AC की दुकान बंद कराने पर उतारूं हैं ये Top Coolers, गांव हो या शहर, झमाझम-झमाझम हो रहे ऑर्डर

हम यहां पर आपको Top Coolers Under 12000 के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। ये कूलर उच्च लेवल की मोबिलिटी के साथ आते हैं ताकि आप ज्यादा गर्मी से निपट सकें। आप इनमें ज्यादा एयरथ्रो के साथ-साथ बड़े टैंक भी प्राप्त करने वाले हैं जो सारी रात ठंडी हवा देता है। ये एयर कूलिंग आपके लिए आकर्षक और कम कीमत पर पेश किए जाते हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Tue, 07 May 2024 02:51 PM (IST) Updated:Tue, 07 May 2024 02:51 PM (IST)
AC की दुकान बंद कराने पर उतारूं हैं ये Top Coolers, गांव हो या शहर, झमाझम-झमाझम हो रहे ऑर्डर
AC की दुकान बंद कराने पर उतारूं हैं ये Top Coolers, गांव हो या शहर, झमाझम-झमाझम हो रहे ऑर्डर

आज के समय में गर्मी से निपटने के लिए लोगों को स्मार्ट होने की जरूरत है, क्योंकि गर्मियां असहनीय होती हैं। देखा जाए तो आज हर घर में गर्मी से निपटने के लिए छत के पंखों का अपना सेट होता है, लेकिन जब तापमान काफी ज्यादा होता है, तबकि ये पंखे अप्रभावी हो जाते हैं। तब कूलर और एयर कंडीशनर दोनों प्रभावी हो जाते हैं, लेकिन एयर कंडीशनर की कीमत बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण कई लोग इसे अफोर्ड नहीं कर सकते हैं। ऐसे में लोग कूलर की ओर लौटते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने लिए एक नए कूलर को लेना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, क्योंकि यहां पर हम आपकी एक नए Air Cooler को खरीदने में मदद करने वाले हैं।

दरअसल हम यहां पर आपको उन Air Cooler के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनकी कीमत 12,000 से भी कम है। ये सभी एयर कूलर उच्च लेवल की मोबिलिटी के साथ आते हैं, ताकि आप ज्यादा गर्मी से निपट सकें। आप इनमें ज्यादा एयरथ्रो के साथ-साथ बड़े टैंक भी प्राप्त करने वाले हैं, जो कि सारी रात ठंडी हवा देने में मदद करता है। ये एयर कूलिंग आपके लिए आकर्षक और कम कीमत पर पेश किए जाते हैं और आपको गर्मी से निपटने ते लिए जबरदस्त समाधान प्राप्त करता है। ये बड़े कमरों को ठंडा करने में सक्षम हैं और बिजली की बचत भी करते हैं।

12000 के अंदर कूलर : Top Coolers Under 12000

यूं तो भारत में बहुत सारे एयर कूलर ब्रांड अपने मॉडलों को विभिन्न प्राइस पर पेश करते हैं, लेकिन यहां पर हम आपको उन चुनिंदा मॉडलों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्हें यूजर्स पसंद करते हैं।

1. Bajaj PCF 25 DLX 24L Cooler

24 लीटर की क्षमता वाले इस बजाज एयर कूलर को ड्यूरामरीन पंप, एंटी बैक्टिरियल हनीकॉम्ब पैड, शक्तिशाली एयर थ्रो और 3-स्पीड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिया गया है और यह पावरफुल एयर थ्रो देता है। यह बजाज एयर कूलर ड्यूरामरीन पंप के साथ आता है, जिसमें ज्यादा इन्सुलेशन है और पंप को नमी से बचाता है, जिसके कारण कूलर की लाइफ बढ़ जाती है।

इसका हेक्साकूल टेक्नोलॉजी डिज़ाइन कूलिंग मीडिया के साथ आती है, जो पानी की कम खपत करके ज्यादा कूलिंग प्रदान करता है। इसमें टर्बो फैन तकनीक है, जो कि बेहतर वायु एयर थ्रो देता है। Bajaj Cooler Price: Rs 4,699.

2. Symphony Personal Air Cooler

भारत में कूलर ब्रांड की बात चलने पर सिंफनी ब्रांड का नाम भी आता है। इस ब्रांड के कूलर अपने पावरफुल कूलिंग के लिए जाना जाता है और 31 लीटर वाला यह मॉडल अलग नहीं है। इसे हनीकॉम्ब पैड के साथ रिमोट, पावरफुल ब्लोअर और आई-प्योर टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स मिलते हैं। सिंफनी का यह कूलर फैन अपने किफायती नेचर के लिए जाना जाता है।

यह एयर कूलर आदर्श परिस्थितियों में 17 वर्ग मीटर के क्षेत्र तक के कमरों के लिए उपयुक्त है। इसे आई-प्योर टेक्नोलॉजी मिलती है, जो कि वायु प्रदूषण, गंध पैदा करने वाले रोगाणुओं और एलर्जी को खत्म करने के लिए विशेष फिल्टर का इस्तेमाल करता है। Symphony Air Cooler Price: Rs 8,491.

इसे भी पढ़ें: सबसे अच्छे पोर्टेबल एयर कूलर (Best Portable Air Cooler).

3. Crompton Ozone Desert Air Cooler

क्रॉम्पटन ब्रांड के इस एयर कूलर को 55 लीटर की क्षमता के साथ आता है और इसे 4-वे एयर डिफलेक्शन, एवरलास्ट पंप और ऑटो फिल दिया गया है, जो कि इसके संचालन को काफी आसान बनाता है। इस Top Coolers Under 12000 में हाई डेंसिटी वाला हनीकैंब पैड है, जो कि जबरदस्त कूलिंग देने का कार्य करता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेजन पर इसे Cooler Fan को 13 हजार से भी ज्यादा लोगों ने रेट किया है और इसकी ओवरआल रेटिंग 4 स्टार की है। यह कूलर 550 वर्ग फुट तक के एरिया के लिए आदर्श है।

Crompton Cooler Price: Rs 8,889.

4. Havells 70 Litres Desert Air Cooler

हैवेल्स ब्रांड के इस कूलर को 70 लीटर के टैंक के साथ पेश किया जाता है और यह आपके लिए एक आदर्श विकल्प है। इस Havells Air Cooler को हनीकॉम्ब पैड, पावरफुल एयर-डिलीवरी और रिमोट के साथ इलेक्ट्रॉनिक पैनल जैसे फीचर्स जैसे मिलता है। यह कूलर इन्वर्टर के साथ भी चल सकता है।

यह 3 साइड हनी कॉम्ब के साथ आता है और यह बहुत कम शोर करता है। यह 3500 मीटर प्रति मिनट की बेहतर एयर डिलीवरी देता है और यह 4 लीड एल्यूमिनियम ब्लेड फैन के साथ आता है। Havells Desert Cooler Price: Rs 10,989.

5. Orient Electric Ocean 70-Litre Desert Air Cooler

इस कूलर को 70 लीटर की क्षमता मिलता है, जो लंबे समय तक पानी की ठंडी फुहार देने के कार्य करता है। यह कूलर फार फैन मजबूत एयर थ्रो के लिए एयरो फैन तकनीक के साथ आता है और इसमें अच्छे आकार वाला पंखा मिलता है। इसे तीन मोड मिलता है। यह ओरिएंट इलेक्ट्रिक कूलर अपनी उत्कृष्ट कूलिंग क्षमताओं से बड़े कमरे को कुछ ही समय में ठंडा कर देता है।

इस Top Coolers Under 12000 में हनीकॉम्ब पैड का इस्तेमाल किया गया है और इसमें 3-स्पीड कंट्रोल, 18.3 मीटर का एयर थ्रो और 3600 क्यूबिक मीटर प्रति घंटे की शानदार एयर डिलीवरी है। Orient Air Cooler Price: Rs 9,239.

अमेजन पर सभी एयर कूलर (Air Cooler) के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. कूलर किस तरह से कार्य करते हैं?

दरअसल कूलर सामान्य हवा को अपने अंदर खींचकर उस पर पानी के फुहार डालता है, जिसके कारण उससे आने वाली हवा ठंडी हो जाती है।

2. एयर कूलर क्या होता है?

एयर कूलर एक तरह का एयर कूलिंग सिस्टम है, जो रूम और ऑफिस के तापमान को कम करता हैं। ये आपके लिए बहुत से प्रकार में आता है, जिसमें पोर्टेबल, विंडो-माउंटेड या सेंट्रल यूनिट होता है।

3. कूलर के बारे में क्या जानना चाहिए?

वास्तव में एयर कूलर एयर कंडीशनर की तरह ज्यादा कूलिंग नहीं देते हैं, लेकिन ये यूनिट सुखे और गर्म मौसम अच्छी तरह कार्य करते हैं। इनके दाम बहुत कम होते हैं, इसलिए ये लोगों के बजट में पड़ते हैं और इसलिए ये लोकप्रिय भी हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey