तड़के के धुएं को जादू की तरह गायब करेंगी ये Kitchen Chimney, नहीं रहेंगे रसोई के बर्तन और डिब्बे चिपचिपे

किचन को स्मॉक फ्री बनाने के लिए आप रसोई में किचन चिमनी लगा सकते हैं। इनके एडवांस और स्पेशल फीचर रसोई को गंदा होने से बचाते है। यहां आपको आयल कलेक्टर फीचर से लेस Chimney for Kitchen के बारे में बता रहे हैं जो तेल को इक्क्ठा करता है। नीचे लेख में आपको टॉप ब्रांड जैसे एलिका फेबर ग्लेन हिंदवेयर आदि की चिमनी मिल रही है।

By Asha Singh Publish:Tue, 07 May 2024 06:36 PM (IST) Updated:Tue, 07 May 2024 06:36 PM (IST)
तड़के के धुएं को जादू की तरह गायब करेंगी ये Kitchen Chimney, नहीं रहेंगे रसोई के बर्तन और डिब्बे चिपचिपे
तड़के के धुएं को जादू की तरह गायब करेंगी ये Kitchen Chimney, नहीं रहेंगे रसोई के बर्तन और डिब्बे चिपचिपे

स्मार्ट और मॉडर्न किचन में चिमनी एक जरूरी अप्लायंस बन चुकी है। वैसे भी इंडियन किचन में ज्यादातर खाना तड़का लगाकर ही बनाया जाता है। ऐसे में उठने वाले धुआं और स्मोक से बचने के लिए किचन चिमनी बेस्ट है। इसके लिए आपके किचन में पावरफुल सक्शन कैपेसिटी वाली चिमनी तो होनी ही चाहिए। लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लेस Chimney की डिटेल जानकारी के लिए यह लेख ध्यान से पढ़ें।

धुएं और गंध को किचन से दूर करने में किचन चिमनी बेहद कामगर उपकरण हैं। तेल और ग्रीस से भी चिमनी मिनटों में छुटकारा दिला सकती है, जिससे धुआं और तेल घर में नहीं फैलता है और रसोई साफ रहती है। इन किचन चिमनी में अलग-अलग कैपेसिटी की सक्‍शन पावर मिलती है, जो मिनटों में धुएं और स्मेल को अपनी ओर खींच, रसोई को स्मोक फ्री करती है। ये Chimney Kitchen चलने पर ज्यादा शोर नहीं करती हैं। तेल को रसोई के साथ घर में फैलने से रोकने के लिए टॉप 5 किचन चिमनी विद आयल कलेक्टर को लिस्ट किया है। विस्तार जानकारी के लिए नीचे देखें।

Kitchen Chimney With Oil Collector कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूजर्स की जरूरत के अनुसार टॉप 5 चिमनी को लिस्ट किया है। साथ ही फीचर्स, प्राइस की डिटेल जानकारी दी गयी है, जिससे आप देख, समझ कर, अपनी रसोई के लिए अच्छी सी Chimney for Kitchen ऑर्डर कर सकते हैं।

1. Livpure Fenix 75 1400 m3/hr Kitchen Chimney with Oil collector 

यह लिवप्योर किचन चिमनी T शेप में आती है, जिससे आपके किचन को अच्छा और मॉडर्न लुक मिलता है। यह किचन हुड 1400 m3/hr की प्रभावशाली सक्शन क्षमता के साथ आती है, जो आपके किचन स्थान से धुआं, गंध और खाना पकाने के धुएं को तेजी से हटाती है।

इस Best Kitchen Chimney की मदद से आपको खाना बनाते समय किचन में प्रॉपर वेंटिलेशन मिलता है। कंट्रोल करने के लिए आप गेस्चर का यूज कर सकते हैं। Livpure Kitchen Chimney Price: Rs 8999.

Livpure Chimney Kitchen के स्पेसिफिकेशन :

फिल्टर लेस टेक्नोलॉजी सक्शन क्षमता - 1400 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार - मोशन सेंसर कंट्रोल शोर - 58 डीबी वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

फ़िल्टर लेस टेक्नोलॉजी दो एलईडी लाइटिंग बिल्ट-इन ऑयल कलेक्टर मोशन सेंसर टेक्नोलॉजी

कमी:

कुछ नहीं।

2. Hindware 60 cm 1500 m³/hr Auto Clean Kitchen Chimney 

इस हिन्दवेयर चिमनी का ऑटोक्लीन फंक्शन आपको स्विच करने और चिमनी को साफ करने के लिए सूचित करता है। साथ ही आप एक बटन से इस Auto Clean Kitchen Chimney को आराम से साफ कर सकते हैं।

इसकी 1500 m³/घंटा सक्शन क्षमता भारी तलने के लिए सूटेबल है, जो मिनटों में किचन से धुआं को फ्री रखती है। यह चिमनी मोशन सेंसर और टच कंट्रोल जैसे फंक्शन मिलते हैं, जिससे चिमनी को ऑपरेट करना आसान हो जाता है। Hindware Kitchen Chimney Price: Rs 13499.

Hindware Kitchen Chimney के स्पेसिफिकेशन :

फिल्टर लेस टेक्नोलॉजी साइज - 60 सेंटीमीटर सक्शन क्षमता - 1500 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार - मोशन सेंसर कंट्रोल शोर - 58 डीबी वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

मेटैलिक ऑयल कलेक्टर मोशन सेंसर और टच कंट्रोल टर्बो स्पीड एलईडी लाइट

कमी:

कुछ नहीं।

एग्जॉस्ट फैन नहीं, ये ऑटो क्लीन Kitchen Chimney करेंगी तड़के के धुएं को बाहर, देखने के लिए यहाँ क्लिक करें/

3. Faber 90 cm 1320 m³/hr Kitchen Chimney With Oil Collector 

इस फैबर चिमनी में आयल कलेक्टर का फीचर मिलता है, जो खाना बनाते समय निकलने वाले ऑइल को कलेक्ट करता है, और रसोई को चिपचिपे होने से बचाता है। इस फैबर चिमनी में आपको नॉइज़ रिडक्शन का फीचर मिलता है, जिससे यह चिमनी चलने पर ज्यादा शोर नहीं करती है।

यह Chimney Kitchen ग्रेविटी ऑटो क्लीन, जेस्चर कंट्रोल, ऑयल कलेक्टर, 3 लेयर एसएस बैफ़ल फ़िल्टर के साथ आ रही है। रोशनी के लिए इस चिमनी में 1.5W की 2 एलईडी लाइट मौजूद है, जो पर्याप्त रोशनी देते हैं। Faber Kitchen Chimney Price: Rs 17990.

Faber Kitchen Chimney के स्पेसिफिकेशन :

फिल्टर लेस टेक्नोलॉजी साइज - 90 सेंटीमीटर सक्शन क्षमता: 1320 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : मोशन सेंसर कंट्रोल शोर: 45 डीबी वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

ग्रेवेटी सक्शन मोशन सेंसर मोटर पर 12 साल की वारंटी 3 लेयर एसएस बैफ़ल फ़िल्टर

कमी:

कुछ नहीं।

4. INALSA Chimney for Kitchen AutoClean 

यह इनल्सा चिमनी 60 सेंटीमीटर साइज में आती है, जिसको आप गैस स्टोव के ऊपर लगा सकते हैं। इसको कंट्रोल करने के लिए पुश बटन फीचर मौजूद है। कर्वड ग्लास के साथ आने वाली यह चिमनी आपके किचन को स्टाइलिश लुक देती है।

इसकी मोटर पर आपको 7 साल की वारंटी मिलती है, जिससे लंबे समय तक आप इसे यूज कर सकते हैं। यह ग्रिलिंग और फ्राइंग के लिए बेस्ट मशीन है। इसमें लगी ऑयल कलेक्टर ट्रे तेल को इकट्ठा कर, चिमनी की सफाई करती है। INALSA Chimney for Kitchen Price : Rs 10299.

INALSA Chimney Kitchen के स्पेसिफिकेशन :

फिल्टर लेस टेक्नोलॉजी साइज - 60 सेंटीमीटर सक्शन क्षमता: 1250 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : पुश बटन कंट्रोल शोर: 65 डीबी वोल्टेज - 230

खरीदने का कारण:

फ़िल्टरलेस डिज़ाइन पॉवरफुल सक्शन बढ़िया बिल्ट क्वालिटी

कमी:

कुछ नहीं।

5. Elica 90 cm 1425 m3/hr Filterless Autoclean Kitchen Chimney 

इस एलिका चिमनी के प्रीमियम फीचर्स को ध्यान में रखते हुए 4.5 स्टार की रेटिंग दी है। यह बिल्ट-इन ब्रशलेस डीसी मोटर इन्वर्टर चिमनी के रूप में काम करती है जो इसे बिजली खपत के मामले में भरोसेमंद बनाती है। यह चिमनी 50% तक बिजली बचाती है और हर घर के लिए एक विश्वसनीय इलेक्ट्रिक चिमनी कहलाती है।

1425 एम3/घंटा की वास्तविक सक्शन क्षमता के साथ यह चिमनी सभी क्षेत्र को कवर करती है, जिससे एक स्वच्छ और स्वस्थ खाना पकाने का वातावरण मिलता है। यह एक तरह से ऑटो क्लीन चिमनी है। Elica Kitchen Chimney Price: Rs 18790.

Elica Chimney के स्पेसिफिकेशन :

साइज - 90 सेंटीमीटर सक्शन क्षमता: 1425 m³/घंटा कंट्रोल प्रकार : पुश बटन कंट्रोल शोर: 58 डीबी वोल्टेज - 220

खरीदने का कारण:

ऑयल कलेक्टर ऑटो क्लीन 9 स्पीड टच कंट्रोल मोशन सेंसर टेक्नोलॉजी

कमी:

कुछ नहीं।

Best Kitchen Chimney : स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ : Kitchen Chimney With Oil Collector

1. क्या चिमनी भारतीय रसोई के लिए उपयोगी है?

हम जानते हैं कि भारतीय भोजन में खाना पकाने के दौरान बहुत सारे तेल और मसाले शामिल होते हैं, जो कि रसोई की टाइलों पर दाग छोड़ सकते हैं। इस प्रकार, Chimney Kitchen होने से हम रसोई की टाइलों और ग्रीस को साफ करने के दर्द से बच जाएंगे। पावरफुल सक्शन के साथ आने वाली चिमनी भारतीय खाना पकाने के लिए सबसे सूटेबल है।

2. चिमनी तेल कलेक्टर को कैसे साफ करें?

बिजली बंद कर दें, फिल्टर अलग कर दें और उन्हें हल्के डिटर्जेंट के साथ गर्म पानी में भिगो दें । ऑटो-क्लीन फ़ंक्शन को अपना जादू चलाने दें, चिकना अवशेषों को आसानी से हटा दें। परेशानी मुक्त खाना पकाने के अनुभव के लिए Best Kitchen Chimney के हुड को पोंछें और फ़िल्टर दोबारा जोड़ें!

3. भारत में नंबर वन चिमनी ब्रांड कौन सा है?

फैबर भारत में अग्रणी रसोई चिमनी ब्रांडों में से एक है और हर ज़रूरत के अनुरूप उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। चाहे आप एक साधारण दीवार पर लगी चिमनी या अधिक परिष्कृत द्वीप चिमनी की तलाश में हों, फैबर के पास आपके लिए एकदम सही विकल्प है।

4. रसोई के लिए सबसे अच्छी आकार की चिमनी कौन सी है?

यदि आपके पास दो बर्नर वाला छोटा गैस स्टोव है, तो 60 सेमी की चिमनी खरीदें । हालांकि, यदि आपके पास एक स्टोव है जिसमें तीन या अधिक बर्नर हैं, तो 90 सेमी चिमनी का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। मुख्य नियम यह है कि आप गैस स्टोव से थोड़ी बड़ी Chimney For Kitchen चुनें ताकि धुआं बाहर न निकले।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Asha Singh