प्रीमियम Sony Cameras के नए फीचर्स देखकर फोटोग्राफर्स ने भी बजायी तालियाँ! मिलेगी 4K वीडियो और एचडी फोटो

इंलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में सोनी को एक प्रीमियम ब्रांड माना जाता है और इसके कैमरा मॉडल पर सबसे ज्यादा फोटोग्राफर्स विश्वास करते हैं फिर चाहे बिगनर्स और या प्रोफेशनल ऐसे में यहां Sony Cameras के बारे में बताया जा रहा है जो पावरफुल परफॉर्मेंस के लिए जानें जाते हैं साथ ही इनमें एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और हाई फीचर्स मिलते हैं। यूज़र्स से भी इन्हें अच्छी रेटिंग्स मिली है।

By Sonali Publish:Wed, 10 Jul 2024 04:36 PM (IST) Updated:Wed, 10 Jul 2024 04:36 PM (IST)
प्रीमियम Sony Cameras के नए फीचर्स देखकर फोटोग्राफर्स ने भी बजायी तालियाँ! मिलेगी 4K वीडियो और एचडी फोटो
प्रीमियम Sony Cameras के नए फीचर्स देखकर फोटोग्राफर्स ने भी बजायी तालियाँ! मिलेगी 4K वीडियो और एचडी फोटो

इस लेख में सोने के बेस्ट डीएसएलआर और मिररलेस कैमरा के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें हाई फंक्शन के साथ बनाया गया है। हाई स्पीड में लगातार शूटिंग करने वाले फोटोग्राफर्स के लिए यहां एक से बढ़कर एक मॉडल मिल रहे हैं, सुपीरियर क्वालिटी वाली लो-लाइट फोटोग्राफी करने के लिए भी ये कैमरा एकदम सही हो सकते हैं। इनका फ़ास्ट ऑटो फोकस सिस्टम स्टिल और मूविंग ऑब्जेक्ट को तेजी से कैप्चर करता है। इनमें टिल्टेबल डिस्प्ले लगी है, जिससे आसानी से शॉट्स को कैप्चर किया जा सकता है। इनमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन दिया गया है साथ ही CMOS फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी आती है। डेटा को आसान और फ़ास्ट तरीके से ट्रांसफर करने के लिए ब्लूटूथ, वाई-फाई और यूएसबी कनेक्टिविटी मिलती है। ये कैमरा ऑप्टिकल और इलेक्ट्रॉनिक व्यूफाइंडर के साथ आते हैं।

कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्डिंग करने के साथ ही एचडी फोटोज़ को कैप्चर करते हैं और इनमें शूटिंग के लिए अलग-अलग मोड्स भी दिए गए हैं। ब्लैक कलर में आ रहे Cameras For Photographers की कॉम्पैक्ट और हल्की बॉडी है। इनका प्रोसेसर भी काफी हाई है, जिससे ये फ़ास्ट परफॉर्मेंस देते हैं। इनमें रियल-टाइम आई AF और रियल-टाइम ट्रैकिंग फंक्शन भी यूज़र्स को मिल जाते हैं। लगभग सभी तरह की फोटोग्राफी करने के लिए इन कैमरा को डिज़ाइन किया गया है साथ ही आप इनकी मदद से व्लॉगिंग भी कर सकते हैं। कैमरा की बिल्ड क्वालिटी भी काफी बेहतर है।

बेस्ट सोनी कैमरा: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

टच कंट्रोल और कई कस्टमाइज़ेबल फ़ंक्शन के साथ आने वाले ये Camera किफायती से लेकर प्रीमियम प्राइस रेंज में आते हैं साथ ही इन्हें सभी तरह के फोटोग्राफर्स यूज़ कर सकते हैं बिगनर फोटोग्राफर्स की स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए भी ये कैमरा काफी काम आते हैं, तो देखें नीचे दिए गए ऑप्शन को।

1. Sony Alpha ILCE-6100Y Mirrorless DSLR Camera

सोनी का प्रोफेशनल कैमरा स्टनिंग फोटोज कैप्चर करता है और इससे वीडियो क्वालिटी भी काफी बेहतर मिलती है। इसका फ़ास्ट ऑटो फोकस सिस्टम ऑब्जेक्ट को तेजी से कैप्चर करता है। इसमें रियल-टाइम आई AF और रियल-टाइम ट्रैकिंग फंक्शन आता है, जिससे कैमरा हाई-स्पीड में लगातार शूटिंग की जा सकती है। व्लॉगिंग और वीडियो के फील्ड में भी कैमरा काफी काम आता है।

कैमरा की फोल्डेबल डिस्प्ले आसानी से टिल्ट हो जाती है, जिससे यूज़र्स आसानी से शूट कर सकते हैं। कैमरा में CMOS फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी आती है साथ ही इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन दिया गया है। Sony Camera Price: Rs 73,990.

सोनी कैमरा के स्पेसिफिकेशन

मॉडल: ‎ILCE-6100Y/B IN5 फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी: CMOS मैक्सिमम शटर स्पीड: ‎767011 Seconds इमेज स्टेबिलाइजेशन: ऑप्टिकल व्यूफाइंडर: इलेक्ट्रॉनिक

खासियत

रियल-टाइम ट्रैकिंग फ़ास्ट ऑटो फोकस सिस्टम

कमी

कोई कमी नहीं

2. Sony Alpha ILCE-7M3K Digital SLR Mirrorless Camera

हाई क्वालिटी वाले वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए कैमरा में हाई -कंट्रास्ट XGA OLED ट्रू-फाइंडर आता है साथ ही इसमें 4D फोकस सिस्टम दिया गया है। कैमरा में एएफ/एई ट्रेकिंग भी होती है। टिल्टेबल LCD डिस्प्ले के साथ आ रहा कैमरा लो लाइट में भी क्लियर शॉट्स को कैप्चर करता है। इसके साथ 28-70mm ज़ूम लेंस आता है। मूविंग ऑब्जेक्ट को भी कैमरा आसानी से कैप्चर कर सकता है।

डेटा को आसानी से ट्रांसफर करने के लिए DSLR Camera में ब्लूटूथ और वाई-फाई टेक्नोलॉजी मिलती है। कैमरा की मैक्सिमम शटर स्पीड ‎2227981 सेकंड है साथ ही इसमें एडवांस्ड CMOS फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी आती है। Sony Camera Price: Rs 1,41,490.

सोनी कैमरा के स्पेसिफिकेशन

मॉडल: ‎‎ILCE-7M3K(A7M3+2870 फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी: CMOS मैक्सिमम शटर स्पीड: ‎2227981 Seconds इमेज स्टेबिलाइजेशन: ऑप्टिकल व्यूफाइंडर: ऑप्टिकल

खासियत

4D फोकस सिस्टम लो लाइट कैमरा

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

3. Sony Alpha Ilce-6400M Camera For Photography

हाई रेटिंग्स वाले कैमरा में 180 डिग्री टिल्ट टच एलसीडी स्क्रीन डिस्प्ले लगी है नए कैमरे को AF/AE के साथ 11 एफपीएस तक शूट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे फ़ास्ट परफॉर्मेंस मिलती है। इसका मैक्सिमम एपर्चर 135 मिलीमीटर है। Camera For Photography में 24.2MP का EXMOR सीएमओएस सेंसर लगा है साथ ही इसमें 425 कॉन्ट्रास्ट AF प्वाइंट को भी शामिल किया गया है।

इसमें 693 फोकल-प्लेन फेज-डिटेक्शन एएफ प्वाइंट फंक्शन दिया गया है जो लगभग 93% पिक्चर एरिया को कवर करने में सक्षम है। फोटोग्राफर्स इस कैमरा के फंक्शन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। Sony Camera Price: Rs 88,490.

सोनी कैमरा के स्पेसिफिकेशन

मॉडल: ‎ILCE-6400M फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी: CMOS मैक्सिमम शटर स्पीड: ‎‎767011 Seconds इमेज स्टेबिलाइजेशन: ऑप्टिकल व्यूफाइंडर: ऑप्टिकल

खासियत

EXMOR सीएमओएस सेंसर 180 डिग्री टिल्ट टच एलसीडी स्क्रीन

कमी

यूज़र्स को कोई परेशानी नहीं लगी

और पढ़ें: बेस्ट फोटोग्राफी कैमरा यहां क्लिक करें। 

4. Sony Alpha ILCE-7M4K Cameras For Photographers

हाई रेटिंग्स वाले इस कैमरा में फुल फ्रेम इंटरचेंजेबल लेंस लगे हैं साथ ही इससे 33MP फुल-फ्रेम एक्समोर आर CMOS सेंसर दिया गया है। इससे 10 एफपीएस तक लगातार शूटिंग की जा सकती है। कैमरा में 759 कॉन्ट्रास्ट AF प्वाइंट भी शामिल किए गए हैं साथ ही आप इससे 4K 60P वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। बेहतर कनेक्टिविटी की वजह से कैमरा से डेटा हाई स्पीड में ट्रांसफर होता है।

सुपीरियर लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए कैमरा में 100-51201 आईएसओ रेंज मिलती है। आसान कंट्रोल के साथ आ रहे कैमरा में ऑब्जेक्ट के हिसाब से फोकस को चेंज किया जा सकता है। Sony Camera Price: Rs 2,30,990.

सोनी कैमरा के स्पेसिफिकेशन

मॉडल: ILCE-7M4K फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी: CMOS मैक्सिमम शटर स्पीड: ‎‎2227981 Seconds इमेज स्टेबिलाइजेशन: ‎ऑप्टिकल, सेंसर-शिफ्ट व्यूफाइंडर: ‎ऑप्टिकल

खासियत

फुल फ्रेम इंटरचेंजेबल लेंस लगे हैं 100-51201 आईएसओ रेंज

कमी

यूज़र्स को शिकायत नहीं लगी

5. Sony Alpha Ilce-7C DSLR Camera

सबसे छोटी और सबसे हल्की कॉम्पैक्ट बॉडी के साथ डिज़ाइन किये गए इस कैमरा में हाई क्वालिटी वाले शॉट्स को कैप्चर करने के लिए पावरफुल BIONZ X इमेज प्रोसेसर लगा है साथ ही आरामदायक मूवी शूटिंग के लिए वैरी-एंगल एलसीडी मॉनिटर की सुविधा इसमें दी गई है। कंटेंट क्रिएशन के लिए भी कैमरा को यूज़ किया जा सकता है। इसमें अलग-अलग फोटोग्राफी मोड्स भी मिलते हैं।

बेहतर कनेक्टिविटी के लिए कैमरा में ब्लूटूथ, वाई-फाई, यूएसबी, एचडीएमआई, एनएफसी के ऑप्शन मिलते हैं साथ ही इसमें मैक्सिमम एपर्चर 3.5 मिलीमीटर है। कैमरा से स्लो मोशन वीडियोग्राफी भी की जा सकती है। Sony Camera Price: Rs 1,25,989.

सोनी कैमरा के स्पेसिफिकेशन

मॉडल: ILCE-7C फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी: CMOS मैक्सिमम शटर स्पीड: ‎‎‎767011 Seconds इमेज स्टेबिलाइजेशन: ‎ऑप्टिकल व्यूफाइंडर: ‎इलेक्ट्रॉनिक

खासियत

हल्की कॉम्पैक्ट बॉडी BIONZ X इमेज प्रोसेसर

कमी

कोई कमी नहीं

सोनी कैमरा के और विकल्पों की जानकारी लेने के लिए यहां क्लिक करें

सोनी कैमरा के बारे में सबसे ज्यादा पूछे गए सवाल

1. फोटोग्राफी कैमरा लेते टाइम किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

बेस्ट Cameras For Photographers को लेते टाइम उसकी ड्यूरेबिलिटी, सेंसर, आसान कंट्रोल, प्रोसेसर, कनेक्टिविटी, परफॉर्मेंस जैसे पॉइंट का ध्यान रखना चाहिए।

2. कैमरे के 4 बेसिक फंक्शन कौन-से हैं?

Camera For Photography में 4 बेसिक फंक्शन होते हैं और वे हैं-अपर्चर, शटर स्पीड, ईएसओ, वाइट बैलेंस।

3. सोनी कैमरा की क्या खासियत है?

Sony Cameras फुल फ्रेम इंटरचेंजेबल लेंस के साथ आते हैं साथ ही हाई-स्पीड में लगातार शूटिंग करने के लिए जानें जाते हैं। परफॉर्मेंस, हैंडलिंग और ड्यूरेबिलिटी के साथ ही शार्प इमेज और 4K क्वालिटी में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए कैमरा एडवांस्ड टेक्नोलॉजी और लेटेस्ट फीचर्स से लैस हैं।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sonali