Nikon के Mirrorless Cameras ने अच्छे-अच्छे ब्रांड को मारी ठोकर! पावरफुल फीचर ने जीता फोटोग्राफर्स का दिल

यहां आपको Nikon के Mirrorless Cameras के बारे में बताया जा रहा है जो एडवांस्ड परफॉर्म देने के लिए जाने जाते हैं। इनका ऑटोफोकस सिस्टम भी काफी पावरफुल है जिससे मूविंग सब्जेक्ट की भी वीडियो बेहतर तरीके से रिकॉर्ड की जा सकती है। कैमरा का हाई इमेज प्रोसेसर है जिससे कम रोशनी में किये गए शूट एकदम क्लियर मिलते हैं।

By Sonali Publish:Mon, 10 Jun 2024 02:14 PM (IST) Updated:Mon, 10 Jun 2024 02:14 PM (IST)
Nikon के Mirrorless Cameras ने अच्छे-अच्छे ब्रांड को मारी ठोकर! पावरफुल फीचर ने जीता फोटोग्राफर्स का दिल
Nikon के Mirrorless Cameras ने अच्छे-अच्छे ब्रांड को मारी ठोकर! पावरफुल फीचर ने जीता फोटोग्राफर्स का दिल

कैमरा खरीदने का सोच रहे हैं? अगर हाँ तो यहां आपको निकॉन के मिररलेस कैमरा के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो एडवांस वीडियोज और स्टिल क्लिक करने की वजह से जाने जाते हैं। कैमरा में पावरफुल सेंसर लगा है साथ ही हाई इमेज प्रोसेसर दिया गया है, जिससे रोशनी में भी एकदम क्लियर और शार्प क्लिक्स मिलते हैं। इनमें एएफ-एरिया मोड भी आता है, जिससे फोटो मोड में 3डी-ट्रैकिंग और वीडियो मोड में सब्जेक्ट-ट्रैकिंग की सुविधा मिलती है। ये कैमरा अल्ट्रा एचडी टाइम-लैप्स की सुविधा के साथ आते हैं। इनमें साइलेंट फोटोग्राफी मोड भी आता है, जिससे वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स के लिए ये कैमरा बेस्ट ऑप्शन साबित होते हैं।

इन पावरफुल कैमरा ऑटोमेटिक शूटिंग मोड फीचर दिया गया है साथ ही ये अलग-अलग शूटिंग मोड्स के साथ आते हैं। यूज़र्स ने भी इन कैमरा को पसंद करके टॉप रेटिंग्स दी है। लेटेस्ट फीचर्स वाले कैमरा बिगिनर्स के साथ प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स दोनों के लिए ही डिज़ाइन किये गए हैं। इनका कॉम्पैक्ट डिज़ाइन और हल्का वजन आपके फोटोग्राफी एक्सपीरियंस को आसान बना देता है। ये कैमरा आपकी क्रिएटिविटी को बेहतर बनाते हैं। मजबूत बॉडी वाले ये कैमरा हाई परफॉर्म देते हैं।

निकॉन के मिररलेस कैमरा (Nikon Mirrorless Cameras): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

इनकी टिल्टिंग डिज़ाइन वाली डिस्प्ले है साथ ही इनमें VR परफॉर्मेंस की सुविधा दी गई है। Camera में मेमोरी कार्ड स्लॉट दिया गया है साथ ही कनेक्टिविटी के ऑप्शन भी मिलते हैं।

1. Nikon Z50 Mirrorless Camera

हाई रेटिंग्स वाले इस कैमरा में 20.9MP DX-फॉर्मेट CMOS सेंसर और EXPEED 6 इमेज प्रोसेसर दिया गया है, आप इससे 30 fps तक UHD 4K वीडियो रिकॉर्डिंग और 120 fps तक फुल HD रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। कैमरा में एएफ-एरिया मोड आता है, जिससे फोटो मोड में 3डी-ट्रैकिंग और वीडियो मोड में सब्जेक्ट-ट्रैकिंग की जा सकती है। कैमरा का 180 डिग्री फ्लिप-अंडर टिल्टिंग डिज़ाइन है।

हाई इमेज प्रोसेसर की वजह से कैमरा से कम रोशनी में किये गए शूट एकदम क्लियर और शार्प नजर आते हैं। 4K इससे अल्ट्रा एचडी टाइम-लैप्स वीडियो भी शूट किया जा सकते हैं। साइलेंट फोटोग्राफी मोड में शूट्स कैप्चर करने की सुविधा भी कैमरा में दी गई है। Nikon Camera Price: Rs 88,999.

Nikon कैमरा का स्पेसिफिकेशन

फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी: CMOS ऑप्टिकल ज़ूम: 3 x मैक्सिमम एपर्चर: 3.5 Millimeters इमेज स्टेबिलाइजेशन: ऑप्टिकल

खासियत

साइलेंट फोटोग्राफी मोड अल्ट्रा एचडी टाइम-लैप्स

कमी

कोई कमी नहीं

2. Nikon Z6 II Mirrorless Best Photography Camera

मिररलेस डिजिटल कैमरा Z 24-70mm f/4 लेंस के साथ आता है साथ ही 24.5MP FX-फॉर्मेट BSI CMOS सेंसर और डुअल EXPEED 6 प्रोसेसर इसमें मिलता है। कैमरा UHD 4K वीडियो रिकॉर्डिंग करता है साथ ही इसमें 273-पॉइंट फेज़-डिटेक्ट AF सिस्टम दिया गया है जो वाइड-एरिया AF मोड में और मूवी रिकॉर्डिंग के दौरान आई-डिटेक्ट AF को सपोर्ट करता है।

बेस्ट Nikon Cameras में शामिल इस मॉडल में सेंसर शिफ्ट के साथ वाइब्रेशन रिडक्शन फीचर दिया गया है साथ ही CFexpress Type B कार्ड और एक SD UHS-II कार्ड रखने के लिए ड्यूल मेमोरी कार्ड स्लॉट इंटरफ़ेस के साथ अपडेट किया गया है। Nikon Camera Price: Rs 1,80,599.

Nikon कैमरा का स्पेसिफिकेशन

फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी: CMOS ऑप्टिकल ज़ूम: 2.9 x मैक्सिमम एपर्चर: 4 Millimeters इमेज स्टेबिलाइजेशन: डिजिटल

खासियत

डुअल EXPEED 6 प्रोसेसर 24.5MP FX-फॉर्मेट BSI CMOS सेंसर

कमी

यूज़र्स को कोई कमी नहीं लगी

3. Nikon D5100 Best Camera For Photography

निकॉन का यह पावरफुल कैमरा ऑटोमेटिक शूटिंग मोड फीचर के साथ आता है साथ ही इसमें स्पेशल इफेक्ट मोड, वाइड-एंगल लेंस टाइप और 30 fps पर 4K UHD वीडियो रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं।

कैमरा का मैक्सिमम एपर्चर 3.5 f है और इसमें CMOS फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी दी गई है। कैमरा में VR परफॉर्मेंस की सुविधा दी गई है।

Mirrorless Cameras का यह मॉडल बेहतर फोटोज खींचने में मदद करता है और आपको कंपनी की तरफ से अच्छी वारंटी के साथ मिल रहा है। यूज़र्स ने भी इसे टॉप रेटिंग्स दी है। इसमें आपको यूजर-फ्रेंडली कंट्रोल फीचर्स मिलते हैं। Nikon Camera Price: Rs 1,51,672.

Nikon कैमरा का स्पेसिफिकेशन

फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी: CMOS ऑप्टिकल ज़ूम: 5 x मैक्सिमम एपर्चर: 3.5 f इमेज स्टेबिलाइजेशन: ऑप्टिकल

खासियत

VR परफॉर्मेंस की सुविधा ऑटोमेटिक शूटिंग मोड

कमी

यूज़र्स को कोई दिक्कत नहीं लगी

और पढ़ें: सोनी के बेस्ट कैमरा (Best Sony Cameras) यहां क्लिक करें 

4. Nikon Z 9 Flagship professional Best Cameras For Photography

फ्लैगशिप प्रोफेशनल फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा एडवांस्ड स्टिल्स और वीडियो आउटपुट देता है। इसकी डिजिटल कैमरा बॉडी है। इससे 8K वीडियो को 30 फ्रेम्स हर सैकेंड की स्पीड से रिकॉर्ड किया जा सकता है। कैमरा से क्रिस्प और डिटेल फोटोज क्लिक होती है। कैमरा में पावरफुल ऑटोसिस्टम दिया गया है।

कैमरा स्टेबल इमेज शूटिंग के लिए 3डी-ट्रैकिंग के साथ आता है साथ ही इससे स्लो मोशन में रिकॉर्डिंग टाइम बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है। कैमरा से सब्जेक्ट इफेक्टिव तरीके से ट्रैक होता है। Nikon Camera Price: Rs 8,78,124.

Nikon कैमरा का स्पेसिफिकेशन

फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी: CMOS ऑप्टिकल ज़ूम: 1 x मैक्सिमम एपर्चर: 0.8x इमेज स्टेबिलाइजेशन: सेंसर-शिफ्ट

खासियत

8K वीडियो सब्जेक्ट इफेक्टिव तरीके से ट्रैक होता है

कमी

यूज़र्स को कोई परेशानी नहीं लगी

5. Nikon Z 6II Versatile full-frame Best Photography Camera

4K UHD वीडियो रिकॉर्ड करने वाला यह कैमरा पुरे पिक्सेल रीडआउट करता है। कैमरा का ऑटोफोकस सिस्टम भी काफी बेहतर है। नई वर्टिकल बैटरी ग्रिप के साथ कैमरा कम्पैटिबल है, जो उन लोगों के लिए है जिन्हें वर्टिकल शूटिंग करते टाइम ज्यादा पावर और आसान शटर ऑपरेशन की जरुरत होती है। लाइवस्ट्रीम, वीडियो शूट और टाइमलैप्स के दौरान कैमरा पावर को कम नहीं होने देता है।

वीडियो हाइब्रिड कैमरा खराब से खराब रोशनी में भी बेहतर पिक्‍चर क्वालिटी देता है। कैमरा में EXPEED 6 इमेज-प्रोसेसिंग इंजन लगा हुआ है साथ ही कैमरा वाइड एरिया कवर करता है। Nikon Camera Price: Rs 2,55,921.

Nikon कैमरा का स्पेसिफिकेशन

फोटो सेंसर टेक्नोलॉजी: CMOS ऑप्टिकल ज़ूम: 1 x मैक्सिमम एपर्चर: 4 f इमेज स्टेबिलाइजेशन: सेंसर-शिफ्ट

खासियत

8K वीडियो सब्जेक्ट इफेक्टिव तरीके से ट्रैक होता है

कमी

यूज़र्स को कोई परेशानी नहीं लगी

Nikon Mirrorless Cameras : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ: निकॉन के मिररलेस कैमरा

1. क्या निकॉन का मिररलेस कैमरा फोटोग्राफी के लिए बेहतर है?

निकॉन के Mirrorless Cameras एडवांस वीडियोज और हाई स्टिल क्लिक के लिए जाने जाते हैं। इनमें एएफ-एरिया मोड आता है, जो फोटो मोड में 3डी-ट्रैकिंग और वीडियो मोड में सब्जेक्ट-ट्रैकिंग के साथ आते हैं।

2. निकॉन कैमरा से मूविंग सब्जेक्ट की वीडियो बनाई जा सकती है?

जी हाँ, Nikon Cameras से मूविंग सब्जेक्ट की वीडियो अच्छी बनाई जा सकती है।

3. मिररलेस कैमरा की क्या खासियत है?

इमेजिंग टेक्नोलॉजी में मिररलेस Best Cameras For Photography एडवांसमेंट के साथ आते हैं। लेटेस्ट फीचर्स वाले कैमरा बिगिनर्स के साथ प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स के लिए बेस्ट हैं। कॉम्पैक्ट डिज़ाइन और वजन में हल्के ये कैमरा बढ़िया स्पीड में काम करते हैं और आपकी क्रिएटिविटी को बेहतर बनाते हैं।

4. क्या कम रोशनी में भी निकॉन मिररलेस कैमरा अच्छी फोटो क्लिक करता है?

निकॉन का Best Photography Camera में सेंसर दिया गया है, जिससे कम रोशनी में भी यह शार्प पिक्चर और 4K वीडियो क्वालिटी देता है।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sonali