15,000 से भी कम कीमत में यहां से खरीदें ये Desert Air Cooler, इनके आगे अब AC भी होंगे फेल

इस लेख में हम आपके लिए बेस्ट Desert Cooler की लिस्ट लेकर आए हैं जिनकी कीमत काफी कम है। यह आपको जबरदस्त कूलिंग देंगे और आपके बिजली के बिल में भी कटौती करेंगे। यह आपके कमरे को मिनटों में ठंडा कर देगा। इन डेजर्ट एयर कूलर की रेंज दुकानों से भी कम ऑनलाइन हैं इसलिए अब देर किस बात की तुरंत जाकर ऑर्डर करें।

By Sakshi Dubey Publish:Wed, 05 Jun 2024 03:35 PM (IST) Updated:Wed, 05 Jun 2024 03:35 PM (IST)
15,000 से भी कम कीमत में यहां से खरीदें ये Desert Air Cooler, इनके आगे अब AC भी होंगे फेल
15,000 से भी कम कीमत में यहां से खरीदें ये Desert Air Cooler, इनके आगे अब AC भी होंगे फेल

देश में जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे Desert Air Cooler मांग भी काफी बढ़ रही हैं। हां, अगर आप भी अपने घर के लिए एयर कूलर की तलाश कर रहे हैंं, तो यहां अलग-अलग ब्रांड्स के एयर कूलर के ऑप्शन पर विचार कर सकते है। इनमें आसानी से साफ होने वाला आइस चैंबर दिया गया है, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया है। इन एयर कूलर को बेहतरीन क्वालिटी के मटेरियल से बना गया है जो लंबे समय तक आपका साथ नहीं छोड़ेंगे। इसलिए, अब तुरंत ऑनलाइन जाकर ऑर्डर करें।

यहां आपको पांच ऐसे डेजर्ट एयर कूलर्स के बारे में बता रहे हैं, जो क्रॉम्पटन, बजाज, ओरिएंट, सिंफनी और लिवप्योर के काफी लोकप्रिय प्रोडक्ट है। इनका हनीकॉम्ब पैड कोने में भी ठंडक करता है। इन Air Cooler में पावरफुल फैन लगे होते हैं, जो हाई एयर फ्लो देते हैं और काफी बड़े क्षेत्र को कवर करते हैं। इन डेजर्ट एयर कूलर में आपको अलग-अलग वाटर टैंक की सुविधा मिलेगी, जिन्हे बार-बार नहीं भरना पड़ेगा।

बेस्ट डेजर्ट एयर कूलर्स (Best Desert Air Cooler) के ऑप्शन और फीचर्स

यहां बेस्ट डेजर्ट एयर कूलर्स को लिस्ट किया गया है, जो दमदार कूलिंग के लिए बेस्ट है। मगर इनकी कीमत की बात करें तो ऑनलाइन काफी कम रेंज में यहां से परचेज कर सकते हैं। आप पर्सनल इस्तेमाल के लिए एयर कूलर लेना चाहते हैं, तो इन इनोटिव एप्लायंस को ले सकते हैं। Cooler For Room बड़े कमरों के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हुआ है, इसी वजह से लोगों ने इसे काफी पसंद किया है।

1. Crompton Optimus 100L, Desert Cooler

कॉम्पटन ब्रांड के इस डेजर्ट एयर कूलर में एवरलास्ट पंप की सुविधा है, जो ठंडे पानी के साथ भी कूलर में जैमिंग की समस्याओं को रोकने में मदद करता है। साथ ही आसानी से साफ होने वाला आइस चैंबर मिलता है जिसकी वजह से यूजर्स इसे काफी पसंद कर रहे हैं। एयर कूलर में 100 लीटर पानी की क्षमता मिलती है, जिसे आप बिना भरे पूरा दिन चला सकते हैं।

क्रॉम्पटन के Cooler For Home में आपको दो कलर ऑप्शन मिलते हैं। इस एयर कूलर में हनीकॉम्ब कूलिंग पैड की खासियत है, जो बाहर की लू को फिल्टर करता है और पावरफुल कूलिंग थ्रो करता है। गर्मी से बचने के लिए आपके घर को मिनटों में क्रॉम्पटन एयर कूलर ठंडा कर देगा। इसके अलावा एयर फ्लो 4 वे डिफ्लेक्शन में होगा जो कोने-कोने को भी ठंडा करेगा। Crompton Air Cooler Price: Rs 13,050.

क्रॉम्पटन Cooler For Room के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - क्रॉम्पटन कैपेसिटी - 100 लीटर वाट क्षमता - 230 वाट एयर फ्लो - 5500 CMPH

क्यों खरीदें

आसानी से साफ होने वाला आइस चैंबर ऑटो-स्विंग और ऑटो-ड्रेन फ़ंक्शन इस्तेमाल करना काफी आसान

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

2. Bajaj DMH 115 L Desert Air Cooler

बजाज सबसे अच्छा ब्रांड होने की वजह से यूजर्स की पहली पसंद बनता जा रहा है। यह डेजर्ट एयर कूलर 115 लीटर के साथ आ रहा है, जो बड़े कमरों के लिए बेस्ट हैं। इसमें हेक्सा कूल और टर्बोफैन तकनीक मिलती हैं। इसे लाइट कट होने पर भी चलाया जा सकता है, जिससे बिजली की खपत कम होगी।

इन Cooler For Room में कई सारे लेटेस्ट फीचर्स मिलते हैं, जो आपके घर के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। ड्यूरामरीन पंप 2 साल की वारंटी के साथ यह सफेद कूलर यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है। प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी मिलती है। Bajaj Cooler Price: Rs 13,990.

बजाज Desert Cooler के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - बजाज वाटर टैंक - 115 लीटर फर्श क्षेत्र- 300 वर्ग फीट

क्यों खरीदें

ड्यूरामरीन पंप 2 साल की वारंटी के साथ एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल मास्टर बड़े कमरे के लिए बेस्ट

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

3. Orient Electric Tornado 52 L, Cooler for Home

ओरिएंट डेजर्ट एयर कूलर में तीन साइड हनीकॉम्ब पैड की खासियत मिलती हैं। साथ ही, ज्यादा ठंडक देने के लिए डेंसेनेट हनीकॉम्ब पैड है। यह 52 लीटर पानी के टैंक की सुविधा है, जिसे आप दिनभर बिना भरे चला सकते हैं। लाइट कट होने पर भी यह कूलर दमदार कूलिंग देता है क्योंकि इसे इन्वर्टर से भी चलाया जा सकता है। इससे बिजली की खपत भी कम होती है।

इस एयर कूलर को लंबी दूरी तक हवा फेंकने के लिए डिजाइन किया गया है। यह 60 फीट तक की दूरी तक हवा फेंकने के लिए डिजाइन किया गया है, यह एयर कूलर घरों, ऑफिसर, रेस्तरां और गोदामों के लिए बेस्ट ऑप्शन है। Orient Air Cooler Price: Rs 9,399.

ओरिएंट Desert Cooler के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - ओरिएंट वाटर टैंक - 52 लीटर वाट क्षमता- 190

क्यों खरीदें

3 साइड हनीकॉम्ब पैड लाइट कट होने पर भी पावरफुल कूलिंग 1 साल की वारंटी

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

और पढ़ें: बेस्ट बजाज एयर कूलर (Best Bajaj Air Cooler) के फीचर्स और ऑप्शन

4. Symphony Jumbo 75 XL Desert Air Cooler

सिम्फनी जंबो का यह डेजर्ट एयर कूलर 75 लीटर वाटर की कैपेसिटी के साथ आ रहा है। यह कूलर 25 वर्ग फीट तक के कमरों के लिए आदर्श विकल्प है। इसमें टिकाऊ पंप और हनीकॉम्ब कूलिंग पैड की खासियत है,जो कमरे के कोने को भी ठंडा करता है। यह कूलर एक शांत वातावरण क्रिएट करता है, जिससे गर्मियों की सबसे गर्म रातों में बढ़िया नींद आती है।

इन Cooler for Room में बिजली की बचत के लिए एयर कूलर केवल 135 वाट ऊर्जा का उपयोग करता है और इन्वर्टर के साथ काम करता है, जिससे आप इस भीषण गर्मी में बिलों या बिजली कटौती की चिंता किए बिना आराम कर सकते हैं। Symphony Air Cooler Price: Rs 9,491.

Symphony Cooler के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - सिम्फनी वाटर टैंक - 75 लीटर वाट क्षमता -135

क्यों खरीदें

25 वर्ग मीटर के कमरों के लिए बेस्ट टिकाऊ पंप और हनीकॉम्ब कूलिंग पैड बिजली की खपत कम होती प्रोडक्ट पर एक साल की वारंटी

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

5. Livpure Aerofrost Desert Cooler

लिवप्योर एयरफ्रॉस्ट डेजर्ट एयर कूलर में 100 लीटर वाटर टैंक की क्षमता है, जिसे आप आराम से दो दिन तक चला सकते हैं। साथ ही, आइस चैंबर की खासियत है, जो कमरे को मिनटों में ठंडा कर देगा। इस कूलर की क्वालिटी की बात करें तो काफी मजबूत प्लास्टिक से इसे बनाया गया है और पहिये भी काफी मजबूत है।

इसमें ताजी हवा देने के लिए एंटी-बैक्टीरियल हनीकॉम्ब पैड हैं, जो काफी ठंडी हवा देंगे। Cooler For Home कम बिजली खपत के लिए बेस्ट हैं क्योंकि इसे इन्वर्टर पर भी चलाया जा सकता है। इसे 4 कैस्टर पहियों के साथ डिजाइन किया गया है ताकि आप इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से लेकर जा सकें। Livpure Cooler Price: Rs 9,999.

लिवप्योर Cooler for Room के स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - लिवप्योर पानी टैंक की क्षमता - 100 लीटर फर्श क्षेत्र - 647 वर्ग फीट माउंटिंग टाइप - मुक्त होकर खड़े होना

क्यों खरीदें

4 कैस्टर पहियों के साथ डिज़ाइन किया गया इसे इनवर्टर पर भी चलाया जा सकता बिजली की खपत कम होगी

क्यों न खरीदें

कोई कमी नहीं

बेस्ट डेजर्ट एयर कूलर के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें 

FAQ: Best Desert Air Cooler 

1. डेजर्ट एयर कूलर क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है कि डेजर्ट एयर कूलर गर्म,शुष्क वातावरण के लिए बनाया गया है। यह शुष्क जलवायु के लिए सबसे अच्छा माना जाता है,जहाँ कम आर्द्रता कुशल वाष्पीकरण और अधिकतम शीतलन क्षमता की अनुमति देती है।

2. कौन सा बेहतर है डेजर्ट कूलर या रूम कूलर?

गर्म और शुष्क दोनों क्षेत्रों में एक रेगिस्तानी एयर कूलर आपके घर को हवा को ठंडा और नम करने के लिए पानी का उपयोग करके बेहतर शीतलन प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, आर्द्र जलवायु में एक एयर कूलर अधिक उपयुक्त हो सकता है क्योंकि यह अतिरिक्त नमी नहीं लाता है।

3. कौन सा डेजर्ट कूलर सबसे अच्छा है?

डेजर्ट एयर कूलर में सबसे बेस्ट ब्रांड ये रहेंगे 

Novamax Rambo Heavy Duty Desert Air Cooler Crompton Optimus Desert Air Cooler Symphony Sumo 75 XL Desert Air Cooler Orient Electric Ultimo Desert Air Cooler

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sakshi Dubey