AC ब्रांड के पेट पर लात मार रहे हैं Portable Air Cooler, खतरनाक कूलिंग के लिए शहर और गांव वाले करते हैं पसंद

गर्मी चल रही है और लोग पसीना और तपन से काफी परेशान हो जा रहे हैं। यही कारण है कि लोग अपने लिए एक कूलर खरीदने की योजना बना रहे हैं लेकिन उनके साथ प्राब्लम यह है कि कौन सा विकल्प सही रहेगा? हम इस लेख में आपकी इसी समस्या का समाधान करने वाले हैं और सबसे अच्छे Portable Air Cooler के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Sun, 05 May 2024 02:39 PM (IST) Updated:Sun, 05 May 2024 02:39 PM (IST)
AC ब्रांड के पेट पर लात मार रहे हैं Portable Air Cooler, खतरनाक कूलिंग के लिए शहर और गांव वाले करते हैं पसंद
AC ब्रांड के पेट पर लात मार रहे हैं Portable Air Cooler, खतरनाक कूलिंग के लिए शहर और गांव वाले करते हैं पसंद

मई का महीना आ गया है और गर्मी भी अब अपने चरम पर पहुंच गई है, जिससे लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है, क्योकि इस वक्त तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला जा रहा है। इस मौसम से सभी निपटना चाहते हैं, लेकिन उनके पास इतना बजट नहीं होता है कि वो एयर कंडीशनर की खरीददारी कर पाएं। इसलिए वे ऐसे विकल्प की तलाश में रहते हैं, जो कि उनके बजट में आ सके। बस इसलिए लोग एयर कूलर को खरीदते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, क्योंकि इस लेख में Air Cooler की खरीददारी करने में आपकी मदद करने वाले हैं।

हम अपने इस लेख में जिन एयर कूलर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, वो कई आधुनिक खूबियों के साथ आते हैं। इनमें से कुछ को रिमोट कंट्रोल भी मिलता है, जिसके माध्यम से आप इन्हें आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। इन्हें आईस चैंबर भी दिया गया है, जो कि बर्फ के साथ टकराकर खुशनुमा वाली ठंडी-ठंडी हवा देते हैं। इनमें हनीकैंब पैड है, जो पानी का वितरण समान रूप से सुनिश्चित करते हैं, ताकि कमरे का वातावरण काफी नम रहे।

सबसे अच्छे पोर्टेबल एयर कूलर : Best Portable Air Cooler

तो अब आपको बिना देर किए नीचे की सूची देखिए और अपने बजट के अनुसार एक नए विकल्प का चयन करें।

1. Crompton Optimus Desert Air Cooler

क्रॉम्पटन के इस एयर कूलर को 65 लीटर के टैंक के साथ पेश किया जाता है और यह 55 फीट तक का एयर थ्रो देता है। इस कूलर में आइस चैंबर की सुविधा दी गई है, जो कि बर्फ से टकराकर गर्मी को खत्म करता है। इसमें आपको बेहतर कूलिंग दक्षता, ऑटो-स्विंग और ऑटो-ड्रेन फ़ंक्शन आदि देखने को मिल जाता है और यह जबरदस्त तरीके से एयर वितरण करता है।

इसका डाइमेंशन 43 x 44 x 66 सेमी रखा गया है और इसे आप कई कलर विकल्प में ऑर्डर कर सकते हैं। यह 4-वे एयर डिलीवरी देता है और इसमें ऑटो-स्विंग लाउवर्स है। इसमें हनीकॉम्ब कूलिंग पैड भी है। Crompton Cooler Price: Rs 12,358.

2. Havells Zuri 25L Tower Air Cooler

अगर आपके रूम का साइज बहुत बड़ा है, तो आप हैवेल्स के इस एयर कूलर को ऑर्डर कर सकते हैं, क्योंकि यह 1250 m3 प्रति घंटे तक क एयर डिलीवरी करता है। इस Portable Air Cooler में ज्यादा घनत्व वाले हनीकॉम्ब पैड है, जो ज्यादा पानी के साथ प्रभावी कूलिंग प्रदान करता है।

इसे कॉम्बो मोड दिया गया है, जो कि पंखे के मोड को कम करके आराम देता है। यह रूम में मौजूद नकारात्मक आयन को भी खत्म करता है, जिसमे धूल, एलर्जी, पालतू जानवरों की रूसी और वायु जनित बैक्टीरिया आदि है। इसे आप अपने रिमोट से भी कंट्रोल कर सकते हैं। Havells Air Cooler Price: Rs 11,099.

इसे भी पढ़ें: महाराजा कूलर (Maharaja Coolers).

3. Symphony Hicool i Personal Air Cooler

यह सिंफनी कूलर 17 वर्ग मीटर के क्षेत्र तक के आदर्श है और इसे आई-प्योर टेक्नोलॉजी दिया गया है, जो कि अपने विशेष फिल्टर के साथ वायु प्रदूषण, गंध पैदा करने वाले बैक्टिरिया और एलर्जी को खत्म करने का काम करता है। इसे ड्यूरा पंप और हनीकॉम्ब कूलिंग पैड दिया गया है, जो कि देर तक चलता है और यह पानी और हवा को समान रूप से वितरित करता है।

यह कूलर फ्लो डिस्पेंसर के साथ आता है और असाधारण कूलिंग अनुभव के लिए पानी समान रूप से वितरित करता है। यह होम एयर कूलर केवल 185 वाट ऊर्जा का इस्तेमाल करता है और इनवर्टर के साथ काम करता है, जिससे बिजली के बिल की बचत होती है। Symphony Cooler Price: Rs 8,491.

4. Orient Electric Durachill 64L Desert Air Coolers

ओरिएंट के इस कूलर को 64 लीटर के टैंक के साथ पेश किया जाता है और यह अपने अनूठे एयरोफैन तकनीक के साथ अन्य एयर कूलर की तुलना में 2100 m3 प्रति घंटा पर 17 प्रतिशत ज्यादा एयर वितरित करता है। इस Best Air Cooler में 3-साइड डेंसनेस्ट हनीकॉम्ब कूलिंग पैड दिया गया है, जो 45 प्रतिशत ज्यादा पानी बनाए रखता है और 25 फीसदी अतिरिक्त कूलिंग देने का कार्य करता है।

यह मल्टी-डायरेक्शनल कूलिंग और 360 डिग्री घूमने वाले व्हील के साथ आता है, जो कि इसे एक बेहतर पोर्टेबल कूलर बनाता है। Orient Air Cooler Price: Rs 10,400.

5. MegaAir 75-A Personal Air Cooler

मेगा एयर ब्रांड के इस एयर कूलर में ह्यूमिडिटी कंट्रोल करने की सुविधा है और यह अपने एडवांस फीचर्स के साथ अगले लेवल के कूलिंग आराम का अनुभव देता है।

इस Portable Air Cooler को टच से या फिर रिमोट कंट्रोल से एडजस्ट कर सकते हैं और यह कमरे में आराम के लिए अपने वातावरण में नमी के सही लेवल को बनाए रखता है। यह 3 स्पीड मोड के साथ आता है, जिसमे कूलिंग जरूरतों के अनुरूप कम, मिड या फिर हाई स्पीड है। MegaAir Cooler Price: Rs 10,999.

अमेजन पर सभी एयर कूलर के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. भारत में सबसे अच्छे कूलर ब्रांड कौन हैं?

ऊपर दिए गए सभी कूलर ब्रांड भारत में मौजूद सबसे अच्छे ब्रांड हैं।

2. कूलर में मिट्टी का तेल क्यों डालना चाहिए?

दरअसल मिट्टी के तेल में केमिकल होता है, जिसके कारण कूलर में मौजूद मच्छर मर जाते हैं। कहने का अर्थ है कि कूलर में बीमारियां फैलाने वाले मच्छर पैदा न हो, इसके लिए हफ्ते में करीब 2 बार कूलर के पानी में मिट्टी का तेल डाल दें।

3. कूलर में क्या अच्छाइयां होनी चाहिए?

कूलर खरीदते समय उसके स्पेसिफिकेशन को चेक करना चाहिए क्या वह वाकई रूम को ठंडा कर सकता है? साथ ही कूलर के एयरफ्लो और पंखे की स्पीड, पानी की टंकी की क्षमता, आकार और पोर्टेबिलिटी के साथ-साथ बिजली का खर्च भी देखना चाहिए।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey