सभी फोटोग्राफर्स कर रहे हैं इन Canon DSLR Camera का गुणगान! नए फीचर और कम कीमत के साथ मार्केट में मचा रहे बवाल

इस लेख में आपको कैनन के डीएसएलआर कैमरा के बारे में बताया जा रहा है जिनमें बड़ा इमेज सेंसर लगा होता है इसलिए ये हाई क्वालिटी वाले शॉट्स को कैप्चर करते हैं और 4K वीडियो भी रिकॉर्ड करते हैं। प्रीमियम डिजाइन और बढ़िया परफॉर्मेंस की वजह से इन Best Cameras For Photography को काफी पसंद भी किया जा रहा है।

By Sonali Publish:Fri, 12 Apr 2024 01:43 PM (IST) Updated:Fri, 12 Apr 2024 01:43 PM (IST)
सभी फोटोग्राफर्स कर रहे हैं इन Canon DSLR Camera का गुणगान! नए फीचर और कम कीमत के साथ मार्केट में मचा रहे बवाल
सभी फोटोग्राफर्स कर रहे हैं इन Canon DSLR Camera का गुणगान! नए फीचर और कम कीमत के साथ मार्केट में मचा रहे बवाल

यहां हम सभी तरह के फोटोग्राफर्स के लिए कैनन के डीएसएलआर कैमरा की लिस्ट लेकर आएं हैं, जो पोर्टेबल साइज वाले हैं साथ ही यूजर फ्रेंडली भी हैं। प्रीमियम डिजाइन और बढ़िया परफॉर्मेंस की वजह से ये बेस्ट फोटोग्राफी कैमरा काफी पॉपुलर होते जा रहे हैं। इनका इमेजिंग प्रोसेसर भी काफी दमदार हैं, जिससे हाई क्वालिटी वाले शॉट्स को कैप्चर करने का एक्सपीरियंस मिलता है। कैनन के ये कैमरा हाई स्पीड में चलने वाले सब्जेक्ट को आसानी से कैप्चर करते हैं साथ ही इनसे लो लाइट में भी क्लैरिटी के साथ फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जा सकती है।

कैमरा में लगा बड़ा सेंसर पिक्चर से ब्लर भी कम करता है और पिक्चर और वीडियो की क्वालिटी को भी शार्प बनाता है और इनमें ऑटोमैटिक फोकसिंग सिस्टम भी आता है, जिससे शूटिंग को करना काफी आसान हो जाता है। इन कैमरा में अलग-अलग शूट मोड भी दिए गए हैं। ये कैमरा अलग-अलग लेंस के साथ आते हैं। क्लोज़-अप सब्जेक्ट के साथ भी ये डिटेल में शॉट्स को कैप्चर करते हैं।

कैनन के डीएसएलआर कैमरा (Conon DSLR Camera): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इन Cameras की ड्यूरेबिलिटी भी काफी जबरदस्त है साथ ही फीचर्स भी सबसे लेटेस्ट हैं, तो देखें नीचे दिए गए ऑप्शन को और जानें कीमत।

1. Canon EOS R100 RF-S18-45mm Best DSLR Camera

टॉप परफॉर्मेंस वाले इस बेस्ट फोटोग्राफी कैमरा में 24.1 एमपी के साथ फुल फ्रेम एपीएस-सी सीएमओएस सेंसर लगा है और DIGIC 8 इमेज प्रोसेसर आता है, जिससे हाई क्वालिटी वाले शॉट्स कैप्चर होते हैं साथ में बढ़िया रिकॉर्डिंग होती है। इस कैमरा में अलग-अलग शूटिंग मोड भी दिए गए हैं, जिससे एडवांस्ड लेवल की फोटोग्राफी होती है।

प्रीमियम डिजाइन और बढ़िया परफॉर्मेंस की वजह से इस कैमरा को यूज़र्स की तरफ से टॉप रेटिंग्स भी मिली है। आप इसे आसानी से ऑपरेट भी कर सकते हैं। कैमरा में आपको काफी सारे लेटेस्ट फंक्शन भी मिल रहे हैं। Canon DSLR Camera Price: Rs 46,990.

कैनन EOS R100 कैमरा का स्पेसिफिकेशन

फोटो सेंसर का साइज: APS-C एक्सपोज़र कंट्रोल: ऑटोमैटिक मैक्सिमम शटर स्पीड: 1/13000 सेकंड मिनीमम शटर स्पीड: 30 सेकंड विशेष सुविधा: अलग-अलग शूटिंग मोड

खासियत

DIGIC 8 इमेज प्रोसेसर प्रीमियम डिजाइन

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

2. Canon EOS 90D Digital Best Camera For Photography

इस कैमरा में 32.5 मेगापिक्सेल सीएमओएस सेंसर लगा है, जो हाई क्वालिटी वाले शॉट्स को कैप्चर करता है और इससे 4K UHD 30P और फुल HD 120P पर वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है। कैमरा में लेटेस्ट EOS 90D ऑल क्रॉस-टाइप 45-पॉइंट ऑटोफोकस सेंसर आता है, जिससे फोटोग्राफी करते टाइम शार्प फोकसिंग होती है। इसमें एएफ पॉइंट ऑप्टिकल व्यूफ़ाइंडर भी आता है, जिससे हाई स्पीड में चलने वाले सब्जेक्ट को आसानी से कैप्चर किया जाता है।

कैमरा में लेटेस्ट DIGIC 8 इमेजिंग प्रोसेसर की सुविधा दी गई है। आरामदायक शूटिंग के लिए इस कैमरा को डिज़ाइन किया गया है। इस पर कंपनी की तरफ से अच्छी वारंटी भी मिल रही है। Canon DSLR Camera Price: Rs 1,34,990.

कैनन EOS कैमरा का स्पेसिफिकेशन

फोटो सेंसर का साइज: APS-C fps एक्सपोज़र कंट्रोल: ऑटोमैटिक, मैनुअल मैक्सिमम शटर स्पीड: 1/16000 सेकंड मिनीमम शटर स्पीड: 30 सेकंड विशेष सुविधा: एएफ पॉइंट ऑप्टिकल व्यूफ़ाइंडर

खासियत

लेटेस्ट EOS 90D ऑल क्रॉस-टाइप 45-पॉइंट ऑटोफोकस सेंसर आरामदायक शूटिंग के लिए बेस्ट

कमी

कोई कमी नहीं

3. Canon EOS R10 24.2MP Best Photography Camera

हाई स्पीड शूटिंग के लिए कैमरा बेस्ट ऑप्शन है और इसका ऑटोफोकस सिस्टम भी काफी पावरफुल है। इससे अल्ट्रा एचडी क्वालिटी में वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। ट्रैवल के शौकीन लोगों के लिए Canon Cameras का यह मॉडल एकदम परफेक्ट है, क्योंकि इसे आसानी से हैंडल किया जा सकता है। इसमें DIGIC X इमेज प्रोसेसर आता है जिसे 51200(1) तक बढ़ाया जा सकता है।

इस डीएसएलआर में बड़ा इमेज सेंसर लगा है, जिससे हाई क्वालिटी वाले शॉट्स को कैप्चर किया जा सकता है। यूज़र्स की तरफ से भी इस कैमरा को टॉप रेटिंग्स मिली है। आप इसे आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं। Canon DSLR Camera Price: Rs 1,34,990.

कैनन EOS कैमरा का स्पेसिफिकेशन

फोटो सेंसर का साइज: APS-C एक्सपोज़र कंट्रोल: ऑटोमैटिक मैक्सिमम शटर स्पीड: 1/4000 सेकंड मिनीमम शटर स्पीड: 30 सेकंड विशेष सुविधा: एएफ पॉइंट ऑप्टिकल व्यूफ़ाइंडर

खासियत

ऑपरेट करना आसान लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए बेस्ट

कमी

यूज़र्स को कोई दिक्कत नहीं लगी

4. Canon EOS R7 32.5MP Best Cameras For Photography

यूज़र्स इस कैमरा को काफी पसंद कर रहे हैं, क्योंकि लेटेस्ट और हाई क्वालिटी वाले 32.5 मेगापिक्सेल एपीएस-सी साइज वाले सीएमओएस सेंसर के साथ आता है। इसमें हाई स्पीड शूटिंग के लिए 15fps मैकेनिकल, 30fps हाई स्पीड इलेक्ट्रॉनिक शटर और ½ सेकंड प्री-शूटिंग के साथ RAW बर्स्ट मोड की सुविधा दी जा रही है। कैमरा की ड्यूरेबिलिटी भी काफी अच्छी है।

टॉप परफॉर्मेंस वाला कैमरा फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी, दोनों के लिए बेस्ट माना जाता है। इसमें काफी दमदार फीचर्स आते हैं। कॉम्पैक्ट साइज वाला कैमरा कैरी करने में भी काफी आसान है। Canon DSLR Camera Price: Rs 1,58,500.

कैनन R7 with RF-S18-150ISSTM Kit कैमरा का स्पेसिफिकेशन

फोटो सेंसर का साइज: APS-C एक्सपोज़र कंट्रोल: ऑटोमैटिक मैक्सिमम शटर स्पीड: 1/16,000 सेकंड मिनीमम शटर स्पीड: 1/250 सेकंड विशेष सुविधा: नेक्स्ट लेवल इमेज स्टेबिलाइजेशन, 4K

खासियत

नेक्स्ट जेन ऑटो फोकस RF-S18-150mm किट लेंस के साथ

कमी

यूज़र्स को कोई परेशानी नहीं लगी

बेस्ट सोनी डीएसएलआर कैमरा (Best Sony DSLR Camera): यहां क्लिक करें। 

5. Canon EOS R50 RF-S18-45mm Best DSLR Camera

इस कैमरा में ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजर टेक्नोलॉजी दी गई है, जिससे लो-लाइट फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में एकदम क्लेरिटी दिखती है। इसमें लगी एसटीएम स्टेपिंग मोटर फ़ास्ट, कम शोर और शार्प ऑटोफोकस की सुविधा मिलती है। इसमें क्लोज़-अप सब्जेक्ट के साथ काम करने के लिए मिनीमम फोकसिंग दूरी 28.7" है। कैमरा में 24.2 एमपी के साथ फुल फ्रेम एपीएस-सी सीएमओएस सेंसर आता है।

कैनन कैमरा EOS R50 मिररलेस कैमरा 18-45mm और 55-210mm लेंस के साथ आता है साथ ही इसमें -7.1 IS STM टेलीफ़ोटो ज़ूम लेंस आता है। यूज़र्स ने भी इसे अच्छी रेटिंग्स दी है। Canon DSLR Camera Price: Rs 97,995.

कैनन EOS R50 कैमरा का स्पेसिफिकेशन

फोटो सेंसर का साइज: 22.3 x 14.9 एक्सपोज़र कंट्रोल: ऑटोमैटिक मिनीमम शटर स्पीड: 30 सेकंड विशेष सुविधा: शार्प ऑटोफोकस की सुविधा

खासियत

-7.1 IS STM टेलीफ़ोटो ज़ूम लेंस आता है मिनीमम फोकसिंग दूरी 28.7"

कमी

कोई कमी नहीं

Conon DSLR Camera: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ: कैनन के डीएसएलआर कैमरा

1. डीएसएलआर कैमरा सबसे पॉपुलर क्यों हैं?

टॉप ब्रांड कैमरा की क्लियर इमेज क्वालिटी कैमरा के इमेज सेंसर पर निर्भर करती है और बता दें कि Best DSLR Camera में बड़ा इमेज सेंसर होता है, जिससे फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है और बड़ा सेंसर पिक्चर से ब्लर भी कम कर देता है साथ ही इन कैमरा में लेटेस्ट फीचर्स और पावरफुल फंक्शन आते हैं, जिससे डीएसएलआर के कैमरा फोटोग्राफर्स के बीच ख़ास पॉपुलर होते जा रहे हैं।

2. डीएसएलआर के कैमरा में कितने लेंस होते हैं?

डीएसएलआर के Best Cameras For Photography में 3 तरह के लेंस का इस्तेमाल किया जाता है, जो नॉर्मल, टेलीफोटो और वाइड एंगल होते हैं।

3. क्या कैनन के डीएसएलआर कैमरा अच्छे होते हैं?

जी हाँ, कैनन के डीएसएलआर कैमरा भारत में काफी पॉपुलर हैं, अपने प्रीमियम डिजाइन, पोर्टेबिलिटी, बेहतरीन परफॉर्मेंस और यूजर फ्रेंडलीनेस की वजह से Canon Cameras को प्रोफेशनल फोटोग्राफर काफी पसंद करते हैं।

4. कौन-से कैनन के डीएसएलआर कैमरा मॉडल फोटोग्राफी के लिए बेस्ट रहते हैं?

यहां हम कैनन डीएसएलआर के Best Photography Camera की लिस्ट लेकर आएं हैं, जो अपनी टॉप परफॉर्मेस, बेस्ट रेटिंग्स और लेटेस्ट फंक्शन की वजह से काफी पसंद किये जाते हैं।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sonali