दुकान पर जाके मच-मच करने की क्या जरूरत? जब कूलिंग की हद वाले Personal Air Cooler यहां है उपलब्ध, देखिए लिस्ट

कई सालों से एयर कूलर की तुलना हमेशा एयर कंडीशनर से की जाती रही है लेकिन केवल सच्चा यूजर्स ही एयर कूलर के इस्तेमाल का वास्तविक कीमत जानता है। ये न केवल किफायती होते हैं बल्कि पर्यावरण के भी काफी अनुकूल होते हैं। जो लोग नहीं जानते हैं उनके लिए Personal Air Cooler अंदर मौजूद विशेष पानी का टैंक और पैड गर्मी को ठंडी हवा में बदल देता है।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Thu, 18 Apr 2024 02:25 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 02:25 PM (IST)
दुकान पर जाके मच-मच करने की क्या जरूरत? जब कूलिंग की हद वाले Personal Air Cooler यहां है उपलब्ध, देखिए लिस्ट
दुकान पर जाके मच-मच करने की क्या जरूरत? जब कूलिंग की हद वाले Personal Air Cooler यहां है उपलब्ध, देखिए लिस्ट

पिछले कई सालों से एयर कूलर की तुलना हमेशा एयर कंडीशनर से की जाती रही है, लेकिन केवल सच्चा यूजर्स ही एयर कूलर के इस्तेमाल का वास्तविक कीमत जानता है। ये न केवल किफायती होते हैं, बल्कि पर्यावरण के भी काफी अनुकूल होते हैं। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए एयर कूलर अंदर मौजूद विशेष पानी का टैंक और पैड गर्मी को ठंडी हवा में बदल देता है। एयर कूलर को बहुत इनेर्जी इफिशिएंसी भी माना जाता है। ये सामान्य एयर कंडीशनर की तुलना में 75 प्रतिशत कम बिजली की खपत करते हैं, जिससे हमारी बिजली की खपत कम हो जाती है। भारत में बहुत सारे Air Cooler ब्रांड अपने मॉडलों की पेशकश करते हैं।

यूं तो भारत में पर्सनल कूलर, टावर कूलर और डेजर्ट कूलर जैसे कई मॉडल उपलब्ध हैं, लेकिन हम यहां पर आपके लिए ऐसे Personal Air Cooler की सूची लेकर आए हैं, जो कि किफायती कीमत पर पेश किए जाते हैं। हम इस लेख में इनकी पानी की टंकी की क्षमता, इनेर्जी एफिशिएंसी, कूलिंग पैड, पोर्टेबिलिटी और कमरे के आकार आदि जैसे कई कारकों पर विचार करने वाले हैं। साथ इनकी अलग-अलग कीमत के बारे में भी जानकारी देने जा रहे हैं।

सबसे अच्छे पर्सनल एयर कूलर : Best Personal Air Cooler

यहां हमने अमेजन पर उपलब्ध 5 सबसे ज्यादा रेटिंग वाले एयर कूलर की एक सूची तैयार की है, ताकि आप सभी कारकों की तुलना कर सकें और अपने घर और अपने परिवार के लिए सही विकल्प चुन सकें।

1. Bajaj 36L Personal Air Cooler

बजाज यह एयर कूलर सबसे ज्यादा रेटिंग वाले में से एक हैं और हर तरह के घर के लिए आदर्श है। इसके पानी की टंकी की क्षमता 36 लीटर है और 30 फीट तक एयर थ्रो देता है। यह कूलर ड्यूरामरीन पंप के साथ आता है, जिसमें उच्च इन्सुलेशन होता है और पंप को नमी से बचाता है, जिससे इसकी लाइफ बढ़ जाती है।

इसमें एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड है,जो कि बैक्टीरिया से सुरक्षा प्रदान करता है और इसे स्वच्छ रखता है। साथ ही ताजी और स्वच्छ हवा प्रदान करता है। Bajaj Air Cooler Price: Rs 6,029.

स्पेसिफिकेशन

3 स्पीड कंट्रोल 36 लीटर की क्षमता 4वें स्विंग की सुविधा एंटीबैक्टिरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी 30 फीट तक का एडजेस्टेबल एयरथ्रो

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं की

2. Crompton Ozone 55 L Desert Air Cooler

यह अपने आइस चैंबर के साथ आने वाले उच्च प्रदर्शन वाला पोर्टेबल डेजर्ट एयर कूलर है और 50 फीट तक का एयर थ्रो देने का कार्य करता है। इसमें एडवांस एयर थ्रो और कूलिंग के लिए 4-वे एयर डिफ्लेक्शन है। इसमें बेहतर जल प्रतिधारण के लिए हनीकॉम्ब कूलिंग पैड है।

साथ ही इसे इन्वर्टर के साथ चलाया जा सकता है। यह एक टिकाऊ प्रोडक्ट है, जो कि जंग रहित है, जो कि इसकी लाइफ को बढ़ाता है। Crompton Cooler Price: Rs 8,999.

स्पेसिफिकेशन

3 स्पीड कंट्रोल 55 लीटर की क्षमता 4वें स्विंग की सुविधा एंटीबैक्टिरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी 50 फीट तक का एडजेस्टेबल एयरथ्रो

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं की

ह्यूमिडिटी कंट्रोल एयर कूलर (Air Cooler with Humidity Control) के लिए भी यहां क्लिक करें. 

3. Symphony Diet 12T Personal Tower Air Cooler

यह उच्च प्रदर्शन वाला एयर कूलर आदर्श परिस्थितियों में 12 वर्ग मीटर क्षेत्र तक के कमरों के लिए उपयुक्त है और आई-प्योर टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो कि मल्टीस्टेज फिल्टर के साथ वायु प्रदूषण, गंध पैदा करने वाले बैक्टिरिया और एलर्जी से लड़कर आपको ताजी हवा देता है।

यह उच्च दक्षता वाला कूलिंग देता है और लंबे समय तक चलने वाले ड्यूरा पंप, हनीकॉम्ब पैड के साथ आता है, जो कि सभी तरफ पानी को समान रूप से वितरित करने के लिए आपकी गर्मियों को ठंडा और फ्रेश बनाता है। Symphony Air Cooler Price: Rs 5,791.

स्पेसिफिकेशन

मल्टीस्टेज फिल्टर 12 लीटर की क्षमता आई-प्योर टेक्नोलॉजी मल्टीडाइरेक्शनल व्हील 12 मीटर फीट तक का एयरथ्रो एंटीबैक्टिरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं की

4. Havells Kalt 24L Personal Air Cooler

इस हैवेल्स एयर कूलर को 3 साइड हनीकॉम्ब पैड के साथ पेश किया जाता है, जो कि हाइड्रोफिलिक गुण के साथ विशेष रूप से धूल कणों को अवशोषित करते हैं और हवा को अच्छी तरह से साफ करते हैं। ये कम रखरखाव वाले और लंबे समय तक चलने वाले कूलिंग पैड हैं।

यह एक उच्च प्रदर्शन माइनस एयर कटिंग ध्वनि के साथ आता है, जो बिना किसी परेशानी के अच्छे पढ़ने/काम करने में मदद करता है। बिजली कटौती की स्थिति में यह कूलर आसानी से इन्वर्टर पर चल सकता है। यह ठंडी हवा के समान वितरण के साथ यह सुनिश्चित करता है आपके कमरे का हर कोना पर्याप्त रूप से ठंडा हो। Havells Cooler Price: Rs 5,189.

स्पेसिफिकेशन

इवरलास्ट पंप 24 लीटर की क्षमता 3 साइड हनीकंब पैड 4 वे एयर डिफलेक्शन मल्टीडाइरेक्शनल व्हील

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं की

5. Maharaja Whiteline 65 L Air Cooler

यह कूलर 65 लीटर पानी को समायोजित कर सकता है, जिससे विशेष रूप से लंबे समय तक चलने के लिए आराम मिलता है। इसका टैंक रोगाणु-मुक्त है, जो कि लगातार दमदार कूलिंग देता है और कैल्शियम को जमा होने से रोकता है।

इसमें उच्च श्रेणी वाला पैड है, जो कि ज्यादा कूलिंग दक्षता की सुविधा प्रदान करता है और आपके कमरे के माहौल को ठंडा और आरामदायक रखता है। इसमें 4वे एयर डिफलेक्शन है, जो कि 50 फीट दूरी तक एयर देता है। Maharaja Cooler Price: Rs 7,499.

स्पेसिफिकेशन

वूड वूल पैड इनवर्टर कैपेबल 65 लीटर की क्षमता 4वे एयर डिफलेक्शन ड्राइ रन प्रोटेक्टेड समरबिल पंप 50 फीट तक का पावरफुल एयरथ्रो

कमी

यूजर्स ने कुछ खास शिकायत नहीं की

अमेजन पर सभी एयर कूलर (Air Cooler) के लिए क्लिक करें यहां.

FAQ

1. एयर-कूलर की लाइफ कितना होता है?

एयर-कूलर 15-20 साल तक चल सकता है, लेकिन यह कंपनी और उसके मेंटनेंस पर भी निर्भर करता है।

2. एयर-कूलर कितने कुशल हैं?

एयर कूलर बहुत कुशल होते हैं, वे महंगे एयर कंडीशनर की आवश्यकता के बिना हमें तेजी से कूलिंग प्रदान करते हैं।

3. क्या हम बाहरी स्पेस में एयर-कूलर का इस्तेमाल कर सकते हैं?

हां, इन्हें घर के अंदर इस्तेमाल करने के अलावा बाहर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि ये उचित जल प्रवाह और जल निकासी व्यवस्था के साथ आते हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey