IST) Updated:Fri, 24 May 2024 04:20 PM (IST)
AC की बोलती बंद करने वाले धाकड़ Air Cooler Symphony, देखें 5 बेस्ट मॉडल्स यहां, कीमत 5499 रुपये से शुरू
AC की बोलती बंद करने वाले धाकड़ Air Cooler Symphony, देखें 5 बेस्ट मॉडल्स यहां, कीमत 5499 रुपये से शुरू

अगर आपने अभी तक भयंकर गर्मी के इस सीजन में को कूलर नहीं ख़रीदा है लेकिन खरीदने का प्लान बना रहे हैं? हालांकि ऑनलाइन मौजूद ढेर सारे कूलर के बीच किसी का चुनाव करना मुश्किल हो रहा है? ऐसे में आपकी मदद के लिए बता दें बजट कीमत में जबरदस्त कूलिंग के लिए सिम्फ़नी कूलर यूजर्स के बीच पॉपुलर है। ये Air Cooler चिलचिलाती दोपहरी में भी तगड़ी पॉवर कूलिंग की मदद से आपको ब्लैंकेट ओढ़ने पर मजबूर कर देंगे।

अभी अमेजन पर सिम्फ़नी कूलर खरीदना, फायदे का सौदा हो सकता है। इन सिम्फ़नी कूलर को चलाने पर बिजली का बिल नहीं आता है और न ही ज्यादा पानी का ख़र्चा आता है। इनमें आपको टैंक क्षमता के अलग-अलग ऑप्शन मिलते हैं। इसके अलावा ये सिम्फ़नी Room Cooler एवरलास्ट पंप, एयर फ्लो एडजस्ट जैसे कई स्पेशल फीचर्स के साथ आते हैं, जो इनको बेहद ड्यूरेबल बनाते हैं। इन कूलर का हनीकॉम्ब पैड अच्छी कूलिंग के साथ ताजी और फ्रेश हवा देता है। इनका पॉवरफुल थ्रो बड़े से बड़े कमरे को ठंडा रखता है, तो चलिए जानते हैं फिर इनके बारे में।

Best Air Cooler Symphony : कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यहां पर यूजर्स को ध्यान में रखते हुए टॉप 5 सिम्फ़नी कूलर के मॉडल्स को लिस्ट किया है, जिनको यूजर्स ने अच्छा फीडबैक दिया है। इन Coolers For Home में आपको हनी कोंब पैड, पॉवरफुल ब्लोअर, 4 वे डिफलेक्शन समेत कई सारे लेटेस्ट फीचर मिल जायेंगे। साथ ही इनमें आई प्योर टेक्नोलॉजी मौजूद है। टॉप मॉडल्स नीचे देखें।

1. Symphony Ice Cube 27 Personal Air Cooler 

सिम्फ़नी का यह शानदार एयर कूलर 16 स्क्वायर मीटर के एरिया को ठंडा कर सकता है। यह कूलर 10 फीट तक एयर फ्लो कर करता है। इसकी आई-प्योर टेक्नोलॉजी मल्टीस्टेज फ़िल्टर के साथ यह वायु प्रदूषण, दुर्गंध पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों और एलर्जी से लड़ता है और आपको ताज़ी और फ्रेश हवा देता है।

लंबे समय तक चलने वाला ड्यूरा पंप, हाई वाटर कैपेसिटी वाले हनीकॉम्ब पैड और सभी तरफ समान रूप से पानी वितरित करने के लिए कूल फ्लो डिस्पेंसर आपकी गर्मियों को ठंडा और ताज़ा बनाते हैं। इसमें आपको 27 लीटर का वाटर टैंक दिया हुआ है। Symphony Cooler For Home Price: Rs 5791.

Air Cooler Symphony के स्पेसिफिकेशन :

ब्रांड - सिम्फ़नी टैंक क्षमता: 27 लीटर स्पीड - 3 मटेरियल - प्लास्टिक वोल्टेज - 127 वोल्ट वाट क्षमता - 95 वाट

खासियत:

कम बिजली की खपत कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल डिजाइन

कमी:

कुछ नहीं।

2. Symphony Personal Air Cooler For Home 

यह सिम्फ़नी एयर कूलर पॉवरफुल ब्लोअर के साथ आता है, जो मिनटों में कमरे में ठंडी हवा फेंकता है। इस एयर कूलर बॉडी काफी प्रीमियम क्वालिटी की है, जो जल्दी से खराब नहीं होती है। इस Symphony Cooler में हाई डेंसिटी वाला हनीकॉम्ब पैड है जो कि जबरदस्त कूलिंग देता है।

इस एयर कूलर में हाई स्पीड वाले ब्लोअर के साथ फ़ास्ट कूलिंग का अनुभव कर सकते हैं, जो किसी भी कमरे में गर्मी पर तेजी से काबू पाने के लिए सूटेबल है। यह चलने पर ज्यादा बिजली की खतप नहीं करता है। Symphony Cooler For Home Price: Rs 6491.

Symphony Cooler For Home के स्पेसिफिकेशन:

ब्रांड - सिम्फ़नी टैंक क्षमता: 40 लीटर स्पीड - 3 मटेरियल - प्लास्टिक वाट क्षमता - 150 वाट

खासियत:

हाई-स्पीड ब्लोअर कम बिजली की खपत आई-प्योर टेक्नोलॉजी

कमी:

कुछ नहीं।

3. Symphony 95XL+ Desert Air Cooler 

यह सिम्फ़नी एयर कूलर बड़े से टैंक यानी 95 लीटर टैंक के साथ आता है। इस Room Cooler का पॉवरफुल फैन है, जो बहुत ही कड़ाके की ठंडक देता है। इस सिम्फ़नी कूलर में 2 स्पीड सेटिंग्स दी गई है, जिसको आप नोब से कंट्रोल कर सकते हैं। घर पर यूज करने के लिए यह कूलर अच्छी च्वॉइस है।

स्पेस सेविंग डिजाइन वाला यह व्हाइट कलर का एयर कूलर कास्टर व्हील के साथ आता है, जिसकी मदद से इसे आप आसानी से मूव कर सकते हैं। ऑटो स्विंग के लिए एयर पैनल ऑटोमैटिक रूप से चलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो पूरे कमरे में समान हवा देते हैं। Symphony Desert Cooler Price: Rs 9999.

Symphony Cooler के स्पेसिफिकेशन:

ब्रांड - सिम्फ़नी टैंक क्षमता: 95 लीटर स्पीड - 3 मटेरियल - प्लास्टिक वाट क्षमता - 205 वाट

खासियत:

बिजली की बचत बढ़िया कूलिंग पॉवरफुल थ्रो

कमी:

कुछ नहीं।

4. Symphony 12T Personal Tower Air Cooler 

यह सिम्फ़नी एयर कूलर एक तरह से टावर कूलर है, जिसको आप मिनटों में यूज कर सकते हैं। इसमें कूलिंग के लिए 12 लीटर का वाटर टैंक है। यह एयर कूलर पॉवरफुल ब्लोअर, आई प्योर टेक्नोलॉजी, जैसे स्पेशल फीचर के साथ आता है।

मूव करने के लिए इस कूलर में आपको पहिये मिलते हैं। पावरफुल एयर थ्रो वाला यह Cooler For Home बड़े से कमरे में भी हवा देता है और कमरे को ठंडा रखता है। कमरे में यह एनर्जी सेविंग कूलर केवल 170 वाट (लगभग) का उपयोग करता है और इसे इनवर्टर पर भी चलाया जा सकता है। Symphony Cooler Price: Rs 5499.

Symphony Room Cooler के स्पेसिफिकेशन:

ब्रांड - सिम्फ़नी टैंक क्षमता: 12 लीटर स्पीड - 3 मटेरियल - प्लास्टिक वाट क्षमता - 170 वाट

खासियत:

बढ़िया कूलिंग पॉवरफुल थ्रो स्पेस सेविंग डिज़ाइन आई-प्योर टेक्नोलॉजी

कमी:

कुछ नहीं।

5. Symphony Jumbo 75 XL+ Desert Air Cooler 

इस डेजर्ट एयर कूलर में आपको 75 लीटर का बड़ा सा टैंक मिलता है, जिसको एक बार फुल करने पर आप लंबे समय तक कूलिंग का आनंद ले सकते हैं। यह सिम्फ़नी Symphony Desert Cooler 25 वर्ग मीटर तक के क्षेत्र के कमरों के लिए सूटेबल है। इसकी शॉक प्रूफ बॉडी है, जो आपकी सेफ्टी को निश्चित करता है।

यह कूलर एक शांत और शोर-मुक्त वातावरण देता है, जिससे गर्मियों की सबसे गर्म रातों में भी आरामदायक नींद ले सकते हैं। मौजूद ऑटो स्विंग एयर पैनल आटोमेटिक रूप से चलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। पानी के लेवल की जानकारी के लिए इस सिम्फ़नी कूलर में वाटर लेवल इंडिकेटर दिया गया है। Symphony Desert Cooler Price: Rs 8999.

Cooler Symphony के स्पेसिफिकेशन:

ब्रांड - सिम्फ़नी टैंक क्षमता: 75 लीटर स्पीड - 3 मटेरियल - प्लास्टिक वाट क्षमता - 135 वाट

खासियत:

स्पेस सेविंग डिज़ाइन पॉवरफुल थ्रो नॉब कंट्रोल बड़ा सा वाटर टैंक

कमी:

कुछ नहीं।

Best Symphony Coolers: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ: Best Symphony Air Coolers पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. क्या सिम्फनी एयर कूलर अच्छा है?

सिम्फनी डेजर्ट एयर कूलर सभी घरों के लिए बेस्ट है। इनमें आपको पावरफुल फैन मिलता है जो बड़े से बड़े रूम में ठंडी हवा फेंकता है। इसके अलावा इन Personal Air Coolers में आपको हनीकोंब पैड मिलती है, जो एक कमरे को ठंडा करने के लिए एकदम सही है। इसमें कम बिजली की खपत भी होती है।

2. आपको एयर कंडीशनर की बजाय एयर कूलर क्यों खरीदना चाहिए?

एक एयर कूलर आपके लिए हवा की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करता है। यहां तक ​​कि धूल से एलर्जी वाले लोगों के लिए Air Cooler for Home एसी से बेहतर ठंडक देते हैं।

3. सिम्फनी का मालिक कौन सा देश है?

सिम्फनी लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है, जो एयर कूलर बनाने में माहिर है। यह Cooler Symphony अहमदाबाद में स्थित है और 1988 में स्थापित किया गया था।

4. कूलर 8 घंटे में कितनी बिजली खाता है?

अगर आपके पास 250 वाट की क्षमता वाला एयर कूलर है तो यह Cooler Fan 8 घंटे लगातार चलने पर दो यूनिट बिजली की खपत करता है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh