छोड़िए अंगड़-खंगड़ Laptop का सपना, उससे कम दाम में ये Touch Screen Laptops जाएंगे मिल

Best Touch Screen Laptops In India - बताने की जरूरत नहीं टचस्क्रीन वाला लैपटॉप ठीक उसी तरह काम करता है जैसे किसी का स्मार्टफोन काम करता है। टचस्क्रीन एक ऐसा डिस्प्ले डिवाइस है जो यूजर को अपनी उंगली का इस्तेमाल करके लैपटॉप को चलाने की अनुमति देता है। हम इस लेख में आपको भारत में उपलब्ध सबसे अच्छे लैपटॉप की जानकारी देने जा रहे हैं।

By Deepak Kumar Pandey Publish:Tue, 02 Jan 2024 02:12 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jan 2024 02:12 PM (IST)
छोड़िए अंगड़-खंगड़ Laptop का सपना, उससे कम दाम में ये Touch Screen Laptops जाएंगे मिल
छोड़िए अंगड़-खंगड़ Laptop का सपना, उससे कम दाम में ये Touch Screen Laptops जाएंगे मिल

Best Touch Screen Laptops In India: हमारे देश में हेल्थ क्राइसिस यानी कोविड के के बाद से ही वर्क फ्राम होम का ट्रेंड बढ़ा है और स्टूडेंट ने भी ऑनलाइन स्टडी को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है। इसी कारण से इन दिनों भारत में लैपटॉप व टैबलेट की मांग में बढ़ोत्तरी देखा गया है। हालाँकि यह जरूरी नहीं है कि लैपटॉप या टैब वही खरीद रहा हो जो स्टडी कर रहा हो या वर्क फ्राम होम कर रहा हो। बताने की जरूरत नहीं है कि Laptop का उपयोग ऑफिशियल कार्य के लिए भी किया जाता है। ऐसे में अगर वह लैपटॉप अगर टचस्क्रीन हो तो और भी बेहतर बन जाता है।

लिहाजा आपको खरीददारी करने में कोई प्राब्लम ना हो, इसलिए इस लेख में हम आपके लिए Best Touch Screen Laptops In India और Laptop Price की लिस्ट लेकर आए हैं। ये सभी लैपटॉप न केवल आपकी जरूरत को पूरा करता हो, बल्कि नई सुविधाओं से भी लैस हैं। इनमें आपको लंबी बैटरी लाइफ और दमदार प्रोसेसर भी मिल जाता है, जो कि लंबे समय दमदार परफॉर्मेंस देने में मदद करता है।

Best Laptops Under 40000 की भी करें जांच.

Best Touch Screen Laptops In India: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

आपको बता दें कि भारतीय बाजार में लोगों की विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग प्राइस रेंज में एचपी, सैमसंग, माइक्रोसॉफ्ट, डेल और एसस जैसी कई कपंनियां Laptop की पेशकश करते हैं। हम यहां पर आपको इस कैटेगरी में अमेजन पर उपलब्ध सबसे अच्छे लैपटॉप की जानकारी देने जा रहे हैं।

1. ASUS Chromebook Flip C433 Laptop

क्रोमबुक सीरीज वाला यह एसस लैपटॉप इंटेल कोर एम3 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो हर तरह के कार्य के निश्पादन को करने में मदद करता है। इस लैपटॉप का वजन 1.85 किलो रखा गया है। इस तरह यदि आप स्टूडेंट या फिर प्रोफेशनल हैं, तो यह Touch Laptop आपके लिए बेस्ट विकल्प है। इस लैपटॉप को विंडो 11 के साथ पेश किया जाता है। ASUS Laptop Price: Rs 57,062.

प्लस पॉइंट -

10 घंटे तक की बैटरी लाइफ 15.6 इंच की फुल HD डिस्प्ले 8GB की रैम और 512GB का रोम

माइनस पॉइंट - 

कुछ नहीं है, ऑर्डर करो

2. Dell Inspiron 7430 2in1 Touch Laptop

इस Best Touch Screen Laptops In India की लिस्ट का यह लैपटॉप भी एक प्नमुख दावेदार है और यह इंटेल आई3 प्रोसेसर पर संचालित होता है, जो ऑफिस वर्क के लिए परफेक्ट है। इस डेल लैपटॉप को विंडो 11, फिंगरप्रिंट और बैकलिट कीबोर्ड, एक्टिव पेन और 14 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले जैसी सुविधाओं के साथ पेश किया जाता है। Dell Laptop Price: Rs 58,990.

प्लस पॉइंट -

14 इंच की फुल HD डिस्प्ले 8GB की रैम और 1TB का रोम फ़िंगरप्रिंट रीडर, बैकलिट कीबोर्ड

नेगेटिव पॉइंट -

कोई दिक्कत नहीं, ऑर्डर करो

3. HP Pavilion x360 Touchscreen 2-in-1 Laptop

बात लैपटॉप की हो औप एचपी का नाम न हो. यह संभव नहीं है। पवेलियन की फैमिली वाला यह HP Laptop आपके लिए 14 इंच की फुल एचडी स्क्रीन के साथ आता है। यह 2 in 1 Laptop आपके लिए ‎65 वॉट की क्षमता के साथ आता है और एक बार चार्ज होने पर 6 घंटे तक की एवरेज बैटरी लाइफ प्रदान करता है। इस Touch Laptop को बैकलिट कीबोर्ड, फिंगरप्रिट रीडर और विंडो 11 के साथ पेश किया जाता है। HP Laptop Price: Rs 78,400.

प्लस पॉइंट -

14 इंच की फुल HD डिस्प्ले 6 घंटे तक की एवरेज बैटरी लाइफ 16GB की रैम और 512GB का रोम

माइनस पॉइंट -

कोई दिक्कत नहीं, ऑर्डर करो

4. Lenovo IdeaPad Flex 5 Touchscreen Laptop

आइडिया पैड की फैमिली वाले इस Lenovo Touchscreen Laptop को यूजर्स ने 5 में से 4.2 स्टार की रेटिंग दी है। इस Convertible Laptop में 52.5Wh की क्षमता वाला बैटरी है, जो एक बार चार्ज होने पर इसे 7 घंटे तक चलने की अनुमति देता है। इस Touch Laptop को विंडो 11, ऑफिस 2021 और बैकलिट कीबोर्ड आदि के साथ पेश किया जाता है। Lenovo Laptop Price: Rs 62,834.

प्लस पॉइंट -

14 इंच की फुल HD डिस्प्ले 7 घंटे तक की एवरेज बैटरी लाइफ 16GB की रैम और 512GB का रोम

माइनस पॉइंट -

कोई दिक्कत नहीं, ऑर्डर करो

5. Samsung Galaxy Book2 Laptop

इस टच लैपटॉप को 65Wh की क्षमता वाले बैटरी के साथ पेश किया जाता है, जो कि एक बार चार्ज होने पर जबरदस्त बैटरी बैकअप प्रदान करता है। इसमें ड्यूल स्पीकर, गूगल असिस्टेंट की भी सुविधा है और यह 13.3 इंच के डिस्प्ले व 1.1 किलो के वजन के साथ पेश किया जाता है। Samsung Laptop Price: Rs 24,990.

प्लस पॉइंट -

65Wh की क्षमता वाला बैटरी 13.3 इंच की फुल HD डिस्प्ले 16GB की रैम और 512GB का रोम

माइनस पॉइंट -

कोई दिक्कत नहीं, ऑर्डर करो

अमेजन स्टोर पर सभी Laptops with Touch Screen Display के लिए करें विजिट.

लैपटॉप के बारे में अक्सर पूछे जानें वाले प्रश्न

1. टच लैपटॉप का दाम बताइए?

भारत में इस लैपटॉप की कीमत एचपी क्रोमबुक के लिए 24,990 रूपए से शुरू है, जो कि एक लाख रूपए के पार जाती है।

2. टच स्क्रीन लैपटॉप क्या होता है?

देखिए, जिस तरह आपका स्मार्टफोन आपकी उंगली के इशारे पर पर चलता है, ठीक उसी तरह से टच लैपटॉप भी चलता है। अर्थात टचस्क्रीन एक ऐसा डिस्प्ले डिवाइस है जो यूजर को अपनी उंगली का इस्तेमाल करके चलाने की अनुमति देता है।

3. भारत में टच लैपटॉप कौन कंपनी पेश करती है?

हमारे देश में एचपी, सैमसंग, माइक्रोसॉफ्ट, डेल और एसस जैसी कई कपंनियां Touch Laptop की पेशकश करती हैं, जिनकी डिस्प्ले साइज व कीमत सब अलग-अलग हैं।

Disclaimer: इस लेख में जिन प्रोडक्ट को शामिल किया गया है, उनकी कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।

Posted By Deepak Kumar Pandey