चुभती गर्मी को ये Room Coolers करेंगे छूमंतर, लिस्ट में एडवांस टेक्नोलॉजी वाले बजाज, Symphony और क्रॉम्पटन जैसे धुरंधर

गर्मी से बचने के लिए बजट में अच्छा सा कूलर तलाश रहे हैं? तो समझो काम बन गया। यहां पर टॉप क्वालिटी वाले 2024 के बेस्ट सेलिंग कूलर को लिस्ट किया है जो कूलिंग में एसी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। ऊपर से इन Cooler For Home को चलाने पर बिजली का ज्यादा खर्चा भी नहीं आता है। इनको आप पर्चेज रेटिंग फीडबैक के हिसाब से ले सकते हैं।

By Asha Singh Publish:Tue, 16 Apr 2024 04:55 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 04:55 PM (IST)
चुभती गर्मी को ये Room Coolers करेंगे छूमंतर, लिस्ट में एडवांस टेक्नोलॉजी वाले बजाज, Symphony और क्रॉम्पटन जैसे धुरंधर
चुभती गर्मी को ये Room Coolers करेंगे छूमंतर, लिस्ट में एडवांस टेक्नोलॉजी वाले बजाज, Symphony और क्रॉम्पटन जैसे धुरंधर

सस्ते में गर्मी से बचने के लिए कूलर को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसके लिए आपको ऑनलाइन बहुत सारे ऑप्शन मिल जायेंगे लेकिन बेस्ट का चुनाव करना मुश्किल हो रहा है? बता दें, इसके लिए आपको फीचर्स, कीमत, डिटेल की जानकरी देखनी होगी। साथ ही रेटिंग और फीडबैक का भी खास ख्याल रखा जाता है। ये Air Cooler अलग-अलग कैपेसिटी में मिल रहे हैं, जिनको आप जरूरत के अनुसार ले सकते हैं।

इन्हीं सब फैक्टर को ध्यान में रखते हुए यहां पर 2024 के बेस्ट सेलिंग कूलर को लिस्ट किया है, जिनकी कीमत बजट फ्रेंडली है। ये कूलर हनी कोंब पेड के साथ आते हैं, जिससे फ़ास्ट कूलिंग मिलती है और गर्मी दूर भागती है। इन कूलर की बॉडी करंट फ्री है, जिससे यूज करना आसान है। मूव करने के लिए इन Cooler Room में व्हील्स दिए गए हैं, जिससे एक कमरे से दूसरे कमरे में पोर्ट करना आसान हो जाता है। इन कूलर में आपको 4-वे एयर डिफ्लेक्शन, पॉवरफुल एयर थ्रो, हाई डेंसिटी हनी कोंब पैड जैसे फीचर मिल रहे हैं जो गर्मी से बचाने का काम करते हैं।

Best Room Coolers : कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूजर्स की डिमांड के हिसाब से टॉप 5 एयर कूलर को लिस्ट किया है, जो Bajaj, Crompton, Symphony और Orient जैसे टॉप ब्रांडेड है। हंडी हवा के साथ-साथ ये कूलर आपके शरीर का भी ख्याल रखते हैं। चलिए डिटेल में जानते हैं।

1. Crompton Ozone Desert Air Cooler- 75L 

यह क्रॉम्पटन एयर कूलर 75 लीटर के बड़े से टैंक के साथ आ रहा है, जो बहुत ही ठंडी हवा देता है। बड़े से कमरे में चारों तरफ हवा के लिए is Cooler For Home में 4-वे एयर डिफ्लेक्शन और हाई डेंसिटी हनी कोंब पैड मिलती है। साथ ही ऑटो-स्विंग लाउवर्स है जो हर तरफ समान हवा देते हैं।

इस एयर कूलर की स्पीड को कंट्रोल करने के लिए 3-तरफा स्पीड सेटिंग्स दी गयी है। यह क्रॉम्पटन कूलर ऑटो फील का फीचर्स के साथ आता है, जिससे पानी खत्म होने पर अपने आप कूलर में भर जायेगा। Crompton Desert Air Cooler Price: Rs 9499.

Crompton Cooler के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 75 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी :1 घन फीट प्रति मिनट मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 190 वाट वोल्टेज - 230 वोल्ट

खासियत:

पोर्टेबल डेजर्ट एयर कूलर 4-वे डिफ्लेक्शन ऑटो-स्विंग लौवर्स

कमी:

कुछ नहीं।

2. Bajaj 65L Desert Air Cooler for home 

यह बजाज कूलर ड्यूरामरीन पंप के साथ आता है, जिसमें हाई इन्सुलेशन होता है जो पंप को नमी से बचाता है, जिससे कूलर का जीवन बढ़ जाता है। आपके घर के लिए यह Cooler Room बेस्ट है, जो 65 लीटर पानी की टंकी की क्षमता के साथ आता है। वहीं 90 फीट एयर थ्रो करता है, जिससे गर्मी दूर भागती है।

इसमें एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड है जो बैक्टीरिया से सुरक्षा देती है और इसे स्वच्छ रखती है। फ्रेश और स्वच्छ हवा के साथ बदबू को दूर रखती हैं। टर्बो फैन टेक्नोलॉजी फ़ास्ट कूलिंग करती है। Bajaj Desert Cooler Price: Rs 9598.

Bajaj Room Cooler के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 65 लीटर स्पीड - 3 मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 200 वाट वोल्टेज - 230 वोल्ट

खासियत:

आइस चैंबर और कूलर मास्टर पोर्टेबल कूलर कम बिजली की खपत

कमी:

कुछ नहीं।

झुलसाने वाली गर्मी की लगेगी वाट, जब ये क्रॉम्पटन एयर कूलर (Crompton Air Cooler) देंगे तुफानी हवा - इसके बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लीक करें

3. Symphony 12T Personal Air Cooler for Home

छोटे टैंक के साथ रूम कूलर चाहिए, तो इसको ऑर्डर कर सकते हैं। यह Symphony Cooler कम बिजली की खपत करने वाला बेस्ट कूलर है। टैंक क्षमता की बात करें, तो यह कूलर 12 लीटर टैंक और एक वाटर इंडिकेटर के साथ आता है जो आपको बताता है कि इसे कब भरना है।

मौजूद ऑटो स्विंग एयर पैनल आटोमेटिक रूप से चलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह सम्फोनी कूलर लंबे समय तक चलने वाले ड्यूरा पंप, अधिक पानी क्षमता रखने वाले हनीकॉम्ब पैड और सभी तरफ पानी को समान रूप से वितरित करने के लिए कूल फ्लो डिस्पेंसर के साथ आता है जो आपकी गर्मियों को ठंडा और ताज़ा बनाता है। Symphony Air Cooler Price: Rs 5791.

Symphony Room Cooler के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 12 लीटर मटेरियल - प्लास्टिक वाट - 200 वाट वोल्टेज - 230 वोल्ट

खासियत:

हाई-स्पीड ब्लोअर कूल फ्लो डिस्पेंसर कॉम्पैक्ट डिजाइन पोर्टेबल कूलर हल्का वजन

कमी:

कुछ नहीं।

4. Livpure Desert Air Cooler- 65L 

यह लिवप्योर कूलर हाई एयर डिलीवरी के साथ आता है, जो बड़े से रूम को भी ठंडा रखता है। इसको इन्वर्टर से भी चला सकते हैं और यह चलने पर शोर भी कम करता है। एंटी-बैक्टीरियल हनीकॉम्ब पैड इस Desert Air Cooler के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए हैं जो स्वच्छ और स्वच्छ हवा देते हैं।

इस डेजर्ट एयर कूलर में एक आइस चैम्बर होता है जहां पर हवा के तापमान को कम करके कूलर की कूलिंग पावर को बढ़ाने के लिए बर्फ रखी जाती है। लिवप्योर एयर कूलर के मल्टीडायरेक्शनल पहिये किसी भी दिशा में चल सकते हैं। Livpure Desert Cooler Price: Rs 7999.

Livpure Cooler For Home के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 65 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी - 5000 घन फीट प्रति मिनट मटेरियल - प्लास्टिक मॉडल नाम - कूलब्लिस 65 एल वाट - 190 वाट वोल्टेज - 230 वोल्ट

खासियत:

एंटी-बैक्टीरियल हनीकॉम्ब पैड इन्वर्टर से चल सकता है कम शोर करता है हल्का वजन

कमी:

कुछ नहीं।

5. Orient 100 L Personal Air Cooler Room 

100 लीटर के टैंक के साथ आने वाला यह कूलर लंबे समय तक कूलिंग देता है। इसके 3-साइड डेंसनेस्ट हनीकॉम्ब कूलिंग पैड 45% अधिक पानी बरकरार रखते हैं, इसके चलते यह Personal Air Cooler, 25% अधिक कूलिंग देता है। 26 फीट तक एयर थ्रो के लिए डिज़ाइन किया गया यह एयर कूलर घर, ऑफिस और रेस्तरां के लिए सूटेबल है।

यह एयर कूलर अपनी एयरोफैन टेक्नोलॉजी के साथ 4450 m3/घंटा का हाई एयर फ्लो करता है जो अधिक कूलिंग और कम शोर के लिए जाना जाता है। यह डेजर्ट एयर कूलर 4-वे डिफ्लेक्शन लाउवर के साथ आता है, जो चारों दिशा में अच्छे से हवा देता है। Orient Air Cooler Price: Rs 11990.

Orient Cooler Room के स्पेसिफिकेशन:

टैंक क्षमता: 100 लीटर एयर फ्लो कैपेसिटी - 4450 घन फीट प्रति मिनट मटेरियल - प्लास्टिक मॉडल नाम - सुपरचिल 100एल वाट - 170 वाट वोल्टेज - 230 वोल्ट

खासियत:

एंटी-बैक्टीरियल हनीकॉम्ब पैड बिल्ट-इन व्हील एयरोफैन टेक्नोलॉजी मल्टी-डायरेक्शनल कूलिंग

कमी:

कुछ नहीं।

Best Room Coolers : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ : बेस्ट रूम कूलर

1. घरेलू उपयोग के लिए किस प्रकार के एयर कूलर सबसे अच्छे हैं?

घर के लिए Room Coolers का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है।

2. एक व्यक्ति के लिए कौन सा पर्सनल कूलर सबसे अच्छा है?

यहां पर Cooler For Home के बारे में बताया है, जो इस प्रकार है -

सिम्फनी डाइट 35T पर्सनल टॉवर एयर कूलर क्रॉम्पटन ऑप्टिमस नियो टावर एयर कूलर बजाज TMH35 35L टॉवर एयर कूलर कासा कोपेनहेगन क्रिस्टा कलेक्शन पर्सनल एयर कूलर वी-गार्ड एरिडो आर35 एच एयर कूलर

3. क्या कूलर AC से सस्ता है?

गर्मी में एयर कूलर चलाना बहुत किफायती है, क्योंकि ये Personal Air Cooler एयर कंडीशनर की तुलना में काफी कम बिजली की खपत करते हैं, और इसलिए नियमित उपयोग से आपके मासिक बिजली बिल पर बहुत कम प्रभाव पड़ेगा

4. एयर कूलर को हम कितने घंटे इस्तेमाल कर सकते हैं?

आप Cooler Room को लगभग 4 से 6 घंटे तक चलने के बाद फिर से पानी भर कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh