AC को फेल करने वाले Portable Air Coolers के धासूं 5 बेस्ट ऑप्शन, मिलेंगे 10 हजार से भी कम में

गर्मी का सस्ता जुगाड़ करने के लिए आप इन एयर कूलर को ला सकते हैं। यहां पर भारत के बेस्ट सेलिंग कूलर को लिस्ट किया है। ये Room Coolers अपनी कीमत और कम बिजली की खपत के साथ मेंटेनेंस में कम होने वाली वजह से ज्यादा पसंद किये जाते हैं। यहां आपको ऑनलाइन बाजार में Bajaj Crompton Symphony Livpure समेत कई कंपनियों के धांसू कूलर मिल जायेंगे।

By Asha Singh Publish:Fri, 10 May 2024 04:40 PM (IST) Updated:Fri, 10 May 2024 04:40 PM (IST)
AC को फेल करने वाले Portable Air Coolers के धासूं 5 बेस्ट ऑप्शन, मिलेंगे 10 हजार से भी कम में
AC को फेल करने वाले Portable Air Coolers के धासूं 5 बेस्ट ऑप्शन, मिलेंगे 10 हजार से भी कम में

क्या आपने अब तक इस सीजन में एयर कूलर नहीं ख़रीदा है? और खरीदने का प्लान बना रहे हैं? वैसे तो ऑनलाइन बहुत सारे कूलर मौजूद हैं, लेकिन बेस्ट सेलिंग को तलाश रहे हैं? कोई बात नहीं। यहां पर टॉप 5 एयर कूलर को लिस्ट किया है, जिनको खरीदने का बढ़िया सौदा है। ये दमदार कैपेसिटी Air Cooler हैं, जो आपके रूम आसानी से ठंडा करेंगे।

वैसे भी किफायती कीमत में भारत में कूलर को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऊपर से सेहत के लिए भी ये कूलर अच्छे होते हैं। वैसे भी AC हर किसी के बजट में नहीं होती है और हर किसी को सूट भी नहीं करती है। कॉम्पैक्ट डिजाइन के चलते आप इन कूलर को आसानी से कहीं पर भी फिट कर सकते हैं। ये Portable Air Cooler, 12 लीटर से लेकर 75 लीटर तक कैपेसिटी के साथ आ रहे हैं, जिनको जरूरत के अनुसार ऑर्डर कर सकते हैं। आज यहां हम आपको मात्र 10000 रूपये से भी कम कीमत के ऐसे 5 चुनिंदा कूलर्स के बारे में बतांएगे, जो ऑनलाइन अमेजन पर मिल रहे हैं।

Best Portable Air Cooler : कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यहां पर यूजर्स की डिमांड को ध्यान में रखते हुए टॉप 5 Cooler For Home को लिस्ट किया है, जो किफायती कीमत पर घर में ठंडक देने का काम करते हैं। साथ ही बेस्ट EMI का भी ऑप्शन आपको मिल रहा है। ये बेस्ट सेलिंग कूलर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

1. Bajaj PX97 Torque New 36L Personal Air Cooler 

यह बजाज कूलर टर्बो फैन टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जिसमें पॉवरफुल एयर थ्रो मौजूद है। इस पर्सनल एयर कूलर में हाई डेंसिटी वाला हनीकांब पैड है जो कि जबरदस्त कूलिंग प्रदान करता है। इस की हाई क्वालिटी की प्लास्टिक बॉडी है, जो करेंट पास नहीं होने देती है।

एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड बैक्टीरिया से सुरक्षा देती है और ताजी और स्वच्छ ठंडी हवा देती है। हाई डिज़ाइन कूलिंग मीडिया के साथ आती है जो कम पानी की खपत पर ज्यादा कूलिंग देती है। Bajaj Air Cooler Price: Rs 6199.

Bajaj Cooler स्पेसिफिकेशन:

मॉडल नाम - पीएक्स 97 टॉर्क नया टैंक क्षमता: 35 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी : 1177 घन फीट प्रति मिनट मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 100 वाट वोल्टेज - 230 वोल्ट

खरीदने का कारण:

पोर्टेबल पोर्टेबल डेजर्ट एयर कूलर एडजस्टेबल स्पीड

कमी:

कुछ नहीं।

2. HIFRESH Air Cooler for Home 

जबरदस्त कूलिंग के यह एयर कूलर आइस चैम्बर के साथ आता है। इसमें 3 स्पीड दी हुई है, जिनको आप एडजस्ट कर सकते हैं। इस पोर्टेबल एयर कूलर में 3 साइड एंटी-बैक्टीरियल हनीकांब पेड मौजूद है। यह कॉम्पैक्ट एयर कूलर है, और पारंपरिक दीवार पर लगे एयर कंडीशनर के विपरीत, यह Portable Air Cooler किसी भी कमरे में, खिड़कियों के साथ या बिना, आसानी से कूलिंग का काम करता है।

हेक्साकूल टेक्नोलॉजी हेक्सागोनल डिज़ाइन कूलिंग मीडिया के साथ आती है जो न्यूनतम पानी की खपत के साथ अधिकतम कूलिंग देती है। यह चलने पर ज्यादा बिजली की खपत नहीं करता है। HIFRESH Air Cooler Price: Rs 9990.

HIFRESH Cooler For Home स्पेसिफिकेशन:

मॉडल नाम - KF-LY700 टैंक क्षमता: 20 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी : 430 घन मीटर प्रति मिनट मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 180 वाट

खरीदने का कारण:

डिटैचेबल डिज़ाइन 3-साइड एंटीबैक्टीरियल हनीकॉम्ब पैड 4 आइस पैक 70° स्विंग एयर कूलर

कमी:

कुछ नहीं।

गर्मी में 3,000 से 5000 के बीच (Air Cooler) एयर कूलर खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

3. Symphony Diet 12T Personal Tower Cooler for Home 

यह सिम्फ़नी एयर कूलर कम बिजली के खपत करने वाला बेस्ट एयर कूलर 2024 है। इस एयर कूलर में लंबे समय तक चलने वाले ड्यूरा पंप और हनीकॉम्ब कूलिंग पैड पानी और हवा को समान रूप से कमरे को ठंडा करता है।

आई-प्योर टेक्नोलॉजी के साथ यह Cooler Symphony वायु प्रदूषण, गंध पैदा करने वाले रोगाणुओं और एलर्जी को खत्म करने के लिए विशेष फिल्टर का उपयोग करता है। अगर क्षमता की बात की जाए, तो इस कूलर में 12 लीटर पानी आता है। Symphony Tower Air Cooler Price: Rs 5791.

Symphony room Cooler के स्पेसिफिकेशन:

मॉडल नाम - ‎Diet 12 T-cr टैंक क्षमता: 12 लीटर मटेरियल - प्लास्टिक स्पीड की संख्या - 3 वोल्टेज - 230 वोल्ट

खासियत:

आई-प्योर टेक्नोलॉजी पॉवरफुल एयर थ्रो कम बिजली की खपत इन्वर्टर कम्पैटिबल

कमी:

कुछ नहीं।

4. Crompton Ozone 75 Litres Desert Air Cooler for home 

क्रॉम्पटन एयर कूलर 75 लीटर कूलर के साथ आता है। यह कूलर 190 W पावर कूलिंग करता है। इस पर्सनल कूलर में 3 स्पीड सेटिंग्स दी गई है, जिसको आप अपने हिसाब से कंट्रोल हो सकती हैं। यह Desert Cooler ह्यूमिडिटी कंट्रोल के साथ आता है, जो बारिश के मौसम में भी सूटेबल रहता है।

इस क्रॉम्पटन कूलर में ऑटो फील और ड्रेन फंक्शन के साथ आता है, जो अपने आप भर जाता है। एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड बैक्टीरिया से सुरक्षा प्रदान करता है और इसे स्वच्छ रखता है और ताजी और स्वच्छ हवा देता है। Crompton Cooler for home Price: Rs 9499.

Crompton Cooler के स्पेसिफिकेशन:

मॉडल नाम - ACGC-DACR75 टैंक क्षमता: 75 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी : 4200 घन फीट प्रति मिनट मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 190 वाट

खासियत:

ऑटो ड्रेन ओवरलोड सुरक्षा के साथ मोटर ह्यूमिडिटी कंट्रोल एवरलास्ट पंप

कमी:

कुछ नहीं।

5. Livpure Koolbliss Desert Air Cooler - 65L 

यह लिवप्योर एयर कूलर 65 लीटर की कैपेसिटी में आता है, जो लंबे समय तक एक ही फिलिंग में कूलिंग देता है। 65 लीटर का या एयर कूलर मीडियम साइज के कमरे के एरिया को ठंडा कर सकता है। इस Desert Air Cooler के मल्टीडायरेक्शनल पहिये है, जो कई दिशाओं में आसान घुमाने की अनुमति देते हैं।

इस डेजर्ट एयर कूलर में एक कम्पार्टमेंट होता है जहां हवा के तापमान को कम करके कूलर की कूलिंग दक्षता को बढ़ाने के लिए बर्फ रखी जाती है। यह लिवप्योर कूलर विशेष रूप से डिजाइन किए गए हनीकॉम्ब पैड के साथ आता है, जिसके एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं। Livpure Desert Cooler Price: Rs 7999

Livpure room Cooler के स्पेसिफिकेशन:

मॉडल नाम - कूलब्लिस 65 एल टैंक क्षमता: 65 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी : 5000 घन फीट प्रति मिनट मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 190 वाट

खासियत:

पोर्टेबल ऑसिलेटिंग फैन बिल्ट-इन व्हील आइस चैम्बर

कमी:

कुछ नहीं।

Portable Air Cooler : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ: Best Air Cooler पर पूछे जानें वाले सवाल

1. सबसे बड़ी एयर कूलर कंपनी कौन सी है?

भारत की बात करें तो Symphony Air Cooler कंपनी सबसे बड़ी है। 60 से अधिक देशों में उपस्थिति वाली यह एक भारतीय बहु-राष्ट्रीय कंपनी है, जो कूलर की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता है।

2. बेडरूम के लिए कौन सा कूलर सबसे अच्छा है?

भारत में मौजूद Best Cooler for home नीचे लिस्ट है, जो आपको गर्मी से राहत दिलाते हैं।

सिम्फनी सूमो 75 एक्सएल शक्तिशाली डेजर्ट एयर कूलर क्रॉम्पटन ऑप्टिमस 65-लीटर डेजर्ट कूलर ओरिएंट इलेक्ट्रिक अल्टिमो 65एल डेजर्ट एयर कूलर बजाज प्लाटिनी PX97 टॉर्क 36-लीटर पर्सनल एयर कूलर

3. क्या एयर कूलर से बिजली का बिल बढ़ता है?

एयर कूलर द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली की मात्रा कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है जैसे यूनिट की शीतलन क्षमता, पंखे की गति सेटिंग और उपयोग की अवधि। हालाँकि, औसतन, एक room Cooler लगातार उपयोग के प्रति घंटे 100 वाट से 200 वाट बिजली की खपत करता है

4. क्या एयर कूलर एसी की तरह ठंडा होता है?

नहीं एयर कंडीशनर काफी अलग है। एयर कूलर गर्म पानी को अवशोषित करते हैं और अंदर की हवा को ठंडा करने के लिए इसे गीले अवशोषक पैड के माध्यम से प्रसारित करते हैं। इन Cooler For Home का उपयोग करने के लिए आपको इनमें ऊपर तक पानी भरना होगा। दूसरी ओर, एयर कंडीशनर हवा के तापमान को बदलने के लिए एक रासायनिक शीतलक का उपयोग करते हैं।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh