भारत में बेताज बॉस की तरह है इन 10 Cooler Brands का कब्जा, दूर-दूर नहीं है चाइनीज ब्रांड का अता-पता

जब एयर कूलर को भी खरीदने की बात आती है तो भी हम लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं कि हमें किस ब्रांड का Air Cooler लेना चाहिए? हालाँकि चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख में हम आपको भारत में अपना कारोबार कर रहे 10 सबसे अच्छे Cooler Brands के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो कि अमेजन पर आसानी से उपलब्ध है।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Mon, 20 May 2024 03:49 PM (IST) Updated:Mon, 20 May 2024 03:49 PM (IST)
भारत में बेताज बॉस की तरह है इन 10 Cooler Brands का कब्जा, दूर-दूर नहीं है चाइनीज ब्रांड का अता-पता
भारत में बेताज बॉस की तरह है इन 10 Cooler Brands का कब्जा, दूर-दूर नहीं है चाइनीज ब्रांड का अता-पता

जब भी गर्मी का महीने में गर्मी अपने चरम पर होती है, तो केवल एयर कूलर ही आपको राहत देने का कार्य करता है, लेकिन सवाल यह भी है कि जब भारतीय बाजार में एयर कंडीशनर मौजूद हैं, तो लोग एयर कूलर क्यों चुनते हैं। सीधी सी बात है इनकी कीमत एयर कंडीशनर के मुकाबले काफी कम होती है, यही कारण है कि इनकी खरीददारी को लेकर लोग प्राथमिकता देते हैं। कहने का अर्थ है कि जो लोग कम खर्च करना चाहते हैं या फिर जिनका बजट काफी कम हैं, वे एयर कंडीशनर नहीं खरीदते हैं, बल्कि वे एयर कूलर को लेते हैं।

हालाँकि जब एयर कूलर को भी खरीदने की बात आती है तो भी हम लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं। हमें किस ब्रांड का Air Cooler लेना चाहिए। ऐसे में अगर आप भी अपने लिए एक नए कूलर को खरीदना चाहते हैं, लेकिन आपको समझ में यह नहीं आ रहा है कि आपके लिए कौन सा विकल्प सबसे सही रहेगा, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख में हम आपको भारत में अपना कारोबार कर रहे 10 सबसे अच्छे Cooler Brands के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो कि अमेजन पर आसानी से उपलब्ध है।

टॉप 10 कूलर ब्रांड : Top 10 Cooler Brands

तो अब हमें बिना किसी देरी के भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले एयर कूलर पर एक नज़र डालना चाहिए, जिन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है और वह आपकी जेब के आवश्यकताओं के अनुरूप है।

1. बजाज कूलर ब्रांड (Bajaj Cooler Brands)

बजाज एक भारतीय कंपनी है, जिसकी स्थापना स्थापना जमनालाल बजाज ने की थी। इसे भारत में इसकी स्थापना साल 1938 में हुई थी और यह होम इक्वीपमेंट, फैन, लाइट उपकरण, रूम हीटर के साथ-साथ कूलर का भी निर्माण करती है।

इसके कूलर 25 लीटर से लेकर 95 लीटर तक के स्पेस वाले कूलर की पेशकश करती है, जिसकी कीमत अमेजन पर 4,748 रुपए से लेकर 12,192 रुपए तक है।

2. हैवेल्स कूलर ब्रांड्स (Havells Cooler Brands)

हैवेल्स की स्थापना साल 1958 में हुआ था और यह एक भारतीय कंपनी है। इसे संस्थापक कीमत राय गुप्ता हैं और वर्तमान में इसके चेयरमैन अनिल राय गुप्ता है।

यह कंपनी एलईडी लाइट, एयर कंडीशनर, फनस, मॉड्यूलर स्विच, वायरिंग सामान, वॉटर हीटर, सर्किट प्रोटेक्शन स्विचगियर, घरेलू केबल, तार, इंडक्शन मोटर्स, कैपेसिटर और कूलर आदि का निर्माण करती है। यहां जिस कूलर ब्रांड के बारे में जानकारी दी गई है, उसकी क्षमता 55 लीटर है और इसकी कीमत 10,198 रुपए है।

इसे भी पढ़ें: सबसे अच्छे बजाज एयर कूलर (Top Bajaj Air Cooler).

3. ओरिएंट कूलर ब्रांड (Orient Cooler Brands)

ओरिएंट की स्थापना साल 1947 में हुई थी और यह भी एक भारतीय कंपनी है, जिसकी स्थापना सी.के. बिड़ला ने की थी।

यह कंपनी भारत सहित कई देशों के लिए पंखे, कूलर, लाइटिंग, घरेलू उपकरण, स्विचगियर, टोस्टर, वॉटर हीटर, जूसर मिक्सर ग्राइंडर, इलेट्रिक केटली, इंडक्शन कुकर और राइस कुकर के साथ-साथ रूम हीटर और Air Cooler का निर्माण करती है। यहां बताया गया Best Cooler Brands कूलर 65 लीटर के साथ आता है, जिसकी कीमत 9,999 रुपए है।

4. क्रॉम्पटन कूलर ब्रांड (Crompton Cooler Brands)

क्रॉम्पटन महाराष्ट्र की मुंबई बेस्ड एक घरेलू उपकरण निर्माता कंपनी है, जिसकी स्थापना साल 1937 में क्रॉम्पटन पार्किसन वर्क्स लिमिटेड के रूप में हुई थी। यह सीलिंग फैन के क्षेत्र का भी एक बड़ा नाम है और यह कूलर, पंखे, बैटरी के अलावा किचन अप्लायंज का निर्माण करती है।

यहां जिस एयर कूलर को सूचीबद्ध किया गया है, उसकी क्षमता 75 लीटर है और कीमत 9,499 रुपए रखी गई है।

5. सिम्फनी कूलर ब्रांड (Symphony Cooler Brands)

सिम्फनी लिमिटेड एक भारतीय मल्टीनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है, जो एयर कूलर बनाने में माहिर है। इसका मुख्यालय अहमदाबाद में स्थित है और इसकी स्थापना 1988 में किया गया था। यह एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है, जिसका संचालन लगभग 60 देशों में है।

यह कंपनी एयर कूलर, कमर्शियल एयर कूलर, टावर फैन और बड़े स्पेस के लिए वेंटी-कूलिंग समाधान का निर्माण करती है। यहां आपको जिस Air Cooler के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं वो 27 लीटर का है।

6. महाराजा कूलर ब्रांड (Maharaja Cooler Brands)

महाराजा कंपनी की स्थापना साल 1976 में हुई थी और यह कंपनी मिक्सर ग्राइंडर, कूलर, रूम हीटर, पंखा, प्रेस, माइक्रोवेव ओवन आदि का निर्माण करती है। यहां पर आपको जिस एयर कूलर के बारे में जानकारी दी रही है, उसकी क्षमता 60 लीटर है और इसकी कीमत 10,499 रुपए है।

यह एयर कूलर 750 वर्ग फुट की साइज वाले रूम के लिए आदर्श है और यह 4वे एयर डिफ्लेक्शन के साथ आता है।

7. नोवामैक्स कूलर ब्रांड (Novamax Cooler Brands)

नोवामैक्स की स्थपना साल 2017 में की गई थी और यह अपनी स्थापना के बाद से ऐसे प्रोडक्ट बनाने पर केंद्रित है, जो कि यूजर्स की लाइफस्टाइल को बेहतर बनाते हैं।

इसका प्लांट नोएडा में स्थित है और इसके मालिक हर्षित अग्रवाल हैं। इस Best Cooler Brands की क्षमता 100 लीटर है और यह 3 स्पीड कंट्रोल के साथ आता है। इसकी कीमत 15,567 रुपए रखी गई है।

8. लीवप्योर कूलर ब्रांड (Livpure Cooler Brands)

लीवप्योर एसएआर ग्रुप का हिस्सा है और इसके पास 30 साल से अधिक की समृद्ध विरासत है, जिसमें लिवप्योर के साथ-साथ लिवगार्ड, एनक्यूबेट, लिवफास्ट और हेका जैसे ब्रांड शामिल हैं। इसकी स्थापना साल 1988 में राकेश मल्होत्रा ​​और नवनीत कपूर द्वारा किया गया था।

यह कंपनी कूलर के साथ-साथ ओरओ, बैटरी, इनवर्टर, इलेक्ट्रिक वाहन और वेंचर आदि का निर्माण करती है। यह कूलर 110 लीटर की क्षमता में आता है, जिसमें लंबी एयर थ्रो देने की क्षमता है।

9. हवाई कूलर ब्रांड (HAVAI Cooler Brands)

हवाई मुंबई बेस्ड प्लास्टिक बॉडी एयर कूलर के निर्माता हैं, जो कि पिछले एक दशक से अधिक समय से OEM के रूप में काम कर रही है। HAVAI एक प्रमुख डायरेक्ट 2 उपभोक्ता ब्रांड है जो उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं पर केंद्रित है।

यह उत्पादों और सर्विस के ईमानदार चित्रण और उपभोक्ता को पूर्ण परेशानी मुक्त सेवा में विश्वास करते हैं। इस ब्रांड के कूलर की क्षमता 75 लीटर है और यह 20 फीट तक का शानदार एयरथ्रो देता है।

10. उषा कूलर ब्रांड (Usha Cooler Brands)

उषा भी एक भारतीय Cooler Brands है, जो कि श्रीराम ग्रूप की सहायक कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना साल 1934 में हुई थी। यह कंपनी भारत सहित दुनियाभर के कई बाजारों के लिए इंस्टीट्यूशनल लाइटिंग, पंखे, फ्रिज, सोफा, फर्नीचर, घरेलू उपकरण, गीजर, कूलर और सिलाई मशीन आदि का निर्माण करती है।

ऊपर उषा ब्रांड के जिस एयर कूलर के बारे में जानकारी दी गई है, वो 70 लीटर की क्षमता के साथ आता है और इसकी कीमत 13,100 रुपए रखी गई है। यह कूलर 12 मीटर तक का एयरथ्रो देता है और इसे ऑटो रिस्टार्ट और डस्ट फिल्टर जैसी सुविधाएं भी मिलती है।

अमेजन पर सभी कूलर ब्रांड के मॉडल के लिए Click करिए यहां.

FAQ

1. एयर कूलर का इस्तेमाल कितने घंटे किया जा सकता है?

गर्मियों के दौरान हर दिन लगभग 4-6 घंटे एयर कूलर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

2. एयर कूलर या एसी कौन सा बेहतर है?

बेहतर कूलिंग के लिए एयर कंडीशनर को बेहतर माना जाता है। हालाँक अगर आपका बजट काफी कम है, तो एयर कूलर को बेहतर विकल्प माना जाता है।

3. क्या एयर कूलर खरीदना सही है?

जी हां. अगर आप अपनी जेब पर ज्यादा बोझ डाले बिना गर्मी की लहरों से कुछ राहत पाना चाहते हैं, तो एयर कूलर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। आप इन्हें आराम से परचेज कर सकते हैं।

4. क्या ऊंची छत वाले बड़े कमरों में एयर कूलर प्रभावी हैं?

भारत में सबसे अधिक बिकने वाले एयर कूलर के की विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी इन्हें ऊंची छत वाले कमरों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे कमरों में एयर कूलर बिल्कुल भी प्रभावी नहीं होते हैं, क्योंकि बड़े आकार के कमरों में हवा का संचार ठीक से नहीं हो पाता है।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey