होश उड़ जाएंगे जब इन Best Routers For Home की इंटरनेट स्पीड देखेंगे, कवरेज भी बेहद इंप्रेसिव है

इस लेख में WiFi Routers के बारे में बताया गया है जिनकी स्पीड इतनी जबरदस्त है कि कुछ ही मिनटों में हैवी से हैवी फाइल और एचडी वीडियो को डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही बिना रुकावट के ऑनलाइन गेम और कॉन्टेंट का आनंद लिया जा सकता है। इसके अलावा यह वाइड एरिया भी कवर करते हैं। अमजेन यूजर्स ने भी इन राउटर को काफी अच्छी रेटिंग दी है।

By Saurabh Sharma Publish:Fri, 19 Apr 2024 06:24 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 06:24 PM (IST)
होश उड़ जाएंगे जब इन Best Routers For Home की इंटरनेट स्पीड देखेंगे, कवरेज भी बेहद इंप्रेसिव है
होश उड़ जाएंगे जब इन Best Routers For Home की इंटरनेट स्पीड देखेंगे, कवरेज भी बेहद इंप्रेसिव है

अगर आप वर्क फ्रॉम होम करते हैं या फिर आपके घर में बच्चे ऑनलाइन क्लास लेते हैं, तो आपको एक अच्छी इंटरनेट स्पीड की जरूरत पड़ती है ताकि आप और आपके बच्चे अच्छे से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकें। हम आपके लिए Best Routers की लिस्ट लेकर आए हैं। जिन्हें घर पर लगाना बेहद आसान है। इन राउटर अच्छी स्पीड के साथ-साथ बेहतरीन कवरेज भी मिलती है। ये राउडर अलग-अलग तरह की स्पेसिफिकेशन और कैपेसिटी के सपोर्ट के साथ आते हैं। इनमें वाई-फाई शेड्यूल का फीचर भी मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप राउटर को दिन और रात में चलाने और बंद करने की सेटिंग कर सकते हैं।

अगर आपके घर में अक्सर गेस्ट और ऑफिस स्टाफ आता हैं और आप अपने घर के लिए अच्छी वाई-फाई स्पीड वाला राउटर तलाश रहे हैं, तो सही जगह आएं हैं। यह राउटर देखने में काफी हल्के और स्टाइलिश होते है ही इनकी स्पीड इतनी अच्छी है कि आप हैवी से हैवी फाइल को कुछ ही सैकंड़ में डाउनलोड कर सकते हैं। अमेजन यूजर्स ने इन राउटर को अच्छी रेटिंग भी दी है। गेम खेलने और डेटा ट्रांसफर करने के लिए भी यह राउटर आपके काफी काम आ सकते हैं। इसमें कॉन्टेंट को बिना किसी रुकावट के देखा जा सकता है।

Best Routers For Home: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

अगर आप बिना किसी रुकावट के कॉन्टेंट देखना चाहते हैं और ऑनलाइन गेम खेलना चाहते हैं, तो हमारे सुझाए ये राउटर ज़रूर देखें। ये ऐसी Computer accessory है जो आपके घर में काफी काम आने वाली है। चलिए जानते हैं इन राउटर के बारे में। 

1. D-Link DIR-825 1200Mbps Dual Band Wi-Fi Router

अगर आप हाई परफॉर्मेंस की वाई-फाई सपोर्ट वाला एक राउटर तलाश रहे हैं, तो आपको यह राउटर काफी पसंद आएगा। एजडी क्वालीटी में कोई कॉन्टेंट देखना हो या फिर ऑनलाइन गेम खेलनी हो, यह वाई-फाई राउटर आपके काफी काम आएगा। इसे घर में आसानी से सेटअप किया जा सकता है। इसमें हाई स्पीड वायर्ड कनेक्टिविटी के लिए एक गीगाबिट WAN और चार गीगाबिट LAN पोर्ट का सपोर्ट दिया गया है।

इस Wi-Fi Router में आपको कई ऑपरेटिंग मोड मिलते हैं। जैसे कि इंटरनेट एक्सेस करने के लिए राउटर मोड। वायरलेस पर वायर्ड नेटवर्क को एक्सटेंड करने के लिए एक्सेस प्वाइंंट मोड और इसके अलावा इसमें मौजूदा वायरलेस राउटर की सीमा को बढ़ाने के लिए रिपीटर मोड भी दिया गया है। इसे डी-लिंक असिस्टेंट मोबाइल ऐप्लिकेशन की मदद से आसानी से सेटअप किया जा सकता है। D-Link WiFi Router Price: 1,999

D-Link DIR-825 1200Mbps का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड: डी-लिंक मॉडल का नाम: डी-लिंक AC1200 विशेष सुविधा: डब्ल्यूपीएस फ़्रीक्वेंसी ब्रांड क्लास: डुअल बैंड

खासियत

सेटअप करने में आसान हाई परफॉर्मेंस वाई-फाई

कमी

कोई कमी नहीं है

2. TP-Link Archer AC1200 Dual Band, WiFi

इसमें 2.4 गीगाहर्ट्ज बैंड दिया गया है जो आपको 400 एमबीपीएस तक की सुपरफास्ट स्पीड देता है और आपकी रोजमर्राग की जरूरतें जैसे की ईमेल भेजना और वेब ब्राउज करने के लिए लिहाज यह बिल्कुल मुफीद है, जबकि 5 गीगाहर्ट्ज का बैंड 867 एमबीपीएस तक की स्पीड देता है जिससे एचडी क्वालिटी में वीडियो देखे जा सकते हैं। साथ ही, ऑनलाइन गेमिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है।

इस  WiFi Router में आपको चार एक्सटर्नल एंटेना मिलते हैं जो आपके घर के हर कोने में वाई-फाई के सिग्नल को पहुंचाते हैं। आप चाहें सोफे पर हों या फिर बालकलनी में आपके पास हर जगह अच्छी कनेक्टिविटी पहुंचेगी। TP-Link WiFi Router Price: 2,499

TP-Link Archer AC1200 का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड: टी.पी.-लिंक मॉडल का नाम: टीपी-लिंक एसी विशेष सुविधा: एक साथ कई डिवाइस पर दोगुनी तेजी से डेटा ट्रांसफर करें फ़्रीक्वेंसी ब्रांड क्लास: डुअल बैंड वायरलेस कम्युनिकेशन स्टैंडर्ड: 802.11ac

खासियत

स्मूथ इंटरनेट कनेक्टिविटी पूरे घर में वाई-फाई का सपोर्ट

कमी

कोई नहीं है

लगे हाथ इन TP Link Router के बारे में भी जान लें

3. TP-Link WiFi 6 AX1500 Mbps Archer AX10,Smart WiFi

इस राउटर की मदद से आप बिना किसी रुकावट के वीडियो का आनंद ले सकते हैं। इतना ही नहीं, गेमिंग के लिहाज से भी यहृ एक अच्छा वाई-फाई राउटर है। इस वाई-फाई को सेटअप कर बड़ी संख्या में डेटा को बिना किसी रुकावट के ट्रांसफर किया जा सकता है। यह राउटर बीमफॉर्मिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है जिसमें लगे 4 हाई गेन एंटेना आपके पूरे घर में वाई-फाई का अच्छा कनेक्शन देते हैं।

तेज़ और भरोसेमंद वायर्ड कनेक्शन के लिए आप अपने पीसी, स्मार्ट टीवी और गेम कंसोल को चार गीगाबिट ईथरनेट लैन पोर्ट में से एक में प्लग कर सकते हैं। यह एक स्मार्ट राउटर है जिसकी मदद से अगर आप वाई-फाई से किसी नए डिवाइस को कनेक्ट करना चाहते हैं, तो पासवर्ड की जगह अपनी आवाज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। TP-Link WiFi Router Price: 3,599

TP-Link WiFi 6 AX1500 का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड: टी.पी.-लिंक मॉडल का नाम: आर्चर विशेष सुविधा: बीमफॉर्मिंग टेक्नोलॉजी, एक्सेस प्वाइंट मोड फ़्रीक्वेंसी ब्रांड क्लास: डुअल बैंड वायरलेस कम्युनिकेशन स्टैंडर्ड: 802.11n, 802.11ax

खासियत

स्मूथ इंटरनेट कनेक्टिविटी पूरे घर में वाई-फाई का सपोर्ट

कमी 

कोई कमी नहीं

4. TP-Link AXE5400 Gigabit Wi-Fi Speed up to 5400 Mbps

यह राउटर हाई मेमोरी और स्मार्ट चिपसेट के साथ आता है। ज्यादा लोड होने पर भी इसमें आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड बिना किसी रुकावट के मिलेगी। इसमें आपको 5400 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है। वेब पर कॉन्टेंट का आनंद लेने और गेम खेलने के लिहाज से यह काफी अच्छी स्पीड है। इसमें आपको USB 2.0 के मुकाबले 10 गुना ज्यादा फास्ट स्पीड मिलती है।

इमसें दिया गया 6 गाहर्ट्ज का लेटेस्ट बैंड ज्यादा बैंडविड्थ, तेज स्पीड तो देता ही है। साथ ही, ब्राउज करने में आपको न के बराबर रुकावट मिलेगी। इसमे ओएफडीएमए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो एक ही समय पर कई डिवाइस पर डेटा ट्रांसफर करने की कैपेसिटी को 4 गुना बढ़ा देती है। TP-Link WiFi Router Price: 13,999

TP-Link AXE5400 Gigabit का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड: टी.पी.-लिंक वायरलेस कम्युनिकेशन स्टैंडर्ड: 802.11n, 802.11ax, 802.11b, 802.11a, 802.11ac कंपैटिबल डिवाइस फ़्रीक्वेंसी बैंड क्लास: ट्राई बैंड फ़्रीक्वेंसी: 6 गीगाहर्ट्ज

खासियत

हाई स्पीड देने की कैपेसिटी हाई स्पीड डेटा ट्रांसफर

कमी

कोई कमी नहीं है

5. Netgear Orbi Whole Home Tri-Band Mesh WiFi 6 System

नेटगियर ब्रांड का यह ओर्बी राउटर वैसे तो थोड़ा महंगा है, लेकिन इसके फीचर्स आपको काफी ज्यादा पसंद आएंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि यह 5, 000 स्क्वायर फीट तक की दूरी तक कनेक्शन परहुंचाने में सक्षम है। साथ ही, इससे 40 से ज्यादा डिवाइस कनेक्ट किए जा सकते हैं। इसमें मेश टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिसकी मदद से आप एक ही नेटवर्क का इस्तेमाल करके अपने घर में घूम सकते हैं।

इसमें आपको अल्ट्रा फास्ट गीगाबिट स्पीड मिलती है। इसके आलावा यह Router किसी भी तरह के इंटरनेट पर 2जीबीपीएस की स्पीड देता है। इसे सेटअप करने के लिए आपको ओर्बी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा और फिर निर्देशों को पढ़ना होगा। इसके बाद आपको ओर्बी राउटर को मोडम और पावर कनेक्शन से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद आप घर में कही भी इस ऑर्बी राउटर को रख सकते हैं। Netgear WiFi Router Price: 34,999

Netgear Orbi Whole Home का स्पेसिफिकेशन

ब्रांड: नेटगियर विशेष सुविधा: एक्सेस प्वाइंट मोड फ्रीक्वेंसी बैंड क्लास: ट्राई ब्रैंड वायरलेस कम्यूनिकेशन स्टैंडर्ड: 802.11b, 802.11ax, 802.11a, 802.11g, 802.11ac कंपैटिबल डिवाइस: गैलेक्सी नोट 10, गैलेक्सी एस10, आईफोन 11

खासियत

40+ डिवाइस कनेक्ट करने की कैपेसिटी लंबी वाई-फाई कवरेज

कमी

कोई कमी नहीं है

FAQ: बेस्ट राउटर फॉर होम

Best Routers For Home के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें

1. घर के लिए Best Wifi Router कौन सा है?

सबसे अच्छा Router For WiFi टीपी-लिंक आर्चर AX 21 को माना जाता है जिसमें वाई-फाई 6 सपोर्ट, और इंटरनेट स्पीड 1.2 GBPS होती है जो आसान इंटरनेट मैन्युअल के साथ आता है।

2. WiFi Router क्या होते है?

Router एक ऐसा नेटवर्क डिवाइस है जिसकी मदद से यूजर को इंटरनेट की सुविधा प्रदान मिलती है। इसकी मदद से आप इंटरनेट स्पीड और पासवर्ड को बदल सकते है।

3. कौन सा Routers कनेक्शन सबसे अच्छा है?

Xiaomi Mi Smart Router For WIFI को एक अच्छा राउटर कनेक्शन माना जाता है। इसकी स्पीड काफी शानदार है साथ ही यह देखने में स्टालिश भी लगते है।

क्या Router For WiFi महंगे हैं?

इंटरनेट स्पीड और ब्रांड के हिसाब से मार्केट में राउटर के अलग अलग प्राइज है। अगर आप एक अच्छा राउटर खरीदते हैं तो आपको एसएसआईडी, पेरेंटल कंट्रोल और ब्लॉक यूजर्स जैसे एडवांस फीचर वाला अच्छा WiFi Router मिल जाता है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Saurabh Sharma