इन 10 Laptops Brands पर प्यार लुटाते हैं गेमर्स, नंबर 5वां वाला तो कमाल का है ब्रो

अगर आप एक प्रोफेशनल गेमर हैं या फिर आपको गेमिंग करना काफी अच्छा लगता है तो निश्चचित ही आपके पास लैपटॉ़प होगा? क्या कहा नहीं हैं? कोई बात नहीं यहां हम आपको उन लैपटॉप के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो कि आपके गेमिंग के एक्सपीरिएंस को काफी शानदार बनाने वाला है। इनमें कोई ऐरा गैरा नहीं बल्कि Best Gaming Laptops Brands के मॉडल शामिल है।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Sat, 04 May 2024 02:00 PM (IST) Updated:Sat, 04 May 2024 02:00 PM (IST)
इन 10 Laptops Brands पर प्यार लुटाते हैं गेमर्स, नंबर 5वां वाला तो कमाल का है ब्रो
इन 10 Laptops Brands पर प्यार लुटाते हैं गेमर्स, नंबर 5वां वाला तो कमाल का है ब्रो

बेस्ट गेमिंग लैपटॉप ब्रांड: भारत का लैपटॉप बाजार लगातार बड़ा होता जा रहा है. जिसके कारण अब इस पर किसी भी एक ब्रांड का राज नहीं रहा है। यही कारण है कि घरेलू बाजार में आजकल लैपटॉप की एक बहुत बड़ी रेंज बेचा जाता है, जिसकी वजह से लोग बिल्कुल टेंशन मुक्त होकर अपना काम करते हैं। इसी तरह की बात गेमिंग के लिए बनाए गए लैपटॉप पर भी लागू होता है, जिसे ध्यान में रखते हुए हमारे देश में बहुत सारे गैमिंग लैपटॉप ब्रांड अपना काम करते हैं, जिसके कारण लोगों को अपने लिए एक नए को खोजने में समस्या हो सकती है। यही वजह है कि हम इस लेख में आपकी एक नए Laptop को खरीदने में मदद करने वाले हैं।

दरअसल हम आपको इस लेख में Best Gaming Laptops के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो कि आपके लिए किफायती कीमत पर आते हैं। इन्हें अतिरिक्त पावर और वीडियो प्रोसेसिंग के साथ-साथ गेमर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित और डिज़ाइन किया है। इन पर आप बेफिक्र होकर अपना काम कर सकते हैं और इनमें लंबी बैटरी लाइफ मिलता है। ये पावरफुल परफॉर्मेंस देने का कार्य करता है।

सबसे अच्छे गेमिंग लैपटॉप ब्रांड : Best Gaming Laptops Brands

यहां आपको जिन Laptop ब्रांड के मॉडलों के बारे में जानकारी दी रही है, उनमें एसस, लेनोवो, डेल और एचपी जैसे ब्रांड के मॉडल शामिल हैं। ये सभी दमदार परफॉर्मेंस वाले हैं और लंबी बैटरी लाइफ के साथ आते हैं।

1. MSI Cyborg 15 Gaming Laptop

इस लैपटॉप को गेमिंग और गेमर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर विकसित और डिजाइन किया गया है और यह आई5 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो कि गेमिंग के दौरान जबरदस्त स्पीड देने का कार्य करता है।

यह आई5 लैपटॉप विंडो 11 के साथ पेश किया जाता है और इसका वजन 1.86 किलो रखा गया है। यह लैपटॉप यूजर्स को फास्ट व स्मूद संचालन देने में मदद करता है। MSI Laptop Price: Rs 59,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एमएसआई बैटरी बैकअप - 6 घंटे डिस्प्ले - 15.5 इंच वजन - 1.98 किलो स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

बड़ी स्क्रीन विंडो होम 11

कमी

कुछ खास नहीं

2. Acer Aspire 5 Gaming Laptop

एसर ब्रांड के इस लैपटॉप को खासकर गेमिंग के लिए डिजाइन किया गया है और इसे बहुत किफायती कीमत पर पेश किया जाता है। यह लैपटॉप आई5 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो गेमिंग के दौरान विकट परफॉर्मेंस देने का कार्य करता है।

इस Best Laptop को गेमिंग के बेहतरीन एक्सपीरिएंस के लिए फुल एचडी 4 डिस्प्ले दिया गया है और यह आई5 लैपटॉप आपके लिए विंडो 11 के साथ आता है। Acer Laptop Price: Rs 58,449.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एसर बैटरी क्षमता - 50 Wh डिस्प्ले - 15.5 इंच वजन - 1.80 किलो स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

बड़ी स्क्रीन विंडो होम 11

कमी

कुछ खास नहीं

इसे भी पढ़ें: विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छे लैपटॉप (Best Laptops For Students).

3. ASUS TUF Gaming F15 Gaming Laptop

एसस के इस लैपटॉप को लोगों ने 5 में से 4.3 स्टार की दमदार रेटिंग दी है और यह इंटेल कोर आई-5 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो गेमिंग के दौरान बहुत ही फास्ट स्पीड देता है।

इसे जो बैटरी दी गई है, वो एक बार चार्ज होने पर 6 घंटे तक का एवरेज बैटरी बैकअप देता है, जिसके कारण लंबे समय तक गेम खेलने, कार्य करने या एंटरटेनमेंट करने की अनुमति मिलता है। ASUS Laptop Price: Rs 56,390.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एसस बैटरी लाइफ - 6 घंटे डिस्प्ले - 15.5 इंच वजन - 2.3 किलो स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

बड़ी स्क्रीन विंडो होम 11

कमी

कुछ खास नहीं

4. Lenovo IdeaPad Gaming 3 Laptop

लेनोवो ब्रांड का यह लैपटॉप AMD Ryzen 5 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो कि गेमिंग के दौरान बहुत दमदार परफार्मेंस देने का कार्य करता है। यह लैपटॉप गेमिंग की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है और इसकी कारण यह गेमिंग के लिए बिल्कुल आदर्श है।

सुविधाओं के रूप में इसे विंडो 11 और बैकलिट कीबोर्ड आदि मिलता है और यह बार चार्ज होने पर करीब 4.5 घंटे तक चलताे है। Lenovo Gaming Laptop Price: Rs 68,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - लेनोवो बैटरी लाइफ - 4.5 घंटे डिस्प्ले - 15.5 इंच वजन - 2.2 किलो स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

बड़ी स्क्रीन विंडो होम 11

कमी

कुछ खास नहीं

5. HP Victus Gaming Laptop

अगर आप एक प्रोफेशनल गेमर हैं और अपने लिए एक अच्छे लैपटॉप की तलाश कर रहे हैं तो एचपी ब्रांड का यह लैपटॉप आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। यह लैपटॉप एएमडी Ryzen 5 5600H प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो गेमिंग के दौरान इसे जबरदस्त स्पीड देने में में करता है।

इसे 15.6 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले मिला है, जबकि बैकलिट कीबोर्ड, विंडो 10, एमएस ऑफिस और गेमिंग के लिए Xbox गेम पास आदि इन बिल्ट फीचर्स है। HP Laptop Price: Rs 48,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - स्पेफिकेशन बैटरी क्षमता - 52wh डिस्प्ले - 15.5 इंच वजन - 2.3 किलो स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

बड़ी स्क्रीन विंडो होम 11

कमी

कुछ खास नहीं

6. Acer Nitro 5 Gaming Laptop

एयर ब्रांड का यह लैपटॉप आपके लिए एक और बेहतरीन विकल्प है और यह गेमिंग के दौरान जबरदस्त काम करता है। यह लैपटॉप इंटेल कोर i5 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो कि गेमिंग के दौरान बहुत फास्ट स्पीड देचता है।

इसे गेमर्स की सुविधा के लिए विंडो 11 जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है। इस लैपटॉप का लुक किसी को भी आकर्षित कर सकता है। Acer Gaming Laptop Price: Rs 69,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एसर बैटरी लाइफ - 5 किलो डिस्प्ले - 15.5 इंच वजन - 2.5 किलो स्टोरेज - 16GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

बड़ी स्क्रीन विंडो होम 11

कमी

कुछ खास नहीं

7. ASUS TUF A15 Gaming Laptop

एसस ब्रांड का यह लैपटॉप AMD Ryzen 5 4600H प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो कि गेमिंग के दौरान जबरदस्त स्पीड देने का कार्य करता है। इसे आपके लिए 15.6 इंच के डिस्प्ले के साथ पेश किया जाता है, जो कि मिलता है, जो कि गेमिंग के दौरान इसे सुपरफास्ट स्पीड देता है।

इस लैपटॉप का वजन 2.3 किलो है और इस पर आप 240Hz तक तेज़, IPS-लेवल पैनल के साथ प्रो-स्पीड पर गेम खले सकते हैं। यह लैपटॉप अडैप्टिव-सिंक के साथ आता है, जो कि इसे अल्ट्रा-स्मूद और इमर्सिव गेमप्ले के लिए उपयुक्त बनाता है। ASUS Gaming Laptop Price: Rs 59,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एसस बैटरी लाइफ - 8 घंटे डिस्प्ले - 16 इंच वजन - 2.3 किलो स्टोरेज - 16GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

बड़ी स्क्रीन विंडो होम 11

कमी

कुछ खास नहीं

8. Lenovo IdeaPad 3 Gaming Laptop

लेनोवो ब्रांड का यह लैपटॉप आपके लिए एक परफेक्ट है और इसका बैटरी एक बार चार्ज होने पर 6 घंटे तक की एवरेज बैटरी लाइफ देता है। यह लेनोवो लैपटॉप लंबे समय तक गेमिंग खेलने की अनुमति देता है और यूजर्स ने इसे 5 में से 4.4 स्टार की रेटिंग दिया है, जो कि इसकी लोकप्रियता को दर्शाता है।

इस लैपटॉप का वजन 2.2 किलो रखा गया है और इसे आपकी सुविधा के लिए विंडो 10 जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है। Lenovo Laptop Price: Rs 50,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - लेनोवो बैटरी लाइफ - 6 घंटे डिस्प्ले - 15.6 इंच वजन - 2.25 किलो स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

बड़ी स्क्रीन विंडो होम 11

कमी

कुछ खास नहीं

9. HP Victus Gaming Laptop

इस Best Gaming Laptops Brands In India की सूची में एक बार फिर से एचपी लैपटॉप को शामिल किया गया है, क्योंकि गेमिंग लैपटॉप की दुनिया में एचपी की बड़ी प्रतिष्ठा है। इस ब्रांडेड लैपटॉप को गेमिंग के शौकीन व्यक्ति बहुत पसंद करते हैं और यह गेमिंग लैपटॉप आई5 प्रोसेसर पर संचालित होता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह गेमिंग के साथ-साथ वीडियो एडिटिंग के लिए भी उपयुक्त बनाता है। HP Laptop Price: Rs 64,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एचपी बैटरी क्षमता -‎52.5 वॉट हॉवर डिस्प्ले - 15.6 इंच वजन - 2.25 किलो स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

बड़ी स्क्रीन विंडो होम 11

कमी

कुछ खास नहीं

10. Dell G15 5520 Gaming Laptop

अगर बात गेमिंग लैपटॉप को लेकर की जाए और डेल की बात न हो यह संभव नहीं है। यहां आपको जिस लैपटॉप के बारे में जानकारी दी जा रही है, उसे खासकर गेमिंग के लिए तैयार किया गया है।यह भी एक सक्षम गेमिंग मशीन है और इसका वजन केवल 2.1 किलो रखा गया है।

यह गेमिंग लैपटॉप बैकलिट कीबोर्ड के साथ आता है, जो अंधेरे में भी कार्य करने की अनुमित देता है। Dell Gaming Laptop Price: Rs 84,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - डेल बैटरी बैकअप - 6 घंटे डिस्प्ले - 15.6 इंच वजन - 2.81 किलो स्टोरेज - 16GB की रैम और 512GB का रोम

सुविधाएं

बड़ी स्क्रीन विंडो होम 11

कमी

कुछ खास नहीं

अमेजन पर सभी गेमिंग लैपटॉप के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. गेमिंग और स्टूडेंट लैपटॉप में क्या फर्क है?

गेमिंग लैपटॉप में रेग्यूलर लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा शक्तिशाली GPU और CPU होता है और ये बड़े से बड़े फाइल साइज और ग्राफिक्स वाले गेम को आसानी से सपोर्ट कर सकते हैं। गेमिंग लैपटॉप रेग्यूलर लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा कीमती होते हैं।

2. गेमिंग लैपटॉप रखने के क्या लाभ हैं?

गेमिंग लैपटॉप हाई लेवल के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से लैस होते हैं, जो कि सुचारू गेमप्ले और हाई फ्रेम रेट की अनुमति देते हैं। वहीं कई गेमिंग लैपटॉप अनुकूलन योग्य पार्ट के साथ आते हैं, जिसमें आरजीबी लाइटिंग और कीबोर्ड लेआउट आदि शामिल है।

3. गेमिंग लैपटॉप क्यों खरीदा जाता है?

किसी पावरफुल गेमिंग डेस्कटॉप के मुकाबले गेमिंग लैपटॉप का सबसे बड़ा लाभ यह है कि उनमें वह सब कुछ शामिल है जो आपको तुरंत खेलना शुरू करने के लिए चाहिए। वहीं यूजर्स अगर एक गेमिंग पीसी लेते हैं, तो उसे मॉनिटर स्पीकर, हेडफ़ोन, एक माउस और कीबोर्ड भी खरीदना होगा।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey