ये हैं इंजीनियरिंग और मेडिकल Student के लिए Best Laptop, 11 घंटे तक का बैटरी बैकअप और खूबियां टॉपो-टॉप

यहां पर हमने जो Best Laptop For Study की लिस्ट बनाई है वो उनमें सभी के लिए विकल्प है। चूंकि हर कोर्स की अपनी तकनीकी मांगें होती हैं और छात्रों के लिए सबसे अच्छा लैपटॉप चुनना हर किसी के लिए एक जैसा नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए डिज़ाइनर लैपटॉप लेते समय कुछ अन्य विशेषताएं और मैनेजमेंट के छात्रों की अलग जरूरत है। ये सभी लैपटॉप शानदार है।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Mon, 08 Jul 2024 04:35 PM (IST) Updated:Mon, 08 Jul 2024 04:35 PM (IST)
ये हैं इंजीनियरिंग और मेडिकल Student के लिए Best Laptop, 11 घंटे तक का बैटरी बैकअप और खूबियां टॉपो-टॉप
ये हैं इंजीनियरिंग और मेडिकल Student के लिए Best Laptop, 11 घंटे तक का बैटरी बैकअप और खूबियां टॉपो-टॉप

स्कूल और कॉलेज लाइफ में अच्छे प्रोजेक्ट, असाइनमेंट और प्रेजेंटेशन आदि बनाना पढ़ाई का एक जरूरी हिस्सा है। वैसे तो 2020 की हेल्थ क्राइस के बाद ऑनलाइन क्लास का ट्रेंड काफी बढ़ गया है, जिसके कारण आपकी सभी शैक्षणिक आवश्यकताओं के लिए एक नया लैपटॉप लेना जरूरी हो गया है। चूँकि आपको कैंपस में लैपटॉप ले जाना होता है, इसलिए वे हल्के होने चाहिए। अगर आप अपनी एजुकेशन से संबंधित प्रोजेक्ट और कार्यों को पूरा करने के लिए लैपटॉप चुनते हैं, तो आपका पैसा अच्छी तरह से खर्च होना चाहिए। हालाँकि सभी स्टूडेंट के पास अलग-अलग बजट होते हैं, कुछ लोग भारत में किफायती कीमत पर लैपटॉप खरीदना पसंद करते हैं, जबकि कुछ कीमत के बारे में सोचे बिना Laptop लेना चाहते हैं।

लिहाजा यहां पर हमने जो Laptop For Study की लिस्ट बनाई है, वो उनमें सभी के लिए विकल्प है। चूंकि हर कोर्स की अपनी तकनीकी मांगें होती हैं और छात्रों के लिए सबसे अच्छा लैपटॉप चुनना हर किसी के लिए एक जैसा नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए डिज़ाइनर लैपटॉप लेते समय कुछ अन्य विशेषताएं और मैनेजमेंट के छात्रों की अलग जरूरत है। यहां बताए गए सभी लैपटॉप शानदार है और आपकी जरूरतों को पूरा करते हैं। यहां आप इनके बैटरी लाइफ, आकार और वजन, कीबोर्ड और ट्रैकपैड आदि के बारे में जानने वाले हैं।

पढ़ाई के लिए लैपटॉप (Best Laptop For Study): कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

यूं तो भारत में स्टूडेंट के लिए लैपटॉप की एक लंबी रेंज है, जहां सभी को समेटना मुश्किल है। लिहाजा यहां पर हम आपको चुनिंदा विकल्पों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे यूजर्स बड़े पैमाने पर पसंद करते हैं।

1. Lenovo IdeaPad 1 Laptop

यह लैपटॉप AMD Ryzen 5 प्रोसेसर पर संचालित है और इसका 15.6 इंच का डिस्प्ले आपको सभी कंटेंट शानदार तरीके से दिखाता है। यह आपके लिए 4-वे बेज़ेल फुल एचडी डिस्प्ले के साथ आता है, जो कि 87 फीसदी त तक का सक्रिय एरिया रेसियो देने का कार्य करता है। इसका वजन 1.6 किलो है, जो इसे स्टूडेंट के लिए एक शानदार विकल्प बनाता है।

यह लैपटॉप अपने स्लिम और कॉम्पैक्ट 17.9 मिमी चेसिस के साथ शानदार परफॉर्मेंस देता है और यह स्ट्रांग और समृद्ध डॉल्बी ऑडियो स्पीकर के साथ आता है। इसे बैकलिट कीबोर्ड, ऑफिस 11 दिया गया है। Lenovo Laptop Price: Rs 35,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - लेनोवो डिस्प्ले - 15.6-इंच वजन - 1.6Kg बैटरी लाइफ - 7 घंटे बैटरी - 42 वॉट हॉवर प्रोसेसर - AMD Ryzen 5 स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB

प्लस पॉइंट

इंटीग्रेटेड ड्यूल अरे माइक्रोफोन एमएस ऑफिस और बैकलिट कीबोर्ड

नेगेटिव पॉइंट

यूजर्स ने कुछ खास कमी नहीं बताई

2. HP 255 G8 Notebook Laptop

भारत के लैपटॉप बाजार में एचपी एक बड़ा नाम है और नोटबुक सीरीज वाला यह लैपटॉप देश में बहुत पसंद किया जाता है। यह लैपटॉप AMD Ryzen 3 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो कि प्रोजेक्ट के दौरान शानदार परफॉर्मेंस देता है। यह लैपटॉप स्टूडेंट के साथ-साथ प्रोग्रामर्स और प्रोफेशनल के लिए उपयुक्त विषय है।

यह लैपटॉप एंटी-ग्लेयर स्क्रीन के साथ आता है, जो कि आप अपनी आंखों पर दबाव डाले बिना लैपटॉप को लंबे समय तक चला सकते हैं। यह अपने एचडी स्क्रीन गुणवत्ता के साथ बड़ी स्पष्टता के साथ फिल्में या सीरीज देखने का मजा देता है। HP Laptop Price: Rs 27,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एचपी डिस्प्ले - 15.6 इंच प्रोसेसर - AMD Ryzen 3 वजन - 1.74 Kg बैटरी क्षमता - 41 वॉट हॉवर बैटरी बैकअप - 11 घंटे स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

प्लस पॉइंट

दमदार परफॉर्मेंस लंबा बैटरी बैकअप

नेगेटिव पॉइंट

कोई नहीं आराम से करें ऑर्डर

इसे भी पढ़ें: सबसे अच्छे इनफिनिक्स लैपटॉप (Best Infinix Laptop In India).

3. Dell Vostro 3420 Laptop

डेल ब्रांड का यह लैपटॉप स्टूडेंट और प्रोफेशनल दोनों के लिए एक आदर्श विकल्प है। ऐसे में अगर आपका बजट बजट कम है तो आप इसे निश्चित तौर पर खरीद सकते हैं। इसमें 41 वॉट हॉवर की क्षमता वाली बैटरी है, जो आपको एक बार चार्ज होने पर 11 घंटे तक चलता है।

यह लैपटॉप 12th जेनरेशन इंटेल कोर आई5 प्रोसेसर पर संचालित होता है और शानदार फीडबैक देता है। इसमें विंडो 11 और एमएस ऑफिस की सुविधा है। Dell Laptop Price: Rs 47,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - डेल वजन- 1.48 Kg प्रोसेसर - आई5 डिस्प्ले - 14 इंच बैटरी पैक - 42 वॉट हॉवर स्टोरेज - 8GB की रैम और 512GB का रोम

प्लस पॉइंट

टाइप-सी पोर्ट प्री लोडेड विंडोज 11 होम

नेगेटिव पॉइंट

कोई नहीं, आराम से करें ऑर्डर

4. ASUS VivoBook 15 Laptop

इसको 37 वॉट हॉवर की क्षमता वाला बैटरी पैक मिला है और यह 6 घंटे तक का बैटरी बैकअप देता है। यह लैपटॉप विद्यार्थियों के साथ-साथ प्रोफेशनल के लिए भी उपयुक्त है। फीचर्स के रूप इसको विंडो 11, फिंगरप्रिंट रीडर, वाई फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी औऱ बिल्ट इन स्पीकर मिला है, जबकि इसमें सुपरफास्ट डेटा परफॉर्मेंस और बड़ी स्टोरेज की क्षमता भी है।

इस लैपटॉप में डुअल-स्टोरेज डिज़ाइन है, जो कि तुरंत फीडबैक देता है और यह मूवी, म्यूजिक लाइब्रेरी और फोटो एल्बम जैसी बड़ी फ़ाइलों को स्टोर कर सकते हैं। ASUS Laptop Price: Rs 19,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - एसस डिस्प्ले - 15.6-इंच प्रोसेसर -ड्यूल कोर इंटेल सेलेरोनट बैटरी पैक - 37 वॉट हॉवर बैटरी बैकअप - 6 घंटे स्टोरेज - 4GB की रैम और 256GB का रोम

प्लस पॉइंट

दमदार बैटरी बैकअप शानदार परफॉर्मेंस

नेगेटिव पॉइंट

कोई खास नहीं, आराम से करें ऑर्डर

5.Acer Aspire Lite AMD Ryzen 5 Laptop

यह लैपटॉप भी प्रोफेशनल और स्टूडेंट दोनों के लिए एक आदर्श विकल्प है और इस पर आप कैजुअल गेमिंग भी कर सकते हैं। यह लैपटॉप AMD Ryzen 5 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो कि काम के दौरान पावरफुल व सुपरसॉफ्ट स्मूद रिस्पांस देने का काम करता है।

इस लैपटॉप में फुल एचडी 4 डिस्प्ले और विंडो 11 मिला है और यह वाई-फाई और ब्लूटूथ को भी सपोर्ट करता है। इसका डिजाइन काफी अच्छा है और काफी दमदार है। यह लैपटॉप आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। Acer Laptop Price: Rs 36,990.

स्पेसिफिकेशन

ब्रांड - डेल प्रोसेसर - आई5 बैटरी क्षमता - ‎50Wh डिस्प्ले - 15.5 इंच स्टोरेज 16GB की रैम और 512GB का रोम

प्लस पॉइंट

वाई-फाई ब्लूटूथ सपोर्ट

नेगेटिव पॉइंट

कोई नहीं, आराम से करो ऑर्डर

अमेजन पर सभी लैपटॉप के लिए Click करें यहां.

FAQ

1. लैपटॉप को शॉर्प क्या बनाता है?

लैपटॉप को शॉर्प और बेहतर स्पीड वाला बनाने का काम रैम करता है।

2. स्टूडेंट के लिए कौन सा लैपटॉप सही रहेगा?

छात्रों के लिए लैपटॉप का आदर्श स्क्रीन आकार 12.5 से लेकर 14 इंच तक का लैपटॉप सही रहता है।

3. लैपटॉप में क्या खूबियां होनी चाहिए?

एक लैपटॉप में मजबूत निर्माण गुणवत्ता, एडवांस फीचर्स, लंबी बैटरी लाइफ और आरामदायक टाइपिंग अनुभव देता हो।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey