i3 और i5 प्रोसेसर को पछाड़कर बेस्ट i7 Laptops निकले सबसे आगे! मॉडर्न फीचर्स देखकर लूट रहे ग्राहकों की वाहवाही

इस लेख में आपको i7 Laptops के बारे में बताया जा रहा है जो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और हाई फीचर्स की वजह से जाने जाते हैं। इनमें फुल एचडी डिस्प्ले लगी है जिसमें क्लियर विज़ुअल्स दिखाई देते हैं। लैपटॉप की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है साथ ही बेहतर परफॉर्मेंस और पावर एफिशिएंसी के मामले में ये काफी दमदार हैं तो देखें लिस्ट।

By Sonali Publish:Mon, 24 Jun 2024 03:27 PM (IST) Updated:Mon, 24 Jun 2024 03:27 PM (IST)
i3 और i5 प्रोसेसर को पछाड़कर बेस्ट i7 Laptops निकले सबसे आगे! मॉडर्न फीचर्स देखकर लूट रहे ग्राहकों की वाहवाही
i3 और i5 प्रोसेसर को पछाड़कर बेस्ट i7 Laptops निकले सबसे आगे! मॉडर्न फीचर्स देखकर लूट रहे ग्राहकों की वाहवाही

यहां आपको हाई रेटिंग्स वाले बेस्ट लैपटॉप के बारे में बताया जा रहा है, जो इंटेल कोर i7 में प्रोसेसिंग पावर के साथ आते हैं। यह हाई परफॉर्मेंस गेमिंग, कंटेंट क्रिएशन, मल्टीमीडिया एडिटिंग जैसे कामों को दमदार और फ़ास्ट बनाने के लिए ये लैपटॉप एकदम सही हैं। हैवी गेमिंग और ऐप्स को आसानी से स्टोर करने के लिए इनमें पावरफुल रैम और स्टोरेज मिलती है, जिससे हैंगिंग की परेशानी नहीं होती है। लैपटॉप में लाइफ़टाइम वैलिडिटी के साथ प्री-लोडेड विंडोज 11 होम ऑपरेटिंग सिस्टम और प्री-इंस्टॉल्ड ऑफिस होम और स्टूडेंट 2021 सॉफ़्टवेयर दिया गया है, जिससे दमदार कम्प्यूटिंग पावर मिलती है। लैपटॉप का पतला और हल्का डिज़ाइन है साथ ही इनमें बैकलिट कीबोर्ड और फिंगरप्रिंट रीडर लगा है।

लैपटॉप में लगी पावरफुल बैटरी फास्ट चार्ज को सपोर्ट करती है साथ ही लंबे टाइम तक चलती है और इनमें हीटिंग की परेशानी भी नहीं आती है। सभी कंप्यूटिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए लैपटॉप एचडी डिस्प्ले के साथ आते हैं और इनमें हाई ग्राफ़िक्स का सपोर्ट दिया गया है। लैपटॉप के फंक्शन को ऑपरेट करना भी काफी आसान है साथ ही ये आपको अच्छी वारंटी के साथ मिल रहे हैं।

बेस्ट i7 लैपटॉप के प्राइस (Best i7 Laptop Price): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

हाई परफॉर्मेंस की वजह से ये Laptop काफी डिमांड में हैं, तो अब आप देखें नीचे दिए गए ऑप्शन को और जानें कीमत के बारे में।

1. HP Pavilion 14 12th Gen Intel Core i7 Laptop

हाई क्वालिटी वाले इस लैपटॉप में Intel Core i7-1255U प्रोसेसर दिया गया है साथ ही इंटेल UHD ग्राफिक्स कार्ड इसमें मिलते हैं। इसमें प्री-लोडेड विंडोज 11 होम 64 सिंगल लैंग्वेज ऑपरेटिंग सिस्टम और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस होम एंड स्टूडेंट 2021 प्री-इंस्टॉल्ड सॉफ्टवेयर मिलता है। स्मूद प्रोडक्टिविटी के लिए लैपटॉप में 16 GB RAM और 1 TB SSD स्टोरेज दी गई है। इसमें बिल्ट-इन-एलेक्सा फीचर भी यूज़र्स को मिलता है।

फ़ास्ट टाइपिंग स्पीड के लिए लैपटॉप में मल्टी-टच जेस्चर सपोर्ट के साथ एचपी इमेजपैड और फुल साइज बैकलिट कीबोर्ड दिए गए हैं साथ ही इसमें लगी पावरफुल बैटरी फास्ट चार्ज को सपोर्ट करती है। HP Laptop Price: Rs 78,850.

HP Pavilion लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साइज : 14 इंच हार्ड डिस्क का साइज: 1 TB सीपीयू मॉडल: कोर i7 RAM: 16 GB ऑपरेटिंग सिस्टम: विंडोज 11 होम विशेष सुविधा: माइक्रो-एज डिस्प्ले, बिल्ट-इन-एलेक्सा

खासियत

इंटीग्रेटेड डुअल ऐरे डिजिटल माइक्रोफोन 720p एचडी कैमरा मल्टी-टच जेस्चर सपोर्ट के साथ इमेजपैड

कमी

गेमिंग के टाइम हीटिंग की परेशानी हो सकती है

कस्टमर रिव्यू

इस लैपटॉप में कई ग्राहकों को बैटरी बैकअप उतना अच्छा नहीं है, जीतना कीमत के हिसाब से होना चाहिए था। लैपटॉप की कीमत थोड़ ज्यादा है उस हिसाब से यूज़र्स को अच्छा बैटरी बैकअप मिला चाहिए था।

यूज़र्स रेटिंग्स

4/5

हल्के वजन वाले लैपटॉप में यूज़र्स को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और नए फीचर्स मिल रहे हैं, जिससे उन्होंने 4 रेटिंग्स दी है, जो काफी बेहतर है।

इसे किसे खरीदना चाहिए?

इस लैपटॉप में प्रोफेशनल वर्किंग लोगों को खरीदना चाहिए, वैसे तो लैपटॉप तेज परफॉर्मेंस और मल्टीटास्किंग करने के लिए बेस्ट है, लेकिन गेमिंग के टाइम जल्दी बैटरी जाने की और हीटिंग की समस्या हो सकती है।

टेस्टिंग रिव्यू

यूज़र्स को इस लैपटॉप को इस्तेमाल करके काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिला है हालांकि गेमिंग के टाइम हीटिंग की परेशानी हुई और बैटरी काफी तेजी से खत्म होती है।

2. ASUS Vivobook 15 IntelCore i7-12650H 12th Gen Best Laptop

पतले और हल्के लैपटॉप में बैकलिट कीबोर्ड दिए गए हैं, जिससे लो लाइटिंग में भी इस पर आसानी से काम किया जा सकता है साथ ही क्लियर विज़ुअल्स के लिए लैपटॉप में इंटेल आइरिस Xᵉ ग्राफ़िक्स कार्ड लगे हैं। बेहतर मल्टीटास्किंग और हाई गेमिंग के लिए इसमें इंटेल कोर i7-12650H प्रोसेसर आता है।

Best Laptop Brands के मॉडल में लाइफ़टाइम वैलिडिटी के साथ प्री-लोडेड विंडोज 11 होम ऑपरेटिंग सिस्टम और प्री-इंस्टॉल्ड ऑफिस होम और स्टूडेंट 2021 सॉफ़्टवेयर दिया गया है। ASUS Laptop Price: Rs 64,990.

ASUS Vivobook लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साइज : 15.6 इंच हार्ड डिस्क का साइज: 512 GB सीपीयू मॉडल: कोर i7 RAM: 16 GB ऑपरेटिंग सिस्टम: विंडोज 11 होम विशेष सुविधा: बैकलिट कीबोर्ड, एंटी ग्लेयर कोटिंग

खासियत

इंटेल आइरिस Xᵉ ग्राफ़िक्स कार्ड लगे हैं पतला और हल्का डिज़ाइन मल्टीटास्किंग कैपेसिटी

कमी

स्पीकर की आवाज़ कम है

कस्टमर रिव्यू

कस्टमर के अनुसार लैपटॉप का बैटरी बैकअप भी अच्छा नहीं है साथ ही कीमत के हिसाब से फीचर्स नहीं हैं इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है। लैपटॉप की साउंड क्वालिटी भी अच्छी नहीं है।

यूज़र्स रेटिंग्स

3.5/5

मल्टीटास्किंग, बेहतर गेमिंग अनुभव के कारण कई यूज़र्स को लैपटॉप की क्वालिटी काफी बेहतर लगी है, जिससे उन्होंने 3.5 रेटिंग्स दी है।

इसे किसे खरीदना चाहिए?

बिज़नेस पर्पस, ऑफिस वर्कर्स, वेब ब्राउज़िंग के लिए, कॉलेज स्टूडेंट्स, पर्सनल मल्टीमीडिया करने वाले लोगों के लिए एकदम सही है।

टेस्टिंग रिव्यू

यूज़र्स को इस लैपटॉप की डिस्प्ले अच्छी नहीं लगी है साथ ही बैटरी परफॉरमेंस भी अच्छी लगी। ज्यादा कीमत के हिसाब से कोई फिंगरप्रिंट स्कैनर या AI की सुविधा भी इसमें नहीं है।

3. Samsung Galaxy Book2 Intel 12th Gen core i7 Laptops

स्टाइलिश डिज़ाइन वाले इस लैपटॉप की एल्युमिनियम बॉडी है साथ ही हल्का और पतला डिज़ाइन है साथ ही इसमें फ़िंगरप्रिंट रीडर, एम्बिएंट लाइट सेंसर, एक्सेलेरोमीटर सेंसर, जायरो सेंसर दिया गया है। लैपटॉप में 720p FHD कैमरा लगा है, जो इंटेलिजेंट वीडियो कॉल फीचर के साथ आता है। क्लियर विज़ुअल्स के लिए इसमें इंटेल आइरिस Xe ग्राफिक्स आते हैं।

लैपटॉप में 12th Gen का इंटेल कोर i7-1255U प्रोसेसर आता है साथ ही स्लीक और स्टाइलिश डिवाइस को यूज़र्स ने भी पसंद करके टॉप रेटिंग्स की लिस्ट में शामिल किया है। Samsung Laptop Price: Rs 64,990.

Samsung Galaxy Book2 लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साइज : 15.6 इंच हार्ड डिस्क का साइज: 512 GB सीपीयू मॉडल: कोर i7 RAM: 16 GB ऑपरेटिंग सिस्टम: विंडोज 11 होम विशेष सुविधा: बैकलिट कीबोर्ड, फिंगरप्रिंट रीडर

खासियत

माइक्रोएसडी कार्ड रीडर एम्बिएंट लाइट सेंसर पतला और हल्का लैपटॉप

कमी

कोई ख़ास कमी नहीं

कस्टमर रिव्यू

यूज़र्स को यह लैपटॉप काफी अच्छा लगा है। इसकी बॉडी फ़िनिश और एलईडी डिस्प्ले क्वालिटी और साउंड सिस्टम, बैकलिट कीबोर्ड और तेज़ प्रोसेसर यूज़र्स को काफी पसंद आया है। इसमें दो कूलिंग फैन हैं, जिससे कोई हीटिंग समस्या नहीं आती है।

यूज़र्स रेटिंग्स

4/5

लेटेस्ट फीचर्स वाला लैपटॉप स्पीड और परफॉर्मेंस के मामले में जबरदस्त है और इसका वेट भी काफी लाइट है, जिससे उन्होंने 4 रेटिंग्स दी है।

इसे किसे खरीदना चाहिए?

प्रोफेशनल यूज़, गेमिंग, एडिटिंग, कंटेंट क्रिएशन करने वाले यूज़र्स के लिए लैपटॉप बेस्ट है।

टेस्टिंग रिव्यू

यूज़र्स को इस लैपटॉप का बैटरी बैकअप सबसे अच्छा है। इसके हार्डवेयर पार्ट्स काफी मजबूत लगे। बड़ी एक्सेल फ़ाइल को सेव करने के लिए इसमें काफी स्टोरेज मिली।

और पढ़ें: एचपी टच स्क्रीन लैपटॉप (HP Touch Screen Laptops) यहां क्लिक करें। 

4. Dell Vostro 5630 Intel Core i7-1355U Laptop

हाई परफॉर्म देने वाले इस लैपटॉप में वाइड डायनेमिक रेंज और टेम्पोरल नॉइज़ रिडक्शन और मैकेनिकल प्राइवेसी शटर से लैस FHD कैमरा लगा है, जिससे क्लियर वीडियो कॉलिंग की जा सकती हैं। लैपटॉप में बैकलिट कीबोर्ड और फिंगरप्रिंट रीडर लगा है साथ ही इसमें Intel Core i7-1355U प्रोसेसर दिया गया है।

दमदार कम्प्यूटिंग पावर वाले Best Laptop In India में 16GB रैम और 512GB SSD स्टोरेज दी गई है। इसका बेहद हल्का, दमदार और पोर्टेबल डिज़ाइन है। Dell Laptop Price: Rs 90,490.

Dell New Vostro 16 लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साइज : 16 इंच हार्ड डिस्क का साइज: 512 GB सीपीयू मॉडल: कोर i7 RAM: 16 GB ऑपरेटिंग सिस्टम: विंडोज 11 होम विशेष सुविधा: फिंगरप्रिंट रीडर, बैकलिट कीबोर्ड

खासियत

FHD कैमरा इंटेल UHD ग्राफिक्स बड़ी स्क्रीन

कमी

स्पीकर की क्वालिटी ख़राब

कस्टमर रिव्यू

ग्राहकों को लैपटॉप बेहतरीन लगा है जिसमें बेहतरीन पावर और शानदार बैटरी स्टैंडबाय है। इसमें फुल साइज वाले बैकलिट कीबोर्ड के साथ भी आता है साथ ही इसमें फिंगरप्रिंट रीडर लगा है।

यूज़र्स रेटिंग्स

4/5

कम्फर्टव्यू डिस्प्ले के साथ आ रहे स्लिम और हल्के डिज़ाइन वाले इस लैपटॉप को यूज़र्स ने 4 रेटिंग्स दी है।

इसे किसे खरीदना चाहिए?

पर्सनल यूज़, प्रोफेशनल वर्क, एडिटिंग, मल्टीटास्किंग करने वाले लोगों के लिए लैपटॉप एकदम सही रहेगा।

टेस्टिंग रिव्यू

यूज़र्स को इस लैपटॉप को इस्तेमाल करके स्मूद वर्क एक्सपीरियंस मिला हैम क्योंकि इसमें लगे कीबोर्ड स्पिल रेसिस्टेंट हैं। हालांकि स्पीकर की साउंड क्वालिटी यूज़र्स को पसंद नहीं आयी।

5. Lenovo IdeaPad Flex 5 Intel Core i7-1355U Laptop

इस लैपटॉप में क्लियर विज़ुअल्स के लिए इंटीग्रेटेड इंटेल आइरिस Xe ग्राफ़िक्स और हाई स्पीड परफॉर्मेंस के लिए Intel Core i7-1355U प्रोसेसर दिया गया है साथ ही लाइफटाइम वैलिडिटी के साथ प्री-लोडेड विंडोज 11 होम ऑपरेटिंग सिस्टम और एमएस ऑफिस होम एंड स्टूडेंट 2021 सॉफ्टवेयर इसमें प्री-इंस्टॉल्ड है।

इस टचस्क्रीन लैपटॉप को के साथ लेनोवो डिजिटल पेन आ रहा है साथ ही बैकलिट कीबोर्ड और फ़िंगरप्रिंट रीडर की सुविधा भी इसमें मिल रही है। लैपटॉप में 6GB रैम और 512 GB SSD स्टोरेज मिलती है। Lenovo Laptop Price: Rs 77,190.

Lenovo IdeaPad Flex 5 14IRU8 लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन

स्क्रीन का साइज : 14 इंच हार्ड डिस्क का साइज: 512 GB सीपीयू मॉडल: कोर i7 RAM: 16 GB ऑपरेटिंग सिस्टम: विंडोज 11 होम विशेष सुविधा: टचस्क्रीन, फिंगरप्रिंट रीडर

खासियत

इंटीग्रेटेड इंटेल आइरिस Xe ग्राफ़िक्स लेनोवो डिजिटल पेन रैपिड चार्ज बूस्ट

कमी

कोई ख़ास कमी नहीं

कस्टमर रिव्यू

यूज़र्स को लैपटॉप कीमत के हिसाब से बहुत अच्छा लगा है। इसकी एडवांस वायरलेस और मॉडर्न टेक्नोलॉजी लोगों को काफी पसंद आई है। गेमिंग से लेकर प्रोडक्टिविटी तक के लिए लैपटॉप दमदार साबित हुआ है।

यूज़र्स रेटिंग्स

4/5

तेज और एफिशिएंट परफॉर्मेंस देने वाले इस लैपटॉप में हैवी गेमिंग और ऐप्स को आसानी से संभाल सकता है, जिससे यूज़र्स की तरफ से 4 रेटिंग्स मिली है।

इसे किसे खरीदना चाहिए?

गेमिंग, कंटेंट क्रिएशन या ऑफिस में काम करने वाले लोगों के लिए लैपटॉप बेस्ट है।

टेस्टिंग रिव्यू

तेज स्पीड और मल्टीटास्किंग कैपेसिटी वाले इस लैपटॉप को इस्तेमाल करके यूज़र्स को अच्छा एक्सपीरियंस मिला है। इसकी टचस्क्रीन डिस्प्ले है जिससे यूज़र्स को बिल्कुल नेचुरल विज़ुअल्स मिलते हैं।

Best i7 Laptop Price: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ: बेस्ट i7 लैपटॉप के प्राइस

1. i7 लैपटॉप की क्या खासियत है?

हाई प्रोसेसर वाले इंटेल कोर i7 लैपटॉप की प्रोसेसिंग पावर ज्यादा होती है साथ ही Best Laptop In India हाई परफॉर्मेंस गेमिंग, मल्टीमीडिया एडिटिंग, कंटेंट क्रिएशन और खास एप्लिकेशन के लिए बेहतर रहते हैं।

2. i7 लैपटॉप के खास फंक्शन कौन-से हैं?

Best Laptop Brands के i7 लैपटॉप में कई बढ़िया फंक्शन देखने को मिल जाते हैं साथ ही ये बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं और पावर एफिशिएंसी के मामले में भी बेस्ट होते हैं, हाई-रेजोल्यूशन डिस्प्ले, ज्यादा SSDs और बढ़िया ग्राफिक ऑप्शन भी इन लैपटॉप में देखने को मिलते हैं।

3. वर्किंग प्रोडक्टिविटी के लिए i7 लैपटॉप बेहतर हैं?

i7 Laptops में हाई-परफॉर्मेंस, दमदार प्रोसेसर और हैवी रैम की सुविधा मिलती है, जिससे गेमिंग से लेकर बेहतर प्रोडक्टिविटी तक सबकुछ मिलता है।

4. क्या i7 लैपटॉप में एडवांस्ड फीचर मिलते हैं?

जी हाँ, i7 Best Laptops में एडवांस और मॉडर्न टेक्नोलॉजी मिलती है साथ ही ये एडवांस्ड फीचर्स से लैस होते हैं।

डिस्क्लेमर : इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Sonali