इन DSLR Cameras के फीचर्स देख हो जाएंगे हैरान, प्रोफैशनल फोटोग्राफर की बनें टॉप च्वाइस

Best DSLR Camera यहां आपको लेटेस्ट फीचर के Cameras के बारे में बता रहे हैं। ये कैमरा टॉप ब्रांड के हैं और बजट फ्रेंडली भी हैं इन कैमरा के साथ आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तरह पिक्चर्स और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं इसमें वाई फाई स्पोर्ट ऑप्टिकल जूम और एडवांस सेंसर दिए होते हैं जो बेस्ट पिक्चर क्वालिटी देते हैं।

By Sadaf ZehraPublish:Wed, 21 Jun 2023 12:20 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jun 2023 12:20 PM (IST)
इन DSLR Cameras के फीचर्स देख हो जाएंगे हैरान, प्रोफैशनल फोटोग्राफर की बनें टॉप च्वाइस
इन DSLR Cameras के फीचर्स देख हो जाएंगे हैरान, प्रोफैशनल फोटोग्राफर की बनें टॉप च्वाइस

Best DSLR Cameras: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अच्छे फोटोग्राफर की डिमांड हमेशा रहती है यही वजह है कि जब भी किसी खेल का आयोजन किया जाता है तो बाहर से लाखों रुपय खर्च करके फोटोग्राफर बुलाए जाते हैं। तो अगर आप भी फोटोग्राफी की दुनियां में अपना करियर बनाना चाहते हैं और बेस्ट क्वालिटी के DSLR Camera को खरीदना चाहते हैं तो यहां दी गई कैमरे की लिस्ट को देख सकते हैं।

इन सभी कैमरे में एच डी क्वालिटी के लेंस का इस्तेमाल किया गया है जो हाई क्वालिटी में रिकॉर्डिंग और तस्वीरें क्लिक करता है। इन DSLR Camera को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है इनके साथ आपको प्रोफेशनल फोटोग्राफी का एक्स्पीरियंस मिलता है। 

Best DSLR Cameras: प्राइस, फीचर और स्पेसिफिकेशन

ये DSLR Camera लेटेस्ट फीचर के साथ आते हैं और आपको एकदम प्रोफेशनल फोटोग्राफी का एक्स्पीरियंस देते हैं और बहुत आसानी से ऑप्रेट हो जाते हैं और यूजर्स की ओर से भी इन Vlog Camera को टॉप रेटिंग मिली हुई है तो जानते हैं इनके प्राइस और फीचर के बारे में विस्तार से।

1. Canon EOS DSLR Camera

कैनन का यह DSLR Camera आपको एक फ्रोफेशनल फोटोग्राफर की तरह काम करने का एक्स्पीरियंस देता है, इसमें दिया गया सीएमओएस सेंसर बेहतरीन क्वालिटी की पिक्चर्स क्लिक करता है।

इस कैमरा में वीडियो रिर्डिंग के लिए फुल एचडी रेजॉल्यूशन मिल जाता है साथ ही डिजिटल फोटोग्राफी के लिए लगभग 9 ऑटोफोकस मोड का फीचर भी मिल जाता हैं। Canon EOS DSLR Camera Price: Rs 41,990.

2. KODAK PIXPRO AZ255 RD 16MP Digital Vlog Camera

अगर कम बजट में प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तरह काम करना चाहते हैं तो कोडेक के इस Vlog Camera का चुनाव कर सकते हैं, इसमें आपको 3 इंच LCD स्क्रीन मिल जाती हैं जो हाई रजॉल्यूशन में वीडियो और पिक्चर्स क्लिक करती है।

यह कैमरा काफी हैंडी है जिसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है इसमें यूएसबी कनैक्टिविटी मिल जाती है और 16 मेगा पिक्सल का सीएमओएस सेंसर भी इसमें दिया गया है। KODAK PIXPRO DSLR Camera Price: Rs 26,538.

3. Nikon D7500 DSLR Camera

3.2 की फुल एचडी और टच स्क्रीन के साथ निकोन के इस Video Camera को आपना फोटोग्राफी के लिए चुन सकते हैं। इसमें आपको 4K अल्ट्रा एच डी के साथ फुल एचडी की रिकॉर्डिंग का फीचर मिलता है साथ ही स्टीरियो साउंड क्वालिटी भी मिल जाती है।

निकोन के इस डीएसएलआर कैमरा में टिल्ट अप का फीचर भी दिया गया है जिसमें आप डिफ्रेंट टाइप के एंगल के श्ट कैप्चर कर सकते हैं। Nikon DSLR Camera Price: Rs 75,990.

4. Canon EOS 3000D 18MP Digital SLR Camera 

वाई फाई स्पोर्ट और 3 ऑप्टिकल जूम के साथ कैनन का यह DSLR Camera कैमरा काफी अच्छी च्वाइस है इसमें 2.7 इंच की स्क्रीन मिल जाती है और 18 मेगा पिक्सल के लेंस इसमें दिया गया है जो क्लियर रजॉल्यूशन की रिकॉर्डिंग करता है।

इस कैमरे के साथ आप विलॉगिंग और प्रोफेशनल फोटोग्राफी बहुत आसानी से कर सकते हैं कम बजट में एडवांस फीचर के साथ यह DSLR Camera कैमरा एक अच्छा विकल्प है। Canon DSLR Camera Price: Rs 33,490.

5. Kodak PIXPRO Digital Vlog Camera 

एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर के रूप में काम करने के लिए कोडेक का यह Video Camera 4एक्स जूम के साथ आता है और एचडी क्वालिटी की रिकॉर्डिग करता है। लाइट वेट होने की बजह से इसे इस्तेमाल करना काफी ईजी है।

इस DSLR Camera में आपको 2.7 इंच LCD स्क्रीन मिल जाती है जो बहतरीन पिक्चर्स क्लिक करने में मदद करती है और इसमें माइक्रो एसडी स्पोर्ट भी मिल जाता है। Kodak PIXPRO DSLR Camera Price: Rs 22,895.

6. Canon EOS 90D Digital SLR Camera 

फोटोग्राफी को और भी बेहतर बनाने के लिए कैनन का यह बेस्ट Vlog Camera है। जो 32.5 मेगापिक्सल सीएमओएस सेंसर के साथ काम करता है और बहुत ही आसानी से ऑप्रेट किया जा सकता है।

 यह DSLR  Camera हाई डेफिनेशन में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करता है और 4K स्पोर्ट के साथ अल्ट्रा एचडी में रिकॉर्डिंग और डिस्प्ले देता है साथ ही यह लम्बा बैटरी बैकअप देता है। Canon Camera Price: Rs 1,19,990.

7. Sony RX100M3 Premium Compact Camera

सोनी के इस Video Camera के साथ आप बेहतरीन क्वालिटी की फोटोग्राफी और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं साथ ही इसमें ओरिजनल एम्बिएंस भी रिकॉर्ड कर सकते हैं, इसका BIONZ X फीचर रिकॉर्डिंग करते समय आस-पास के शोर को कम करता है।

20.1 एमपी का लेंस इस कैमरे के साथ आता है। इस DSLR Camera के साथ आप लगातार शूटिंग कर सकते हैं साथ ही इसके साथ पूरे एक साल की वॉरंटी भी मिल जाती है। Sony Premium Camera Price: Rs 51,060.

FAQ: Best DSLR Camera

1. बेस्ट डीएसएलआर कैमरा कौन सा है? 

Canon EOS Digital SLR Camera KODAK PIXPRO AZ255 RD 16MP Digital Camera  Nikon D7500 DSLR Camera Canon EOS 3000D 18MP Digital SLR Camera  Kodak PIXPRO Digital Vlog Camera

2. एडवांस फीचर के डीएसएलआर कैमरे की शुरूआती कीमत क्या है?

लेटेस्ट फीचर से लेस DSLR Camera की कीमत 25 हजार से लेकर 30 हजार से शुरू होती है आप अपने बजट के हिसाब से कैमरे का चुनाव कर सकते है

3. क्या फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए ज्यादा महंगे कैमरा की जरूरत होती है?

फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए एडवांस फीचर के कैमरे की जरूरत होती है जो आप बजट के हिसाब से चुन सकते हैं।

4. क्या डीएसएलआर कैमरा मोबाइल कैमरा से अच्छा रिजल्ट देता है?

सेंसर किसी भी Camera के लिए दिल के समान होता है और डीएसएलआर कैमरा में बड़ा सेंसर दिया होता है जो बेहतरीन पिक्चर क्वालीटी देता है यही वजह है कि सभी प्रोफैशनल फोटोग्राफर डीएसएलआर कैमरा के साथ काम करते हैं। 

Best DSLR Camera: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें

डिस्क्लेमर: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

Posted By Sadaf Zehra