कुकिंग के समय धुआं से होती है प्रॉब्लम? बेस्ट Kitchen Chimney करेंगी ऑयल और स्मोक की छुट्टी, दाम 15 हजार से भी कम

टॉप सेलिंग चिमनी की लिस्ट जानने के लिए आप यहां नीचे लिस्ट देख सकते हैं। इसमें टॉप 5 ब्रांड चिमनी के फीचर्स और फीडबैक की डिटेल जानकारी दी है। वहीं इनकी कीमत भी 15 हजार से ज्यादा नहीं है। वैसे भी मॉडर्न किचन में कुकिंग के बेहतरीन एक्सपीरिएंस के लिए किचन चिमनी एक जरूरी अप्लायंस है। इनका पॉवरफुल सक्शन धुआं को मिनटों में रसोई से बाहर कर साफ करता है।

By Asha Singh Publish:Tue, 04 Jun 2024 04:53 PM (IST) Updated:Tue, 04 Jun 2024 04:53 PM (IST)
कुकिंग के समय धुआं से होती है प्रॉब्लम? बेस्ट Kitchen Chimney करेंगी ऑयल और स्मोक की छुट्टी, दाम 15 हजार से भी कम
कुकिंग के समय धुआं से होती है प्रॉब्लम? बेस्ट Kitchen Chimney करेंगी ऑयल और स्मोक की छुट्टी, दाम 15 हजार से भी कम

एक स्मार्ट और मॉर्डन किचन में पावरफुल सक्शन कैपेसिटी वाली चिमनी का होना बहुत जरूरी हो गया है। इसका कारण है भारतीय खाने में लगने वाला तड़का। ऊपर से ऑइल फैलने से किचन गंदी और चिपचिपी हो जाती है। इससे बचने के लिए आप किचन चिमनी ला सकते हैं। लेकिन अगर आपका बजट 15 हजार है, तो बिलकुल सही जगह आये हैं। यहां पर उन टॉप सेलिंग Chimney को लिस्ट किया है, जिनकी कीमत 15 हजार से ज्यादा नहीं है।

ये चिमनी मिनटों में रसोई को साफ कर, स्मोक को बाहर करती हैं। साथ ही आयल को भी टाइल और पुरे घर में फैलने से रोकती हैं, जिससे किचन भी साफ-सुथरा रहता है। साथ ही धुएं और गंध से भी चिमनी छुटकारा दिला सकती हैं। यहां पर 15 हजार के बजट में आने वाली टॉप 5 Chimney Kitchen को लिस्ट किया है, जिनको आप अभी ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। ये चिमनी बहुत ही कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ आती हैं, जिनको आप गैस स्टोव के ऊपर दिवार पर लगा सकते हैं। इनकी साइज 2 से 4 बर्नर वाले गैस स्टोव के लिए सूटेबल है। यहां बताई गए सभी चिमनी स्मार्ट है, जो ऑटो क्लीन फीचर के साथ टच और जेस्चर कंट्रोल जैसे कई लेटेस्‍ट फीचर्स से लैस हैं।

Kitchen Chimney Price Under 15000 : कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूजर्स की डिमांड को देखते हुए यहां पर भारत में मिलने वाली बेस्ट सेलिंग चिमनी के बारे में नीचे डिटेल में जान सकते हैं। इन Chimney For Kitchen के फीचर्स, कीमत, रेटिंग आदि की आपको पूरी जानकारी दी गयी है। अमेजन से इनको आप 15 हजार से कम कीमत में घर ला सकते हैं।

1. Faber 60 cm 1000 m³/hr Kitchen Chimney 

एडवांस फीचर्स के चलते इस फैबर चिमनी को यूजर्स ने 4.6 स्टार की रेटिंग दी है। धुएं और स्मेल को खत्म करने में एफिशिएंट यह चिमनी 1000 m³/hr के पॉवरफुल सक्शन के साथ आती है। खाना बनाते समय पर्याप्त रोशनी के लिए इस Chimney Kitchen में ड्युअल LED लैंप दिए हैं।

इस फैबर चिमनी की मोटर पर आपको 12 साल की वारंटी मिलती है, जो लंबे समय तक आपका साथ देगी। यह चलने पर ज्यादा शोर नहीं करती है। इस चिमनी में पुश बटन कंट्रोल का फीचर दिया हुआ है। Faber Kitchen Chimney Price: Rs 6275.

Chimney Faber के स्पेसिफिकेशन :

बाफ़ल फ़िल्टर साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1000 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : पुश बटन कंट्रोल शोर: 52 डीबी वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

ऑटो क्लीन फंक्शन मूडलाइट कम शोर करती है

कमी:

कुछ नहीं।

2. Elica 60 cm 1200 m3/hr Filterless Autoclean Kitchen Chimney 

यह इस लिस्ट की सबसे किफायती Auto Clean Chimney है, जिसको आप 15 हजार से कम कीमत पर घर ला सकते हैं। इस एलिका चिमनी में आपको स्टेनलेस स्टील के बैफल फिल्टर मिलते हैं, जिनको इंडियन किचन के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है।

इसकी 1200 m3/hr सक्शन पावर कैपेसिटी है, जो फटाफट से स्मोक को साफ देती है। खाना बनाते समय पर्याप्त रोशनी के लिए ड्युअल LED लैंप दिए हैं। कंट्रोल करने के लिए टच और मोशन सेंसर दिया हुआ है। Elica Kitchen Chimney Price: Rs 12990.

Chimney Kitchen Elica के स्पेसिफिकेशन :

फिल्टर लेस टेक्नोलॉजी साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1200 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : मोशन + टच सेंसर कंट्रोल शोर: 58 डीबी वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

एलईडी लाइटिंग ऑटो क्लीन चिमनी टच कंट्रोल

कमी:

कुछ नहीं।

तेजी से धुंआ बाहर करने के लिए ग्लेन चिमनी (Glen Kitchen Chimney) की लिस्ट यहां देखें

3. INALSA EKON 1050 m³/hr Pyramid Kitchen Chimney 

अगर आप घर में किफायती कीमत पर चिमनी लेना चाहते हैं, तो इनलासा चिमनी को ला सकते हैं। इसका एलिगेंट पिरामिड स्टाइल लुक आपके मॉडर्न किचन को लुक अच्छा मिलता है। इस चिमनी में 1050 m3/hr सक्शन पावर कैपेसिटी दी गयी है है, जो फटाफट से स्मोक को साफ करती है।

60 सेमी की साइज वाली यह Chimney Kitchen, 2-4 बर्नर वाले स्टोव के लिए सूटेबल है। ऊपर से चलने पर ज्यादा बिजली की खपत नहीं करती है। आसान ऑपरेशन के लिए इसमें ईजी पुश कंट्रोल बटन दिया हुआ है। INALSA Kitchen Chimney Price: Rs 5455.

INALSA Chimney के स्पेसिफिकेशन :

डबल बाफल फ़िल्टर साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1050 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : पुश बटन शोर: 65 डीबी वोल्टेज - 230

खरीदने का कारण:

पिरामिड स्टाइल LED लाइट स्टेनलेस स्टील बाफ़ल फ़िल्टर

कमी:

कुछ नहीं।

4. Hindware 60 cm 1350 m³/hr Auto Clean Kitchen Chimney 

यह हिन्डवेयर चिमनी प्राइस अंडर 15000 घर के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसमें ऑटोक्लीन फीचर है इसलिए इसकी मैन्युअल सफाई करने की जरुरत नहीं होती है। दीवार पर लगी यह Chimney For Kitchen, 1350 मोटर RPM तक का पावरफुल सक्शन ऑफर करती है।

साथ ही इनोवेटिव फिल्टरलैस डिजाइन इस चिमनी का मेंटेनेंस आसान होता है। आसान संचालन के लिए मेटैलिक ऑयल कलेक्टर, मोशन सेंसर और टच कंट्रोल के साथ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी जैसे फीचर के साथ आती है। Hindware Auto Clean Chimney Price: Rs 12999.

Hindware Chimney के स्पेसिफिकेशन :

फ़िल्टरलेस टेक्नोलॉजी साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1350 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : मोशन सेंसर + टच कंट्रोल शोर: 58 डीबी वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

3 स्पीड मेटालिक आयल कलेक्टर चिमनी का रख-रखाव आसान है

कमी:

कुछ नहीं।

5. GLEN 60 cm 1200 m3/hr Auto Clean Filterless Kitchen Chimney 

इस ग्लेन चिमनी के साइलेंट माहौल के साथ खाना बनाने के माहौल को अपग्रेड किया जा सकता है। इसमें आपको मोशन सेंसर मिलता है, जो धुआं को चंद ही मिनटों में किचन से बाहर कर देता है। इस ग्लेन चिमनी का 1200 m3/hr सक्शन पॉवर भारी तलने/ग्रिलिंग के लिए सूटेबल है।

इसमें ऑटोक्लीन फीचर है इसलिए इसकी मैन्युअल सफाई करने की जरुरत नहीं होती है। यह किचन चिमनी अभी अमेजन पर 15 हजार से कम कीमत पर आ रही है। साथ ही फ़िल्टर लेस फीचर होने से इसके फ़िल्टर को साफ करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। GLEN Auto Clean Chimney Price: Rs 11499.

GLEN Chimney For Kitchen के स्पेसिफिकेशन :

साइज - 60 सेमी सक्शन क्षमता: 1200 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : टच बटन + मोशन सेंसर शोर: 58 डीबी वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

ऑटो क्लीन टेक्नोलॉजी LED लाइट मोशन सेंसर एनर्जी सेविंग

कमी:

कुछ नहीं।

Best Kitchen Chimney Price : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ : Kitchen Chimney Price Under 15000

1. किचन के लिए सबसे अच्छी मशीन कौन सी है?

भारत में Best Chimney की सूची इस प्रकार है -

हिंदवेयर नादिया 60 सेमी रसोई चिमनी Elica 90 सेमी 1200 m3/hr फिल्टर रहित ऑटोक्लीन रसोई चिमनी फैबर हुड ऐस प्रो 60 सेमी चिमनी व्हर्लपूल सीजी 601 60 सेमी चिमनी

2. क्या चिमनी भारतीय रसोई के लिए उपयोगी है?

हम जानते हैं कि भारतीय भोजन में खाना पकाने के दौरान बहुत सारे तेल और मसाले शामिल होते हैं, जो कि रसोई की टाइलों पर दाग छोड़ सकते हैं। इस प्रकार, Chimney For Kitchen होने से हम रसोई की टाइलों और ग्रीस को साफ करने के दर्द से बच जाएंगे। पावरफुल सक्शन के साथ आने वाली चिमनी भारतीय खाना पकाने के लिए सबसे सूटेबल है।

3. चिमनी कितने प्रकार की होती है?

डक्ट वाली चिमनी एक एग्जॉस्ट डक्ट से जुड़ी होती हैं जो बाहर की ओर जाती हैं, जबकि डक्टलेस चिमनी बस हवा को किचन में वापस भेजती हैं। डक्ट वाली Chimney Kitchen आमतौर पर धुएं और ग्रीस को हटाने में अधिक प्रभावी होती हैं, लेकिन वे स्थापित करने और बनाए रखने के लिए अधिक महंगी होती हैं।

4. 60 सेमी और 90 सेमी साइज चिमनी में क्या अंतर है?

यदि आपके पास दो बर्नर वाला छोटा गैस स्टॉक है तो 60 सेमी साइज की चिमनी बेस्ट है. हालांकि, यदि आपके पास एक स्टोव है जिसमें तीन या अधिक बर्नर हैं, तो 90 सेमी टन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। मुख्य नियम यह है कि आप गैस स्टोव से बड़ी साइज Best Kitchen Chimney चुनें ताकि गैस बाहर न निकले।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh