क्रॉम्पटन से लेकर बजाज तक! सस्ते इन्वर्टर Air Coolers बिजली जानें पर भी देंगे फर्राटेदार हवा, खूब हैं डिमांड में

यहां आपको इन्वर्टर के साथ काम करने वाले Air Coolers के बारे में बताया जा रहा है जो 4-वे पावर एयर डिलीवरी फीचर के साथ आते हैं जिससे मल्टी-डायरेक्शनल में ठंडी हवा पहुँचती है। इन कूलर में 3 स्पीड सेटिंग मिल रही है साथ ही इनमें हाई डेंसिटी वाले हनीकॉम्ब कूलिंग पैड भी लगे आते हैं जो हवा को ठंडा करने में मदद करते हैं।

By Sonali Publish:Tue, 30 Apr 2024 01:53 PM (IST) Updated:Tue, 30 Apr 2024 01:53 PM (IST)
क्रॉम्पटन से लेकर बजाज तक! सस्ते इन्वर्टर Air Coolers बिजली जानें पर भी देंगे फर्राटेदार हवा, खूब हैं डिमांड में
क्रॉम्पटन से लेकर बजाज तक! सस्ते इन्वर्टर Air Coolers बिजली जानें पर भी देंगे फर्राटेदार हवा, खूब हैं डिमांड में

इस लेख में आपको इन्वर्टर के साथ चलने वाले एयर कूलर के बारे में बताया जा रहा है, जिससे बिजली की कटौती होने के दौरान भी आप इन्हें नॉन-स्टॉप इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सारे पर्सनल और डेजर्ट एयर कूलर हैं और इनमें हाई डेंसिटी वाले हनीकॉम्ब कूलिंग पैड भी लगे आते हैं, जो हवा को ठंडा करने का काम करते हैं। इनमें 3 स्पीड सेटिंग फीचर भी दिया गया है साथ ही 4-वे पावर एयर डिलीवरी फंक्शन भी दिया जा रहा है, जिससे हवा रूम के हर कोने में पहुँचती है। हाई परफॉर्म करने की वजह से ये एयर कूलर काफी डिमांड हैं और इन्हें यूज़र्स ने भी टॉप रेटिंग्स दी है। आप आसानी से इन्हें कंट्रोल कर सकते हैं।

इन कूलर में आइस चैंबर भी लगा आता है, जिससे लंबे टाइम तक रूम ठंडा रहता है साथ ही वॉटर लेवल इंडिकेटर का भी सपोर्ट मिलता है, जिससे आपको पता चलता है कि पानी के टैंक को कब भरना है। ये हवा की क्वालिटी को फ़िल्टर लड़ने के लिए भी मददगार हो सकते हैं। एयर कूलर में लगा पंप भी काफी पावरफुल है और इसके फैन भी पावरफुल एयर थ्रो करते हैं, जिससे आपको बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है।

इन्वर्टर वाले सर्वश्रेष्ठ एयर कूलर (Best Air Coolers With Inverter): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

लेटेस्ट फीचर्स वाले एयर कूलर का डिज़ाइन भी काफी स्टाइलिश है और मजबूत भी, तो देखें नीचे दी गई लिस्ट को और चुनाव करें सभी बेहतरीन ऑप्शन का।

1. Crompton Ozone 88L Royale Desert Cooler

क्रॉम्पटन के पोर्टेबल डेजर्ट एयर कूलर में हाई डेंसिटी वाले हनीकॉम्ब कूलिंग पैड के साथ आते हैं और इसमें 3 एयर स्पीड सेटिंग के ऑप्शन भी दिए जा रहे हैं। एयर कूलर 88L टैंक के साथ आता है जो आपको लंबे समय तक ठंडी हवा का एक्सपीरियंस देता है। 4-वे पावर एयर डिलीवरी फीचर से लैस एयर कूलर रूम को हर कोने से ठण्डा करता है।

पॉवरकट होने पर इस एयर कूलर को इन्वर्टर के साथ भी चलाया जा सकता है, जो बिजली को भी बचाता है। इसमें आइस चैंबर भी दिया गया है साथ ही ओवरलोड सेफ्टी के साथ इसकी मोटर को डिज़ाइन किया गया है, जो काफी पावरफुल है। Crompton Air Cooler Price: Rs 9,699.

क्रॉम्पटन एयर कूलर का स्पेसिफिकेशन

टैंक की कैपेसिटी: 88 लीटर कूलर टाइप: डेजर्ट मटेरियल: प्लास्टिक माउन्टिंग: फ्रीस्टैंडिंग विशेष सुविधा: 4-वे पावर एयर डिलीवरी, हाई डेंसिटी वाले हनीकॉम्ब कूलिंग पैड

खासियत

3 एयर स्पीड सेटिंग आइस चैंबर

कमी

कोई कमी नहीं

2. Bajaj DMH 115 Litre Home Cooler

टॉप रेटिंग्स वाले बजाज एयर कूलर में ड्यूरामरीन पंप लगा होता है साथ ही इसमें हेक्साकूल और टर्बोफैन टेक्नोलॉजी मिल रही है। डेजर्ट एयर कूलर 115 लीटर के टैंक के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो बड़े रूम को भी एकदम ठंडक देता है। बेहतर Desert Coolers का यह मॉडल पावरफुल एयर थ्रो देता है और इसमें लगे कूलिंग पैड आपको हाई एफिशिएंसी वाली कूलिंग का एक्सपीरियंस देते हैं।

कॉम्पैक्ट और स्लीक डिजाइन काफी कम स्पेस को घेरता है और इसमें 3 स्पीड सेटिंग के ऑप्शन मिल रहे हैं साथ ही ऑटो स्विंग मूवमेंट फीचर के जरिये रूम को हर कोने से ठंडा किया जा सकता है। Bajaj Air Cooler Price: Rs 14,299.

बजाज एयर कूलर का स्पेसिफिकेशन

टैंक की कैपेसिटी: 115 लीटर कूलर टाइप: डेजर्ट मटेरियल: प्लास्टिक माउन्टिंग: फ्रीस्टैंडिंग विशेष सुविधा: हेक्साकूल और टर्बोफैन टेक्नोलॉजी

खासियत

पावरफुल एयर थ्रो हाई एफिशिएंसी वाली कूलिंग

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

3. Symphony Diet 3D 55i+ Portable Room Cooler

टावर एयर कूलर आई-प्योर टेक्नोलॉजी के साथ आ रहा है, जो मल्टीस्टेज पर एयर को फिल्टर करता है। लंबे समय तक चलने वाले ड्यूरा पंप लगा आता है साथ ही 3-तरफा हनीकॉम्ब पैड और एक कूल फ्लो डिस्पेंसर रूम को हर कोने से ठंडा करने का काम करते हैं। गर्मी के मौसम में Cooler For Home 3डी कूलिंग का एक्सपीरियंस देता है।

जब पानी की क्षमता की बात आती है, तो इस एयर कूलर में एक खाली पानी टैंक अलार्म के साथ इंडिकेटर देता है। इसका हाई-स्पीड ब्लोअर रूम को फ़ास्ट तरीके से ठंडा करता है। Symphony Air Cooler Price: Rs 12,491.

सिम्फनी एयर कूलर का स्पेसिफिकेशन

टैंक की कैपेसिटी: 55 लीटर कूलर टाइप: डेजर्ट मटेरियल: प्लास्टिक माउन्टिंग: फ्रीस्टैंडिंग विशेष सुविधा: मैग्नेटिक रिमोट, आई-प्योर टेक्नोलॉजी

खासियत

पॉप-अप टचस्क्रीन के साथ 3-साइड हनीकॉम्ब पैड

कमी

यूज़र्स को कोई परेशानी नहीं लगी

और पढ़ें: Bajaj Air Cooler Price: (बजाज एयर कूलर की कीमत) यहां क्लिक करें। 

4. Orient Electric Durachill 40 L Air Cooler For Home

इस एयर कूलर में 3-साइड डेंसनेस्ट हनीकॉम्ब कूलिंग पैड लगे हुए आते हैं, जो हवा को काफी ठंडा कर देते हैं। यह पर्सनल एयर कूलर 4-वे डिफ्लेक्शन लाउवर्स के साथ आता है, जिससे मल्टी-डायरेक्शनल में रूम ठंडा होता है। इसमें लगे 360 डिग्री घूमने वाले पहियों के साथ कूलर को आसानी से मूव किया जा सकता है। इसमें वॉटर लेवल इंडिकेटर भी मिलता है, जो आपको बताता है कि पानी के टैंक को कब भरना है।

लगातार कूलिंग के लिए इन्वर्टर के साथ भी Home Cooler को चलाया जा सकता है। हाई क्वालिटी वाले पॉलिमर से बने इसके फैन में रस्ट प्रूफ ब्लेड्स लगे आते हैं। यूज़र्स ने भी इस एयर कूलर को टॉप रेटिंग्स दी है। Orient Electric Air Cooler Price: Rs 5,999.

Orient Electric एयर कूलर का स्पेसिफिकेशन

टैंक की कैपेसिटी: 40 लीटर

कूलर टाइप: पर्सनल

मटेरियल: प्लास्टिक

माउन्टिंग: फ्रीस्टैंडिंग

विशेष सुविधा: 4-वे डिफ्लेक्शन लाउवर्स, वॉटर लेवल इंडिकेटर

खासियत

3-साइड डेंसनेस्ट हनीकॉम्ब कूलिंग पैड 17% अधिक एयर डिलीवरी

कमी

यूज़र्स को कोई दिक्कत नहीं लगी

5. Livpure Koolbliss Desert 88L Best Air Cooler

इस डेजर्ट कूलर में एंटी-बैक्टीरियल हनीकॉम्ब पैड लगे हुए हैं साथ ही बिल्ट-इन मल्टीडायरेक्शनल पहिये लगे आते हैं, जिससे कूलर को पूरे रूम में आसानी से मूव किया जा सकता है। कूलर इन्वर्टर पर काम करता है। इसके टैंक की क्षमता 88L है, जिससे बार-बार रिफिल किए बिना लंबे समय तक आपको आरामदायक कूलिंग का एक्सपीरियंस मिलता है। बड़े रूम के लिए एयर कूलर बेस्ट है।

बेस्ट Room Coolers के इस मॉडल की बॉडी काफी मजबूत और शॉक-प्रूफ है और इसमें काफी सारे लेटेस्ट फीचर्स आ रहे हैं, जिससे यूज़र्स भी इसे काफी पसंद कर रहे हैं। Livpure Air Cooler Price: Rs 9,299.

लिवप्योर एयर कूलर का स्पेसिफिकेशन

टैंक की कैपेसिटी: 88 लीटर कूलर टाइप: डेजर्ट मटेरियल: प्लास्टिक माउन्टिंग: फ्रीस्टैंडिंग विशेष सुविधा: एंटी-बैक्टीरियल हनीकॉम्ब पैड, बिल्ट-इन मल्टीडायरेक्शनल पहिये

खासियत

बड़े रूम के लिए एयर कूलर बेस्ट मजबूत और शॉक-प्रूफ बॉडी

कमी

कोई कमी नहीं

Best Air Coolers With Inverter: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ: इन्वर्टर वाले सर्वश्रेष्ठ एयर कूलर

1. इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले एयर कूलर में कौन-से पैड लगे होते हैं?

इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले Air Coolers में हनीकॉम्ब पैड लगे होते हैं, जो हवा को ज्यादा ठंडा करते हैं। गर्मी में भी बढ़िया कूलिंग के लिए हनीकॉम्ब पैड वाले एयर कूलर बढ़िया माने जाते हैं। हनीकॉम्ब वाले कूलर में मेंटेनेंस की जरुरत भी नहीं होती है।

2. इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले एयर कूलर की क्या खासियत है?

गर्मियों में बिजली जाने की समस्या आम हो जाती है, ऐसे में इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले Room Coolers बहुत काम आते हैं, जो इन्वर्टर पर भी आसानी से घंटों तक चल सकते हैं और बिजली की काफी बचत करते हैं।

3. क्या एयर कूलर को कम जगह में भी आसानी से फिट किया जा सकता है?

जी हाँ, कॉम्पैक्ट और स्लीक डिजाइन वाले Best Air Cooler कम जगह में आसानी से फिट हो सकते हैं।

4. क्या एयर कूलर रूम को हर कोने से ठंडा करते हैं?

जी हाँ, Desert Coolers में ऑटो स्विंग मूवमेंट फीचर आता है, जिससे रूम कर कोने से ठंडा हो जाता है।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sonali